Android Mobile Root Karne Ke 10 Bade Fayde

3

क्या आपके पास Android phone है। क्या आप जानना चाहते है कि इसे root क्यों करे और इसके क्या फायदे है। तो ये पोस्ट आपके लिए है। यहाँ आपको phone root करने की 10 सबसे बड़ी वजह बता रहा हूँ। जिसे जानकर हो सकता है कि आप तुरंत रुट करना चाहे। 🙂 बस आपको थोड़ा सा समय देकर इस पोस्ट में बताई गई सभी वजहों को पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है क़ि android mobile root karne ke fayde क्या-क्या है।

android-phone-root-karne-ke-fayde

बहुत से लोग अपने दोस्तों या किसी अन्य व्यक्ति से सुनते है कि उसने अपना phone root किया हुआ है। ऐसे में लाजमी है कि फ़ोन रुट करने के फायदे जानने की इच्छा मन में आती है। तो चलिए आप भी उन फायदों को जान ले।

1. Custom ROM Flash कर सकते हो।

अगर आप ये पूछना चाहते है कि android फ़ोन root करने के क्या फायदे है, तो इसके सबसे बड़े फायदे है custom ROM. आपके फ़ोन में पहले से ये होता है। लेकिन आप इसका उपयोग पहले से तय एक लिमिट में ही कर सकते हो। But custom Rom install करके अपने फ़ोन को अपने अनुसार कार्य करा सकते हो।

यानि इसके सभी कमांड को अपने तरीके से सेट कर सकते हो। ये third party operating सिस्टम है और इसमें बेहतर customization करने की आजादी मिलती है।

2. Custom Kernal Flash कर सकते हो।

Kernal आपके फ़ोन की Hardware और Software के बीच Communication के लिए उत्तरदायी होता है। यानि फ़ोन को बेहतर कार्य करने के लिए ये एक Mediator की तरह कार्य करता है।

फ़ोन में  Custom Kernal  Flash करके हम इसकी performance, बैटरी life बढ़ा सकते है। साथ ही extra feature अपने फ़ोन में पा सकते है। और ये आप rooted android phone में ही कर सकते है।

3. फ़ोन की Speed और Battery Life बढ़ा सकते है।

हम Normal फ़ोन में भी speed और battery increase कर सकते है। लेकिन Rooted फ़ोन आपको super user बना देता है। इससे फ़ोन की कार्य क्षमता को कई गुना बढ़ा सकते है। साथ ही बैटरी पावर में भी काफी बढ़ोतरी कर सकते है।

इसके लिए ढेर सारे एप्लीकेशन है। जिसमे से एक है- Greenify. ये automaticaly आपके फ़ोन बैकग्राउंड में run कर रहे ऍप्लिकेशन्स को हैंडल करता है। जिससे फ़ोन की स्पीड और बैटरी लाइफ एक नार्मल फ़ोन से काफी बढ़ जाती है।

4. फ़ोन की Hidden Feature अनलॉक और Incompatible apps Install कर सकते है।

Apps blocking, wi-fi hacking जैसे hidden features भी Android Phone में होते है। लेकिन बिना root किये आप इन फीचर्स का उपयोग नहीं कर सकते।

बहुत से apps Incompatible होते है, जिसे आप नार्मल फ़ोन में use नहीं कर सकते। जब आप root कर लेते है तो ऐसे एप्लीकेशन को भी बड़ी आसानी से use कर सकेंगे।

5. किसी भी Apps में Ads Block कर सकते है।

अभी लगभग सभी फ्री एप्लीकेशन में Ads आते है। जो बेहद डिस्टर्बिंग होता है। एक नार्मल फ़ोन में हमें ये बर्दास्त करना ही पड़ता है। लेकिन rooted phone के फायदे ये है कि आप इन ads को block कर सकते हो।

इसके लिए बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसमे से एक है – Adblock Plus. इसके द्वारा बड़ी ही आसानी से अपने फ़ोन के disturbing ads को ब्लॉक कर सकेंगे। इससे फ़ोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ेगा।

6. फ़ोन को Automatic बना सकते हो।

अगर ऐसा हो कि हम अपने फ़ोन को एक बार बोल दे कि आपको इस टाइम ये-ये करना है। और बिना फ़ोन टच किये वो आटोमेटिक होने लगे तो कितना अच्छा होता, है ना ?

आप ऐसा कर सकते है। ये आप बिना rooted फ़ोन में भी कर सकते है लेकिन कुछ एडवांस फीचर्स के लिए root access मांगी जाती है। इसलिए अगर आपका फ़ोन रूटेड है तो आप फ़ोन को पूरी तरह आटोमेटिक बना सकते हो।

इसके लिए Taskar जैसे एप्लीकेशन है जो आपके कामो को आटोमेटिक ही करता है। इस तरह आप फ़ोन को एक पर्सनल सेक्रेटरी की तरह इस्तेमाल कर सकते हो।

7. अपने फ़ोन का Full Backup ले सकते हो।

एक नार्मल फ़ोन में हम सिर्फ contacts, sms, और apps का बैकअप ले सकते है, लेकिन एक rooted फ़ोन में हम इनके साथ-साथ apps के सभी settings के साथ पुरे डाटा का backup बना सकते है।

इससे जब आप new फ़ोन लेते है या किसी वजह से फ़ोन बदलते है तो अपने पुराने फ़ोन की सभी डाटा settings के साथ वापस पा सकते हो। इसके लिए Titanium Backup जैसे एप्लीकेशन आपके काम को काफी आसान बनाता है।

8. अपने फ़ोन की Designing अपने अनुसार कर सकेंगे।

सभी चाहते है कि उसका फ़ोन सबसे अलग सबसे हटके लगे। इसके लिए ढेर सारे तरीके अपनाते है। लेकिन एक normal फ़ोन में ये possible नहीं कि आपके requirements को पूरा कर सके।

लेकिन mobile root karne ke fayde ये है कि आपको काफी आजादी मिल जाती है। आप color, icon. interface को मनचाहा डिज़ाइन कर सकते है। जो किसी भी नार्मल फ़ोन में आप नहीं कर सकते।

9. Preinstalled एप्लीकेशन को Remove कर सकेंगे।

शायद सभी android phone यूजर इस बात से जरूर परेशान कि फ़ोन में पहले से ऐसे unwanted apps होते है जिसे हम चाहकर भी Uninstall नहीं कर सकते। ये low internal memory के लिए भी responsible है।

अगर आप phone root कर देते है तो आप सभी system application को चुटकी में remove कर सकते है। फ़ोन में अपना पसंदीदा aaps रखने की आजादी मिल जाती है।

10. आपका फ़ोन वास्तव में आपका ही हो जायेगा।

Root करने से आपका फ़ोन realy में आपका हो जायेगा। यानि इसमें आप पूरी तरह से customization कर सकते है। अपने अनुसार फ़ोन को बना सकते है। जो वास्तव में आपको फ़ोन का मालिक होने का एहसास कराएगा।

जो लोग ये पूछते है कि android phone root क्यों करे इसके क्या फायदे है। तो उनके लिए ये था 10 बड़ी वजह। अगर आप एक superuser बनना चाहते है तो आपके पास एक रूटेड फ़ोन होना चाहिए।

So फ्रेंड्स, फ़ोन रुट करने के 10 फायदे इस पोस्ट में बताया है। अगर इससे related कोई कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में बिना कोई झिझक के लिख सकते है।

अगर आप mobile root karne ke fayde जानकर अपना फ़ोन रुट करना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़िए। इसमें बिना कंप्यूटर के मोबाइल रुट कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। 

एंड्राइड मोबाइल रुट कैसे किया जाता है बिना PC के

ये था android phone root करने के 10 बड़े फायदे। अगर ये जानकारी आपको पसंद आया हो तो नीचे शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों को शेयर करना बिलकुल ना भूलें। Thank You & Keep Visiting On My Android City.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here