आधार कार्ड चेक करने वाला apps [ऑफिसियल एप्प]

2

आधार कार्ड चेक करने वाला apps : नया आधार कार्ड बनवाने या आधार डिटेल में change / update करवाने के लिए आधार सेंटर में आवेदन करते है। आवेदन करने के बाद इसका status check कर सकते है कि आधार कार्ड बना है या नहीं। या फिर आधार डिटेल change / update हो गया है या नहीं हुआ है ? इसका स्टेटस देखने के लिए आधार कार्ड चेक करने का ऐप्स उपलब्ध है। लेकिन aadhar card check करने के लिए रियल वाला app कौन सा है ये बहुत लोगो को नहीं पता। इससे वे फेक यानि नकली एप्प को डाउनलोड कर लेते है। जिससे उनके आधार डिटेल लीक होने की संभावना रहती है। 

आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आपको हमेशा UIDAI यानि Unique Identification Authority of India का ऑफिसियल एप्प का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ये ऑफिसियल एप्प ही बेस्ट और सिक्योर है। तो चलिए जानते है UIDAI का ये ऑफिसियल आधार कार्ड चेक करने वाला एप्प कौन सा है और इसे डाउनलोड कैसे करे ?

aadhar-card-check-karne-wala-apps

आधार कार्ड चेक करने का ओरिजिनल एप्प

गूगल प्ले स्टोर में सर्च करने पर ढेर सारे aadhar card check करने के लिए apps मिलते है। लेकिन इनमें से Unique Identification Authority of India द्वारा उपलब्ध कराया गया app ही रियल और सुरक्षित है।

आधार कार्ड चेक करने के लिए आप सिर्फ ये ऑफिसियल एप्प का ही इस्तेमाल करें। इससे मिलते जुलते नाम के आधार एप्प का यूज़ बिलकुल ना करें।

आधार कार्ड चेक करने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे ?

आप अनजाने में फेक/नकली आधार चेक करने वाला एप्प डाउनलोड ना करें, इसके लिए हमने नीचे UIDAI का ऑफिसियल एप्प AadhaarApp का डाउनलोड लिंक दे रहे है। जो रियल और 100% सुरक्षित एप्प है। आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हो –

Get It Now On Google Play

नकली या असली आधार एप्प को कैसे पहचाने ?

शायद आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आधार चेक करने वाला रियल एप्प और फेक एप्प कौन सा है कैसे पहचाने ? तो इसके लिए एप्प डाउनलोड करने से पहले ये ध्यान दें, कि एप्प के नाम के नीचे Unique Identification Authority of India लिखा है कि नहीं। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हो –

aadhar-card-check-karne-wala-apps

अगर उस आधार एप्प के नीचे Unique Identification Authority of India लिखा है इसका मतलब वही रियल आधार चेक करने का एप्प है। इसे आप बेझिझक अपने फ़ोन में install कर सकते हो। 

अब आपको रियल aadhaar card check करने वाला app मिल गया है तो आप जानना चाहते होंगे कि इस एप्प से आधार कार्ड चेक कैसे करते है ? इसकी पूरी जानकारी हमने पिछले पोस्ट में दिया है। एप्प से आधार चेक करने की जानकारी यहाँ से ले सकते हो –

इसे पढ़ें – आधार कार्ड स्टेटस चेक करे मोबाइल से

फ्रेंड्स, अब जब भी आपको आधार कार्ड चेक करना है तो UIDAI की ऑफिसियल एप्प AadhaarApp पर ही करें। किसी थर्ड पार्टी या फेक एप्प का इस्तेमाल बिलकुल ना करें। 

आधार कार्ड से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Aadhar card check karne wala apps download करने में आपको किसी तरह की परेशानी आये या आधार से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे। 

UIDAI की ऑफिसियल आधार कार्ड स्टेटस चेक करने का एप्प की जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। इस साइट पर ऐसे ही उपयोगी apps के बारे में बताया जाता है। आप चाहे तो गूगल पर my android city सर्च करके भी यहाँ आ सकते हो। Thank You !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here