मुख्यपृष्ठ » बैंकिंग » CRN Number Kaise Pata Kare 3 Tarika

CRN Number Kaise Pata Kare 3 Tarika

CRN number kaise pata kare : यहाँ हम जानेंगे कि सीआरएन नंबर क्या है और कैसे पता करें ? सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक बैंक अकाउंट नंबर प्रदान करती है। इसके साथ ही एक यूनिक नंबर भी देती है जो उनके सभी अकाउंट से लिंक होते है। हाँ ये नंबर अलग अलग बैंक का अलग अलग नाम से जाना जाता है। जैसे – CIF नंबर, CRN नंबर या Customer ID नंबर।

अगर आपका अकाउंट Kotak Mahindra Bank में है तब ये यूनिक नंबर CRN number से जाना जाता है। अगर आप ये नंबर भूल गए तब आपको कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने में रुकवाट आती है। तो चलिए यहाँ हम जानते है कि
kotak bank ka crn number kaise pata kare ?

सीआरएन (CRN) नंबर क्या है ?

CRN का फुल फॉर्म customer relationship number होता है। सीआरएन या कस्टमर आई डी नंबर कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में ग्राहक की एक यूनिक पहचान नंबर है। ये नंबर किसी बैंक अकाउंट होल्डर की एक ही होती है और उनके सभी तरह के अन्य अकाउंट इसी CRN नंबर से जुड़े होते है। सीआरएन नंबर बैंकिंग सेवाओं में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बैंकिंग सम्बंधित कई सेवाओं में इस नंबर की जरुरत पड़ती है। अगर आप ये नंबर भूल गए है तो चलिए हम आपको बताते है कि इसे पता कैसे कर सकते है।

CRN नंबर कैसे पता करें 3 आसान तरीका

crn-number-kaise-pata-kare
  1. SMS के द्वारा – आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजकर इसे पता कर सकते है। इसके लिए मोबाइल में SMS बॉक्स ओपन करें। फिर टाइप करें CRN और इसे भेज दें 9971056767 पर। कुछ समय बाद CRN नंबर आपको SMS के द्वारा मिल जायेगा।
  2. ATM/Debit Card में देखें – अगर आपका अकाउंट कोटक महिंद्रा बैंक में है तब आपको इसका एटीएम/डेबिट कार्ड जरूर मिला होगा। इसमें CRN नंबर अंकित होता है। ATM/Debit Card में ये नंबर अकाउंट होल्डर के नाम के नीचे मिलेगा।
  3. चेकबुक एवं पासबुक में देखें – आपके बैंक अकाउंट पासबुक में भी CRN number मिल जायेगा। पासबुक में अकाउंट होल्डर का नाम, पता, अकाउंट नंबर के साथ सीआरएन नंबर भी दिया रहेगा। इसे चेक करके भी आप अपन CRN नंबर पता कर सकते है।
प्राइमरी सीआरएन क्या है ?

किसी एक डिवाइस में मोबाइल बैंकिंग ऐप के एडमिन को “प्राइमरी सीआरएन” कहा जाता है। ध्यान दें कि डिफ़ॉल्ट रूप से, डिवाइस पर जोड़ा गया पहला CRN प्राइमरी सीआरएन बन जाएगा। आप कभी भी सेटिंग्स मेनू से एडमिन यानि प्राइमरी सीआरएन को बदल सकते हैं।

किसी डिवाइस में सीआरएन कैसे जोड़ें ?

सीआरएन नंबर को जोड़ने के लिए लॉगिन पेज पर ‘सीआरएन जोड़ें’ विकल्प पर क्लिक करें। इसके अलावा आप ‘More’  मेन्‍यू पर जाकर ‘सीआरएन जोड़ें’ पर क्लिक कर सकते हैं। यहाँ नया CRN नंबर एंटर करने के बाद, आपको नए सीआरएन के लिए मोबाइल बैंकिंग सक्रिय करने के लिए एक्टिवेशन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

किसी डिवाइस से सीआरएन को कैसे हटाएं ?

प्राइमरी सीआरएन यानि एडमिन किसी भी ने CRN को हटा सकता है। इसके अलावा पर्सनल CRN को भी का विकल्प दिया है। इसके लिए सेटिंग मेनू में जाकर मैनेज प्रोफाइल ऑप्शन में जाएँ।

प्राइमरी सीआरएन को कैसे बदलें ?

अगर आप प्राइमरी सीआरएन को बदलना चाहते है तब इसे आसानी से चेंज कर सकते है। ध्यान कि इसे सिर्फ प्राइमरी सीआरएन यानि एडमिन ही बदलने का अधिकार है। प्राइमरी सीआरएन को बदलने के लिए सेटिंग्‍स > मैनेज प्रोफाइल पर जाएं। प्राइमरी सीआरएन बदलने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जिस सीआरएन को प्राइमरी सीआरएन में बदला जा रहा है, उसके एमपिन की भी ज़रूरत होगी।

इसे पढ़ें – CIF Number कैसे पता करे 4 आसान तरीके

CRN Number कैसे पता करें इसके लिए हमने यहाँ 3 तरीका बताया है। आप इसके द्वारा बहुत आसानी से अपना यूनिक सीआरएन नंबर जान सकते हो। अगर आपको ये नंबर पता करने में किसी तरह की परेशानी आये या इसके संबंध में कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम आपको बहुत जल्दी रिप्लाई करेंगे। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें