Home » बैंकिंग » IFSC Code Kaise Pata Kare Online 2020

IFSC Code Kaise Pata Kare Online 2020

IFSC Code Kaise Pata Kare Online 2020 : इस आर्टिकल में जानेंगे कि kisi bhi bank ka ifsc code kaise jane ? IFSC Code किसी branch का एक यूनिक कोड होता है। किसी एक बैंक की अलग-अलग शाखाओं का अलग-अलग ifsc code उपलब्ध होता है। India के किसी बैंक में हमारा  account है तो आईएफएससी कोड हमें जरूर पता होना चाहिए। ये आपके बैंक पासबुक में भी अंकित होता है।

अगर आपको अपने branch की ifsc code नहीं पता तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए। इसमें हम आपको बताएँगे कि अकाउंट नंबर से फस्क कोड कैसे पता करे ?

आप बहुत आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा sbi, icici, hdfc, axis, bank of india, pnb, canara, bob जैसे top indian banks के साथ india के सभी बैंको की ब्रांच कोड पता कर सकते है। इसके साथ ही MICR code भी बहुत आसानी से निकाल सकेंगे।

ifsc-code-kaise-pata-kare
ifsc code kaise pata kare

आईएफएससी कोड क्या होता है ?

IFSC का फुल फॉर्म होता है – Indian Financial System Code. ये 11 डिजिट का यूनिक कोड होता है जिसका उपयोग भारत के प्रत्येक बैंक की प्रत्येक शाखा की पहचान के लिए किया जाता है। 

IFSC कोड चेक बुक में भी दिया होता है और नेफ्ट या RTGS ट्रांसफर के लिए आवश्यक होता है। चलिए अब जानते है कि ifsc code kaise pata kare ?

IFSC Code निकालने के लिए android apps भी उपलब्ध है और ऑनलाइन वेबसाइट की भी सुविधा है। तो चलिए दोनों तरीको से ifsc code पता कैसे करे इसकी स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी प्रदान करते है। सबसे पहले ऑनलाइन branch code निकालने की जानकारी प्रदान करते है।

  1. एटीएम कार्ड ब्लॉक & अनब्लॉक कैसे करे 2 मिनट में
  2. SBI अकाउंट का बैलेंस चेक कैसे करे मोबाइल से 

IFSC Code Kaise Pata Kare Online ?

  • इसके लिए सबसे पहले यहाँ से bankifsccode.com पर जाइये।
  • इसके बाद वेबसाइट का homepage ओपन हो जायेगा।
  • यहाँ सबसे पहले select bank name में अपना बैंक चुने जहां का ब्रांच कोड आपको चाहिए।
  • फिर state और district सेलेक्ट कीजिये।
  • फिर उस जिले के अंतर्गत किस ब्रांच का ifsc कोड चाहिए उसे सेलेक्ट करें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –
ifsc-code-kaise-pata-kare

जैसे ही अपने बैंक की शाखा सेलेक्ट करेंगे, नीचे उस बैंक की पूरी डिटेल आ जायेगा। इसमें बैंक का नाम, पता, राज्य, जिला और ब्रांच का नाम होगा। इसके साथ उस ब्रांच का ब्रांच कोड यानि आईएफएससी कोड और MICR कोड भी दिया रहेगा। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में भारतीय स्टेट बैंक ifsc कोड आप देख सकते है –

आईएफएससी-कोड-कैसे-पता-करें

इसी तरह आप मोबाइल की सहायता से इंडिया की किसी भी बैंक की ब्रांच कोड निकाल सकते है। चलिए एक एंड्राइड एप्प के बारे में बताते है जिसमे भी अच्छी सर्विस मिलता है।

App Se Kisi Bhi Bank Ka ifsc Code Kaise Jane

India के किसी भी बैंक का ifsc & micr code पता करने के लिए android apps भी है। इसमें IFSC BANK CODES नाम का एप्प सबसे बेहतर है। बस आपको बैंक, ब्रांच सेलेक्ट करना है और ब्रांच कोड आपको मिल जायेगा। इस एप्प को यहाँ से आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

तो इस तरह हम ऑनलाइन और एंड्राइड एप्प दोनों माध्यम से घर बैठे आईएफएससी कोड और MICR कोड निकाल सकते है। बैंको की ifsc code में changes होने पर इनमे भी अपडेट होता है।

अगर IFSC BANK CODES एप्प में अपडेटेड कोड show नहीं हो रहा हो तो ऑनलाइन माध्यम से आप कोड चेक कर सकते है।

अकाउंट नंबर से आईएफएससी कोड कैसे पता करें

बहुत से लोगों ने पूछा है कि account number se kaise pata kare ifsc code ? तो आपको बताना चाहेंगे कि सिक्योरिटी के लिहाज से खाता नंबर के द्वारा ifsc कोड नहीं निकाल सकते। इसकी सुविधा ऑनलाइन नहीं है।

लेकिन अगर आपका अकाउंट है तो आपको पता ही होगा कि खाता किस बैंक में है ? अगर आप ये भूल गए है तो अपना पासबुक निकालकर देख सकते है।

अगर आपको अपना बैंक का नाम पता है तो आप बहुत आसानी से IFSC पता कर सकते है। ऊपर सभी आसान तरीका स्टेप by स्टेप बताया गया है।

IFSC Code Se Branch Kaise Pata Kare

अगर आपके पास ifsc code है और उसके द्वारा ब्रांच का नाम जानना चाहते है तो बहुत ही आसानी से पता कर सकते है। इसके लिए ifsc code को सीधे गूगल में सर्च करना है। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

IFSC-Code-Se-Branch-Kaise-Pata-Kare

आप देख सकते है कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का ifsc code SBIN0005775 को गूगल पर सर्च किया तो उसके ब्रांच का नाम और पूरा पता सर्च में दिखाया गया है। आप उसे ओपन करके भी डिटेल देख सकते हो। 

बैंकिंग की ये जानकारी भी आपको पढ़ना चाहिए –

  1. आधार नंबर को बैंक खाते से कैसे जोड़े (लिंक) घर बैठे
  2. आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं चेक करे मोबाइल से
  3. Top 10  बैंक की Mobile Banking Apps Download करे 
  4. रिचार्ज करने वाला एप्प्स डाउनलोड करें (फ्री)

निष्कर्ष (Conclusion)

ifsc code kaise pata kare इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको बताया गया है। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या आपके मन में किसी तरह के सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड कैसे पता करें इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। ऐसे ही उपयोगी जानकारी और महत्वपूर्ण apps के लिए गूगल पर my android city सर्च करके भी आप इस साइट पर आ सकते है। Thank You !

5 thoughts on “IFSC Code Kaise Pata Kare Online 2020”

  1. Sir mene ********[email protected] ke jariy pnb to sbi me ik tranjection Kia tha Meri bank pnb se to pouhch geya lekin uske a/c me koi tranjection nhi hua me bank me pnb me geya to pnb branch me Woh yeh keh rehe the ki aapne upi Ke jariy Kia h ham kuch nhi bata sakte es condition me keya karu

    Reply
    • सर, आप transaction id लेकर pnb या sbi ब्रांच में जाकर पता कीजिये। अगर बताने से मना करे तो मुख्य शाखा में जाइये। या केयर में उनकी शिकायत कीजिये।

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें