मुख्यपृष्ठ » बैंकिंग » आईएफएससी कोड क्या है ? IFSC Code नंबर कैसे पता करें

आईएफएससी कोड क्या है ? IFSC Code नंबर कैसे पता करें

आईएफएससी कोड क्या है IFSC Code Number कैसे पता करें, इसके बारे में विस्तार से यहाँ जानेंगे। अगर आपका किसी भी बैंक में एक बैंक अकाउंट है और आपने कभी इंटरनेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर किये है या चेक बुक से पैसे निकाले है तब आईएफएससी कोड के बारे में जरूर सुनें होंगे। लेकिन ज्यादातर लोग इसे ध्यान नहीं देते है कि आखिर पासबुक और चेकबुक में अंकित IFSC कोड क्या है और इसका बैंकिंग में क्या महत्त्व है। लेकिन जब कभी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर की बारी आती है या किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर करने की जरुरत पड़ती है तब आईएफएससी कोड से पाला पड़ ही जाती है।

दोस्तों, अगर आपका बैंक खाता है तो आपको बैंकिंग सम्बंधित सभी सुविधाओं के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। इससे आप जान सकेंगे कि बैंकिंग लेनदेन में कौन कौन सी डिटेल्स संवेदनशील है। इससे आप ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचे रह सकते हो। पिछले पोस्ट में हमने बैंकिंग सम्बंधित कई जानकारियाँ प्रदान किया है। इसी क्रम में आज आपको
आईएफएससी कोड का मतलब क्या होता है और ऑनलाइन IFSC Code नंबर कैसे पता करें इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

ifsc-code-kya-hai

आईएफएससी कोड (IFSC Code) क्या होता है ?

IFSC का मतलब भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड है, जिसका Full Form – Indian Financial System Code भी होता है। यह एक 11 अक्षर का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है, जिसका उपयोग भारत में प्रत्येक बैंक की प्रत्येक शाखा की पहचान करने के लिए किया जाता है। आप दिए गए आईएफएससी कोड से किसी बैंक और उसकी शाखा को आसानी से पहचान सकते हैं। यह कोड पासबुक और चेक बुक पर प्रिंट किया गया होता है। IFSC कोड नंबर ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर जैसे NEFT, RTGS और IMPS के लिए आवश्यक है। किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड नंबर प्राप्त करने के लिए आपके पास नीचे दी गई जानकारी होनी चाहिए –

  1. बैंक का नाम।
  2. राज्य का नाम जहां बैंक स्थित है।
  3. जिले का नाम।
  4. शाखा का नाम या पता।

IFSC कोड RBI द्वारा उन बैंकों और उनकी शाखाओं की पहचान करने के लिए दिया जाता है जो NEFT, RTGS और IMPS फण्ड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करते हैं। यह कोड RBI को बिना किसी परेशानी के बैंकिंग लेनदेन की निगरानी करने की अनुमति प्रदान करता है। RBI इस आईएफएससी कोड के माध्यम से सभी ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन अर्थात् NEFT, RTGS और IMPS की निगरानी कर सकता है।

आईएफएससी कोड कितने अंक का होता है ?

आईएफएससी कोड 11 अंकों का होता है। एक आईएफसी कोड का उदाहरण है – SBIN0005226 इस IFSC कोड के पहले 4 अंक बैंक के नाम को बताते है। यानि कोड किस बैंक का है ये पहचान कराते है। पांचवां अंक 0 होता है। इसके अंतिम 6 अंक बैंक के शाखा कोड को परिभाषित करती हैं। यानि ये कोड बैंक की किस शाखा का है ये पहचान करने में मदद करती है।

IFSC कोड का बैंकिंग में क्या महत्व होता हैं ?

IFSC कोड एक बैंक की शाखा की पहचान करने में मदद करता है। यह महत्वपूर्ण कोड विभिन्न ऑनलाइन बैंकिंग कार्यों को काफी आसान बनाता है। IFSC कोड ग्राहकों को त्वरित वेरिफिकेशन के साथ तत्काल फंड ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा अन्य प्रमुख महत्व नीचे देख सकते है –

  1. IFSC कोड बैंक की शाखा का स्थान और उसकी पहचान करता है।
  2. ये बैंक संचालन को डिजिटलकरण करता है।
  3. पैसे को त्वरित ट्रांसफर करता है।
  4. बैंकिंग सुरक्षा को बढ़ावा देता है और समय बचाता है।

आईएफएससी कोड कैसे पता करें ?

अगर आपको अपने बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड नहीं पता तब आप इसे बहुत आसानी से जान सकते है। आप नीचे दिए गए तीन तरीके से ifsc code नंबर निकाल सकते है –

  1. आप बैंक द्वारा प्रदान किए गए चेक बुक और पासबुक पर IFSC कोड पता कर सकते हैं।
  2. अगर आप इंटरनेट नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते है तब बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से इसे निकाल सकते हो।
  3. ऑनलाइन आईएफएससी कोड पता कर सकते हो।

अगर आप बताये गए पहले और दूसरे तरीके से अपना ifsc कोड नहीं पता कर पा रहे है तब इसे ऑनलाइन निकाल सकते है। चलिए हम स्टेप by स्टेप जानते है कि ऑनलाइन आईएफएससी कोड कैसे पता करें ?

एसबीआई बैंक का आईएफएससी कोड कैसे पता करें ?

ऑनलाइन sbi बैंक का ifsc code जानने के लिए bankifsccode.com वेबसाइट को ओपन करें। वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर आपको सर्च बॉक्स दिखाई देगा। इसमें सबसे पहले बैंक नाम में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सेलेक्ट करें। फिर अपना राज्य का नाम, जिला का नाम और ब्रांच का नाम सेलेक्ट करें। जैसे ही आप डिटेल्स सेलेक्ट करेंगे, नीचे आपको ब्रांच का नाम और उसका आईएफएससी कोड दिखाई देगा।

sbi-ifsc-code-jane

इलाहाबाद बैंक का आईएफएससी कोड क्या है ?

अगर आपका अकाउंट इलाहाबाद बैंक में है और आप अपने ब्रांच का ifsc code नंबर जानना चाहते है तो bankifsccode.com वेबसाइट को ओपन करें। इसके बाद सबसे पहले ALLAHABAD BANK सेलेक्ट करें। फिर अपना राज्य का नाम, जिले का नाम और ब्रांच का नाम सेलेक्ट करें। जैसे ही ब्रांच सेलेक्ट करेंगे, उसका आईएफएससी कोड स्क्रीन में दिखाई देगा।

allahabad-bank-ifsc-code-jane

बड़ौदा बैंक का आईएफएससी कोड क्या है ?

अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा के खाताधारक है तो ifsc कोड जानने के लिए सबसे पहले bankifsccode.com वेबसाइट में जाइये और BANK OF BARODA को सेलेक्ट करें। इसके बाद अपना राज्य का नाम, जिले का नाम और शाखा का नाम सेलेक्ट करेंगे। जैसे ही आप ब्रांच सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर उसका आईएफएससी कोड खुल जायेगा।

bank-of-baroda-ifsc-code-jane

ठीक इसी तरह आप अन्य बैंक जैसे hdfc, आईसीआईसीआई, एक्सिस के साथ सभी बैंकों का IFSC कोड प्राप्त कर सकते हो। बस आपको bankifsccode.com वेबसाइट को ओपन करना है और बैंक का नाम सेलेक्ट करना है। इसके बाद अपना राज्य, जिला और बैंक ब्रांच का नाम सेलेक्ट करना है।

सारांश : आईएफएससी कोड क्या है और IFSC Code Number कैसे पता करें, इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते है कि आईएफएससी कोड नंबर के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर अपने बैंक कोड नंबर पता करने में आपको कोई परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

IFSC कोड नंबर की जानकारी सभी बैंक खाताधारकों के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को शेयर भी करें जिससे अन्य लोगों को भी इनफार्मेशन मिल सकें। इस वेबसाइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप नई अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हो तो गूगल सर्च बार पर myandroidcity.com सर्च करके इस वेबसाइट पर आ सकते है। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें