Finger Gesture – मोबाईल चलेगा आपके ऊँगली के इशारे पर

4

Hello Friends, आज के पोस्ट में ऐसी mobile trick बताने जा रहे है, जिससे Finger Gesture के द्वारा मोबाईल को अपने ऊँगली पर चला सकेंगे। यानि अपने Smartphone को अपने ऊँगली से ऑपरेट कर पाएंगे। smartphones में लगातार बदलाव होता जा रहा है। सभी Smartphone निर्माता कंपनी कस्टमर को लुभाने के नए-नए Features mobile में ऐड करते जा रहे है। लेकिन बहुत से Smartphone में ऐसे सभी फीचर नहीं होता। फिर भी कुछ interesting mobile trick के द्वारा ऐसे फीचर का use किया जा सकता है। इस पोस्ट में ऐसे ही जानकारी शेयर किया जा रहा है। इसे जानने के लिए Please आप पोस्ट को पूरा पढ़िये।

इस पोस्ट में ये बताया गया है कि कैसे आप ऊँगली से ही Command देकर किसी भी apps को open कर सकते हो। यानि मोबाईल को ऊँगली के इशारे पर ही चला पाएंगे। जैसे – आपको व्हाट्सएप्प ओपन करना हो तो मेनू में जाना नहीं पड़ेगा। सिर्फ ऊँगली से command देकर whatsapp ओपन कर पाएंगे।

mobile-trick

ऐसे ही मोबाईल के किसी भी apps, settings को सिर्फ आसानी से फ़ास्ट ओपन कर सकते है। तो चलिए जानते है ये mobile trick जिससे आपका स्मार्टफोन और स्मार्ट हो जायेगा।

Finger Gesture Launcher-Interesting Mobile Trick

इसके लिए सबसे पहले आपको google play store से एक एप्लीकेशन download करना होगा। इस app का download लिंक निचे दिया हुआ है। आप अपने android phone में इसे install कर लीजिये।

finger-gesture

Finger Gesture Launcher

Get It Now On Google Play

फ़ोन में install करने बाद इसे ओपन करने इसकी थोड़ी सेटिंग करना पड़ेगा। यानि Command सेट करना है। वैसे कुछ पहले से ही सेट हुए रहता है, लेकिन इसमें आप कभी भी ऐड या changes कर सकते है। बहुत simple है। तो चलिए जानते है Finger Gesture Launcher की सेटिंग करके use कैसे करें ?

Finger Gesture Launcher की setting करे ?

इसको यूज करने से पहले इसकी थोड़ी सी सेटिंग करना है। जो बहुत ही simple और कुछ ही समय में हो जायेगा। आपने इस app को install कर ही लिया होगा। इसे ओपन कीजिये। इसमें पहले से कुछ apps की सेटिंग पहले ही दिया गया है। आपको ये जानकारी दे दूँ कि finger gesture के लिए किसी app की सेटिंग कैसे करते है ?

यहाँ आपको whatsapp  सेटिंग बता रहा हूँ। इसी तरह अपने अनुसार किसी भी app की सेटिंग कर सकते है। Finger Gesture Launcher को open कीजिये और स्क्रीनशॉट की तरह + बटन  क्लिक करें। इसे क्लिक करने पर बहुत से ऑप्शन आएंगे जिसमे आपको open application को select करना है।

finger-gesture-app

अगले स्टेप में Whatsapp select कीजिये, फिर NEXT पर क्लिक करें। स्क्रीनशॉट की तरह। 

finger-gesture-app

अब आपको Whatsapp के लिए sign draw करना है। जैसे Whatsapp के लिए मैंने w  ड्रा किया है। यहाँ आपको draw करने के बाद NEXT करते जाना है। आपको तीन बार ड्रा करना है जिससे सभी sign एक जैसे बने।

finger-gesture-app

इस तरह आपने Finger Gesture के लिए whatsapp की सेटिंग कर चुके है। लिस्ट में आप सभी apps में whatsapp को भी देख सकते है। 

finger-gesture-app

Finger Gesture Launcher को यूज़ कैसे करें ?

आप देखेंगे कि mobile की होमस्क्रीन पर Finger Gesture का आइकॉन आ चुका है। अब मानलो आपको whatsapp open करना है तो इस आइकॉन पर क्लिक करें और w ड्रा करें। व्हाट्सएप्प ओपन हो जायेगा।

finger-gesture-app

ठीक इसी तरह आप किसी भी app की सेटिंग करके बहुत आसानी से ओपन कर सकते है। फ़ोन की सेटिंग्स को होमस्क्रीन से Finger Gesture से कमांड देकर आसानी से ओपन कर सकते है। 

जैसे – आप फेसबुक चला रहे है और व्हाट्सएप्प ओपन करना हो, तो फेसबुक को क्लोज करके मेनू में जाकर whatsapp पर जाना नहीं पड़ेगा। सीधे फेसबुक पर ही Finger Gesture आइकॉन पर क्लिक करके w ड्रा करे,व्हाट्सएप्प ओपन हो जायेगा। इस तरह हम एक तरह से अपने एंड्राइड फ़ोन को अपने उंगली के इशारे पर चला (ऑपरेट) सकते है। 

So Friends, Finger Gesture Launcher की से रिलेटेड कोई परेशानी हो या इसकी सेटिंग में कोई दिक्कत आये तो comment box से पूछ सकते है। Friends एक बात और बता दूँ कि इस साईट पर आने के लिए गूगल पर myandroidcity  सर्च करके भी आ सकते है। अगर ये पोस्ट पसंद आया होगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें। Thank You.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here