मुख्यपृष्ठ » व्हाट्सएप्प » Whatsapp Group Ko Kaise Block Kare

Whatsapp Group Ko Kaise Block Kare

यहाँ हम जानेंगे कि Whatsapp Group Ko Kaise Block Kare ? हमारे एक विजिटर ने पूछा था कि एडमिन को whatsapp ग्रुप में मुझे जोड़ने से कैसे रोकें। व्हाट्सप्प एप्प के एक से बढ़कर एक फ़ीचर्स है तो इसके कुछ कमियाँ भी है। जैसे कोई भी अनजान व्यक्ति फ़ालतू के ग्रुप बनाकर आपको add कर देता है। इस समस्या से लगभग सभी whatsapp users परेशान होंगे। हमारे एक Reader ने ईमेल करके पूछा भी है कि क्या ऐसा कोई तरीका है जिससे बिना मेरी परमिशन के कोई एडमिन मुझे whatsapp group में add ना कर सके ?

पहले ये संभव नहीं था। लेकिन अब व्हाट्सप्प ने Who can add me to groups का फ़ीचर दे दिया है। तो चलिए जानते है कि whatsapp group block कैसे करते है।

  1. दूसरे का व्हाट्सप्प मैसेज कैसे पढ़े अपने फ़ोन में 
  2. Whatsapp पर गलती से भेजे गए Message को Delete कैसे करे

Whatsapp Group Ko Block Kaise Kare 2020

व्हाट्सएप्प की एक बेहतरीन फीचर है जिसका नाम है Who Can Add Me to Groups. Who can add me to groups का फ़ीचर सभी के लिए उपयोगी है। ख़ासकर girls के लिए। अब कोई भी बिना permission के फ़ालतू whatsapp group में add नहीं कर सकेंगे। तो चलिए बिना देर किये जानते है कि किसी अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में आपको जोड़ने से किसी को कैसे रोकें यानि व्हाट्सप्प ग्रुप ब्लॉक कैसे करे ?

  • #1 सबसे पहले अपने व्हाट्सप्प को अपडेट करना पड़ेगा। क्योंकि Who can add me to groups का फ़ीचर अपडेटेड वर्शन में ही मिलेगा। इसी फीचर से आप whatsapp group block कर सकेंगे। तो चलिए यहाँ से अपना whatsapp update कर लीजिये –
  • #2 अपना व्हाट्सप्प अपडेट करने के बाद इसे ओपन कीजिये। इसके बाद मेनू (राइट साइड में तीन लाइन) पर जाइये। फिर नीचे स्क्रीनशॉट की तरह Settings ऑप्शन में जाना है –
how-to-block-whatsapp-group-from-adding-me
  • #3 इसके बाद Account में जाना है –
how-to-block-whatsapp-group-from-adding-me
  • #4 फिर Privacy में जाइये –
how-to-block-whatsapp-group-from-adding-me
  • #5 यहाँ नीचे की तरफ Groups का ऑप्शन मिलेगा। इसे सेलेक्ट कीजिये –
how-to-block-whatsapp-group-from-adding-me
  • #6 यहाँ Who can add me to groups में तीन ऑप्शन मिलेगा – Everyone – इसे सेलेक्ट करने पर सभी आपको whatsapp group में add कर सकेंगे। My contacts – इसे सेलेक्ट करने पर सिर्फ आपके कांटेक्ट लिस्ट के लोग ही आपको अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में जोड़ सकेंगे। Nobody – इसे सेलेक्ट करने पर कोई भी आपको व्हाट्सप्प ग्रुप में ऐड नहीं पायेगा। इन तीनों ऑप्शन में जो भी आपको Suitable लगे उस ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये और Done कर दीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –
how-to-block-whatsapp-group-from-adding-me

इस तरह Who can add me to groups फीचर के आने से अब कोई भी अनजान व्यक्ति आपके बिना इजाज़त के अपने बेकार के व्हाट्सप्प ग्रुप में add नहीं कर पायेगा।

इस सेटिंग के बाद कोई whatsapp group admin आपको अपने ग्रुप में जोड़ नहीं पायेगा। लेकिन उनके पास एक ऑप्शन रहेगा कि वो आपको privately invite कर सकता है। अगर आप उस ग्रुप में जुड़ना चाहे तो उनका invitation accept करके उस ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हो।

So फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है कि whatsapp group block कैसे करे, इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा।

#व्हाट्सप्प की ये महत्वपूर्ण जानकारी भी पढ़िये –

  1. Whatsapp DP Lock / Hide कैसे करे? Easy Privacy Setting
  2. Banned Whatsapp Number को Unbanned कैसे करे
  3. Whatsapp पर Online होते हुए भी Offline कैसे दिखे 

सारांश -: एडमिन को व्हाट्सप्प ग्रुप में ऐड करने से रोकने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ब्लॉक करने का तरीका स्टेप by स्टेप इस पोस्ट में बताया गया है। फिर भी इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में बेझिझक हमसे पूछ सकते है।

Whatsapp group ko kaise block kare इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को व्हाट्सप्प पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन दिया गया है। इस साइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी पोस्ट किया जाता है। आप चाहे तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

5 thoughts on “Whatsapp Group Ko Kaise Block Kare”

    • गोविन्द, अगर आप एडमिन है तब उसे रिमूव कर सकते है। किसी एक पर्सन को ग्रुप में ब्लॉक करने का फीचर अभी नहीं आया है। हाँ आप पर्सनल मैसेज के लिए ब्लॉक कर सकते है।

      Reply
    • ग्रुप में रहते हुए भी मै ब्लाक या अनब्लॉक कैसे है

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें