मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे करे 3 बेस्ट तरीका 2020

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे करे ? इसके लिए 3 बेस्ट तरीका आपको बताएँगे। आज सबकुछ तेजी से बदल रहा है। लोगों के हाथ में नार्मल फीचर फ़ोन से अब लेटेस्ट फीचर्स से लैस स्मार्टफोन आ चुका है।

अब स्मार्ट फ़ोन से बहुत से काम किये जा रहे है। फ़ोन अब जरुरत बनता जा रहा है। फ़ोन के कार्यों में बदलाव के साथ-साथ Call करने के तरीकों में भी बदलाव आ चुका है। लोग वॉइस कॉल की जगह वीडियो कॉल करने लगे है। इसलिए आज के आर्टिकल में आपको बताएँगे कि वीडियो कॉल कैसे किया जाता है ? इस आर्टिकल में वे सभी तरीका बताएँगे जिसे वीडियो कॉलिंग के लिए ज़्यादातर लोग उपयोग करते है।

android-phone-se-video-call-karne-ka-best-tarika

वीडियो कॉल करने के लिए जरुरी चीजें

सबसे पहले ये बता दू कि video call करने के लिए दोनों के पास यानि आपके पास और जिसे call करना चाहते है उसके पास smartphone होना चाहिए। साथ ही जिस माध्यम से आप call कर रहे है वही माध्यम उनके पास भी होना चाहिए।

शायद आप थोड़ा Confuse हो रहे है। कोई बात नहीं चलो, क्लियर कर देते है। एंड्राइड मोबाइल से वीडियो कॉल करने के ढेर सारे तरीके है। लेकिन दो लोगों के बीच video call  समान माध्यम में ही हो सकता है।

Example के लिए मानलो आपको व्हाट्सएप्प से वीडियो कॉल करना है तो आपके फ्रेंड के mobile में भी whatsapp download होना चाहिए।

मुझे लगता है आप समझ गए है। तो चलिए जानते है mobile से वीडियो कॉल कैसे की जाती है ? जिसे ज़्यादातर लोग वीडियो कॉलिंग के लिए उपयोग कर रहे है। 

मोबाइल से वीडियो कॉलिंग कैसे करें ?

एंड्राइड फ़ोन के लिए गूगल play स्टोर पर ढेर सारे और एक से बढ़कर एक video calling apps है। लेकिन इस पोस्ट में आपको बेस्ट तीन तरीके बताने वाला हूँ, जिससे आप आसानी से अपने family & friends को video call कर सकते है। ये है –

  • Imo
  • Jio
  • Whatsapp

तो चलिए इन तीनो तरीकों से वीडियो कॉलिंग कैसे करें इसकी स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी देते है।

imo से वीडियो कॉल कैसे करें ?

ये सबसे best और मेरा पसंदीदा वीडियो कालिंग एप्प  है। इसके द्वारा आप बड़ी आसानी दूर बैठे अपने family या friend से face to face बात कर सकते है। ये use करने में बेहद आसान है। साथ ही slow internet connection में भी अच्छे से बात हो जाता है।

इस app की खासियत की वजह से इसे 100 मिलियन लोगों ने download किया हुआ है। तो चलिए नीचे बताये जा रहे स्टेप को ध्यान से पढ़ें। 

स्टेप-1 Imo App Download करें।

सबसे पहले यहाँ से इस app को download कर ले। उसके बाद imo से वीडियो कॉल करने का तरीका बताएँगे –

Get It Now On Google Play

स्टेप-2 Register करें।

Download करने के बाद अपने mobile से इस app पर रजिस्टर करना है। जो बहुत simple स्टेप है। अगर कोई परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। 

इसके बाद आपके contact में से सभी imo user की लिस्ट इस app पर आ जायेगा। यानि जितने भी आपके family या friend अपने फ़ोन में imo download किये होंगे उनकी जानकारी ऑटोमैटिक इस app पर आ जायेगा।

स्टेप-3 वीडियो कॉलिंग करें।

अब जिसे भी video call करना हो, तो बस imo app ओपन करो और contact लिस्ट के सामने video icon पर Tap कर दें। call जाने लगेगा।

imo-se-video-call-kaise-kare

अगर आपसे दूर किसी family या friends से face to face बात करना हो और उसने imo download नहीं किया हो तो उसे इस app को download करने के लिए कहे। फिर आसानी से video calling का मजा ले पाएंगे। ये app 3G और 4G दोनों mobile में अच्छे से चलता है।

ये तो हुआ imo app से वीडियो कॉल करने का तरीका अब दो और तरीके बताते है।  जो android mobile से वीडियो कालिंग के लिए सबसे ज़्यादा उपयोग किया जाता है।

जिओ से वीडियो कॉलिंग कैसे करें ?

Jio को तो आप जानते ही होंगे। Sorry मैं भी क्या Stupid question कर रहा हूँ। अगर आपके पास में 4G mobile है तो आप Jio4GVoice एप्प की मदद से video call कर सकते है। ये भी एक बेहतर ऑप्शन है ,जिसका उपयोग ज़्यादातर लोग कर रहे है।

स्टेप-1 Jio4GVoice App Download करें।

जिओ से वीडियो कालिंग के लिए इसका ऑफिसियल एप्प इनस्टॉल करना है। तो चलिए सबसे पहले इस app को download कर ले।

Get It Now On Google Play

स्टेप-2  Activate करें।

इसे डाउनलोड करने के बाद अपने Jio Id से activate कीजिये। फिर आप HD Voice & Video Calling कर सकते है। ये उपयोग करने में आसान और इससे बेहतर quality में video call कर सकते है।

स्टेप-3 वीडियो कॉल करें।

इसके लिए Jio4GVoice app को ओपन कीजिये। फिर वो contact सर्च कीजिये जिसे video call करना चाहते है। अब सिम्पली video icon पर Tap करें। 

jio-se-video-call-kaise-kare

अपने एंड्राइड मोबाइल से वीडियो कालिंग के लिए ये बेहतर विकल्प हो सकता है। अपने Non VoLTE फ़ोन से भी बेहतर quality में calling कर सकेंगे। आपके फ़ोन में पहले ये सुविधा है तो ये app video calling को और खास बना देगा।

इस app ख़ासियत इसी से पता चलता है कि इसे 50 मिलियन लोगों ने download कर रखा है। चलिए अब video calling के लिए तीसरे तरीके के बारे में जानते है।

व्हाट्सएप्प से वीडियो कॉल कैसे करें ?

आज शायद ही ऐसा कोई smartphone होगा जिसमे whatsapp install ना हो। इसके features और बेहिसाब users के कारण लोग स्मार्टफोन लेने के बाद सबसे पहले whatsapp download करते है। एक तो ये बिलकुल Free है और इसके जबरदस्त features के कारण लोगों की पहली पसंद है।

स्टेप-1 Whatsapp Download/Update करें।

ऐसे ही नहीं फेसबुक ने इसे 19 अरब डॉलर में ख़रीदा था। whatsapp आपके फ़ोन में होगा ही। पहले इसे अपडेट कर ले। अगर नहीं तो सबसे पहले इसे यहाँ से डाउनलोड कर लीजिये।

Get It Now On Google Play

स्टेप-2 Activate करें।

अगर आपने new व्हाट्सप्प अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया है तो सबसे पहले इसे एक्टिवेट कर लें। इसके लिए आप पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है – Whatsapp चालू कैसे करे ?

इसमें नए अपडेट के अनुसार अब whatsapp से video call भी कर सकते है। जो users को whatsapp की तरफ से एक बड़ा तोहफा है।

स्टेप-3 वीडियो कालिंग करें।

इसमें voice call की सुविधा तो पहले से ही था। अब इससे video call भी कर सकते है। तो ये भी बेहतर ऑप्शन हो सकता है। whatsapp से video call करने के लिए सिंपल call ऑप्शन में जाकर video call सेलेक्ट करना है।

whatsapp-se-video-call-kaise-kare

इस तरह whatsapp  पर बड़ी आसानी से चैट करने के साथ-साथ video calling कर सकेंगे। और दूर बैठे अपने family या friends से face to face बात करने का आनंद ले सकते है। इसकी डिटेल में जानकारी के लिए इसे पढ़िए – व्हाट्सप्प पर वीडियो कालिंग कैसे करे ?

जियो फोन से जियो फोन पर वीडियो कॉल कैसे करें ?

अगर आपके पास जिओ मोबाइल है तो उसके द्वारा भी दूसरे जिओ मोबाइल वाले को वीडियो कॉल कर सकते हो। लेकिन इसके लिए निम्न बातों का ध्यान रखना होगा –

  • जिओ फोन से वीडियो कॉलिंग के लिए दोनो के पास Jio Number होना चाहिए।
  • अपने जिओ फ़ोन से किसी अन्य एंड्राइड मोबाइल में वीडियो कॉल करने के लिए दोनो फ़ोन में Jio4GVoice app installed होने चाहिए।
  • जियो फ़ोन से वीडियो कॉल करने से नंबर Save होने चाहिए। साथ ही इंटरनेट कनेक्शन को ऑन रहें।

ऊपर बताई गई सभी बातों को अप्लाई करने के बाद आपके जिओ फ़ोन से जिओ फ़ोन पर वीडियो कॉलिंग होने लगेगा। इसके लिए नीचे बताये जा रहे स्टेप को ध्यानपूर्वक पढ़िए –

  • सबसे पहले Jio4GVoice app को ओपन करें।
  • यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। पहला Recent का दूसरा Contact का।
  • वीडियो कॉल करने के लिए Contact विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब जो नंबर आपके फ़ोन में पहले से सेव है उनमें से किसी एक नंबर चुने और Video Call शुरू कर दे।
  • इस तरह आप अपने जियो फ़ोन में वीडियो कॉल कर सकते हो।

निष्कर्ष (Conclusion)

तो ये था मोबाइल से वीडियो कॉल करने का 3 बेस्ट तरीका। इसके अलावा और भी ढेर सारे विकल्प है। लेकिन ये तीनो आपके लिए काफी हो सकता है। ये use करने में आसान और बेहतर video quality के साथ आपको video calling की सुविधा देता है। ये सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला वीडियो कालिंग एप्प भी है।

So फ्रेंड्स, Imo, Jio और Whatsapp से वीडियो कॉलिंग कैसे करें, इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को नीचे शेयर बटन के द्वारा शेयर करना ना भूलें। अगर इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई परेशानी हो या कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। कोशिश करूँगा आपकी पूरी मदद करने की। Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here