MyAndroidCity » टिप्स & ट्रिक्स » Airplane Mode क्या है और क्या काम करता है

Airplane Mode क्या है और क्या काम करता है

यहाँ हम जानेंगे कि Airplane Mode क्या है और क्या काम करता है ? आज हम कभी भी दुनिया भर में यात्रा कर सकते हैं। घूमने फिरने या व्यवसाय से सम्बंधित योजनाएँ हमें एक देश से दूसरे देश में और एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप में जाने के लिए प्रेरित करता है। आज लगभग 100% यात्रियों के पास उनकी जेब में स्मार्टफोन होता है। यही कारण है कि आज के सभी स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड की सुविधा होता है।

दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है कि सभी स्मार्टफोन में airplane mode क्यों दिया जाता है? फ्लाइट की उड़ान के दौरान डेटा कनेक्शन का उपयोग न करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है ?

यदि इसके बारे में आपने नहीं सोचा है और जानना चाहते है कि airplane mode क्या है और ये क्या काम करता है तब इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़ें। और साथ में ये भी कि जानें कि स्मार्टफोन में फ्लाइट मोड कैसे ऑन करते है ?

Airplane Mode क्या है ?

आप सोच रहे होंगे कि हम एयरलाइंस में फोन का उपयोग क्यों नहीं कर सकते ? यह पता चला है स्मार्टफोन विमान प्रणालियों के लिए ख़तरा नहीं है, लेकिन जमीनी नेटवर्क से संपर्क साधने में बाधा उत्पन होती है।

यही कारण है कि Federal Communications Commission ने 1991 में वायरलेस उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके बावजूद हम फ़्लाइट मोड ऑन करके मोबाइल गैजेट्स का उपयोग कर सकते है। क्योंकि इसे ऑन करने के बाद मोबाइल के सभी वायरलेस फीचर्स डिसएबल हो जाते है।

इसके अलावा फ्लाइट मोड के कुछ और भी अन्य फायदे हैं। इससे मोबाइल की बैटरी लम्बी चलती है। इसके साथ ही जब फ्लाइट मोड ऑन होता है, तब मोबाइल ज्यादा तेजी से चार्ज होता है।

Airplane Mode क्या काम करता है ?

जब भी मोबाइल में फ्लाइट मोड एक्टिव किया जाता है, तो यह अधिकांश कनेक्शनों को डिसएबल कर देता है। इनमें कुछ मुख्य कनेक्शन इस प्रकार है –

  • Disable Cellular Data
  • Disable Wi-Fi Connection
  • Disable Bluetooth
  • Disable GPS

Disable Cellular Data -: Cellular Data Disable होने से आपका स्मार्टफोन या कोई भी अन्य स्मार्ट डिवाइस सेल टावरों से संचार करना बंद कर देगा। इससे होगा ये कि आप कॉल, मैसेज भेज नहीं पाएंगे और ना ही रिसीव कर सकेंगे। इसके साथ ही मोबाइल डेटा का भी इस्तेमाल नहीं पाएंगे।

Disable Wi-Fi Connection -: आपका मोबाइल डिवाइस नेटवर्क के लिए स्कैन नहीं कर पायेगा। इससे स्मार्टफोन किसी भी wifi नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो पायेगा। साथ ही पहले से जुड़े वाई-फाई नेटवर्क भी बंद हो जायेगा।

Disable Bluetooth -: एयरप्लेन मोड ऑन होने से वायरलेस संचार तकनीक निष्क्रिय हो जायेगा। जब आप स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अन्य वायरलेस गैजेट्स के साथ कनेक्ट नहीं कर सकेंगे।

Disable GPS -: विमान के नियम के अनुसार GPS प्राप्त करने वाले फीचर्स यूज़ करने की अनुमति नहीं देते हैं। इसलिए एयरप्लेन मोड ऑन करने बाद जीपीएस सुविधा उपलब्ध नहीं होगा।

Airplane Mode On / Activate कैसे करें ?

एंड्राइड स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड ऑन करने के लिए दो विकल्प है। Flight Mode ऑन करने के लिए Setting में जाइये। इसके बाद वहां Airplane Mode ऑप्शन को Enable कर दें।

airplane-mode-on

आप शॉर्टकट के द्वारा भी एयरप्लेन मोड activate कर सकते है। इसके लिए ऊपर स्क्रीन पर टैप करके स्लाइड कीजिये। और Airplane Mode को activate कर दें।

airplane-mode-on

इस तरह आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड ऑन कर सकते है। इसके अलावा आप पॉवर बटन के द्वारा भी मोबाइल में फ्लाइट मोड यानि एयरप्लेन मोड ऑन कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

एयरोप्लेन के अन्दर मोबाइल को एयरप्लेन मोड में या स्विच ऑफ करने के लिए क्यों कहा जाता है ?

इसका कारण है कि हमारे मोबाइल हमारे मोबाइल के आस पास के मोबाइल नेटवर्क टावर से कम्यूनिकेट करने की कोशिश करता है। ताकि कॉल या मैसेज करने के लिए मोबाइल में नेटवर्क उपलब्ध करवा सकें। मोबाइल की इसी कम्युनिकेशन प्रोसेस के कारण हवाई जहाज में लगे संचार उकरण में बाधा उत्पन होती है, जिससे पॉयलट को आदेश निर्देश सुनने और भेजने में समस्या आती है।

क्या प्लेन में फ़ोन को स्विच ऑफ या एयरप्लेन मोड में न करे तो इससे प्लान क्रेश हो सकता है ?

प्लेन में अपने मोबाइल को स्विच ऑफ़ या एयरप्लेन मोड में रखना भूल जाते है तब घबराने की कोई बात नहीं है। इससे प्लेन के उपकरण में किसी प्रकार की खराबी नहीं आती। लेकिन इससे पॉयलट को ग्राउंड से मिल रहे आदेश निर्देश को सुनने में समस्या आ सकती है। इसलिए हमेशा अपने मोबाइल को एयरप्लेन मोड में रखकर ही इस्तेमाल करें।

फ्लाइट में सफर के अलावा एयरप्लेन मोड के और क्या फायदें है ?

स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद Cellular Data, Wi-Fi Connection, Bluetooth और GPS कनेक्शन डिसएबल हो जाते है। इसलिए आपको जब भी अपने फ़ोन को फ़ास्ट चार्ज करना हो तो इसमें एयरप्लेन मोड ऑन करके चार्ज करें। इसके अलावा अगर फ़ोन की चार्जिंग बचाना हो तो इसे फ्लाइट मोड में रख दें।

Airplane Mode क्या है और क्या काम करता है इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया है। अगर एयरप्लेन मोड से सम्बंधित कुछ और प्रश्न आपके मन में हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। इस वेबसाइट पर मोबाइल से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। आप गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते हो। Thank You !

शेयर करें :

2 thoughts on “Airplane Mode क्या है और क्या काम करता है”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें