CBI Ka Full Form : सीबीआई क्या है पूरी जानकारी

CBI Ka Full Form – सीबीआई का फुल फॉर्म : इस पोस्ट में इन सभी टॉपिक को कवर करेंगे – सीबीआई क्या है, cbi का पूरा नाम या cbi का full name, CBI की स्थापना कब हुई और सीबीआई अफसर कैसे बनते है ?

बहुत से प्रतियोगी परीक्षाओं में सीबीआई के बारे में अनेक सवाल आते है। ऐसे में आपको सीबीआई के बारे में पूरी डिटेल मालूम होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप एक सीबीआई अफसर बनना चाहते है, तो ये सभी जानकारियाँ आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा। तो चलिए इस पोस्ट में सीबीआई क्या है इसके बारे में विस्तार से जानते है।

cbi-ka-full-form-cbi-kya-hai

सीबीआई क्या है ? (cbi kya hota hai)

आपने समाचार पत्रों और टीवी चैनलों में सीबीआई का नाम कई बार सुना होगा। सभी देशों की अपनी एक जाँच एजेंसी होती है जो बड़े आपरधिक मामलों को सुलझाने का काम करती है। सीबीआई हमारे भारत की प्रमुख जाँच एजेंसी है जो आपराधिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हुए मामलों की जाँच करती है।

आपराधिक मामलों की जाँच के लिए और भी एजेंसियां है जैसे CID. लेकिन इनका कार्य क्षेत्र सीमित होता है। CBI पुरे देश-विदेश के मामलों में भारत सरकार की मदद करती है।

CBI Ka Full Form – सीबीआई का फुल फॉर्म

बहुत से प्रतियोगी परीक्षाओं में ये सवाल आता है। ये रहा इसका फुल फॉर्म –

  • C – Central
  • B – Bureau of
  • I – Investigation

यानि CBI का फुल फॉर्म होता है – Central Bureau of Investigation. अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो इसे नोट जरूर कर लें।

CBI का पूरा नाम – CBI Ka Full Name In Hindi

आपने ये तो जान लिया है कि CBI का फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation होता है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि हिंदी में सीबीआई का पूरा नाम क्या है ?

हिंदी में सीबीआई का पूरा नाम है – केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो। ये सवाल भी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते है। इसलिए आपको CBI का पूरा नाम हिंदी में पता होना चाहिए।

CBI की स्थापना कब हुई ? (cbi ki sthapna kab hui)

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि Central Bureau of Investigation की स्थापना सन 1941 में हुआ। तब इसका कार्य भ्रष्टाचार और घूसखोरी के मामलों की जाँच करना था। इस एजेंसी को केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो का नाम सन 1963 में मिला।

आज बड़े बड़े घोटालों, हाई प्रोफाइल हत्याकांड और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में सीबीआई को ही जाँच की जिम्मेदारी सौपीं जाती है। ताकि निष्पक्ष और सही जाँच परिणाम मिल सकें।

लेकिन सीबीआई भी आरोपों और विवादों से अछूता नहीं रह पाया है। इस एजेंसी पर भी पक्षतापूर्ण काम करने का आरोप लगता रहता है। समय-समय पर सीबीआई को सरकार से मुक्त रखने की मांग भी उठती रहती है।

सीबीआई अफसर कैसे बनते है ? (cbi officer kaise bane)

क्या आप जानते है कि सीबीआई अफसर कैसे बनते है ? अगर आप इस सर्वोच्च जाँच एजेंसी का हिस्सा बनना चाहते है यानि सीबीआई ज्वाइन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको 55% अंकों के साथ स्नातक पास करना अनिवार्य है। इसके साथ SSC (Staff Selection Commission) यानि कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

सीबीआई के लिए लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू आयोजित होता है। आपको पता ही है कि cbi प्रमुख जाँच एजेंसी है और बड़े आपराधिक मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा से मामलों की जाँच करती है। इसलिए इसमें सेलेक्ट होने के लिए आपको कितनी मेहनत करना पड़ेगा ये आपको बताने की जरुरत नहीं है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस पोस्ट में आपको सीबीआई का फुल फॉर्म, पूरा नाम के साथ सीबीआई की पूरी जानकारी बताया गया है। क्या ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा ? क्या आप cbi अफसर बनना चाहते है ? अगर सीबीआई अफसर बन गए तो आप किस मामलों की जाँच करना चाहेंगे ये नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें।

CBI का पूरा नाम के साथ सीबीआई अफसर कैसे बनते है इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। इस साइट पर ऐसे ही एजुकेशनल जानकारी पोस्ट किया जाता है। आप गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

2 COMMENTS

  1. बहुत ही शानदार लिखें हो और बहुत ही आसानी से अपने समझा दिया और बहुत मजा आया इस आर्टिकल को पढ़कर Thanks!

  2. किसी महिला को नयाय दिलाने के लिए cbi से कहा मिले किससे मिले कया cbi गरीब विधवाओं को नयाय दिलवा सकती हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here