Home » Apps » ये 10 चीनी एप्प का विकल्प जो आपके प्राइवेसी को सुरक्षित रखेगा

ये 10 चीनी एप्प का विकल्प जो आपके प्राइवेसी को सुरक्षित रखेगा

वर्तमान भारतीय मोबाइल users को चीनी ऐप ने अपने कब्जे में ले लिया है। Play Store पर अधिकांश टॉप रेटिंग और टॉप डाउनलोड ऐप्स में चीनी एप्प सबसे अधिक हैं। कई एक्सपर्ट का दावा है कि चीनी ऐप user data और यहां तक ​​कि कुछ व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी collect करते हैं।

हाल ही के मामले में Mi ब्राउज़र गुप्त रूप से सर्च क्वेरी एकत्र कर रहा है और डेटा को वापस चीन भेज रहा है। यानि आप इस ब्राउज़र में जो भी सर्च करते है उस डाटा को ये एप्प सीधे चीन भेज रहा है।

इसी तरह बहुचर्चित TikTok पर चीन में सर्वर पर ड्राफ्ट वीडियो भेजने का आरोप लगाया गया है। ऐसे कई examples हैं जो ये बताते है कि users डेटा को चीनी सर्वर पर भेजा जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि चीन में स्टोर होने वाला कोई भी डेटा चीनी अधिकारियों द्वारा कभी भी उपयोग किया जा सकता है। उनके लिए ये डाटा हमेशा अवेलेबल रहता है जो एक प्रमुख चिंता का विषय है।

तो दोस्तों, अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए चीनी ऐप्स का विकल्प के रूप में हमने यहां सबसे अच्छे ऐप्स की जानकारी प्रदान कर रहे है। जिन्हें आपको अपने स्मार्टफ़ोन पर उपयोग करना चाहिए।

10 बेस्ट apps जो चीनी एप्प का बेहतर विकल्प है -:

1. TikTok / Likee / Kwai के बदले Triller

  • TikTok के साथ कई मुद्दों पर users की गोपनीयता लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है।
  • हाल ही में चार अमेरिकी सीनेटरों ने FTC से टिकटोक की जांच करने का आग्रह किया।
  • इसके अलावा एडवोकेट ग्रुप ने ये भी आरोप लगाया है कि टिकटोक बच्चों की प्राइवेसी को सिक्योर करने में विफल रहा।
  • इसके अलावा बीजिंग स्थित कंपनी ByteDance के स्वामित्व वाली टिकटॉक पर चीन के साथ users data को साझा करने का आरोप लगाया गया है।
  • Likee और Kwai की बात करें तो ये दोनों ऐप भी चीनी हैं और अपने प्लेटफॉर्म पर अनुचित कंटेंट को होस्ट करने के लिए जाने जाते हैं।

दोस्तों, इसलिए यदि आप अपने डाटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप Triller का इस्तेमाल कर सकते है। ये एप्प भी बिलकुल टिकटॉक के समान है। यह भी एक सोशल वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है और ये out of California based कंपनी है।

इस एप्प पर भी TikTok की तरह आप प्रोफेशनल दिखाई देने वाले वीडियो बना सकते हैं और उन्हें बस कुछ ही सेकंड में शेयर कर सकते हैं। इसमें भी आप lip-sync कर सकते है, चैलेंज ले सकते हैं और बेहतर म्यूजिक वीडियो बना सकते हैं।

Triller

Triller एप्प जस्टिन बीबर, रीटा ओरा, केविन हार्ट और अन्य हस्तियों के बीच काफी पॉप्लर है। इसके अलावा Triller पर 100 से अधिक फ़िल्टर मिलता है। कुछ ही सेकंड में प्रोफेशनल वीडियो बनाने के लिए AI आधारित वीडियो एडिटिंग की सुविधा प्रदान करता है।

तो आप भी चीनी एप्प TikTok / Likee / Kwai के बदले कोई अन्य एप्प का इस्तेमाल करना चाहते है तब हम आपको Triller एप्प का इस्तेमाल करने के लिए कहेंगे। यहाँ हमने इस एप्प का एंड्राइड एवं iOS एप्प का लिंक दे दिया है। जहाँ से आप इसे डायरेक्ट डाउनलोड कर पाएंगे।

इनस्टॉल Triller एप्प : Android | iOS

2. Helo के बदले ShareChat

  • Helo भी चीनी ऐप है जिसे भारतीय मोबाइल users के बीच बहुत ज्यादा पॉप्युलरेटी मिली है।
  • यह एप्प viral content को दोस्तों और समुदायों के साथ शेयर करने के लिए एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।
  • हेलो एप्प की सफलता के पीछे मुख्य कारण है कि ये ऐप 14 से अधिक भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है।
  • यह एप्प वर्तमान में प्ले स्टोर पर टॉप रैंकिंग वाले ऐप में से एक है।

एक भारतीय परामर्श ग्रुप द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण ने पुष्टि की कि हेलो और अन्य चीनी ऐप users से अत्यधिक पर्सनल इनफार्मेशन मांगते हैं। हेलो एप्प कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक भी एक्सेस मांगता है। यह स्पष्ट रूप से users की प्राइवेसी के लिए एक बड़ा खतरा है और इसके बारे में आपको सतर्क रहना चाहिए।

ShareChat

इसलिए दोस्तों, यदि आप अपनी प्राइवेसी से समझौता किए बगैर क्षेत्रीय कंटेंट का आनंद लेना चाहते हैं तो आप ShareChat का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन out of India आधारित है और यह 15 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा ShareChat ऐप में स्ट्रिक्ट content policy है जिससे अनुचित कंटेंट रोका जा सकता है।

तो आप भी अपनी प्राइवेसी एवं सिक्योरिटी की चिंता करते है तब अभी hello के बदले ShareChat एप्प को download करना चाहिए। इसका डाउनलोड लिंक यहाँ दे दिया गया है जिससे एप्प को इनस्टॉल करने में आपको कोई परेशानी ना आये।

इनस्टॉल ShareChat एप्प : Android | iOS

3. SHAREit, Xender के बदले Files by Google

  • ShareIt की शुरुआत एक फाइल ट्रांसफर एप्लिकेशन के रूप में हुई थी, लेकिन इसकी पॉपुलर होने के बाद अब यह हेलो और शेयरचैट की तरह ही एक कंटेंट प्लेटफॉर्म के लिए तैयार हो गया है।
  • अब ये एप्प फाइल शेयर करने के साथ साथ शार्ट वीडियो प्लेटफार्म भी बन चुका है।
  • जो users की डाटा को और ज्यादा कलेक्ट कर सकता है।
  • इसी तरह Xender एप्प भी अब social media downloader और Game Center जैसी कई फीचर्स के साथ आने लगा है।
  • इसमें आने वाले लगातार विज्ञापन और पॉपअप इसे users experiance को और बुरा बनाते हैं।

इसके अलावा ShareIt को पिछले साल दो सुरक्षा कमजोरियों के साथ पाया गया था। जिसने हैकर्स को users के डिवाइस से सामग्री डाउनलोड करने की परमिशन दी थी। इसके साथ ही फेसबुक टोकन और कुकीज़ जैसे डेटा भी ट्रांसफर कर दिए गए थे।

इसलिए अगर आप SHAREit जैसे इन चीनी ऐप्स का के बाले कोई अन्य सिक्योर एप्प का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप Files by Google एप्प का इस्तेमाल करें।

Files-by-Google

यह आपके फ़ाइल मैनेजर के रूप में भी कार्य कर सकता है और आप बिना किसी विज्ञापन के फाइल्स, फोटो, वीडियो को सिक्योर भेज और प्राप्त कर सकते हैं। Files by Google एप्प भी काफी फ़ास्ट वर्क करती है और इसके द्वारा आप 150Mbps तक की स्पीड के साथ फ़ाइलों शेयर की जा सकती हैं।

दोस्तों तो अब एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में फाइल ट्रांसफर करने के लिए Files by Google का इस्तेमाल करें। ये एप्प गूगल द्वारा बनाया गया है। जिससे आप समझ ही सकते है कि ये कितना सिक्योर होगा। इसे आप यहाँ दे डाउनलोड कर सकते है।

इनस्टॉल Files by Google एप्प : Android

4. CamScanner के बदले Adobe Scan

  • CamScanner एक बहुत लोकप्रिय डॉक्यूमेंट स्कैनर ऐप है और यह शंघाई में स्थित एक चीनी कंपनी INTSIG द्वारा चलाया जाता है।
  • पिछले साल कैस्परस्की ऐप के अंदर ट्रोजन हॉर्स मॉड्यूल पाए जाने के बाद इसे प्ले स्टोर से हटा दिया गया था।
  • शोधकर्ताओं ने कहा कि ट्रोजन डाउनलोडर आपके मोबाइल ऐसे खतरनाक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकता है जो आपके मोबाइल से सारी डाटा को चुरा सकता है।
  • इसके साथ ही आपके मोबाइल पर नजर रख सकता है।
  • कुछ दिन बाद में एप्प से ये खतरनाक कोड हटा दिया गया और ऐप प्ले स्टोर पर वापस आ गया।
  • ऐसे ही खतरनाक चीनी एप्स में ES File Explorer, CM और DU भी शामिल हैं।

दोस्तों, यदि आप ऐसी खतरनाक सॉफ्टवेयर से दूर रहना चाहते हैं और अपने फ़ोन की डाटा और खुद की प्राइवेसी को बचाना चाहते है तब आपको CamScanner का विकल्प एप्प का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसमें सबसे बेस्ट Adobe Scan एप्प है। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेंस एप्प भी काफी अच्छा है। आप इस दोनों में से किसी भी एक एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है।

Adobe-Scan

Adobe Scan और Microsoft Office Lens बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी द्वारा बनाया गया है। इसमें आपको बेहतर फीचर्स के साथ सिक्योरिटी मिलेगा। तो क्यों न आप CamScanner के बदले इन apps को इनस्टॉल करें। इसका डाउनलोड यहाँ दे दिया गया है।

इनस्टॉल Adobe Scan एप्प : Android | iOS

5. UC Browser के बदले Google Chrome

  • चीन के अलीबाबा समूह के स्वामित्व वाला UC Browser भारत और चीन में दूसरा सबसे Popular वेब ब्राउज़र है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसमें कई सिक्योरिटी और प्राइवेसी विवाद हुए हैं।
  • इसमें 2015 में सिटीजन लैब ने एक विस्तृत अध्ययन प्रकाशित किया, जिसमें UC ब्राउज़र ऐप के अंदर सिक्योरिटी की कमजोरियों और गोपनीयता के बारे में बताया था।
  • इसमें रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि उन users की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी, जहां बिना किसी एन्क्रिप्शन के अलीबाबा एनालिटिक्स टूल Umeng को भेजा गया है।
  • यूसी ब्राउज़र ने उन मुद्दों को ठीक करने के लिए एक नया बिल्ड जल्दी जारी किया, लेकिन आगे के मूल्यांकन के बाद, सिटीजन लैब ने कहा कि कई मुद्दे अभी भी फिक्स नहीं थे।
  • इसके अलावा, UC ब्राउजर ने टोरंटो विश्वविद्यालय द्वारा DNS retention मुद्दे को flagged करने के बाद 2017 में कथित डेटा चोरी के लिए भारतीय सरकार के दायरे में आ गया।
Google-Chrome

इसके साथ ही भ्रामक प्रचार के लिए यूसी ब्राउज़र को 2017 में प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। इसलिए यदि आप इंटरनेट पर सर्च किया जाने वाला डाटा को सुरक्षित रखना चाहते है तब आपको एक सुरक्षित वेब ब्राउज़र का उपयोग करना चाहिए।

इसके लिए Google Chrome आपके स्मार्टफ़ोन और डेस्कटॉप दोनों के लिए सर्वश्रेष्ठ वेब ब्राउज़र है। Google users को हानिकारक वेबसाइटों और मैलवेयर से बचाने के लिए सिक्योरिटी और प्राइवेसी को गंभीरता से लेता है।

इसके साथ ही इसमें लगातार अपडेट करता रहता है। इसके अलावा आप बेहतर सिक्योरिटी के लिए Firefox वेब ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इनस्टॉल Google Chrome एप्प : Android | iOS

6. AppLock के बदले Norton App Lock

  • AppLock पिन, पासवर्ड या फिंगरप्रिंट के द्वारा ऐप लॉक करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीनी ऐप है। यह DoMobile द्वारा संचालित है चीन के बाहर हांगकांग में रजिस्टर्ड है।
  • इसकी प्राइवेसी पालिसी में साफ़ कहा गया है कि विशेष आवश्यकताओं के अनुसार, हम आपकी फोटो, मीडिया और फ़ाइलों को पढ़ सकते हैं।
  • इसके अनुसार आप इस एप्प को अपने मोबाइल की इंटरनल स्टोरेज को रीड करने की अनुमति दे रहे हैं और कैमरे और माइक्रोफ़ोन तक पहुंच सकते हैं।
  • इसलिए हमारे अनुसार सिक्योरिटी के लिहाज से ये एप्प बेहद ही खतरनाक है।

इसलिए यदि आप AppLock का सुरक्षित विकल्प चाहते हैं तो Norton App Lock का उपयोग करें। यह बहुत ही लोकप्रिय एंटीवायरस प्रदात कंपनी नॉर्टन लैब्स द्वारा विकसित किया गया है जिसका मुख्यालय एरिज़ोना यूएस में है।

AppLock के समान आप अपने ऐप्स को लॉक करने के लिए पिन, पासवर्ड या फिंगरप्रिंट सेट कर सकते हैं। इसके साथ Norton App Lock में सबसे अच्छी बात यह भी है कि इसमें विज्ञापन नहीं आता।

Norton-App-Lock

तो, दोस्तों आपका मोबाइल एक घर जैसा है। इसलिए जो भी एप्प इनस्टॉल करें बहुत सोच समझकर इनस्टॉल करें। तो देर किस बात की है। अपने मोबाइल से अभी चीनी एप्प को धक्के मार कर बाहर कीजिये। Norton App Lock का डाउनलोड लिंक यहाँ दे दिया गया है।

इनस्टॉल Norton App Lock एप्प : Android

7. WeChat के बदले WhatsApp

  • WeChat चीन में प्रयोग किया जाता है। इन कुछ वर्षों में यह अपने आप में एक ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है, जो usres को पेमेंट करने, खरीदारी करने, कॉल करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।
  • WeChat चीन के बाहर भी लोकप्रिय है और लाखों लोग इसे दैनिक उपयोग करते हैं।
  • लेकिन यह बात छुपी नहीं है कि चीनी सरकार वीचैट पर मैसेज की भारी निगरानी करती है।
  • WeChat के चीन में अपने सर्वर हैं इसलिए सभी डेटा चीनी सरकार के लिए आसानी से उपलब्ध हैं।
  • सिटीजन लैब पर प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में लिखा गया है कि “पूरी तरह से गैर-चीन-पंजीकृत खातों के बीच आयोजित वीचैट संचार व्यापक सामग्री निगरानी के अधीन हैं”।
  • इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ऐप पर भेजे गए डॉक्यूमेंट और इमेज भी निगरानी से गुजरते हैं।
WhatsApp

क्या आप ऐसे निति को स्वीकार कर सकते है ? बिलकुल नहीं। यदि आप WeChat का उपयोग कर रहे हैं तब आप फ़ौरन अपने फ़ोन से इसे हटा दें। WeChat के बदले सबसे अच्छा ऐप WhatsApp है। यह हमें end to end सिक्योरिटी प्रदान करता है।

जिसके कारण कोई भी आपके संदेशों को नहीं पढ़ सकता है या आपकी कॉल नहीं सुन सकता है। दोस्तों अगर आप गलती से WeChat का उपयोग कर रहे है तब इसे अभी डिलीट कर दें। क्योंकि यह आपके सभी messagesऔर files की निगरानी कर रहा है।

इनस्टॉल WhatsApp एप्प : Android | iOS

8. VivaVideo के बदले KineMaster

  • VivaVideo आपके स्मार्टफोन पर वीडियो एडिटिंग के लिए एक लोकप्रिय ऐप है। लेकिन अगर आप अपनी प्राइवेसी को महत्व देते हैं तो आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • वीपीएन प्रो के ब्लॉग पर प्रकाशित एक हालिया लेख में इसने VivaVideo और अन्य ऐप को उसी कंपनी के चीनी स्पायवेयर के रूप में माना।
  • ये ऐप बहुत अधिक परमिशन मांगता है जिसकी वीडियो एडिटिंग करने के लिए जरुरत भी नहीं है।
  • वास्तव में भारतीय गवर्नमेंट ने खुद ही 2017 में भारतीय useres पर जासूसी करने के लिए इस ऐप को बैन कर दिया था।

अगर आपको अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी की चिंता है तब VivaVideo को फ़ौरन डिलीट करके Quik नाम का एप्प डाउनलोड करना चाहिए। यह GoPro पर लोगों द्वारा बनाया गया है और आपको इसके बिल्ट-इन थीम का उपयोग करने के लिए केवल कुछ टैप के साथ बेहतर वीडियो बनाने की अनुमति देता है।

KineMaster

यदि आप एक कम्पलीट वीडियो एडिटिंग एप्प की तलाश में हैं आप Android मोबाइल पर KineMaster और iOS पर LumaFusion का उपयोग करें। ये दोनों ऐप व्यापक सुविधाएँ प्रदान करते हैं और आपको अपने वीडियो को अपने पसंद के अनुसार एडिट करने की परमिशन देते हैं।

इन एप पर वीडियो, पिक्चर, ट्रिम, कट, ऑडियो कण्ट्रोल, कलर फिल्टर के साथ और बहुत कुछ प्रोफेशनल एडिटिंग सुविधाएँ प्रदान करते है।

तो दोस्तों, अगर आप भी वीडियो एडिटिंग करते है तब आप चेक कीजिये कि कही ये चीनी एप्प आपके फ़ोन में इन्सटाल्ड तो नहीं है ? अगर है तो फ़ौरन डिलीट कीजिये और KineMaster जैसे एडिटिंग एप्प का इस्तेमाल करें। इसका डाउनलोड यहाँ दे दिया गया है।

इनस्टॉल KineMaster एप्प : Android | iOS

9. BeautyPlus के बदले Candy Camera

  • अभी तक BeautyPlus के बारे में कोई भी प्राइवेसी रिस्क की खबरें नहीं मिली है। लेकिन यह एप्प चीन में आधारित है और इसे आपकी सभी पर्सनल फोटो तक एक्सेस देना अच्छी बात नहीं हो सकती है।
  • आज चीनी ऐप्स प्राइवेसी के लिए खतरनाक है इसलिए इस एप्प का भी इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए।

दोस्तों, यदि आप BeautyPlus app से छुटकारा पाना चाहते हैं तो Candy Camera इसका सबसे अच्छा विकल्प है। यह सबसे अच्छा सेल्फी कैमरा ऐप में से एक है और इसमें आपको ब्यूटीफुल फिल्टर, स्लिमिंग इफेक्ट्स, व्हाइटनिंग इफेक्ट्स और लिपस्टिक, ब्लश, आईलाइनर के साथ मेकअप लगाने जैसी सभी सुविधाएँ मिलती हैं।

Candy-Camera

Candy Camera एप्प किसी भी तरह से उस चीनी एप्प से कम नहीं है। BeautyPlus एप्प को इंडियन गर्ल एवं महिलाएं ज्यादा इस्तेमाल करती है। इसलिए आप अपनी प्राइवेसी को देखते हुए इसे फ़ौरन डिलीट कर दें। और Candy Camera एप्प का उपयोग करें। इस एप्प का डाउनलोड लिंक यहाँ दे दिया गया है जिससे डाउनलोड करने में आपको आसानी होगा।

इनस्टॉल Candy Camera एप्प : Android | iOS

10. TurboVPN के बदले ProtonVPN

  • TurboVPN एक फ्री वीपीएन ऐप है, जिसने बिना किसी speed restriction और डेटा लिमिट जैसे फीचर्स के बदौलत बहुत जल्दी लोकप्रियता प्राप्त की है।
  • यह इनोवेटिव कनेक्टिंग नामक कंपनी द्वारा चलाया गया है जो सिंगापुर से बाहर है। हालांकि, अगर आप बारीकी से देखें, तो कंपनी की चीन के साथ गहरी कनेक्शन हैं।

इसलिए यदि आप इस china vpn app का विकल्प चाहते हैं तो ProtonVPN सबसे बेस्ट है। यह भी बिना किसी डेटा लिमिट के एक फ्री वीपीएन सर्विस है और दुनिया भर में वीपीएन सर्वरों का एक अच्छा ऑप्शन प्रदान करता है।

इस कंपनी का मुख्यालय स्विट्जरलैंड में है इसलिए आप यूरोपीय संघ के मजबूत प्राइवेसी कानूनों द्वारा संरक्षित हैं। इसके अलावा ProtonVPN ने हाल ही में अपने वीपीएन टूल को ओपन-सोर्स किया है जो इसे सबसे भरोसेमंद वीपीएन में से एक बनाता है।

ProtonVPN

यदि आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में VPN यूज़ करते है तब आपको सबसे बेस्ट और फ्री ProtonVPN का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका डाउनलोड लिंक हमने यहाँ दे दिया है ताकि इसे डाउनलोड करने में आपको कोई परेशानी ना आये।

इनस्टॉल ProtonVPN एप्प : Android | iOS

#Conclusion -:

तो दोस्तों जैसा कि हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि कई चीनी ऐप्स सिक्योरिटी और प्राइवेसी के हिसाब से कितना खतरनाक है। इसलिए यदि आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रूप से उपयोग करना चाहते हैं और अपनी पर्सनल डाटा को चीनियों से बचाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में बताये गए विकल्प का उपयोग कर सकते है।

दोस्तों याद रखें कि मोबाइल फ़ोन एक घर की तरह होता है। जिसमे आपकी निजी जानकारी फोटो वीडियो स्टोर होती है। किसी भी एप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करने का मतलब अपने घर में किसी अजनबी को रहने का परमिशन देने जैसा है।

जिस तरह आप अपने घर में किसी भी अजनबी को अंदर नहीं आने देते ठीक उसी तरह अपने मोबाइल में भी किसी ऐसे एप्प को डाउनलोड ना करें जिस पर विश्वास नहीं किया जा सकता। खासकर सभी चीनी ऐप्स पर।

ये 10 चीनी ऐप्स के विकल्प एप्प की जानकारी आपको कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं। आपकी चीनी एप्प के बारे में क्या राय है उसे भी कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर आपको लगे कि ये जानकारी हम सभी भारतीय के लिए महत्वपूर्ण है तब इसे व्हाट्सएप्प और फेसबुक में शेयर जरूर करें। Thank You !

5 thoughts on “ये 10 चीनी एप्प का विकल्प जो आपके प्राइवेसी को सुरक्षित रखेगा”

  1. Excellent read, Positive site, where did you come up with the information on this posting? I have read a few of the articles on your website now, and I really like your style. Thanks a million and please keep up the effective work.

    Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें