Coronavirus In Hindi | कोरोना वायरस की पूरी जानकारी

Coronavirus In Hindi : कोरोना वायरस क्या है, इसके लक्षण, कारण और कोरोना वायरस से कैसे बचे इसके बारे में सभी को जानना बहुत आवश्यक है। क्योंकि अभी तक इसके लिए कोई भी टीका, दवा या उपचार नहीं खोजा जा सका है। अगर कोरोना वायरस से लड़ना है और इसे हराना है तब सावधानी ही एकमात्र उपाय है।

न्यूज़ के माध्यम से आप जान ही चुके होंगे कि कोरोना वायरस अब भारत में भी दस्तक दे चुका है। इसलिए अब पहले की अपेक्षा ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है।

coronavirus-hindi

कोरोना वायरस से कैसे बचे इसके लिए सबसे पहले जरुरी है कि हम सभी को इस बीमारी के बारे में मालूम होना चाहिए। तभी हम आवश्यक सावधानी बरतकर खुद को, अपने परिवार को, समाज को और इस मानव जाति की रक्षा कर सकते है।

इस आर्टिकल में कोरोना वायरस के बारे में वो सभी महत्वपूर्ण जानकारी है जिसे आज सभी को जानना आवश्यक है। ये जानकारी WHO (World Health Organization) यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ऑफिसियल वेबसाइट से लिया गया है।

कोरोना वायरस क्या है ?

कोरोना वायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में, कई कोरोना वायरस को सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे – Middle East Respiratory Syndrome (MERS) और Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS) के कारण श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस का कारण कोरोनोवायरस रोग COVID-19 है।

COVID-19 क्या है ?

COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में पाया गया। इसके पहले ये बीमारी अज्ञात थी।

कोरोना वायरस (COVID-19) के लक्षण क्या हैं ?

COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में दर्द, नाक का बहना एवं गले में खराश या दस्त हो सकता है। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं करते हैं और अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं।

अधिकांश लोग (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से ठीक हो जाते है। लेकिन हर 6 में से 1 व्यक्ति COVID-19 से गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई महसूस करता है।

वृद्ध लोगों, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है। अभी तक लगभग 2% लोग बीमारी से मर चुके हैं। बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा पर अत्यधिक ध्यान देना चाहिए।

कोरोना वायरस (COVID-19) कैसे फैलता है ?

लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं। जब COVID -19 से संक्रमित व्यक्ति खाँसता है या साँस छोड़ता है तब यह बीमारी नाक या मुंह के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है।

अन्य लोग संक्रमित हाथों से फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूकर COVID -19 से संक्रमित हो जाते हैं। लोग COVID -19 संक्रमित हो सकते हैं यदि वे COVID-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में सांस लेते हैं और जो खांसी करते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना वायरस COVID-19 के प्रसार के तरीकों पर चल रहे शोध का आकलन कर रहा है।

क्या COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित हो सकता है ?

WHO के अनुसार अब तक के अध्ययन से पता चलता है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय मुंह, आंख और नाक के संपर्क से फैलता है।

क्या कोरोना वायरस (CoVID-19) किसी ऐसे व्यक्ति को हो सकता है जिसमें कोई लक्षण नहीं हैं?

संक्रमित व्यक्ति के खांसने से वायरस बाहर आता है और नाक, मुंह और आंख के जरिये अन्य लोगों में बीमारी फैलती है। COVID -19 से किसी ऐसे व्यक्ति के संक्रमित होने का जोखिम बहुत कम है जिसमें कोई लक्षण नहीं है।

हालांकि, COVID-19 वाले कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह बीमारी के शुरुआती चरणों में विशेष रूप से सच है। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से COVID -19 से संक्रमित होना संभव है जिसे केवल एक हल्की खांसी हो रही और बीमार महसूस नहीं कर रहा हो।

क्या बीमारी वाले किसी व्यक्ति के मल से कोरोना वायरस ( COVID-19) फ़ैल सकता है ?

एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID-19 से संक्रमित होने का जोखिम कम प्रतीत होता है। हालांकि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि वायरस कुछ मामलों में मल में मौजूद हो सकता है। क्योंकि यह एक जोखिम है, इसलिए बाथरूम का उपयोग करने के बाद और खाने से पहले नियमित रूप से और अच्छे से हाथ साफ करना बहुत जरुरी है।

कोरोना वायरस से मैं खुद को कैसे सुरक्षित रख सकता हूं और इस बीमारी के प्रसार को कैसे रोक सकता हूं ?

WHO की वेबसाइट पर और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID -19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। अन्य देशों की तुलना में COVID-19 से अभी भी चीन में ज्यादातर लोगों को प्रभावित कर रहा है।

अधिकांश लोग जो संक्रमित हो जाते हैं, वे हल्के बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए अधिक गंभीर हो सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें –

  1. अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। क्योंक़ि ? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।
  2. कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें। क्योंकि ? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं, जिनमें वायरस हो सकता है। यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है और आप बहुत करीब हैं तो साँस के जरिये आप भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते है।
  3. आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। क्योंकि ? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, आपका हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।
  4. सुनिश्चित करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें। क्योंकि ? खांसने से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचा सकते है।
  5. यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें। क्योंकि ? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक समय होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।
  6. COVID-19 के बारे में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण या अपने नियोक्ता द्वारा COVID -19 से खुद को और दूसरों की रक्षा करने के लिए दी गई सलाह का पालन करें। क्योंकि ? आपके क्षेत्र में COVID-19 फैल रहा है या नहीं, इस पर राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों को सबसे अधिक जानकारी होगी। उन्हें इस बात की सलाह देने के लिए सर्वोत्तम स्थान दिया गया है कि आपके क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए।

उन व्यक्तियों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) उन क्षेत्रों में गए हैं जहां कोरोना वायरस (COVID-19) फैल रहा है ?

  1. ऊपर बताई गई मार्गदर्शन का पालन करें। (वो सभी के लिए सुरक्षा उपाय है।)
  2. जब तक आप ठीक न हो जाएं, तब तक घर पर रहें, जब तक कि हल्के लक्षण जैसे सिरदर्द और हल्की नाक बहना शुरू न हो जाएं। क्योंकि ? दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से ये सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से संचालित हो सकेंगी और आपको और अन्य को संभव COVID-19 और अन्य वायरस से बचाने में मदद मिलेगी।
  3. यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि ? यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है।
  4. अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों के साथ संपर्क करें। क्योंक़ि ? अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।

क्या मुझे कोरोना वायरस (COVID-19) से घबराना चाहिए ? या इसके बारे में चिंता करनी चाहिए ?

यदि आप उस क्षेत्र में नहीं हैं जहां COVID-19 फैल रहा है, या यदि आपने उन क्षेत्रों में से एक से यात्रा नहीं की है या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क में नहीं हैं और जो अस्वस्थ महसूस कर रहा है, तो आपके वर्तमान में होने की संभावना कम है। हालांकि, यह समझ में आता है कि आप स्थिति के बारे में तनावग्रस्त और चिंतित महसूस कर सकते हैं।

अपने जोखिमों को सही ढंग से निर्धारित करने में मदद करने के लिए तथ्यों को प्राप्त करना एक अच्छा विचार है ताकि आप उचित सावधानी बरत सकें। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, आपका राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण और आपका नियोक्ता COVID-19 की सटीक जानकारी के सभी संभावित स्रोत हैं और यह आपके क्षेत्र में है या नहीं। उस स्थिति से अवगत होना महत्वपूर्ण है जहां आप रहते हैं और अपनी सुरक्षा के लिए उचित उपाय करते हैं।

यदि आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां COVID-19 का प्रकोप है तो आपको संक्रमण के खतरे को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जारी सलाह का पालन करें। हालांकि अधिकांश लोगों के लिए COVID-19 केवल हल्की बीमारी का कारण बनता है, यह कुछ लोगों को बहुत बीमार बना सकता है। अधिक शायद ही कभी, बीमारी घातक हो सकती है। पुराने लोगों, और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याएं या मधुमेह) के साथ वे अधिक कमजोर दिखाई देते हैं

कोरोना वायरस (COVID-19) के लिए क्या कोई टीका, दवा या उपचार है ?

अभी तक नहीं। आज तक, COVID-2019 को रोकने या इसका इलाज करने के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। हालांकि, प्रभावित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए। गंभीर बीमारी वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। अधिकांश रोगी ठीक हो जा रहे है।

संभावित टीकों और कुछ विशिष्ट दवा उपचारों की जांच चल रही है। नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से उनका परीक्षण किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ COVID-19 को रोकने और इलाज के लिए टीकों और दवाओं के विकास के प्रयासों का समन्वय कर रहा है।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को बार-बार साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से ढकें, और छींक आना या खांसने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें।

क्या मनुष्य किसी पशु स्रोत से कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित हो सकते हैं ?

कोरोना वायरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। शायद ही कभी, लोग इन वायरस से संक्रमित होते हैं जो बाद में अन्य लोगों में फैल सकते हैं। उदाहरण के लिए, SARS-CoV सिवेट कैट के साथ जुड़ा हुआ था और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों द्वारा प्रसारित किया जाता है। COVID-19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

अपने आप को बचाने के लिए, जैसे कि जीवित जानवरों के बाजारों का दौरा करना, जानवरों के संपर्क में जानवरों और सतहों के सीधे संपर्क से बचें। हर समय अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। कच्चे खाद्य पदार्थ, दूध या पशु अंगों की देखभाल करें ताकि बिना पके हुए खाद्य पदार्थों के दूषित होने और कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें।

सतह पर कोरोना वायरस कब तक जीवित रहता है ?

यह निश्चित नहीं है कि सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनने वाला वायरस सतहों पर कब तक जीवित रहता है, लेकिन यह अन्य कोरोना वायरस की तरह व्यवहार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोना वायरस (COVID-19 वायरस पर प्रारंभिक जानकारी सहित) कुछ घंटों या कई दिनों तक सतहों पर बना रह सकता है। यह अलग-अलग स्थितियों (उदाहरण के लिए सतह, तापमान या वातावरण की आर्द्रता) के तहत भिन्न भी हो सकता है।

यदि आपको लगता है कि एक सतह संक्रमित हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए सरल कीटाणुनाशक से सफाई करें और अपनी और दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूने से बचें।

तो दोस्तों, इस आर्टिकल में बताये गए जानकारी को अपने सभी व्हाट्सप्प ग्रुपों में शेयर जरूर करें। ताकि सभी इस कोरोना वायरस के प्रति जागरूक हो सकें।

हमेशा कोरोना वायरस से समबंधित न्यूज़ से अपडेट रहें। इसके लिए घर पर न्यूज़ चैनल देखें। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन की ऑफिसियल वेबसाइट में जरूर विजिट करते रहे है। WHO का डायरेक्ट लिंक नीचे दे रहे है।

कोरोना वायरस – Get the latest information from the World Health Organization about coronavirus.

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास ये ही विकल्प है और वो है – जागरूकता, सावधानी, सतर्कता, परहेज। इसलिए इस आर्टिकल को जितना चाहे उतना शेयर करें। जय-हिन्द !

2 COMMENTS

  1. Shukriya post ko Hindi me diya. Thank you so much. Coronavirus bahut hi dangerous virus hai jo teezi se India me bhi fail raha hai. Par agar hum kuch savdhani barte to hum sab bach sakte hai. Mai dekh rahi thi ki isse kaise apne aap ko bachaya jaye. To mujhe ye ek video mila jo ki hame is virus se bachane me madatgar sabit ho sakta hai. https://youtu.be/O8GtGHy4GpI

  2. Sir aapka inhindi blog website bhi bhut hi achaa hai sir uska android app kab aa rha hai sir please reply

    My profile search on Google :- pratapporte

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here