मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » APK File क्या है ? इसे Mobile में Install कैसे करते है

APK File क्या है ? इसे Mobile में Install कैसे करते है

APK File क्या है ? इसे Mobile में Install कैसे करते है, इसकी पूरी जानकारी यहाँ मिलेगा। एंड्राइड मोबाइल यूज़ करने के वाले ज्यादतर लोग एपीके फाइल के बारे में जरूर सुनें होंगे। इसके अलावा ये भी जानना चाहते होंगे कि आखिर ये एपीके फाइल क्या है ? इसका क्या उपयोग है ? इसे हम अपने मोबाइल में इनस्टॉल कैसे कर सकते है ? यहाँ आपको इन्ही सभी सवालों का डिटेल में जवाब मिलेगा।

APK file का उपयोग बहुत ज्यादा होने लगा है। लोग किसी भी अपडेटेड एप्प को दूसरों से पहले प्राप्त कर लेते है। बहुत सी ऐसी मोबाइल है जो लेटेस्ट वर्शन के एप्प को सपोर्ट नहीं करते है। ऐसी स्थिति में उस एप्प की पुराने वर्शन का इस्तेमाल करना पड़ता है। और ये apk file के द्वारा ही संभव हो पाता है। चलिए हम एपीके फाइल के बारे में पूरी जानकारी आपको बताते है।

apk-file

APK File क्या है ?

APK का full form होता है – Android package kit. APK File गूगल के android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाई गई एक ऐप है। कुछ apps एंड्रॉइड डिवाइस पर पहले से install होकर आते हैं, जबकि अन्य ऐप Google Play Store से download किए जा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए apps आपके एंड्राइड डिवाइस पर ऑटोमैटिक रूप से install हो जाते हैं, जबकि अन्य सोर्स से डाउनलोड किए गए APK app को मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करना पड़ता है। एपीके को आसान भाषा समझें तो, जिस तरह विंडोज सिस्टम में Softwares को Install करने के लिए .exe फाइल का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह एंड्रॉइड के लिए APK File का इस्तेमाल किया जाता है।

APK File में क्या होता है ?

APK का फुल फॉर्म यानि इसका मतलब Android package kit होता है। इस एंड्राइड पैकेज में single Android program के लिए सभी जरुरी फाइलें स्टोर होती हैं। नीचे सबसे प्रमुख फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की सूची देख सकते है –

  • META-INF/: इसमें manifest file, signature एवं resources की लिस्ट होती है।
  • lib/: ये एक specific डिवाइस architectures पर run करने वाले Native libraries है। जैसे – armeabi-v7a, x86, etc.
  • res/: इस Resources फोल्डर में resources.arsc में शामिल नहीं किये रिसोर्स शामिल होते है। जैसे – इमेज
  • assets/: इसमें Raw resource files स्टोर होती है।
  • AndroidManifest.xml: ये फोल्डर Apk file का नाम, वर्शन आदि बताता है।
  • classes.dex: डिवाइस में Run करने के लिए Java classes को compiled करने का काम करता है।
  • resources.arsc: एप्प द्वारा उपयोग किया जाने वाला resources जैसे – strings को compiled करता है।

APK File में स्टोर Contents को कैसे देख सकते है ?

अगर आप apk file में देखना चाहते है कि उसमें क्या content स्टोर है तब इसे आसानी से देख सकते है। एपीके फाइल कंप्रेस्ड .ZIP फॉर्मेट में स्टोर किया जाता है। इन्हें किसी भी जिप डीकंप्रेसन टूल जैसे – WinRAR द्वारा ओपन कर सकते है। इसलिए यदि आप किसी भी apk file में स्टोर डाटा को देखना चाहते है तो सबसे पहले उस फ़ाइल की एक्सटेंशन को .zip में चेंज कर सकते हैं। उसके बाद आप आसानी से इस फाइल को ओपन कर सकेंगे। इसके अलावा आप सीधे ZIP Application की ओपन डायलॉग बॉक्स के माध्यम से भी इस फाइल को ओपन करके देख सकते हैं।

APK files कैसे बनाते है ?

अगर आप एंड्राइड एप्प बनाना चाहते है और प्रोग्रामिंग नॉलेज है, तब आप Android सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के लिए ऑफिसियल IDE Android Studio का उपयोग करके एंड्रॉइड ऐप बना सकते है। ये IDE विंडोज, मैक और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फ्री में उपलब्ध है। इसके साथ ही यह users को एंड्राइड एप्लिकेशन बनाने और उन्हें Google Play Store जैसे distribution service में अपलोड करने के लिए रेडी करने की अनुमति देता है। एंड्राइड स्टूडियो के द्वारा जब ऐप्स तैयार हो जाते हैं, तो डेवलपर्स उन्हें APK File में बना सकते हैं और उन्हें रिलीज़ करने के लिए साइन कर सकते हैं।

APK File किस लिए उपयोग की जाती हैं?

एपीके फाइल को मैन्युअल रूप से install करने के कई लाभ मिलते है। इसमें सबसे बड़ा लाभ किसी भी अपडेटेड एप्प को समय से पहले या अन्य लोगों से पहले प्राप्त करना है। जैसे अगर Google App में कैलेंडर एप्प का विशेष अपडेट जारी करता है, तो इस अपडेट को आपके मोबाइल डिवाइस तक आने में एक सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। लेकिन इसी अपडेट को आप एपीके फाइल के द्वारा तुरंत प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा अगर आप किसी अन्य एप्प जैसे – व्हाट्सएप्प का पुराना वर्शन यूज़ करना चाहते है तब ऐसी स्थिति में apk file का ही उपयोग किया जाता है।

इंटरनेट पर बहुत सारी APK download करने की वेबसाइट मौजूद है। लेकिन हमेशा आप किसी trusted वेबसाइट से ही डाउनलोड किये गए एपीके फाइल्स का उपयोग करें। इनमें से कुछ trusted वेबसाइट है – freecleanapk, apkpure, apkmirror. इन वेबसाइट पर उपलब्ध एपीके फाइल बिना किसी मॉडिफिकेशन के मिलते है।

Mobile में APK File कैसे Install करते है ?

आपको पहले ही बताया गया है कि एपीके फाइल को मैनुअल रूप से install करना पड़ता है। क्योंकि एंड्राइड डिवाइस प्ले स्टोर के अलावा किसी अन्य स्त्रोतों से इनस्टॉल करने की अनुमति नहीं देता है। इसका कारण APK files में वायरस, malware, spyware होने की संभावना भी है। एपीके फाइल को मैनुअली इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले apk फाइल को डाउनलोड कर लीजिये।

डाउनलोड किए गए apk फ़ाइल को install करने के लिए, आपको अपनी मोबाइल सेटिंग्स पर जाकर “Unknown Source” को इनेबल करना होगा। इसे Settings> Security या Settings> Applications में जाकर इनेबल किया जा सकता है। ध्यान दें कि ये सेटिंग्स विकल्प अलग-अलग एंड्रॉइड OS वर्शन के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। नीचे स्क्रीनशॉट में सभी स्टेप को बताया गया है।

how-install-apk-file-on-android

सारांश – APK File क्या है ? इसे Mobile में Install कैसे करते है, इसकी पूरी जानकारी यहाँ बताया गया है। apk ka full form in hindi के बारे में भी आपने जाना। उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर एपीके फाइल से सम्बंधित आपके अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

दोस्तों, इस वेबसाइट पर ऐसी ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। अगर ये वेबसाइट आपको पसंद आती है और एंड्राइड मोबाइल के बारे में नई-नई टिप्स एंड ट्रिक्स जानना चाहते है तो गूगल पर myandroidcity.com सर्च करके इस वेबसाइट पर आ सकते है। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें