Apna Khata Rajasthan 2019-20 Online देखिये मोबाइल पर

इस आर्टिकल में जानेंगे कि Apna Khata Rajasthan 2019-20 online कैसे देखे। अपने जमीन का भूलेख विवरण देखने के लिए सभी राज्यों ने ऑनलाइन सुविधा प्रदान किया है। इसी तरह राजस्थान अपना खाता देखने के लिए और देश में एक आधुनिक, व्यापक और पारदर्शी भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली विकसित करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने e-dharti नाम से वेबसाइट को लांच किया है। 

ई-धरती (apnakhata.com.nic.in) वेब पोर्टल पर राजस्थान के सभी निवासी अपना खाता, खसरा नंबर या नाम के द्वारा भूलेख विवरण देख सकते है। लेकिन बहुत लोगो को नहीं पता कि राजस्थान अपना खाता कैसे देखते है ?

इस पोस्ट में आपको स्टेप by स्टेप बताएँगे कि अपने मोबाइल के द्वारा e-dharti वेबसाइट पर जाकर अपना खाता कैसे देखे ? इसलिए आप पूरी जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

apna-khata-rajasthan-dekhe

अपना खाता राजस्थान कैसे देखे ऑनलाइन

E-Dharti की वेबसाइट पर जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा, खतौनी, गिरदावरी रिपोर्ट कैसे देखें इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी नीचे बताया जा रहा है। आप इन सभी स्टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करे। 

स्टेप-1 अपना खाता देखने की वेबसाइट में जाइये।

अपना खाता राजस्थान देखने के लिए E-Dharti की वेबसाइट पर जाना है। आपकी सुविधा के लिए हमने इसका वेब एड्रेस दे दिया है। आप बहुत आसानी से वेबसाइट को ओपन कर सकते है – apnakhata.raj.nic.in

स्टेप-2 मैप में अपना जिला सेलेक्ट करे।

जैसे ही E-Dharti की वेबसाइट ओपन जाये, आपके मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर राजस्थान का मैप दिखाई देगा। इसमें आप जिस जिले से है उसे सेलेक्ट कीजिये। जैसे – अगर आप बीकानेर से है तो मैप में इसे सेलेक्ट करें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

apna-khata-rajasthan-dekhe

स्टेप-3 अपना तहसील चुनिए।

मैप में जिला सेलेक्ट करने के बाद सेलेक्ट किये हुए जिला के अंतर्गत आने वाले सभी तहसील की लिस्ट आ जायेगा। यहाँ भी अपना तहसील सेलेक्ट करें। जैसे – जैसलमेर।

apna-khata-rajasthan-dekhe

स्टेप-4 खाली स्क्रीन पर टैप करे।

अब अगर मोबाइल में E-Dharti की वेबसाइट ओपन किया है तो स्क्रीन पर वाइट (खाली) स्क्रीन आएगा। अपना गांव की लिस्ट निकालने के लिए इसी ब्लेंक स्क्रीन पर टैप करें। नीचे स्क्रीनशॉट में भी आप देख सकते है –

स्टेप-5 लिस्ट में अपना गांव चुनिए।

जैसे ही वाइट (ब्लेंक) स्क्रीन पर टैप करेंगे, स्क्रीन पर आपके सेलेक्ट हुए तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी गांव की लिस्ट ओपन हो जायेगा। इस लिस्ट में अपने गांव को सेलेक्ट करें –

अपना खाता राजस्थान

जैसे ही आप अपना गाँव सेलेक्ट करेंगे, अपना खाता देखने की सभी विकल्प स्क्रीन पर आ जायेगा। चलिए सबसे पहले जानते है खाता नंबर से अपना खाता डिटेल कैसे देखें ?

स्टेप-6 खाता संख्या से अपना खाता देखे।

सबसे पहले विकल्प चुने के ऑप्शन में खाता से सेलेक्ट करें। इसके बाद खाता संख्या में अपना खाता नंबर सेलेक्ट करना है। फिर चयन करें के ऑप्शन पर टैप कीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

अपना खाता राजस्थान

इसके बाद आपके सेलेक्ट किये हुए खाता संख्या का खाता डिटेल जैसे – खसरा नंबर, रकबा, भूमि वर्गीकरण की पूरी डिटेल स्क्रीन पर आ जायेगा।

स्टेप-7 खसरा संख्या से अपना खाता देखे।

खसरा नंबर से अपने जमीन का डिटेल देखना चाहते है तो विकल्प चुने ऑप्शन में खसरा से ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर खसरा संख्या चुने। इसके बाद चयन करें ऑप्शन पर टैप कीजिये। स्क्रीनशॉट में पूरी प्रोसेस बताया गया है।

अपना खाता राजस्थान

जैसे ही खसरा नंबर चयन करेंगे, उस जमीन का खाता, खसरा, रकबा, उस जमीन के मालिक का नाम और भूमि वर्गीकरण की डिटेल स्क्रीन पर आ जायेगा।

स्टेप-8 नाम, USN या GRN से अपना खाता देखे।

इसी तरह अपने नाम से, USN से और GRN से भी अपना खाता निकाल सकते है। बस आपको उस ऑप्शन को सेलेक्ट करके डिटेल भरना है।

District Wise Apna Khata dekhe 2019-20

ऊपर आपको बीकानेर जिले का अपना खाता देखने की जानकारी बताया गया है। थी इसी तरह आप राजस्थान के लिए इन सभी जिलों का जमाबंदी नक़ल निकाल सकते हो –

अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा बीकानेर, बूंदी, चुरू, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर !

आप राजस्थान के किसी भी जिले से हो, बस आपको मैप में अपना जिला सेलेक्ट करना है। इसके बाद तहसील और गांव सेलेक्ट करके खाता, खसरा और नाम से अपना खाता राजस्थान देख सकते हो।

Apna Khata Rajasthan Dekhne Wala Apps

ऑनलाइन अपना खाता जमाबंदी नक़ल तो आप देख ही सकते है। इसके अलावा apps भी उपलब्ध है ,जिसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके बहुत आसानी से जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा, खतौनी, गिरदावरी रिपोर्ट निकाल सकेंगे। इसके लिए नीचे बताये गए स्टेप को ध्यानपूर्वक देखें।

स्टेप-1 Dharaa App Download करे।

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर apna khata देखने के लिए बहुत सारे गैर-सरकारी (non-official) apps मिल जायेगा। लेकिन इन सभी में जो सबसे अच्छा app है उसका नाम है Dharaa (धरा) आप इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हो।

स्टेप-2 धरा एप्प को ओपन करे।

मोबाइल में Dharaa app इनस्टॉल हो जाने के बाद इसे ओपन करे। फिर जरुरी परमिशन allow कर दें। ताकि ये एप्प अच्छे से वर्क कर सकें।

स्टेप-3 राजस्थान अपना खाता देखे।

इसके बाद जैसे ऊपर स्टेप by स्टेप अपना खाता देखने की जानकारी बताया गया है ठीक उसी प्रोसेस में यहाँ भी अपना खाता निकाल सकते हो।

स्टेप-4 अपना खाता देखने की वीडियो।

Dharaa (धरा) पर क्या क्या सुविधाएँ मिलेंगे, किस तरह आप अपने जमीन का खाता विवरण देख सकते है, इसके लिए नीचे इंट्रो वीडियो जरूर देखें।

इस तरह हम ऑनलाइन E-Dharti (ई-धरती) की वेबसाइट और dharaa app के माध्यम से राजस्थान अपना खाता देख सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ई-धरती (E-Dharti) क्या है ?

राजस्थान की सरकार ने अपने सभी निवासियों के लिए जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन देखने के लिए वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। उसी का नाम है ई-धरती।

राजस्थान जमाबंदी देखने के लिए क्या डिटेल होना चाहिए ?

इसके लिए आपके पास खाता संख्या, खसरा संख्या होना चाहिए। इसके अलावा आप अपने नाम से भी अपना खाता निकाल सकते हो।

खसरा या खाता संख्या नंबर कैसे पता करे ?

आप ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो करके अपने नाम से जमाबंदी नक़ल निकाल लीजिये। उसमे आपका खाता और खसरा संख्या अंकित होगा।

राजस्थान अपना खाता देखने के लिए कितना चार्ज लगता है ?

ये बिलकुल फ्री है। राजस्थान सरकार ने सभी निवासियों के लिए ये सुविधा फ्री उपलब्ध कराया है। इसके लिए किसी प्रकार का कोई भी चार्ज या शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

जमाबंदी नकल डाउनलोड या प्रिंट कैसे करे ?

जब सभी स्टेप को फॉलो करते हुए आपके जमीन का जमाबंदी नक़ल स्क्रीन पर आ जाए तब उसका स्क्रीनशॉट ले सकते है। या ब्राउज़र मेनू में प्रिंट विकल्प के द्वारा इसे प्रिंट भी कर सकते हो।

क्या मोबाइल से राजस्थान की भू नक्शा निकाल सकते है ?

हाँ, आप जिस तरह अपने मोबाइल से राजस्थान जमाबंदी नक़ल निकाल सकते है ठीक उसी तरह भू नक्शा भी देख सकते है। इसके लिए इसे पढ़ें – Bhu Naksha Kaise Dekhe

जमीन किसके नाम से रजिस्ट्री हुआ है कैसे देखे ?

आप ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री चेक कर सकते हो। इसे पढ़ें – ज़मीन की रजिस्ट्री कैसे देखे

Rajasthan Apna khata 2019-20 kaise dekhe इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप इस पोस्ट में बताया गया है। फिर भी इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी आये या खाता, खसरा डिटेल निकालने संबंधी आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे। 

E-Dharti की वेबसाइट पर राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन देखने की जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को शेयर कर दीजिये। ऐसे ही उपयोगी जानकारी पाने के लिए गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी आप इस साइट पर आ सकते हो। थैंक यू !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here