PAN Aadhar Se Link Hai Kaise Pata Kare (Mobile Se)

10

PAN Aadhar Se Link Hai Kaise Pata Kare : क्या आप sure है कि आपका पैन आधार से लिंक है ? अगर आपने लिंक कर लिया है तो एक बार लिंकिंग स्टेटस चेक जरूर कीजिये। इस पोस्ट में पैन आधार लिंक है या नहीं चेक करने का तरीका बताया जा रहा है।

आधार कार्ड से अन्य डॉक्यूमेंट लिंक करने के नियम शिथिल जरूर हुए है, लेकिन पैन कार्ड से आधार लिंक करना अभी भी अनिवार्य है। जिनका पैन आधार से लिंक नहीं है, उनके पैन कार्ड डीएक्टिवेट किये जा रहे है। बहुत लोग अनजाने में लिंक नहीं किये तो कुछ लोग लिंक तो कर लिए है, लेकिन वास्तविक में लिंक हुआ नहीं है। अगर आप भी अपना pan card aadhar number से link कर चुके है, तो एक बार linking status check जरूर कर लें। तो चलिए इस पोस्ट में आपको बताते है कि कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं ?

check-pan-aadhar-link-status-online

बहुत लोग ऐसे है जिन्होंने अपने पैन कार्ड से आधार लिंक या तो स्वयं किये है या किसी से लिंक कराये है। लेकिन क्या आपने ये चेक किया है कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक वास्तविक में हुआ है भी या नहीं ? अगर चेक नहीं किये है तो एक बार जरूर कर लें। जिससे पैन कार्ड डीएक्टिवेट होने जैसे परिस्थिति से बचा जा सकें।

आप ये बिलकुल ना सोचें कि aadhar pan link status check करने के लिए किसी कंप्यूटर शॉप या किसी CA के पास जाना पड़ेगा। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से बस दो मिनट में चेक कर सकते है। तो चलिए जानते है आधार पैन लिंकिंग स्टेटस चेक करने का तरीका

इसे पढ़िये -
भगवान की सम्पूर्ण आरती संग्रह आपके मोबाइल पर

PAN Aadhar Link Status Check Online

 स्टेप 1 – इसके लिए सबसे पहले यहाँ से Income Tax Department, Govt. Of India की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है – Link Aadhaar Status (पहले पूरी प्रोसेस पढ़ लीजिये)

 स्टेप 2 – इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद निर्धारित बॉक्स में पहले अपना पैन नंबर भरें। फिर आधार नंबर भरें। ये दोनों नंबर भरकर नीचे View Link Aadhaar Status में जाइये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

check-pan-aadhar-link-status-online

 स्टेप 3 – पैन और आधार नंबर भरकर जैसे ही View Link Aadhaar Status पर जायेंगे, स्क्रीन पर आपको एक मैसेज शो होगा – Your PAN is linked to Aadhaar Number ΧΧΧΧ ΧΧΧΧ 6055 (यहाँ आपके आधार नंबर के आखिरी चार अंक होंगे) नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है –

check-pan-aadhar-link-status-online

स्क्रीन पर ऐसा मैसेज आये इसका मतलब आपका पैन कार्ड आधार से linked है। अगर ऐसा मैसेज show ना करें यानि ERROR या Not Linked का मैसेज आये तो आपको फ़ौरन अपने पैन कार्ड से आधार नंबर लिंक करना चाहिए। इसके लिए इसे पढ़ें – एक क्लिक में आधार कार्ड को PAN कार्ड से लिंक करे। 

इस पोस्ट में आपको बताया कि Aadhar से PAN card link हुआ है या नहीं चेक कैसे करे। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में बेझिझक हमसे पूछ सकते है।

इसे पढ़िये -
Bitcoin Account Kaise Banaye | Bitcoin Wallet India

ये उपयोगी जानकारी भी पढ़िए –

» आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं चेक करे मोबाइल से

» आधार नंबर को बैंक खाते में कैसे जोड़े (लिंक) घर बैठे 

» पैन कार्ड चेक कैसे करे मोबाइल से 

» आधार कार्ड स्टेटस चेक करे मोबाइल से

» Mobile से Online Aadhaar Card कैसे निकाले/Download करे

Online PAN aadhar linking status check करने का तरीका आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। इस वेब साइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी शेयर किया जाता है। अगर आपको हमारी ये साइट पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

10 COMMENTS

    • सर, इस पोस्ट में जो लिंक दिया गया है वो डायरेक्ट उसी वेबसाइट को ओपन करेगा। आप उसी लिंक को सेलेक्ट कीजिये।

    • सर, क्या आधार पैन लिंकिंग स्टेटस चेक करने में आपको कोई प्रॉब्लम आ रहा है ?

    • सर, आधार पैन लिंकिंग स्टेटस चेक करने में आपको कोई परेशानी आ रही है क्या ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here