मुख्यपृष्ठ » ऐप्स » Dream11 क्या है ? ड्रीम 11 कैसे खेले और जीते

Dream11 क्या है ? ड्रीम 11 कैसे खेले और जीते

Dream11 क्या है ? ड्रीम 11 कैसे खेले और जीते, आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। Dream 11 एक Gaming Application है, जो एंड्रॉइड प्ले स्टोर और iOS app स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। आपको केवल अपने संबंधित ऐप स्टोर पर जाना होगा, इस एप्लिकेशन को सर्च करनी होगी और डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड पूरा होने के बाद, आप इस एप्लिकेशन को खेल सकते है।

ड्रीम 11 कैसे खेले इसके बारे में अधिकांश लोग जानना चाहते है। क्योंकि इसे जीतकर ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप क्रिकेट में थोड़ी बहुत रूचि रखते है तब आपको इसे खेलना और आसान होगा। क्योंकि ड्रीम 11 को जितने के लिए प्लेयर के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। यहाँ हम आपको ड्रीम 11 कैसे जीते इसके लिए भी महत्वपूर्ण पॉइंट बताएँगे जो सभी प्लेयर के लिए बेहद जरुरी है। तो चलिए शुरू करते है।

dream-11-kya

Dream 11 क्या है ?

Dream 11 खिलाड़ियों को अपनी पसंद का काल्पनिक खेल खेलने का विकल्प देता है। अधिकतम 100 क्रेडिट Points के साथ, आप खिलाड़ियों की अपनी टीम चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप प्रत्येक ड्रीम 11 मैच में अपने चुने हुए खिलाड़ी के प्रदर्शन के आधार पर Number प्राप्त करते हैं। इस खेल में क्रिकेट, फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल आदि से कुछ भी हो सकता है, ठीक वैसे ही जैसे हर फैंटेसी लीग एप्लीकेशन में खिलाड़ी को अपनी पसंद की टीम बनाने की ज़रूरत होती है, जो किसी विशेष खेल में खेलते हैं और जहाँ वे बहुत से लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यह game भी आप अपने दोस्तों में से एक के साथ खेल सकते है।

प्रकारस्पोर्ट्स टेक
उद्योगफैंटेसी स्पोर्ट्स
स्थापना2008
मुख्यालयमुंबई, भारत
क्षेत्रभारत
कर्मचारी542
मातृ कंपनीड्रीम स्पोर्ट्स
वेबसाइटwww.dream11.com

Dream 11 कैसे खेले ?

  1. एक मैच का Selection करें – किसी भी शुरुआती dream 11 मैच का selection करें और “टीम बनाएं” पर टैप करें।
  1. अपनी टीम बनाना – यह वह जगह है जहाँ खेल का आपका ज्ञान सुपर काम आएगा। इसके अलावा, आप बस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का selection कर सकते हैं और अपनी ही dream 11 टीम बना सकते हैं। 100 क्रेडिट वाले कुल 11 खिलाड़ियों का selection करें, जिसमें विकेटकीपर, बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑलराउंडर शामिल हैं। इसके अलावा, खिलाड़ी की तस्वीर पर क्लिक करके खिलाड़ी के आँकड़ों की जाँच कर सकते हैं।
  1. किसी प्रतियोगिता में शामिल होना – खेल के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह सभी के लिए है। सभी प्रकार के आयु वर्ग खेल का आनंद ले सकते हैं। प्रत्येक मैच के लिए एक विजेता select किया जाता है, इसमें गेम समाप्त होने के बाद स्कोर रीसेट होता है,  इससे खिलाड़ियों को अपनी इच्छा से किसी भी और मैच में टीमों में प्रवेश करने की सुविधा मिलती है।
  1. मैच के बाद – मैच की प्रगति की बात भी बहुत महत्वपूर्ण है। बस अपने खिलाड़ियों के लिए जोश भरते हुए और अपने scoreboard को ट्रैक करते हुए मैच का आनंद लें। इसके अलावा, यह scoreboard वास्तविक समय प्रारूप का अनुसरण करता है और हर 2 मिनट में अपडेट किया जाता है।
  1. जीतने की मानसिकता रखना – इस खेल में आपकी जीत की मजबूत भावना होना जरूरी है। यह आपको मानसिक रूप से आत्मविश्वास और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, आपकी team एक मैच के लिए सबसे अधिक Points प्राप्त करती है।

ड्रीम 11 कैसे खेले इसके लिए ऑफिसियल वीडियो भी उपलब्ध है। नीचे वीडियो को देखकर आप इसे खेलना सीख सकते है –

Dream 11 कैसे जीते ?

Dream 11 के हर मैच को जीतने के लिए बहुत समझ और रणनीतिक योजना की आवश्यकता होती है। तो, यहां हम आपको नीचे अधिक मैच जीतने और अधिक पैसा कमाने में मदद करने के लिए कुछ tips बता रहे है। आपको ड्रीम 11 खेलते समय जरूर ध्यान रखना है।

1. Selective matches ही खेले

अधिक पैसा कमाने की कोशिश में आपको हर मैच खेलने से बचना चाहिए। यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो शुरुआती दौर पर करते हैं। यदि आप काल्पनिक खेलों से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

2. पहले Research करे

ऐसे खेलों में मजबूत नींव रखने के लिए Research महत्वपूर्ण है। आपको नीचे बताए गए points पर ध्यान देना चाहिए।

  1. खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में ध्यान देना चाहिए।
  2.  pitch कैसे बर्ताव करती है इसके तरफ ध्यान देना चाहिए।
  3. स्क्वाड की जानकारी रखना चाहिए।

3. एक ऑल-राउंडर की टीम बनाएं

Research के बाद वह हिस्सा आता है, जहां आपको Dream 11 में एक टीम बनानी होती है। जीतने की एक Important tip यह है कि आपको ऑलराउंडरों की टीम बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इससे आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अधिक number मिलते हैं। इसके अलावा, ये कप्तानी के लिए भी अद्भुत विकल्प हैं। इसके अलावा, आपको सीमित ओवरों के मैचों में पावरप्ले और डेथ ओवर गेंदबाजों को चुनना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि विकेट लेने की संभावना अधिक है।

4. एक मैच में अपने सारे पैसे का निवेश न करें

एक बहुत बड़ी गलती जो dream 11 खिलाड़ी करते हैं, वह यह है कि वे अपना सारा पैसा एक ही मैच में लगाते हैं। सिर्फ इसलिए कि आपने एक या दो मैच जीते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अगला मैच भी जीतेंगे। इसलिए, अपने सभी पैसे खोने से बचें और सुरक्षित खेलें।

इसके अलावा, आपको हर मैच में एक समान धनराशि का निवेश करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास Rs.10000 है, तो आपको इसे 10 भागों में विभाजित करना चाहिए। 1000 प्रत्येक, यह dream 11 पर लंबे समय में अधिक कमाई का शानदार तरीका है।

5. जोखिम उठाएं

एक या दो खिलाड़ियों पर जोखिम उठाना आपको dream 11 में बड़ी जीत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ड्रीम 11 आपको कुछ खिलाड़ियों को समझने और जोखिम लेने में मदद करता है। यह वास्तव में सबसे अद्भुत काम करता है। हालाँकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि कोई भी खिलाड़ी हर मैच में एक जैसा प्रदर्शन नहीं करेगा।

6. आपका कैप्टन और उप-कैप्टन बुद्धिमानी से Select करना

एक कप्तान और उप-कप्तान आपकी टीम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी टीम के लिए सही कप्तान और उप-कप्तान चुनना एक गेम चेंजर हो सकता है। यह निर्धारित करता है कि आप बड़ी जीत हासिल करेंगे या हारेंगे।

ड्रीम 11 से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

Dream11 कैसे Download करे ?

Dream11 गूगल प्ले स्टोर और iOS दोनों पर उपलब्ध है। अगर आप एंड्राइड फ़ोन यूजर है तब आप यहाँ क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा प्ले स्टोर पर dream 11 app सर्च करके भी इसे इनस्टॉल कर सकेंगे। अगर आप आईफोन यूजर है तब इसके लिए यहाँ क्लिक करके इसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते है।

क्या मैं वास्तव में ड्रीम 11 पर पैसा जीत सकता हूं ?

बिलकुल हाँ, आप 100% जीत सकते है। बहुत सारे खिलाड़ी पहले से ही ड्रीम 11 पर बड़े पुरस्कार जीत चुके हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के कॅश प्रतियोगिताओं का आयोजन भी होता है। इसमें का अलग अलग प्रवेश शुल्क और पुरस्कार राशि है। अगर आप इससे पैसे जीतना चाहते है तब एक प्रतियोगिता चुनें जिसे आप खेलना चाहते हैं। इसके बाद अपने खेल अनुभव का उपयोग करके प्रतियोगिता जीते। इससे आपको पुरस्कार राशि मिलेगा।

क्या ड्रीम 11 में पैसा Add करना सुरक्षित है ?

अपने ड्रीम 11 अकाउंट में पैसा ऐड करना सरल और सुरक्षित दोनों है। ड्रीम11 पर कई अलग-अलग भुगतान विकल्प मौजूद है। यूजर की व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी लगातार मेहनत कर रही है। व्यक्तिगत डिटेल्स को वेरीफाई करने के बाद, ड्रीम 11 पर जीतने वाले पैसे को आप अपने बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या dream11 Fake है ?

बहुत लोगों की पुरस्कार राशि जीतने के बारे में सुनने के बाद ज्यादातर लोगों के मन में शंका आती है। क्या ये सही है ? या dream 11 फेक है ? अगर आप भी ऐसा सोचते है तब आपको बताना चाहेंगे कि ड्रीम 11 100% सही है। बहुत लोगों ने इस पर लाखों के पुरस्कार जीते है। अगर आपको खेल का अनुभव है और सही प्लेयर चुनने में कामयाब हो जाते है तब आप भी इससे पैसे जीत सकते है।

Dream11 में 1st Rank कैसे लाये ?

अधिकांश लोग यही जानना चाहते है कि Dream11 में 1st Rank कैसे लाये ? इसके लिए आपको सबसे पहले रिसर्च करना होगा। प्लेयर सेलेक्ट करते समय अपने क्रिकेट अनुभव का उपयोग करना होगा। आप जितना बेहतर प्लेयर सेलेक्ट करेंगे उतना ही ज्यादा आपके जितने के चान्सेस बढ़ जायेंगे। इसके अलावा मैच सेलेक्ट करने में भी आपको ध्यान देना चाहिए। सभी मैच को खेलने से बचना चाहिए।

ड्रीम 11 हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

ड्रीम 11 एप्प डाउनलोड करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 18005729878 पर मिस्ड कॉल कीजिये। अगर आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार की सहायता चाहते है तब helpdesk@dream11.com पर सहायता ले सकते है। इसके साथ ही ड्रीम 11 की सोशल साइट जैसे – फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और इंस्टाग्राम से भी जुड़कर इसके बारे में और अधिक जान सकते है।

सारांश : हमने आपको Dream11 क्या है ? ड्रीम 11 कैसे खेले और जीते इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते है आप इसे इससे अच्छे पैसे जीत पाएंगे। क्या आप ड्रीम 11 पर भाग लेते है। नीचे कमेंट बॉक्स में हमें अपना अनुभव बता सकते है। मिलते है ऐसे ही एक नई जानकारी के साथ। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें