MyAndroidCity » ऐप्स » मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करें सरल तरीका

मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करें सरल तरीका

मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करें : आज के busy life और दौड़-भाग भरी ज़िन्दगी में बहुत से ऐसे चीजें होती है, जिन्हे हम भूल जाते है। जैसे प्रत्येक माह बिजली का बिल ही भरना हो। लेकिन बदलते समय में बहुत सी सुविधायें भी हमारे लिए उपलब्ध है जिससे कुछ हद तक life आसान हो सकता है। बस हमें इनका उपयोग करना आना चाहिए। इसी से related आज के पोस्ट में आपको बताऊंगा कि घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से बिजली का बिल जमा कैसे करते है।

अगर आप बिजली ऑफिस के बाहर लाइन लगाकर खड़ा नहीं होना चाहते या घर बैठे bijli ka bill online payment करना चाहते है, तो थोड़ा सा समय देकर इस पोस्ट को आगे जरूर पढ़िए। सभी बिजली कंपनियों ने ऑनलाइन बिजली का बिल पेमेंट करने की सुविधा दिया हुआ है। इसके लिए इनके वेबसाइट पर जाकर bill pay किया जा सकता है। लेकिन इस पोस्ट में सबसे आसान तरीका बताऊंगा जिससे मोबाइल फ़ोन के द्वारा कोई भी मिनटों में बिजली बिल भर सकता है।

इसके लिए हम पेटीएम का उपयोग करेंगे। अगर आपको नहीं पता कि पेटीएम क्या है तो इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मैंने इस पोस्ट में बताया है, पहले इसे जरूर पढ़ें फिर आगे बढ़ें – पेटीएम की पूरी जानकारी हिंदी में

मुझे उम्मीद है आप पेटीएम के बारे में सभी जानकारी ले लिए होंगे। तो चलिए अब जानते है कि paytm से आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ गुजरात, हरयाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नई दिल्ली, ओडिसा, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल का बिजली बिल जमा कैसे करते है।

अगर आपको जानना है कि इस महीने कितना बिजली बिल आया है तो इस पोस्ट को पढ़िए। जिसमे बताया गया है कि कैसे आप अपने मोबाइल से बिल का पता लगा सकते है – बिजली का बिल चेक करे ऑनलाइन अपने मोबाइल से

मोबाइल से बिजली बिल जमा करने का आसान तरीका

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में paytm app ओपन कीजिये। अब रिचार्ज या बिल का भुगतान के नीचे बिजली का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप कीजिये।

bijli-ka-bill-pay-online

2. यहाँ बताये जा रहे डिटेल डिटेल्स को भरें –

  • अब सबसे पहले राज्य सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद बोर्ड सेलेक्ट करें।
  • अगर आपके राज्य में एक से अधिक बिजली बोर्ड सर्विस प्रदान करता है तो अपने बिजली का बिल में देखें, उसमे बोर्ड का नाम लिखा होगा, उसे सेलेक्ट कीजिये।
  • फिर BP number/Consumer ID भरें ,ये भी बिजली बिल में ही मिलेगा।
  • सभी डिटेल भरने के बाद अपने बिजली बिल का भुगतान करें के विकल्प में जाइये।
bijli-ka-bill-pay-online

3. अगले स्टेप में उपभोक्ता का नाम, बिल नंबर, बिल अमाउंट और किस महीने का बिल है ये सभी डिटेल आ जायेगा। सभी डिटेल चेक करने के बाद नीचे अपने बिजली बिल का भुगतान करें के विकल्प में जाइये।

bijli-ka-bill-pay-online

4. अब यहाँ आपको paytm की कुछ ऑफर्स दिखाई देंगे। नीचे प्रोमो कोड का ऑप्शन भी है। अगर प्रोमो कोड है तो कुछ पैसे वॉलेट में वापिस आ जाते है। इस तरह नीचे Rs. 660 का भुगतान करें के विकल्प पर टैप कीजिये।

bijli-ka-bill-pay-online

5. अगले स्टेप में सिंपल अगर आपके वॉलेट में पैसे है तो Use Paytm Wallet के सामने बॉक्स में चेक मार्क लगा दें। अगर नहीं है तो डेबिट कार्ड की डिटेल भरकर भी बिजली बिल भर सकते है।

bijli-ka-bill-pay-online

6. इसके अलावा भी पेमेंट करने के दूसरे विकल्प भी मौजूद है। जैसे – क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड के द्वारा भी paytm से बिजली का बिल जमा किया जा सकता है।

bijli-ka-bill-pay-online

इसके अलावा आप बिजली बोर्ड की वेबसाइट से भी ऑनलाइन बिजली का बिल जमा कर सकते है। आपके राज्य के बिजली बोर्ड की वेबसाइट एड्रेस बिल में लिखा हुआ मिलेगा। चलिए इसके बारे में भी आपको बताते है। 

ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट कैसे करे ?

सभी electricity प्रदाता कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी बहुत आसानी से electricity bill online payment कर सकते है। यहाँ कुछ राज्यों की वेबसाइट लिंक दिया जा रहा है। जहाँ से आप बिल पे कर सकेंगे –

1. बिहार का बिजली बिल जमा – bihar bijli bill online payment

2. मध्य प्रदेश का बिजली बिल जमा करें – mp bijli bill payment 

3. झारखंड बिजली बिल जमा करने के लिए – jharkhand electricity bill payment

4. ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट उत्तर प्रदेश – up electricity bill payment

5. छत्तीसगढ़ बिजली बिल जमा  – cg bijli bill payment online

 ध्यान दें  अगर आपके स्टेट का वेबसाइट एड्रेस नहीं मिल रहा या इसमें किसी भी तरह की परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताये। आपके राज्य के बिजली बोर्ड की वेबसाइट एड्रेस हम पोस्ट में अपडेट कर देंगे।

ये उपयोगी जानकारी भी पढ़िये –

  1. Voter List – मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन चेक कैसे करें
  2. भूमि/ज़मीन का भूलेख खाता खसरा नक़ल/नंबर पता करे मोबाइल से
  3. Mobile से Online E-Aadhaar Card कैसे निकाले/Download करे

सारांश : वैसे पेटीएम से बिजली का बिल जमा करना काफी आसान है। इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी इस पोस्ट में आपको बताया है। फिर भी electricity bill pay करने में किसी तरह की परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपकी पूरी मदद किया जायेगा। 

So Friends, घर बैठे अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करें इसकी जानकारी आपको पसंद आया हो तो प्लीज इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा दिया गया है। ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You!

शेयर करें :
MyAndroidCity

Hello Friends, myandroidcity.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज़र है तो ये साईट आपके लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर आने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com !

51 thoughts on “मोबाइल से बिजली बिल कैसे जमा करें सरल तरीका”

  1. जैसा कि सर मैं बिल जमा कर पा रहा हूं Paytm से तो मुझसे कंजूमर ID पूछा जा रहा है मैंने कंजूमर ID नहीं मिल पा रही है सो प्लीज आप मेरी मदद कीजिए और मुझे बताएं की कंजूमर ID कहां पर होती है या कंजूमर नंबर क्या होता है और कहां पर होता है मेरे दिल में ओन्ली तीन नंबर आ रहे हैं एक बिल नंबर दूसरा Ac नंबर तीसरा SC number मैंने यह सब ट्राई कर लिया फिर भी ना जाने क्यों मैं बिल जमा नहीं कर पा रहा हूं आप मेरी मदद करोगे तो मेरी ईमेल ID पर मेल करो

    प्रतिक्रिया

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें