मुख्यपृष्ठ » बैंकिंग » यूपीआई (UPI) क्या है पूरी जानकारी सरल भाषा में

यूपीआई (UPI) क्या है पूरी जानकारी सरल भाषा में

यूपीआई (UPI) क्या है ? what is UPI in hindi इसके बारे में विस्तार जानेंगे। UPI का Full form यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस होता है, जिसे Reserve Bank of India (RBI) द्वारा Aprove किया गया है। यह users को सीधे उनके बैंक खाते से सामने वाले person के बैंक खाते में पैसे transfer करने की अनुमति देता है। आज अधिकांश लोग यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे है, क्योंकि इससे पैसे भेजना और प्राप्त करना काफी आसान और सुरक्षित है।

लॉक डाउन में UPI इनेबल ऐप्स का बहुत ज्यादा उपयोग हुआ है। क्योंकि बाहर निकलना मुश्किल था। ऐसे में कैशलेस ट्रांसक्शन वरदान शाबित हुआ। और ये संभव हो पाया है upi की वजह से। इसलिए हमने यहाँ यूपीआई क्या है, इसके क्या लाभ है, इससे पैसे कैसे भेजते है और पैसे रिसीव कैसे करते है, बेस्ट यूपीआई ऐप्स कौन कौन से है इसकी पूरी जानकारी यहाँ बता रहे है। तो चलिए शुरू करते है।

upi-kya-hai

यूपीआई (UPI) क्या है ?

यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन है जो Users को बैंक खातों के बीच पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। इसकी खास बात यह है कि यह राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित मोबाइल application है। इससे आप कही पर भी आसानी से payments कर सकते है।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ( UPI ) यह एक रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम भी माना जाता है। यह सिर्फ एक दो-क्लिक करने के process के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पैसे को transfer करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। UPI यह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI), भारत के केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह एक मोबाइल प्लेटफॉर्म के साथ दो बैंक खातों के बीच पैसे ट्रांसफर करके काम करता है और साथ ही UPI Payment method को दो पक्षों के बीच पैसे ट्रांसफर करने का एक सुरक्षित तरीका भी माना जाता है।

UPI के माध्यम से पैसे कैसे भेजें और प्राप्त करें ?

UPI के माध्यम से पैसे भेजना और प्राप्त करना बेहद आसान Process है। चलिए अब हम आपको नीचे step by step इसकी process बताते है।

UPI के माध्यम से पैसे कैसे भेजे ?

  1. सबसे पहले अपने बैंक के UPI मोबाइल एप्लिकेशन में लॉग इन करें। यह BHIM UPI, Paytm और Amazon Pay इत्यादि हो सकते हैं।
  2. इसके बाद UPI सेक्शन में जाएं (जैसे UPI मनी ट्रांसफर, Send Money इत्यादि )
  3. फिर Make पेमेंट / Send / Pay पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपको सामने वाले का वर्चुअल Payment Address (VPA) दर्ज करना है  या UPI QR कोड स्कैन करें।
  5. अब आपको जितने पैसे भेजना है उतने आपको type करना है।
  6. अब आप अपना payment verified करने के लिए अपना mPIN Type करें।
  7. एक बार जब आप सेंड का बटन दबाते हैं, तो पैसे सेकंड में transfer हो जाएंगे।

UPI के माध्यम से पैसे कैसे प्राप्त करे ?

  1. सबसे पहले अपने UPI मोबाइल ऐप पर लॉगिन करें।
  2. फिर आपको option select करना है जैसे – Collect / Request Money (पेटीएम में, यह Money transfer to self account है।
  3. Payment करने वाले पैसों को Type करना है।
  4. अब जब आप सबमिट करते हैं, तो payment प्राप्त करने वाले को एक सूचना भेजी जाएगी।
  5. यदि वह Request को स्वीकार करता है तो लेन-देन को Verify करने के लिए वह अपना mPIN Type करेगा।
  6. जब लेनदेन पूरा हो जाएगा, तो Payment करने वाले और payment प्राप्त करने वाले दोनों को डेबिट और क्रेडिट की सूचना मिल जाएगी।

UPI के लाभ क्या है ?

UPI यह अब तक के सबसे आसान और ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। यह अन्य पैसे ट्रांसफर करने के तरीकों के विपरीत, UPI चौबीसों घंटे उपलब्ध रहता है। UPI पर Registration करने के कुछ अन्य लाभ हम आपको नीचे बता रहे है।

01. प्राप्तकर्ता को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है

UPI के मामले में, आपको केवल प्राप्तकर्ता का Virtual payment address (VPA) Type करना होगा या UPI QR Code को स्कैन करना होगा और पैसे तुरंत भेज दिए जाएंगे। यह सुविधा emergency money transfer के लिए UPI को बेहतरीन बनाती है। NEFT और IMPS ट्रांसफर के लिए, आपको सबसे पहले अपने बैंक खाते के साथ एक beneficiary को जोड़ना होगा जिसमें कुछ ही समय लगता है। beneficiary के सफलतापूर्वक जुड़ जाने के बाद ही आप पैसे Transfer कर सकते हैं।

02. Extra Charges नही लगते है

UPI यह Zero लेनदेन charges लेता है, जैसा कि NEFT और IMPS के विपरीत होता है जो लेनदेन Charges के रूप में थोड़े पैसे आपसे वसूलते हैं। जैसे कि NEFT के लिए, यह कम से कम 2.5 रुपये प्रति लेनदेन है जबकि IMPS फंड ट्रांसफर के लिए 5 रुपये है। दूसरी ओर, UPI से पैसे ट्रांसफर करना पूरी तरह से Free है।

03. Higher Limit रहती है

UPI अपने Users को मोबाइल वॉलेट की तुलना में एक higher limit प्रदान करता है। ई-वॉलेट के मामले में, पैसे transfer करना आमतौर पर 20,000 रुपये तक सीमित है। हालांकि, UPI के मामले में, आप प्रति लेन-देन पर 1 लाख रुपये तक का लेन-देन कर सकते हैं।

04. Safe और Secure रहता है

UPI के माध्यम से Payment करना सबसे सुरक्षित है क्योंकि आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे account details किसी से शेयर करने की आवश्यकता नहीं है। आपको अपना VPA Share करना होगा जो आपकी किसी भी Personal Information का खुलासा नहीं करता है।

Best UPI Apps कौन-कौन से है ?

  1. BHIM App BHIM का full form होता है – Bharat Interface for Money. भारत इंटरफेस फॉर मनी या BHIM यह एक UPI मोबाइल एप्लिकेशन है, जो भारत सरकार द्वारा Aprove है और यह काफी सुरक्षित भी माना जाता है।
  2. Paytmपेटीएम भी एक बेहतरीन यूपीआई इनेबल एप्प है जिसके द्वारा आप पैसे सेंड और रिसीव कर सकेंगे। पेटीएम एप्प को लॉक डाउन में सबसे ज्यादा फायदा हुआ। लोग पैसे निकालने बैंक नहीं जा सकते थे इसलिए उन्हें कैशलेस ट्रांसक्शन सुविधा की जरुरत थी। ऐसे में Paytm सबसे अच्छा विकल्प के रूप में उभरा।
  3. Google Pay App Google Pay यह Google Inc. द्वारा प्रदान की गई मोबाइल payment service है और इसे NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया) द्वारा बनाया गया है। यह भारत के अधिकांश प्रमुख बैंकों के साथ भागीदारी करता है और इस प्रकार अधिकांश लोगो के लिए उपयोगी साबित होता है।
  4. Amazon PayAmazon के Registered Uers अब अमेज़न पे को सीधे अमेज़न मोबाइल ऐप पर सेट कर सकते हैं और साथ ही पैसे भी ट्रांसफर कर सकते है। इसके साथ ही अमेज़न से शॉपिंग करते समय अमेज़न पे के द्वारा पैसे पे करने पर कैशबैक और ऑफर्स भी मिलते है। आप चाहे तो इस app का उपयोग कर सकते है।
  5. Phonepe PhonePe भी एक बेहतरीन UPI based मोबाइल ऐप है जो कैशलेस और कार्ड-लेस लेनदेन के लिए उपयोग किया जाता है। आज ज्यादतर शॉप में फोनपे क्यूआर कोड दिखाई देता है जिससे आप अपने मोबाइल से इसे स्कैन करके पेमेंट कर सकते है।

सारांश : हमने आपको इस लेख में यूपीआई (UPI) क्या है और इसके क्या लाभ है, इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते है कि आपको UPI की ये जानकारी पसंद आया होगा। अगर इससे सम्बंधित आपके मन में अन्य कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

यूपीआई की जानकारी उन सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने मोबाइल में वॉलेट एप्प का उपयोग करते है। इसलिए इस जानकारी को आप शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी शेयर किया जाता है। लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए गूगल पर myandroidcity.com सर्च करके भी यहाँ सकते है। मिलते है एक नई जानकारी के साथ। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें