मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » APKPure किस देश का है क्या ये Safe Site है

APKPure किस देश का है क्या ये Safe Site है

APKPure किस देश का है और क्या ये Safe Site है इसके बारे में यहाँ विस्तार से जानेंगे। आज अगर किसी को किसी एंड्राइड एप्प की old version चाहिए होता है या apk app download करना होता है तब अधिकांश लोग apkpure.com वेबसाइट में जाना पसंद करते है। इस वेबसाइट में कोई भी एंड्राइड एप्प की पुरानी से पुरानी वर्शन का apk file मिल जाता है। इसे डाउनलोड करना और अपने फोन में इनस्टॉल करना काफी आसान है। आज पुराने एंड्राइड वर्शन पर चल रहे ऐसे सभी एंड्राइड मोबाइल यूजर के लिए APKPure वेबसाइट काफी उपयोगी साबित हो रहा है।

अगर आपके पास भी एंड्राइड मोबाइल है तब कभी न कभी आप APKPure वेबसाइट पर जरूर विजिट किये होंगे। क्योंकि ये साइट आज एपीके फाइल डाउनलोड करने के लिए सबसे पॉपुलर एवं भरोसेमंद बन गया है। लेकिन एपीके फाइल में खतरनाक वायरस और स्पाइवेयर हो सकते है जो मोबाइल और उसके यूजर को काफी नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए लोग ये जानना चाहते है कि apkpure kis desh ki site hai कही ये china का तो नहीं है ? क्या ये safe है ? तो चलिए हम इसके बारे में आपको बताते है।

apkpure-kis-desh-ki-site-hai

APKPure किस देश का है ?

वैसे तो APKPure वेबसाइट की about पेज में इसके बारे में कोई डिटेल नहीं दिया गया है। इसके अलावा इसके owner यानि मालिक का नाम भी कही पर उल्लेख नहीं है। लेकिन हमने lookup.icann.org पर इस डोमेन की डिटेल्स चेक किया। इसमें Contact Information के Mailing Address में PO Box 639, C/O APKPURE.COM, Kirkland, WA, 98083, US दिया गया है। इसका मतलब APKPure वॉशिंगटन, अमेरिका देश का है।

apkpure-kis-desh-ki-site-hai

क्या APKPure चाइनीज वेबसाइट है ?

Is APKPure a Chinese website? जब से भारत सरकार ने चाइनीज ऐप्स को बंद करना शुरू किया है तब से कोई भी एप्प इनस्टॉल करने से पहले उसके बारे में लोग पता करते है कि कही ये चीन का एप्प तो नहीं है। क्योंकि अधिकांश चीनी एप्प पर पर्सनल डाटा चुराने के आरोप लगते रहते है। APKPure भी एप्प डाउनलोड करने की वेबसाइट है इसलिए मन में ये सवाल जरूर आता है कि क्या ये चाइनीज वेबसाइट है ? इसका जवाब ऊपर आपको बता ही दिया गया है कि APKPure वेबसाइट वॉशिंगटन, अमेरिका देश का है इसलिए ये चाइनीज वेबसाइट नहीं है।

क्या APKPure इंडिया में Banned है ?

Is APKPure banned in India? वर्ष 2020 में भारत सरकार ने बहुत सारे chinese apps को बैन किया। उसमें टिकटॉक एप्प जैसा बड़ा और पपॉपुलर एप्प भी शामिल है। क्योंकि ऊपर हमने बताया है कि ये चाइनीज वेबसाइट नहीं है इसलिए ये इंडिया में Banned नहीं किया गया है। आप बिना किसी परेशानी के इस वेबसाइट को ओपन कर सकते है और मनचाहे apk एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है।

क्या APKPure Safe Site है ?

Is APKPure a safe site? ये बहुत ही जरुरी और महत्वपूर्ण प्रश्न है। क्योंकि apk एप्प को गूगल by डिफ़ॉल्ट ब्लॉक करके रखता है। क्योंकि ऐसे एप्प इनस्टॉल करने से व्यक्तिगत जानकारी लीक हो सकता है और फ़ोन हैक भी हो सकता है। इसलिए क्या APKPure Safe Site है ये जानना बहुत जरुरी है। APKMirror वेबसाइट की तरह ही APKPure साइट भी APK फाइल को सुरक्षित और वायरस फ्री बनाने के लिए स्ट्रांग सिक्योरिटी प्रक्रिया का पालन करती है। आप जिस एप्प को डाउनलोड कर रहे है उस एप्प की जाँच SHA1 द्वारा उसकी सर्टिफिकेट को चेक करती है और सुनिश्चित करती है कि कोई भी APK फाइल मॉडेड एपीके नहीं हैं।

वैसे तो APKPure साइट ये दावा करती है कि वो बिना किसी छेड़छाड़ के वायरस फ्री और रियल APK डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराती है। लेकिन किसी भी APK फाइल को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने से पहले खुद भी चेक जरूर करें। क्योंकि किसी प्रकार का डाटा लीक या अन्य प्रकार के नुकसान को हमें ही झेलना है।

सारांश : APKPure किस देश का है क्या ये Safe Site है, इसकी जानकारी सरल भाषा में यहाँ बताया है। उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर ये जानकारी आपको उपयोगी लगे तो इसे शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम ऐसे ही उपयोगी जानकारी और टिप्स एवं ट्रिक्स शेयर करते है। प्रतिदिन नई-नई लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स पर myandroidcity.com टाइप करके सर्च करें। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें