MyAndroidCity » आधार कार्ड » आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे बना है या नहीं 2023

आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे बना है या नहीं 2023

आधार कार्ड चेक कैसे करे : अगर आपको आधार कार्ड चेक करना है बना कि नहीं तो UIDAI ने इसकी सुविधा प्रदान किया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकता है। यहाँ हम आपको आधार कार्ड चेक करने का 3 आसान तरीका इस आर्टिकल में बताएँगे। जब हम आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते है तो हमें एक पावती (Receipt) मिलता है। जिसमे होता है एनरोलमेंट नंबर। अगर आपको आधार कार्ड बना है कि नहीं इसका पता करना है तो enrolment number के द्वारा आसानी से पता कर सकते है।

इसके लिए UADI की ऑनलाइन की सुविधा उपलब्ध है। इस आर्टिकल में आपको आधार कार्ड चेक करने का तीन सबसे आसान तरीका बताऊंगा, जिसके द्वारा बहुत आसानी से अपने एंड्राइड मोबाइल से ही ऑनलाइन स्टेटस देख सकेंगे। So फ्रेंड्स, चलिए शुरू करते है। 

जब आवेदन किये बहुत दिन हो जाता है और मोबाइल नंबर से भी हमें कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलता। ऐसे में आधार कार्ड के बारे में जानकारी लेने के लिए सुविधा प्रदान किया गया है। लेकिन अधिकांश लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। इस आर्टिकल में इसकी जानकारी बहुत ही आसान तरीके से बताने की कोशिश करूँगा, जिससे आपको किसी तरह की परेशानी ना हो।

आधार कार्ड चेक ऑनलाइन कैसे करे बना है या नहीं ?

ऑनलाइन आधार कार्ड का पता लगाने के लिए कि अभी तक आपका आधार कार्ड बना है कि नहीं, इसके लिए नीचे बताये जा रहे स्टेप को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1. UIDAI की वेबसाइट में जाइये।

आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर भी आधार स्टेटस बहुत आसानी से पता कर सकते है। इसके लिए यहाँ से सीधे वेबसाइट में जाइये – Check Aadhaar Status

2. एनरोलमेंट नंबर भरें।

वेबसाइट ओपन होने के बाद एनरोलमेंट आई डी और सिक्योरिटी कोड भरना है। दोनों डिटेल भरने के बाद Check Status विकल्प को सेलेक्ट करें। 

check-aadhar-card-status-online

3. आधार कार्ड चेक करे।

जैसे ही डिटेल भरकर सबमिट करेंगे, स्क्रीन पर दिखाई देगा कि आपका आधार कार्ड बना है या नहीं। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

check-aadhar-card-status-online

4. आधार कार्ड डाउनलोड करें।

अगर आपका आधार कार्ड जनरेट हो गया है तब ये आपके घर पोस्ट के द्वारा पहुँच जायेगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन इ – आधार भी डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए इसे पढ़िए – Adhaar Card कैसे Download करे ?

आधार एप्प से आधार कार्ड चेक करना है कैसे करें ?

UIDAI ने आधार कार्ड चेक अप्प्स भी उपलब्ध कराया है। जिससे बहुत आसानी से स्टेटस पता किया जा सकता है। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

1. Aadhar App Download करें।

App से aadhaar status check करने के लिए आपको Aadhaar app download करना होगा। तो चलिए सबसे पहले यहाँ से UIDAI की इस ऑफिसियल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिये।

Aadhaar app download होने के बाद इसे ओपन कीजिये। ये एप्प आपसे कुछ परमिशन माँगेगा। इसके सभी परमिशन Allow करना है तभी ये एप्प अच्छे से वर्क करेगा।

2. एप्प में रजिस्टर करें।

इसके बाद इस एप्प पर रजिस्टर करना है। इसके लिए अपना कोई भी मोबाइल नंबर भरें और GET OTP ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

check-aadhaar-card-number-status

इसके बाद आपके दिए गए नंबर पर OTP आएगा। इसे निर्धारित बॉक्स में भरकर SUBMIT OTP ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये –

check-aadhaar-card-number-status

3. Check Enrollment Status को चुनें।

OTP वेरीफाई होने के बाद aadhaar app का होमपेज ओपन हो जायेगा। aadhaar card status check करने के लिए Check Enrolment/Update Status ऑप्शन में जाइये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

check-aadhaar-card-number-status

4. एनरोलमेंट डिटेल भरें।

अब यहाँ enrolment id और date/time भरना है। ये जानकारी आपको पावती (Receipt) में मिलेगा।enrolment id और date/time कैसा रहेगा इसे नीचे इमेज में देख सकते है –

aadhaar-card-enrolment-number

मुझे उम्मीद है कि अपने पावती (Receipt) में enrolment id और date/time देखने में आपको परेशानी नहीं हुआ होगा। अब इन दोनों डिटेल और CAPTCHA कोड को ध्यान से निर्धारित बॉक्स में भरे। इसके बाद नीचे स्क्रीनशॉट की तरह SUBMIT कर दें –

check-aadhaar-card-number-status

5. आधार कार्ड का स्टेटस चेक करें।

जैसे ही डिटेल भरकर सबमिट करेंगे, आधार कार्ड स्टेटस स्क्रीन पर आ जायेगा। नीचे स्क्रीनशॉट में STATUS: COMPLETED दिखा रहा है। इसका मतलब आपका आधार कार्ड बन चुका है या आधार डिटेल अपडेट हो चुका है। इसे डाउनलोड करने के लिए स्क्रीन पर डाउनलोड आइकॉन को सेलेक्ट कीजिये –

check-aadhaar-card-number-status

6. ई – आधार डाउनलोड करें।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का OTP आएगा। इसे नीचे स्क्रीनशॉट की तरह निर्धारित बॉक्स में भरकर सबमिट कर दें –

check-aadhaar-card-number-status

7. आधार कार्ड ओपन करें।

OTP वेरीफाई होने के बाद आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा। इसे ओपन करने के लिए पासवर्ड एंटर करना पड़ेगा। पासवर्ड रहेगा कैपिटल लेटर में आपके नाम का प्रथम चार अक्षर और जन्मतिथि का वर्ष। जैसे- कोई राहुल का आधार कार्ड है और उनका जन्मतिथि 01-01-1998 है तो पासवर्ड ये रहेगा – RAHU1998

इस तरह अपने नाम और जन्मतिथि का पासवर्ड बनाकर निर्धारित बॉक्स में भरें और OPEN कर दें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

check-aadhaar-card-number-status

इस तरह Aadhaar app के द्वारा आधार कार्ड बना कि नहीं ये चेक कर सकते हो।

SMS से आधार कार्ड चेक कैसे करे बना कि नहीं ?

अगर आपको ऑनलाइन या app से आधार कार्ड चेक करने में कोई परेशानी आ रही हो तो एक नार्मल फीचर फ़ोन के द्वारा sms करके भी पता कर सकते हो। इसके लिए नीचे बताये जा रहे स्टेप को फॉलो करें –

  • इसके लिए मैसेज बॉक्स ओपन कीजिये।
  • अब टाइप कीजिये UID STATUS <एनरोलमेंट नंबर> और इसे भेज दें 51969 पर।
  • जैसे – UID STATUS 20243875467589 Send To 51969
  • एनरोलमेंट नंबर पावती में कहाँ मिलेगा ऊपर पहले ही बता चुका हूँ। मैसेज कैसे भेजना है इसे अच्छे से क्लियर करने के लिए नीचे इमेज को देख सकते है।
check-aadhaar-card-status-sms

इस तरह आप घर बैठे इन तीन आसान तरीकों से पता लगा सकते है कि आपका आधार कार्ड बना है कि नहीं। अगर आधार कार्ड चेक करने में आपको कोई परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है।

नई आधार कार्ड चेक से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

आधार कार्ड चेक करने के लिए कौन सी डिटेल लगेगा ?

इसके लिए आपके पास एनरोलमेंट नंबर होना चाहिए। ये जब आपने आधार के लिए रजिस्ट्रेशन किया था तब आपको एक पावती मिला होगा। उसी में एनरोलमेंट नंबर आपको मिल जायेगा।

मेरे पास एनरोलमेंट नंबर नहीं है तब स्टेटस चेक कैसे करे ?

ऐसे स्थिति में सबसे पहले आपको अपना एनरोलमेंट नंबर प्राप्त करना होगा। इसके लिए Retrieve Lost or Forgotten EID/UID पर जाइये। इसके बाद डिटेल एंटर करके अपना एनरोलमेंट नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त कर सकते हो।

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे जाने ?

अगर आप भूल गए है कि आपके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन इसे पता लगा सकते हो।

आधार से लिंक मोबाइल नंबर बंद हो गया है क्या करें ?

आप नया मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते हो। इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेण्टर जाना है। फिर निर्धारित फॉर्म भरकर और अपना बायोमेट्रिक डिटेल देना होगा। इसके बाद आपके आधार में नई नंबर चेंज हो जायेगा।

नाम से आधार कार्ड चेक कैसे कर सकते है ?

सिर्फ किसी व्यक्ति के नाम से आधार कार्ड चेक नहीं किया जा सकता। इसके लिए आपके पास एनरोलमेंट नंबर होना चाहिए।

ये आर्टिकल भी पढ़िये –

  1. मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकाले
  2. आधार कार्ड बायोमेट्रिक लॉक अनलॉक करे
  3. आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक हुआ है नहीं चेक कीजिये

सारांश : आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे इसकी जानकारी स्टेप by स्टेप आसान तरीके से बताने की कोशिश किया है। जिससे आप आसानी पता लगा सकें कि आपका आधार कार्ड बना है या नहीं। फिर भी इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करेंगे।

आधार कार्ड चेक करने का तीन आसान तरीका आपको पसंद आये तो प्लीज इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। Thank You & Keep Visiting On My Android City !

शेयर करें :
MyAndroidCity

Hello Friends, myandroidcity.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज़र है तो ये साईट आपके लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर आने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com !

122 thoughts on “आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे बना है या नहीं 2023”

    • सर, wrong बता रहा है इसका मतलब या तो आप गलत एनरोलमेंट आई डी भर रहे है या uidai की वेबसाइट में कुछ प्रॉब्लम होगा। आप कुछ दिन बाद try कीजिये। अगर फिर भी ऐसे ही आये तो नजदीकी आधार सेण्टर जाकर डिटेल चेक कराइये।

      प्रतिक्रिया
  1. सर मेरा आधार कार्ड बन नहीं पा रहा है मैं कई बार ऑनलाइन आवेदन कर चुका 10 से 15 दिन बाद ऑनलाइन चेक करने पर लिखता है तकनीकी कारणवश आपके आवेदन पर कार्यवाही नहीं हो सकी कृपया दुबारा कोशिश करें चार पांच बार में कर चुका मैं बहुत परेशान हूं कैसे आधार बनवाएं

    प्रतिक्रिया

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें