MyAndroidCity » टिप्स & ट्रिक्स » एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले airtel ki call history kaise nikale : किसी भी मोबाइल नंबर से की गई कॉल और उस नंबर पर प्राप्त हुई कॉल की एक हिस्ट्री बन जाती है। इसे हमें पता लगता है कि किससे यानि किस नंबर पर हमारी बात हुई है। लेकिन कुछ लोग अपने मोबाइल से कॉल हिस्ट्री ही डिलीट कर देते है। लेकिन अगर आप उस नंबर की कॉल हिस्ट्री देखना चाहे तो आसानी से देख सकते है।

एयरटेल ही अपने कस्टमर को ये सुविधा प्रदान किया है, कि सभी एयरटेल यूजर अपनी मासिक बिल मांग सकते है। इस बिल में उन सभी नंबर की डिटेल रहेगी जिसमें कॉल किया गया है और जिस नंबर से कॉल आई है। लेकिन अधिकांश Airtel यूजर को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं ले पाते है। इसलिए यहाँ हम आसान तरीके से बता रहे है कि एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकालते है ? तो चलिए शुरू करते है।

airtel-ki-call-history-kaise-nikale

एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले ?

  • सबसे पहले मोबाइल की मैसेज बॉक्स को ओपन करें और एक नया मैसेज बनाइये।
  • अब मैसेज बॉक्स में EPREBILL < Month Name > Email id टाइप करें। जैसे – EPREBILL October contact@myandroidcity.com
  • मैसेज टाइप करने के बाद इसे एयरटेल की ऑफिसियल नंबर 121 पर सेंड कर दीजिये।
  • मैसेज सेंड होने के बाद निर्धारित सर्विस चार्ज आपके खाते से काट लिए जायेंगे।
  • कुछ देर बाद आपको रिप्लाई आएगा। इसमें कॉल हिस्ट्री सेंड होने का मैसेज रहेगा और पीडीएफ फाइल की पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अब आप उस ईमेल अकाउंट को ओपन करें और Ebill के नाम से प्राप्त ईमेल को खोलें। इसमें दिए गए पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर लीजिये।
  • पीडीएफ फाइल डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करें। फाइल ओपन करने के लिए आपसे पासवर्ड माँगा जायेगा। मैसेज में प्राप्त पासवर्ड को यहाँ एंटर कर दें।
  • जैसे ही पासवर्ड वेरीफाई होगा, पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। यहाँ आप उस एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री चेक कर सकते है।

एयरटेल सिम कार्ड यूजर अपने नंबर को रिचार्ज करने या अकाउंट मैनेज करने के लिए ऑफिसियल एयरटेल एप्प भी इस्तेमाल कर सकते है। इस एप्प के जरिये भी आप अपने एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री चेक कर सकते है। आप चाहे तो इस एप्प को यहाँ से इनस्टॉल कर सकते है – Airtel Thanks – Recharge

इसे पढ़ें – मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे ट्रैक करें

एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत आसान तरीके से यहाँ बताया गया है। अब आप आसानी से किसी भी एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल निकाल पाएंगे। अगर इसमें आपको किसी तरह की कोई परेशानी आये या कॉल हिस्ट्री से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालने की जानकारी सभी एयरटेल यूजर के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प ग्रुप एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर मोबाइल फोन से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप ऐसे ही नई – नई टिप्स एवं ट्रिक्स पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myandroidcity.com धन्यवाद !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें