मुख्यपृष्ठ » पेटीएम » Paytm KYC पूरा कैसे करें ? Full केवाईसी 2021

Paytm KYC पूरा कैसे करें ? Full केवाईसी 2021

Paytm KYC पूरा कैसे करें ? Full केवाईसी 2021 की पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले है। इन दिनों PayTm एक Popular Wallet बन चुका है। क्योंकि यह हमारे लिए उपयोगी सुविधा जैसे – बिल, मोबाइल रिचार्ज, मूवी टिकट बुकिंग और बहुत कुछ का भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। पेटीएम पेमेंट बैंक भी आपको एक Saving Bank Account खोलने की सुविधा देता है और आप अपने नियमित बैंक अकाउंट की तरह ही इसमें भी Fixed Deposit कर सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट में इन सभी चीजों का पूरा लाभ लेने के लिए Paytm KYC पूरा करना आवश्यक है। नए नियम के अनुसार बिना केवाईसी कम्पलीट किये वॉलेट में दिए गए सुविधाओं का उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसी कारण इस Article में, हम आपको अपने Paytm KYC कैसे करें इसके बारे में स्टेप by स्टेप प्रोसेस बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।

complete-paytm-kyc

KYC (केवाईसी) क्या है ?

KYC का फुल फॉर्म होता है – Know Your Customer. इसका हिंदी में मतलब होता है – अपने ग्राहक को जानें। केवाईसी में ग्राहक की पहचान यानि ID Verification और उसका पता यानि Address Verification करती है। केवाईसी वेरिफिकेशन खाता खोलते समय और समय-समय पर ग्राहक की पहचान करने और उनकी पहचान को सत्यापित करने की अनिवार्य प्रक्रिया है। दूसरे शब्दों में कहे तो बैंक यह सुनिश्चित करती है कि उनके ग्राहक वास्तव में वही हैं, जो वे होने का दावा करते हैं। यदि कोई ग्राहक मिनिमम KYC आवश्यकताओं को पूरा करने में असफल रहता है तो बैंक खाता खोलने से इनकार कर सकते हैं।

Paytm KYC भी इसी का एक हिस्सा है। पेटीएम अब पेमेंट बैंक बन चुका है, इसलिए इसकी सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको केवाईसी पूरा करना अनिवार्य है। भारत सरकार ने आधार कार्ड को केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए जरुरी दस्तावेज के रूप में मान्य किया है। लेकिन इसके अलावा आप ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा जॉब कार्ड आदि के द्वारा भी केवाईसी पूरा करवा सकते है।

Paytm KYC क्यों आवश्यक है ?

Paytm ने कुछ सालों पहले मोबाइल रिचार्ज पोर्टल के रूप में शुरू किया था। लेकिन समय के साथ, इसने कई अन्य सेवाओं और products को अपनी पेशकश List में शामिल किया है। पेटीएम को एक छोटा वित्त बैंक लाइसेंस भी मिला है। तो इसी कारण Paytm ने अपना खुद का Paytm Bank भी launch कर दिया है। और इसलिए इसे RBI के कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होता है। RBI गाइडलाइन के अनुसार, Paytm के सभी उपयोगकर्ताओं को Verified किया जाना आवश्यक है।

इसमें आप अपने आधार नंबर को मोबाइल ऐप के माध्यम से Verify करके 1 वर्ष का अस्थायी KYC प्राप्त कर सकते हैं। एक बार यह 1 साल की वैधता समाप्त हो जाने के बाद, आपको Paytm Wallet का उपयोग जारी रखने के लिए Full KYC करवाने की आवश्यकता है।

Paytm KYC को पूरा करके, आप Paytm द्वारा प्रदान किए गए सेवाओं को फुल अनलॉक कर सकते है। उदाहरण के लिए, यदि आप unverified उपयोगकर्ता हैं, तो आप अपने बैंक खाते में Money Transfer नहीं कर पाएंगे। इसी कारण आपको Paytm KYC करना आवश्यक है।

Paytm KYC पूरा कैसे करें ?

Paytm Payment Bank द्वारा प्रदान की गई वॉलेट सर्विस आरबीआई के दिशानिर्देशों द्वारा संचालित होती है। इस दिशानिर्देशों के अनुसार, पेटीएम ग्राहकों को वॉलेट सर्विस को जारी रखने और उपयोग करने के लिए कम से कम मिनिमम केवाईसी पूरा करने की आवश्यकता है। चलिए अब जानते है कि हम पेटीएम केवाईसी पूरा कैसे कर सकते है। इससे पहले आपको ये जानना आवश्यक है कि Paytm KYC कितने प्रकार के होते है –

पेटीएम केवाईसी कितने प्रकार के होते है ?

Paytm KYC दो प्रकार के होते है –

1. Minimum KYC – ये वॉलेट 24 महीने के लिए वैध होता हैं। मिनिमम केवाईसी पूरा करने पर आपको पेटीएम वॉलेट की लिमिटेड सर्विस का उपयोग करने की अनुमति देता है। इसके साथ ही आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर या व्यापारियों को पेमेंट करने की अनुमति देता है, जो पेटीएम स्वीकार करते हैं।

Minimum KYC से आप ये कर सकते हैं

  • Paytm स्वीकार करने वाले व्यापारी को भुगतान कर सकते है।
  • किसी भी ऐप या वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान कर सकते है।
  • प्रति माह 10,000 रूपये तक का बैलेंस मेन्टेन कर सकते है।

Minimum KYC से आप ये नहीं कर सकते हैं

  • अपने किसी मित्र के वॉलेट में पैसे नहीं भेज सकते है।
  • अपने वॉलेट के पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते।
  • अपने वॉलेट में 1,00,000 रूपये से जयादा तक का बैलेंस नहीं रख सकते है।
  • आप पेटीएम में बचत खाता नहीं खोल सकते है।

Paytm Minimum KYC पूरा कैसे करें ?

अगर आपका मिनिमम केवाईसी अभी पूरा नहीं हुआ है, तब आपको पेटीएम की सर्विस यूज़ करने के लिए इसे कम्पलीट जरूर करना चाहिए। इसके लिए तो आपको लेफ्ट साइड में अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे बताये जा रहे स्टेप का पालन करें –

  • प्रोफाइल पेज पर जाने के लिए सबसे पहले अपने नाम पर टैप करें। यहाँ आपको एक बैनर दिखाई देगा जिसमें आपको दिखाया जाएगा कि आपका वॉलेट एक्टिव नहीं है।
  • अगले स्टेप में जाने के लिए बैनर पर टैप करें। यहाँ आप अपना नाम और विशिष्ट पहचान संख्या जैसे पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या नरेगा जॉब कार्ड में से किसी एक को प्रदान कर सकते हैं।
  • केवाईसी डिटेल्स को सबमिट करने पर, आप मिनमम केवाईसी ग्राहक बन जाएंगे और आपका वॉलेट एक्टिव हो जाएगा।

यदि हम अपना मिनिमम केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो क्या होगा ?

पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने के लिए हमें minimum kyc पूरा करना जरुरी है। लेकिन न्यूनतम केवाईसी पूरा किये बिना आप UPI मनी ट्रांसफर के लिए पेटीएम का उपयोग कर सकते है। इसके साथ ही क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट-बैंकिंग का उपयोग करके खरीदारी भी कर सकेंगे।

यदि मिनिमम केवाईसी की वैलिडिटी समाप्त हो जाती है तब क्या होगा ?

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, आपका मिनिमम केवाईसी 24 महीने में समाप्त हो जाएगा, जब तक कि आप अपना Full KYC पूरा नहीं करते हैं। मिनिमम केवाईसी की वैलिडिटी समाप्त होने के बाद, आप अपने वॉलेट में पैसे नहीं ऐड कर पाएंगे और वॉलेट में बचे हुए पैसे को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। लेकिन अभी भी आप किसी शॉप पर भुगतान करने के लिए अपने मौजूदा वॉलेट बैलेंस का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही पेटीएम के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने वाले ऐप्स या वेबसाइटों पर ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप UPI मनी ट्रांसफर के लिए पेटीएम उपयोग कर सकेंगे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट-बैंकिंग का उपयोग करके शॉपिंग भी कर सकेंगे।

हमारा मिनिमम केवाईसी पूरा हो गया है और यह कब समाप्त हो रहा है ये चेक कैसे करें ?

यदि हमारा मिनिमम केवाईसी पूरा हो गया है, तो सबसे ऊपर ब्लू स्ट्रिप पर पेटीएम होम पेज पर एक केवाईसी आइकन दिखाई देगा। इस आइकन पर टैप करने पर हम अपनी मिनिमम केवाईसी की वैलिडिटी चेक कर सकते है। यदि हमारी मिनिमम केवाईसी की समय सीमा समाप्त हो गई है, तो इसका भी उल्लेख उस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

2. Full KYC – 24 महीनों की वैलिडिटी से ज्यादा यानि पेटीएम की फुल सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको फुल केवाईसी पूरा करना अनिवार्य है। इससे आपको ये फायदें मिलेंगे –

  • Paytm स्वीकार करने वाले व्यापारी को भुगतान कर सकते हैं।
  • किसी भी ऐप या वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
  • 1,00,000 रूपये तक अपने वॉलेट में बैलेंस रख सकते है।
  • आपके वॉलेट अकाउंट में खर्च करने की कोई सीमा नहीं है।
  • आप किसी अन्य के वॉलेट या बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • फुल केवाईसी के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग अकाउंट खोल सकेंगे।

Paytm Full KYC पूरा कैसे करें ?

पेटीएम की सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए बिना किसी रुकावट के इस वॉलेट का उपयोग करने के लिए आपको Full KYC की जरुरत पड़ेगी। फुल केवाईसी ग्राहक बनने के लिए आपको नीचे बताये गए तरीकों में से किसी एक का उपयोग करना होगा –

  1. Aadhaar based KYC at your Nearby KYC Point – पेटीएम ने फुल केवाईसी पूरा करने के लिए केवाईसी पॉइंट की सुविधा दिया है। अपने नजदीकी केवाईसी पॉइंट जानने के लिए www.paytmbank.com/kyc लिंक पर जाएँ। इसके बाद अपने एरिया का पिन कोड एंटर करके नजदीकी KYC Points पा सकते हैं। इसके अलावा आप पेटीएम ऐप के होम पेज के टॉप में दिए नीली पट्टी पर Nearby आइकन पर भी टैप करके नजदीकी केवाईसी की जानकारी पा सकते हैं। फुल केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड ले जाना होगा। आपको अपने आधार कार्ड को बायोमेट्रिक रूप से वेरीफाई करना होगा।
  2. Aadhaar based KYC at your Doorstep – पेटीएम ने ग्राहकों के घर जाकर फुल केवाईसी पूरा करने की सुविधा प्रदान किया है, लेकिन ये सुविधा सिमित स्थानों में शुरू किया गया है। अगर आप जानना चाहते है कि ये सुविधा आपके एरिया के लिए उपलब्ध है या नहीं तब www.paytmbank.com/kyc लिंक को ओपन करें और अपना एरिया कोड एंटर करें। फुल केवाईसी के लिए अपने पास आधार कार्ड और पैन कार्ड रखना ना भूलें।
  3. KYC without Aadhaar – बिना आधार कार्ड के भी फुल केवाईसी पूरा किया जा सकता है लेकिन यह सुविधा भी केवल चुनिंदा स्थानों पर ही उपलब्ध है। क्योंकि RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार केवल पेटीएम के कर्मचारियों द्वारा ही मूल दस्तावेजों की सत्यापन किया जाता है। आप www.paytmbank.com/kyc लिंक पर जाकर कर्मचारियों का शेड्यूल पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड के साथ ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट / नरेगा जॉब कार्ड में से किसी एक दस्तावेज को देना होगा। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको Form 60 देना होगा। ये फॉर्म आपको पेटीएम के कर्मचारी से मिल जायेगा।

पेटीएम केवाईसी से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

क्या पेटीएम केवाईसी के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है ?

नहीं, पेटीएम केवाईसी फ्री है। आपको मिनिमम या फुल केवाईसी के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है।

क्या Paytm KYC प्रक्रिया सुरक्षित है ? क्या दस्तावेज़ और फ़ोटो सुरक्षित रूप से संग्रहीत किये जाते हैं ? क्या आधार सत्यापन के लिए फिंगरप्रिंट देना सुरक्षित है ?

पेटीएम केवाईसी की प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है और ये पेटीएम द्वारा अधिकृत प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है। KYC हेतु सभी विवरण पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अधिकृत आवेदन के माध्यम से कैप्चर किए जाते हैं और पेटीएम की सर्वर पर सुरक्षित होते हैं। इसके साथ ही फिंगरप्रिंट भी सेव नहीं हैं और इसका उपयोग केवल एक बार UIDAI के साथ आधार डिटेल्स की सत्यापन के लिए किया जाता है।

केवाईसी वेरिफिकेशन को पूरा करने में कितना समय लगता है ?

एक बार जब व्यक्तिगत सत्यापन पेटीएम के अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा पूरा कर लिया जाता है, तो आपके फुल केवाईसी वेरिफिकेशन को पूरा करने में 2-3 दिन लगते है।

Full KYC यूजर हूँ इसको चेक कैसे कर सकते है ?

फुल केवाईसी हो गया है या नहीं इसको चेक करने के लिए अपने पेटीएम ऐप में लॉगिन करें और बाएं साइड पर नेविगेशन पैनल में अपने नाम पर टैप करें। यदि आपका केवाईसी हो गया है, तो आपको अपने नाम के आगे एक नीला टिक मार्क दिखाई देगा।

आधार के द्वारा ऑनलाइन केवाईसी पूरा कर लिया है। क्या फिर से केवाईसी करने की आवश्यकता है ?

RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार आधार OTP आधारित केवाईसी केवल 1 वर्ष के लिए वैलिड रहता है। आपको 1 वर्ष के बाद अपने पेटीएम वॉलेट का उपयोग जारी रखने के लिए अपना फुल केवाईसी वेरिफिकेशन पूरा करना होगा।

सारांश : Paytm KYC पूरा कैसे करें इसकी स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी यहाँ बताया है। अब आप बहुत आसानी से मिनिमम केवाईसी या फुल केवाईसी पूरा कर सकेंगे। अगर इसमें को कोई परेशानी आ रही हो या केवाईसी से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

पेटीएम की मिनिमम और फुल केवाईसी कैसे करें, इसकी जानकारी सभी वॉलेट यूजर के लिए उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक पर शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर ऐसी ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। प्रतिदिन नई अपडेट पाने के लिए गूगल पर myandroidcity.com सर्च करके भी इस वेबसाइट पर आ सकते है। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें