Apna Khata Rajasthan Dekhe Online Mobile Par

Apna Khata Rajasthan Dekhe online : अपने जमीन का भूलेख विवरण देखने के लिए सभी राज्यों ने ऑनलाइन सुविधा प्रदान किया है। इसी तरह राजस्थान अपना खाता देखने के लिए और देश में एक आधुनिक, व्यापक और पारदर्शी भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली विकसित करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने e-dharti नाम से वेबसाइट को लांच किया है। 

ई-धरती (apnakhata.com.nic.in) वेब पोर्टल पर राजस्थान के सभी निवासी अपना खाता, खसरा नंबर या नाम के द्वारा भूलेख विवरण देख सकते है। लेकिन बहुत लोगो को नहीं पता कि राजस्थान अपना खाता कैसे देखते है ?

इस पोस्ट में आपको स्टेप by स्टेप बताएँगे कि अपने मोबाइल के द्वारा e-dharti वेबसाइट पर जाकर अपना खाता कैसे देखे ? इसलिए आप पूरी जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

apna-khata-rajasthan-dekhe

अपना खाता राजस्थान कैसे देखे ऑनलाइन

आप इन सभी जिलों का अपना खाता विवरण देख सकते है –

अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा बीकानेर, बूंदी, चुरू, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर !

स्टेप 1 » अपना खाता राजस्थान देखने के लिए E-Dharti की वेबसाइट पर जाना है। आपकी सुविधा के लिए नीचे हमने इसका वेब एड्रेस दे दिया है। आप बहुत आसानी से वेबसाइट को ओपन कर सकते है।

apnakhata.raj.nic.in

स्टेप 2 » जैसे ही E-Dharti की वेबसाइट ओपन जाये, आपके मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर राजस्थान का मैप दिखाई देगा। इसमें आप जिस जिले से है उसे सेलेक्ट कीजिये। जैसे – अगर आप बीकानेर से है तो मैप में इसे सेलेक्ट करें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

apna-khata-rajasthan-dekhe

स्टेप 3 » मैप में जिला सेलेक्ट करने के बाद सेलेक्ट किये हुए जिला के अंतर्गत आने वाले सभी तहसील की लिस्ट आ जायेगा। यहाँ भी अपना तहसील सेलेक्ट करें। जैसे – जैसलमेर।

apna-khata-rajasthan-dekhe

स्टेप 4 » अब अगर मोबाइल में E-Dharti की वेबसाइट ओपन किया है तो स्क्रीन पर वाइट (खाली) स्क्रीन आएगा। अपना गांव की लिस्ट निकालने के लिए इसी ब्लेंक स्क्रीन पर टैप करें। नीचे स्क्रीनशॉट में भी आप देख सकते है –

स्टेप 5 » जैसे ही वाइट (ब्लेंक) स्क्रीन पर टैप करेंगे, स्क्रीन पर आपके सेलेक्ट हुए तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी गांव की लिस्ट ओपन हो जायेगा। इस लिस्ट में अपने गांव को सेलेक्ट करें –

अपना खाता राजस्थान

जैसे ही आप अपना गाँव सेलेक्ट करेंगे, अपना खाता देखने की सभी विकल्प स्क्रीन पर आ जायेगा। चलिए सबसे पहले जानते है खाता नंबर से अपना खाता डिटेल कैसे देखें ?

खाता संख्या से अपना खाता कैसे देखे ?

स्टेप 6 » सबसे पहले विकल्प चुने के ऑप्शन में खाता से सेलेक्ट करें। इसके बाद खाता संख्या में अपना खाता नंबर सेलेक्ट करना है। फिर चयन करें के ऑप्शन पर टैप कीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

अपना खाता राजस्थान

इसके बाद आपके सेलेक्ट किये हुए खाता संख्या का खाता डिटेल जैसे – खसरा नंबर, रकबा, भूमि वर्गीकरण की पूरी डिटेल स्क्रीन पर आ जायेगा।

खसरा संख्या से अपना खाता कैसे देखे ?

स्टेप 7 » खसरा नंबर से अपने जमीन का डिटेल देखना चाहते है तो विकल्प चुने ऑप्शन में खसरा से ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर खसरा संख्या चुने। इसके बाद चयन करें ऑप्शन पर टैप कीजिये। स्क्रीनशॉट में पूरी प्रोसेस बताया गया है।

अपना खाता राजस्थान

जैसे ही खसरा नंबर चयन करेंगे, उस जमीन का खाता, खसरा, रकबा, उस जमीन के मालिक का नाम और भूमि वर्गीकरण की डिटेल स्क्रीन पर आ जायेगा।

इसी तरह अपने नाम से, USN से और GRN से भी अपना खाता निकाल सकते है। बस आपको उस ऑप्शन को सेलेक्ट करके डिटेल भरना है।

आप राजस्थान के किसी भी जिले से हो, बस आपको मैप में अपना जिला सेलेक्ट करना है। इसके बाद तहसील और गांव सेलेक्ट करके खाता, खसरा और नाम से अपना खाता राजस्थान देख सकते हो।

अपना खाता राजस्थान देखने वाला Apps

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर apna khata देखने के लिए बहुत सारे गैर-सरकारी (non-official) apps मिल जायेगा। लेकिन इन सभी में जो सबसे अच्छा app है उसका नाम है Dharaa (धरा) आप यहाँ से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हो।

Get It Now On Google Play

वीडियो » Dharaa (धरा) पर क्या क्या सुविधाएँ मिलेंगे, किस तरह आप अपने जमीन का खाता विवरण देख सकते है, इसके लिए नीचे इंट्रो वीडियो जरूर देखें।

इस तरह हम ऑनलाइन E-Dharti (ई-धरती) की वेबसाइट और dharaa app के माध्यम से राजस्थान अपना खाता देख सकते है। 

आपको ये जानकारी भी पढ़ना चाहिये –

» भू नक्शा कैसे देखे अपने मोबाइल पर

» मोबाइल से ज़मीन की रजिस्ट्री कैसे देखे ऑनलाइन

» जमीन (खेत) नापने वाला apps डाउनलोड करे

Apna khata kaise dekhe इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप इस पोस्ट में बताया गया है। फिर भी इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी आये या खाता, खसरा डिटेल निकालने संबंधी आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे। 

E-Dharti की वेबसाइट पर राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन देखने की जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को शेयर कर दीजिये। ऐसे ही उपयोगी जानकारी पाने के लिए गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी आप इस साइट पर आ सकते हो। थैंक यू !

Hello Friends, myandroidcity.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। इस साइट पर Android Apps, मज़ेदार Games, Cool Tips & Tricks, आकर्षक Live Wallpapers, सस्ता और अच्छा मोबाइल की जानकारी, Teachers & Students के लिए Educational Apps, सोशल मीडिया जैसे - Whatsapp & Facebook की जानकारी और Security Tips शेयर किया जाता है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज़र है तो ये साईट आपके लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर आने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here