Facebook Par Friend Ko UnFriend Kaise Kare

2

Facebook par friend ko unfriend kaise kare ? इस पोस्ट में इसी की पूरी जानकारी देंगे। जब हम फेसबुक पर new अकाउंट बनाते है, तब हमें ज्यादा जानकारी नहीं होता। इससे हम सभी friend request accept कर लेते है या जिसे चाहे friend request send कर देते है। लेकिन जब फेसबुक चलाते हुए कुछ दिन बीत जाता है, तब हमें मालूम पड़ता है कि हमने कई ऐसे friends बना लिए है, जिसे हम जानते ही नहीं। कुछ ऐसे friend होते है जिसके पोस्ट हमें पसंद नहीं आते। तब हम सोचते है कि ऐसे लोगों को अपने friend list से कैसे हटाए ? चलिए इस पोस्ट में आपको बताते है कि facebook पर friend को unfriend कैसे करें ? facebook से friend delete या remove करने की स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको बताएँगे।

facebook-friend-unfriend

कुछ लोगों को फेसबुक पर फ्रेंड लिस्ट से किसी फ्रेंड को हटाने की जानकारी नहीं होता। इससे वो अपना फेसबुक अकाउंट ही डिलीट कर देता है। या उस अकाउंट को छोड़कर नया अकाउंट create कर लेता है। लेकिन इसकी कोई जरुरत नहीं।

फेसबुक पर जब friend add हो सकते है तो बहुत आसानी से remove भी हो सकता है। किसी एक person के कारण पूरा friend लिस्ट ही खोने की जरुरत नहीं। चलिए अब स्टेप by स्टेप बताते है कि facebook par friend ko unfriend kaise kare ?

Friend List से Friend Delete, Remove या Unfriend कैसे करे ?

सबसे पहले अपने मोबाइल में facebook एप्प ओपन कीजिये। इसके बाद अपने प्रोफाइल में जाइये। प्रोफाइल ओपन होने के बाद नीचे स्क्रीनशॉट की तरह FRIENDS ऑप्शन पर जाना है।

facebook-friend-unfriend

इसके बाद फेसबुक पर आपकी पूरी फ्रेंड लिस्ट ओपन हो जायेगा। यहाँ उस friend को खोजिये जिसे आप unfriend या remove करना चाहते है। मिल जाने के बाद उसके प्रोफाइल को ओपन करना है। इसके लिए उसके नाम पर टैप करना है जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

facebook-friend-unfriend

प्रोफाइल ओपन हो जाने के बाद नीचे Friends का ऑप्शन मिलेगा। इसी आइकॉन पर टैप कीजिये। स्क्रीनशॉट में आप देख सकते है –

facebook-friend-unfriend

जैसे ही Friends आइकॉन पर टैप करेंगे, नीचे स्क्रीनशॉट की तरह unfriend का ऑप्शन आएगा। फ्रेंड लिस्ट से हटाने के लिए simply unfriend पर टैप कर दें –

facebook-friend-unfriend

इसके बाद next आपको कन्फर्म करने के लिए बोला जायेगा कि क्या वाकई में आप व्यक्ति को अपने फ्रेंड लिस्ट से delete करना चाहते है। यहाँ CONFIRM कर दें। 

facebook-friend-unfriend

इस तरह वो person आपके facebook friend list से remove हो जायेगा। अब ना ही वो अपनी कोई पोस्ट आपको टैग कर सकता है और ना ही उसके कोई पोस्ट आपके फेसबुक वाल में दिखाई देंगे।

So friends आप समझ गए होंगे कि facebook पर friend को unfriend कैसे करते है। इसी तरह आप जब चाहे किसी भी फ्रेंड को अपने फ्रेंड लिस्ट से हटा सकते है।

एक बात का ध्यान रखें कि जिस फेसबुक अकाउंट को आप use नहीं कर रहे है या use नहीं करना चाहते, उसे ऐसे ही ना छोड़ें। उस अकाउंट को डिलीट कर दें। facebook Id delete करने में हमारी ये पोस्ट आपकी मदद करेगा।

इसे पढ़ें » चुटकी में डिलीट करे अपना फेसबुक अकाउंट (परमानेंटली)

इस पोस्ट में friend list से friend unfriend/remove/delete करने की जानकारी दिया है। अगर इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी आये या आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

फेसबुक से सम्बंधित ये जानकारी भी पढ़िये

» फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर कैसे हाईड (छुपाये) करे ?

» फेसबुक से अपना मोबाइल नंबर डिलीट कैसे करे ?

» फेसबुक पर फ्रेंड लिस्ट हाईड (छुपाने) का आसान तरीका

» फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट बंद कैसे करे ? पूरी जानकारी

» दूसरे की फेसबुक आई-डी ब्लॉक & अनब्लॉक करें 2 मिनट में

facebook se friend kaise delete kare इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन दिया गया है। एंड्राइड मोबाइल से संबंधित उपयोगी जानकारी पाने के लिए गूगल पर My Android City सर्च करके भी आप इस साइट पर आ सकते है। Thank You !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here