About us - Privacy Policy - Terms & Conditions - Contact us - Guest Posting

Whatsapp Group Ki Puri Jankari [A to Z]

Hello Friends, Once Again Welcome On MyAndroidCity. अगर आप whatsapp use करते है तो ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है। जब हम इसमें new join करते है, तो एक सवाल मन में आता है कि whatsapp group कैसे बनाते है ? जब हम इसे बनाना सीख जाते है तो हमारे group को manage करने के लिए किसी सहायक की जरुरत महसूस होता है। so ये जानना चाहते है कि एक whatsapp group में 2 admin या multiple admin कैसे बनाये ? ग्रुप के नियम कैसे बनाये ? ऐसे ही whatsapp group से related important जानकारी यहाँ Share किया जा रहा है, जिसे एक group owner को जरुर जानना चाहिये। आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए, इसमें  whatsapp group admin के लिए बहुत काम की जानकारी दिया जा रहा है।

Friends हमें whatsapp group बनाने के साथ-साथ उसे अच्छे से manage करना भी आना चाहिए। groups में ढेर सारे members होते है। सबको handle करना यानि ग्रुप के नियम बनाना group admin की जिम्मेदारी है। एक visitor ने अपनी परेशानी मुझे mail किया था। क़ि मेरा एक बहुत popular group था। लेकिन एक member ने मुझे ही group से remove कर दिया और मेरा group हथिया लिया।  😀

इस पोस्ट में ऐसे ही unknown problems से सतर्क रहने के लिए भी आपको जरुरी बातें बताई जाएगी। कोशिश रहेगा कि आपको whatsapp group के बेहतर संचालन के लिये सभी जरुरी जानकारी और whatsapp के features की जानकारी provide कर सकूँ।

Whatsapp Group से संबंधित पूरी जानकारी [Pro Guide]

यहाँ आपको whatsapp group create करने से लेकर member add OR remove करने की जानकारी दिया जा रहा है। साथ ही groups के लिए जरुरी महत्वपूर्ण जानकारी भी दिया जायेगा, जिसे आपको जरुर जानना चाहिए।

Whatsapp Group कैसे बनाते है?

चलिए हम शुरू करते है। सबसे पहले हम जानेंगे कि wahtsapp group create कैसे करते है। अगर आपने इसे पहले ही बना चुके होंगे तो next topic पर move कर सकते है। group create करने के लिए सबसे पहले ऊपर मेनू option(ऊपर right side में 3 dots) पर जाये और new group पर क्लिक करें।

whatsapp group create

Now आपको अपने group का icon सेट करना है और नाम देना है। इसे आप कभी भी change कर सकते है। दोनों चीजें सेट करने के बाद NEXT पर click कीजिये। 

whatsapp-select-contact

Final स्टेप में आपको सभी select किये contacts मिलेंगे। आप यहाँ sure हो जाये कि ये सभी को आप अपने group में शामिल करना चाहते है। वैसे आप members कभी भी add/remove कर सकते है। इसकी जानकारी आगे दिया गया है। अब create पर क्लिक कीजिये।

create group

लीजिये बन गया आपका whatsapp group। बहुत simple है ना group create करना ? I Hope आप समझ गये होंगे कि ग्रुप कैसे बनाते है ? अब आपको ग्रुप manage करने की जानकारी provide करेंगे।

Whatsapp Group में member add कैसे करें ?

Group create करने के बाद आपको बाद में भी members add करने की जरुरत पड़ेगी। so इसे भी आपको जानना आवश्यक है। members add करने के लिए group open कीजिये। menu option(ऊपर right side में 3 dots) पर जाये। next आपको group info पर जाना है।

अब आपको Add participants का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ क्लिक करें, अपने contacts में जिसे add करना चाहते है उसे add कर सकते है।

add members

इस तरह हम new मेंबर जब चाहे अपने group में add कर सकते है।

Whatsapp Group का Invite Link कैसे बनाते है?

Whatsapp group में mebers add करने का ये आसान तरीका है। हम अपने group का invite link create करके किसी को भी लिंक के through join करा सकते है। इसके लिए अपना group open कीजिये। menu ऑप्शन पर क्लिक कीजिये। now go to group info>add participants. अब आपको सबसे ऊपर Invite to group via link का ऑप्शन मिलेगा।

group invite link

यहाँ पर क्लिक करने पर आपको invite link मिल जायेगा। इस लिंक को आप किसी को भी share करके group join करा सकते है। आपको suggest करूँगा कि whatsapp group का invite link कैसे बनाये[फायदें/नुक़सान] पोस्ट को जरूर पढ़ें। यहाँ आपको complete information provide किया गया है।

Whatsapp Group से members को remove कैसे करे ?

Whatsapp Group का ये भी अहम् part है। आपके groups में बहुत सारे members होंगे। और group का एक short नियम व् कायदें भी होंगे। क़ि आपके ग्रुप में किस टाईप/subject से related पोस्ट किये जा सकते है। और क्या post नहीं किये जा सकते।

सभी मेंबर्स को group के ruls follow कराना Group Admin की ज़िम्मेदारी है। लेकिन बहुत से Members ऐसे भी आपको मिलेंगे जो बार-बार हिदायत देने के बाद भी subject से हटकर पोस्ट करता है। ऐसे members को group से remove करना जरुरी हो जाता है।

इसके लिए अपना group open कीजिये। menu option(ऊपर right side में 3 dots) पर जाये। अब group info पर click कीजिये। यहाँ आपके group के सभी members की लिस्ट मिलेगा। अब जिस member को remove करना चाहते है उस पर long press(कुछ देर दबाकर रखना) कीजिये।

अब आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे। इसमें आपको Remove का option पर click करके उस मेंबर को बहुत आसानी से हटा सकते है।

remove meber group

अगर गलती से कोई मेंबर्स remove हो जाये तो फिर से उसे add कर सकते है। इसकी जानकारी ऊपर बताया गया है।

Whatsapp Group में दो admin या multiple admin कैसे बनाते है ?

Group Admin यानि पुरे group की ज़िम्मेदारी। सभी members को group के ruls follow कराना, members add/remove करना etc. इन सबके लिए एडमिन को ज़्यादातर online रहना पड़ेगा। तभी ये सभी ज़िम्मेदारी अच्छे से निभा पायेगा।

लेकिन एक person के लिए ये possible नहीं है। तो क्या करे ? इसके लिए group admin अपना सहायक admin बना सकता है। यानि group manage करने की power अपने group के किसी member को दे सकता है। आप जिसे भी अपने group का co-admin बनाते है उसे वो सभी power मिल जायेगा जितना आपको मिला है।

इसके लिए अपना group open कीजिये। group info पर जाये। यहाँ आपको सभी मेंबर्स की list मिलेगा। अब जिसे भी आप admin बनाना चाहते है उस पर long press कीजिये। अब आपको बहुत से ऑप्शन मिलेगा। इसमें आपको make group admin के option पर click करना है।

make group admin

इस तरह आप जितना चाहे अपने group के लिए admin बना सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें क़ि co-admin सिर्फ trusted members को ही बनाइये। जिस पर आप भरोसा करते हो। क्योंकि ये किसी भी members को add/remove कर सकता है, आपको भी !

अगर आपने किसी ग़लत member को admin बनाया तो, ये आपके ही group से आपको remove कर सकता है। फिर आपको अपने ही बनाये group में add होने के लिए उस admin से request करना पड़ेगा। so be careful.

Whatsapp Group में आने वाले important post को safe कैसे रखें ?

ये बहुत बड़ी परेशानी है, whatsapp group की। हम ज़्यादातर groups में add रहते है। इसमें बहुत से important पोस्ट भी आते होंगे जिसे आपको future में जरुरत पड़ सकता है। but आज group के ruls कितने भी कड़े करो, बेकार के पोस्ट से नहीं बच सकते।

इन सबके बीच जो important पोस्ट है वो खो सा जाता है। बेमतलब के पोस्ट से परेशान होकर हम group के पूरे chats को ही clear कर देते है। ऐसे में आपका जरुरी पोस्ट भी clear हो जाता है जो important था।

इसका solution है whatsapp का star features. इसके लिए group में ऐसे पोस्ट जो future में काम आ सके उस पर star लगा देना है। post पर star लगाने के लिए उस पोस्ट पर Long press(कुछ देर दबाकर रखना) कीजिये। फिर सबसे ऊपर आपको star का icon पर click कर दीजिये।

whatsapp star feature

इस तरह आपके whatsapp group में जैसे ही कोई important पोस्ट आये उस पर star लगा दें। अब आपको अपने group के chat clear करेंगे तो keep starred messages का ऑप्शन पर चेक मार्क लगा होगा। इसे चेक मार्क ही रहने दें और clear कर दें।

इस तरह groups के सभी unwanted पोस्ट clear हो जायेंगे और आपके सभी important पोस्ट जिस पर आपने star लगाया था केवल वही पोस्ट बच जायेंगे। अगर आप किसी पोस्ट पर से star icon हटाना चाहते है तो simple उस पोस्ट पर long press कीजिये और ऊपर star icon पर click करके इसे हटा सकते है।

इस तरह हम star icon feature का use करके बहुत आसानी से groups के पोस्ट को मैनेज कर सकते है और important पोस्ट को safe रख सकते है।

आप सभी starred messages को एक जगह पर भी देख सकते है। इसके लिए whatsapp के homepage पर जाये। menu ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको starred messages के option पर click करना है। यहाँ पर पर starred लगा सभी पोस्ट एक साथ मिलेंगे।

Whatsapp Group से Left कैसे होते है ? [ ग्रुप छोड़ना ]

आप बहुत से groups में  भी जुड़े होंगे। कई लोग तो बेमतलब के group बनाकर add कर देते है। तो ऐसे बहुत से groups है जिसमें केवल time paas messages आते होंगे। अगर आप भी किसी group से परेशान है तो ऐसे groups से आप remove हो सकते है।

इसके लिए उस group को open कीजिये जिससे आप remove होना चाहते है। menu option पर जाये। next group info पर जाना है। अब सबसे नीचे Exit group के option पर click करके group से left ले सकते है।

left-whatsapp-group

Important Whatsapp Group का shortcut कैसे बनाते है ?

हम ढेर सारे whatsapp groups से जुड़े रहते है। ऐसे में हम अपने फ़ेवरेट/महत्वपूर्ण  ग्रुप को ज्यादा देखते है। इसके लिए हमें whatsapp open करके उस group तक जाना पड़ता है। जब आप ज्यादातर इस group को use करते है तो क्यों ना इसे hompage पर रखें, जिससे केवल one click में group open किया जा सके। 

इसके लिए आप किसी भी group का shortcut बना सकते है। shortcut बनाने के लिए उस group को open कीजिये। menu ऑप्शन पर जाये। अब group info>more>add shortcut पर click करें। 

add group shortcut

अब आप देखेंगे उस group का icon आपके mobile के homepage पर आ गया है। अब आप अपने पसंदीदा ग्रुप को one click में open कर सकेंगे। आप अपने contacts का भी shortcut बना सकते है। 

Whatsapp Group के सभी members का Mobile number एक साथ कैसे देखते है ?

आप किसी group के admin हो या member हो। अगर आपको group से जुड़े मेंबर्स की जानकारी चाहिए तो आपको group info पर जाकर देखना पड़ेगा। लेकिन इस method से आप उस ग्रुप के सभी members का mobile number एक साथ देख सकते हो। और पता कर सकते हो कि इस group से कौन-कौन जुड़े है।

इसके लिए group को open कीजिये और type कीजिये @ बस आपको सभी members के mobile numbers मिल जायेगा।

group contacts

Whatsapp Group में किये गए आपके पोस्ट को किस-किस ने देखा ये कैसे चेक करें ?

whatsapp group में पोस्ट करने पर अगर किसी का reply ना आये, तो लगता है सभी offline है। किसी को पोस्ट नहीं मिला होगा। लेकिन आप बहुत आसानी से पता कर सकते हो कि आपके द्वारा पोस्ट किये गए मैसेज किसको-किसको deliver हुआ है और किस-किस ने read कर लिया। 

इसके लिए आपके द्वारा किये गए पोस्ट पर Long press(कुछ देर दबाकर रखना) कीजिये। अब ऊपर आपको info icon मिलेगा, इस पर क्लिक करें। Like screenshot.

group message check

अब आपको सभी details मिल जायेगा कि किसको-किसको आपका पोस्ट deliver हो चुका है,  किसको-किसको deliver नहीं हुआ है और किस-किस ने पोस्ट को read कर लिया। 

Whatsapp Group में पोस्ट को सर्च कैसे करें ?

Groups में इतने सारे मैसेज आते है कि कुछ जरुरी या 2-3 पहले की पोस्ट को ढूंढ़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम ग्रुप में पोस्ट को Search कर सकते है। जिससे बहुत old पोस्ट भी बहुत आसानी से मिल जायेगा। 

इसके लिए उस को group open कीजिये। मेनू option पर जाये। Now go to Group info>Search.

group search

अब आप ऊपर Search बार में Group से related word टाइप करके Search कीजिये। आपको सभी ऐसे पोस्ट मिल जायेंगे जिसमे टाइप किये गए word हो। इस तरह आप आसानी से old पोस्ट को find out कर सकते हो। 

Whatsapp Group को Delete कैसे करें ?

Friends आपको whatsapp group बनाने से लेकर उसे manage करने तक की सभी जरुरी जानकारी ऊपर दे चुका हूँ। अब आपको ये भी जानना बहुत आवश्यक है कि group को delete कैसे करे? group आपके number से बनता है, इसलिए अगर आपको इसे delete करना पड़े तो इसे safely & completely delete करने की भी जानकरी होना चाहिए। 

अगर आप अपने किसी group को delete करना चाहते है, तो पहले सभी members को one by one group से remove कीजिये। remove करने की जानकारी ऊपर बता चुका हूँ। जब सभी members remove हो जाये और सिर्फ आप अकेले बचे हो, तो आप भी Group से left हो जाएँ। लेफ्ट लेने की जानकारी भी ऊपर बताया गया है। 

अब Group से left लेने के बाद आपको delete group का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके Group delete कर सकते है।

whatsapp-group-delete

Group delete करने में ये सावधानी बरतें कि पहले खुद ही Left लेकर group delete ना करे। ऐसे करने से केवल आप ही ग्रुप से remove होंगे बाकि member रह जायेंगे। पहले one by one सभी members  remove करके ही खुद left लीजिये। 

So friends, इस पोस्ट से whatsapp group बनाने से लेकर group में दो या multiple admin रखने की पूरी जानकारी आपको देने की कोशिश किया हूँ। ये पोस्ट थोड़ा long जरुर है but whatsapp group से related पूरी जानकारी इस पोस्ट में शामिल करने की मेरी कोशिश है। जिससे आपको सभी जरुरी जानकारी provide कर सकूँ।

ये जानकारी भी आपके लिए उपयोगी हो सकता है –

» Whatsapp चलाने की पूरी जानकारी

» Whatsapp पर किसी को ब्लॉक/अनब्लॉक कैसे करे [सिक्योरिटी टिप्स ]

» Whatsapp पर Mobile Number Change कैसे करे [बिना ग्रुप & चैट लॉस के ]

» गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का Whatsapp चैट रीड कैसे करे 

» एक मोबाइल में दो Whatsapp कैसे चलाये [Easy & Safe ]

whatsapp group create करने के साथ-साथ ग्रुप के नियम बनाना जरुरी है, जिससे एक यूज़फुल ग्रुप का सञ्चालन किया जा सके। इससे related कोई Question हो या whatsapp से related कोई भी समस्या हो तो नीचे comment box में लिखें, आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करूँगा। ये पोस्ट आपको पसंद आये तो please इसे अपने friends को share जरुर कीजिये। Thank You.

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Comments

  1. By dherya Kumar

    Reply

    • Reply

    • By vishal

      Reply

    • By Manav Suthar

      Reply

      • By Manav Suthar

        Reply

      • Reply

    • By Patel sanjay

      Reply

      • Reply

    • By babu bhai

      Reply

      • Reply

        • By Vishal

          Reply

    • By vivek raj

      Reply

      • Reply

  2. By suresh chandra badhani

    Reply

    • Reply

  3. By vijay kumar

    Reply

    • Reply

  4. By सुमित सैनी

    Reply

    • Reply

    • By Sunny Kumar

      Reply

  5. By rasraj pal

    Reply

    • Reply

  6. Reply

  7. Reply

    • Reply

    • By Tarun

      Reply

      • Reply

  8. By Bhardul Kumar

    Reply

    • Reply

      • By Jakir

        Reply

        • Reply

  9. By niranjan

    Reply

    • Reply

  10. By Raj kapur yadav

    Reply

    • Reply

  11. By Ashish

    Reply

    • Reply

  12. By nisha

    Reply

    • Reply

  13. By Danish shaikh

    Reply

    • Reply

  14. By Yogendra kushwaha

    Reply

    • Reply

  15. By Raj

    Reply

    • Reply

  16. By Adish hidau

    Reply

    • Reply

  17. By satish

    Reply

    • Reply

  18. By Amaresh Kumar

    Reply

    • Reply

  19. By Amarjeet kumar

    Reply

    • Reply

  20. By Amarjeet kumar

    Reply

    • Reply

  21. By Alok gurjar

    Reply

    • Reply

  22. By Tayyub ansari

    Reply

    • Reply

  23. By Mohd ravish

    Reply

    • Reply

  24. By Vivek

    Reply

    • Reply

  25. By anurag panwar

    Reply

  26. By anurag panwar

    Reply

    • Reply

  27. By anurag panwar

    Reply

    • Reply

  28. By anurag panwar

    Reply

    • Reply

  29. By dilip singh

    Reply

  30. By Bhardul Kumar

    Reply

    • Reply

  31. By दिनेश

    Reply

    • Reply

  32. By Deepak yadav

    Reply

    • Reply

  33. By tarjan patel

    Reply

    • Reply

  34. By Satish

    Reply

    • Reply

  35. By lalit meghwal

    Reply

    • Reply

  36. By jitendra

    Reply

    • Reply

  37. By अनिल कुमार

    Reply

    • Reply

  38. By Shivam Singh

    Reply

    • Reply

  39. By Ajit Yadav

    Reply

    • Reply

  40. By anurag panwar

    Reply

  41. By Vijay kumar

    Reply

    • Reply

  42. By Raj kumar

    Reply

    • Reply

  43. By urmi

    Reply

    • Reply

  44. By vinit

    Reply

    • Reply

  45. By Rohit pandey

    Reply

    • Reply

    • By Ashok Kansal

      Reply

      • Reply

  46. By Ashok Kansal

    Reply

    • Reply

  47. By praveen

    Reply

    • Reply

  48. By pramod kumar

    Reply

    • Reply

  49. By chandan kumar

    Reply

    • Reply

  50. By ali

    Reply

    • Reply

  51. By नीतीश कुमार

    Reply

    • Reply

  52. By shaikh fayyaz

    Reply

    • Reply

  53. By Pradeep Singh

    Reply

    • Reply

  54. By parvez

    Reply

    • Reply

  55. By Manmohan Singh

    Reply

    • Reply

  56. By chandra mohan kumar

    Reply

    • Reply

  57. By GOVERDHAN GURJAR

    Reply

  58. By surendra

    Reply

  59. By Abhay

    Reply

    • Reply

  60. By राज कुमार

    Reply

    • Reply

  61. By Ballu

    Reply

    • Reply

  62. By Narendra dubey

    Reply

    • Reply

  63. By युसूफ

    Reply

    • Reply

  64. By Sandeep Singh

    Reply

    • Reply

  65. By nitin nikam

    Reply

    • Reply

  66. By Reshma ravindra mehta

    Reply

    • Reply

  67. By Akhil

    Reply

    • Reply

  68. By aamir

    Reply

    • Reply

  69. By pandurang patil

    Reply

    • Reply

  70. By md suhel akhtar

    Reply

  71. By md suhel akhtar

    Reply

    • Reply

  72. By B Kumar

    Reply

    • Reply

  73. By Amir

    Reply

    • Reply

  74. By भंवरलाल

    Reply

    • Reply

  75. By दर्शन

    Reply

    • Reply

  76. By Md Imran

    Reply

    • Reply

  77. By BALRAM

    Reply

    • Reply

  78. By Veerendra kumar

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *