दवा असली है या नकली कैसे पता करे मोबाइल से

4

इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि अपने मोबाइल फ़ोन से कोई दवा असली है या नकली कैसे पता करे ? मुझे लगता है कि ये जानकारी सभी लोगो के लिए बेहद जरुरी है। क्योंकि ये सीधे हमारे और हमारे Family की सेहत से जुड़ा है। इसलिए किसी भी दवाई की असली – नकली की पहचान कैसे करे ? इसके लिए थोड़ा समय देकर इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

dawa-asli-nakli-kaise-pata-kare

आज हम बाजार से कुछ भी खरीदें उसकी quality जरूर check करते है। छोटे से छोटा सामान चाहे वो रुमाल ही क्यों ना हो बिना जाँच-परख किये नहीं लेते।

तो फिर हम सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और हमारे सेहत से जुड़ा सामान यानि दवाई लेते समय असावधान क्यों हो जाते है। क्यों उसकी सही quality और original है या नहीं इसके बारे में ध्यान नहीं देते।

अगर आप असली – नकली  दवा के बारे में सजग है तो बहुत अच्छी बात है। अगर नहीं तो थोड़ा जागरूक हो जाइये। जितना आप अपने स्तर तक जाँच परख कर सकते है उतना तो जरूर कीजिये।

तो चलिए अब हम बताते है कि आप अपने mobile फ़ोन से असली नकली दवा की जाँच कैसे कर सकते है। इसे पहचानने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा।

दवा असली है या नकली कैसे जाने ?

आपको तो पता ही है कि market में duplicate medicine भी है, जो वही नाम और पैकेट में उपलब्ध है। ऐसे दवाई को केवल देखकर पहचानना एक आम लोगों के लिए मुश्किल है।

इसी को ध्यान में रखते हुए और नकली दवाई की पहचान के लिए दवा निर्माता कंपनी अपने medicine को रजिस्टर किये है। इसके साथ ही दवाई की पैकेट में एक मेडिसिन कोड भी दे रहे है।

हम इसी medicine code के द्वारा जान सकेंगे कि दवाई असली है या नकली। तो चलिए जानते है कि दवाई की पैकेट में ये कोड आपको कहाँ मिलेगा और इसे कैसे उपयोग करना है।

नकली दवाओं की पहचान के लिए PharmaSecure कंपनी इस सर्विस को प्रदान कर रहा है। जिसके साईट पर या मोबाइल एप्प से या दिए गए नंबर पर एक SMS करके आप registerd मेडिसिन की पहचान कर सकेंगे।

सबसे पहले आप यहाँ से coded medicine की लिस्ट देख लीजिये। जिससे आपको पता चल जायेगा कि किन-किन दवाई पर ये कोड आपको मिलेंगे।

अब आप तीन तरीकों से दवा की पहचान कर सकते है। 01. Mobile App 02. SMS करके 03. फार्मा सिक्योर की साइट से। चलिए बारी-बारी इन तीनो तरीको के बारे में आपको जानकारी देते है।

01. मोबाइल एप्प से असली – नकली दवा की पहचान कैसे करे ?

इसके लिए आपके पास एक Smartphone होना चाहिए। अगर आप Android यूजर है तो प्ले स्टोर से और iphone यूजर है तो App Store से psVerify Mobile एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।

आप Android फ़ोन use करते है तो यहाँ से पहले इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिये। फिर आगे का प्रोसेस स्टेप by स्टेप बताएँगे।

Get It Now On Google Play

डाउनलोड कर लेने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन कीजिये। ओपन करने पर कुछ बेसिक डिटेल भरकर Get Started पर Tap करें। इससे आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जायेगा।

app-se-asli-nakli-dawa-kaise-jane

Next आपको Verify Medicine ऑप्शन पर जाना है। नीचे image में आप देख सकते है –

app-se-asli-nakli-dawa-kaise-jane

यहाँ आप दो ऑप्शन से वेरीफाई कर सकेंगे। पहला मेडिसिन कोड से और दूसरा बारकोड स्कैन करके। कोड द्वारा वेरीफाई करने के लिए Type In ID पर जाइये।

app-se-asli-nakli-dawa-kaise-jane

अब अगले स्टेप में यहाँ उस दवा के पैकेट में लिखे कोड को डालना है। ये कोड आपको कैसे मिलेगा यानि किस तरह होगा इसके लिए नीचे डेमो image में देख सकते है –

medicine-code

तो निर्धारित बॉक्स में उस कोड को भरें और GO विकल्प पर Tap कर दें –

app-se-asli-nakli-dawa-kaise-jane

फिर उस मेडिसिन कोड के द्वारा सभी जानकारी आपको मिल जायेगा। इससे आप जान सकेंगे कि जो दवा आपने लिया है वो उसी कंपनी की है या नहीं। चलिए अब sms के द्वारा असली-नकली दवा की पहचान कैसे करे ये जानते है।

02. SMS के द्वारा असली – नकली दवा की पहचान कैसे करे ?

जिसके पास Smartphone नहीं है वे अपने normal feature फ़ोन से भी दवा की पहचान कर सकेंगे। इसके लिए पैकेट में दिए गए मेडिसिन कोड को 9901099010 पर SMS करना होगा। इस तरह –

sms-se-asli-nakli-dawa-kaise-jane

अब कुछ समय बाद आपके नंबर पर उस मेडिसिन की सभी जरुरी डिटेल आ जायेगा। इस तरह आसानी से आप जान सकेंगे कि दवा असली है नकली।

03. फार्मा सिक्योर की साइट से असली – नकली दवा की पहचान कैसे करे ?

इसके लिए सबसे पहले verify.pharmasecure.com  पर जाये। यहाँ अपना मोबाइल नंबर Authentication Code(मेडिसिन कोड) और word verification भरें फिर VERIFY पर क्लिक करें।

pharmasecure-se-asli-nakli-dawa-kaise-jane

फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP ( One Time Password ) आएगा। इसे भरकर सबमिट करें।

pharmasecure-se-asli-nakli-dawa-kaise-jane

जैसे ही OTP Submit करेंगे, उस medicine की सभी महत्वपूर्ण डिटेल स्क्रीन पर आ जायेगा। जिससे आपको पता लग जायेगा कि आपके हाथ में जो दवा है वो असली या फिर नकली।

[alert-warning]ध्यान दें – आप केवल उन्ही दवाओं की असली या नकली की पहचान कर सकेंगे जिन दवा कम्पनियों ने अपने मेडिसिन को रजिस्टर कराया है। मेडिसिन कोड केवल इन्ही दवाओं पर आपको मिलेंगे।[/alert-warning]

इस तरह आप इन तरीकों से registerd medicine की original or duplicate की पहचान कर सकेंगे। मुझे उम्मीद है कि आपके Health से जुड़े इस सर्विस का उपयोग जरूर करेंगे।

इसे भी पढ़िए – स्मार्ट कार्ड में कितने पैसे है कैसे चेक करे (CG)

दवा असली है या नकली कैसे पता करे , इसकी जानकारी आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। इससे आप दूसरों को भी Health के प्रति जागरूक कर सकते है। शेयर करने के लिए निचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। Thank You.

4 COMMENTS

  1. Bhai jin medicine companio be apna medicine code resister nahi karaya hai to uska kya?unka kaise asliyat Ka Pata kare please reply me

    • सर, ऐसी दवा कंपनी जिन्हें अपनी दवाओं की नकली दवा बनने से रोकना हो उन्होंने इस पर रजिस्टर किया है। जो दवा कंपनी रजिस्टर नहीं किये है उनका पता इस पोस्ट में बताये गए तरीके से नहीं लगाया जा सकता।

    • सर, ऐसे चीजों के लिए आप डॉक्टर से स्वयं मिलकर पूरी डिटेल लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here