गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करे दो मिनट में

Hello Friends, आज हम आपको बतायेंगे कि गाड़ी नंबर से कैसे जाने मालिक का नाम ? ये पोस्ट हमारे एक visitor ने पूछा था। वैसे ये जानकारी हम सबके बहुत काम आ सकता है। इस पोस्ट में आपको ऐसी जानकारी provide किया जा रहा है, जिससे आप number plate यानि vehicle number से ये जान पाएंगे कि गाड़ी किसके नाम पर है बहुत ही आसानी से गाड़ी नम्बर सर्च करके मालिक का नाम पता कर सकेंगे। इसमें आपको सिर्फ 2 मिनट का समय लगेगा। साथ ही इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि क्या gadi ke number se address pata कर सकते है ? तो चलिए शुरू करते है।  

vehicle-number-detail-kaise-pata-kare

आप ये सोच रहे होंगे कि ये जानकारी हमारी किस तरह से काम आ सकता है। मानलो कोई car या bike या others vehicle road में किसी को (भगवान ना करें, इसमें आप या आपके कोई रिश्तेदार भी हो सकता है) नुक़सान पहुँचा के भाग रहा हो, तो ऐसे में आप उसके number प्लेट से तुरंत उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

इसके अलावा आप कोई secound-hand two या four wheeler खरीद रहें हो, तो ऐसे में आप ख़रीदने से पहले गाड़ी नंबर सर्च करके तुरंत ये पता कर सकते है, कि आपको गाड़ी बेच रहा व्यक्ति उस गाड़ी का मालिक है या नहीं। इस तरह आप किसी बड़े froude से भी बच सकते हो। 

मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करने की जानकारी हम सबके लिए कितना महत्वपूर्ण है। तो चलिये आपको बताते है कि किसी भी गाड़ी नंबर का डिटेल्स कैसे निकाले ?

[irp]

गाड़ी के नंबर से पता कीजिए मालिक कौन है ?

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने के तीन तरीके है। 1. mParivahan App 2. SMS 3. ऑनलाइन। चलिए हम इन सभी तरीकों के बारे में स्टेप by स्टेप जानकारी आपको देते है।

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे जाने पहला तरीका  

अगर आपके पास Smartphone है तो ये सबसे easy और fast तरीका है। इसके लिए आपको mParivahan एप्प करना होगा। तो चलिए सबसे पहले यहाँ से इस app को download कर लीजिये। उसके बाद इससे गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने की प्रोसेस बताएँगे –

Get It Now On Google Play

mParivahan app आपके phone में install होने के बाद इसे open कीजिये। होमपेज पर पहले RC ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये। फिर enter vehicle number to get detail वाले बॉक्स पर टैप करें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

gadi-number-se-gadi-malik-ka-naam

अब निर्धारित बॉक्स में उस गाड़ी का नंबर लिखें जिस gadi malik ka naam आपको पता करना है। नंबर टाइप करने के बाद सर्च आइकॉन पर टैप कीजिये। नीचे स्क्रीनशॉट में भी आप देख सकते है –

gadi-number-se-gadi-malik-ka-naam

जैसे ही गाड़ी नंबर एंटर करके सर्च करेंगे, कुछ देर बाद उसके गाड़ी मालिक का नाम स्क्रीन पर आ जायेगा। यानि जिसके नाम से vehicle registered है उसका नाम, RTO डिटेल के साथ देख सकते है।

gadi-number-se-gadi-malik-ka-naam

इस तरह हम बहुत कम समय में गाड़ी नंबर से Car/bike या किसी भी अन्य गाड़ी के मालिक का नाम और दूसरे details पता कर सकते है। आप इसका test लेना चाहते है, तो अपने bike/Car के नंबर को सर्च करके check कर सकते है। ध्यान दें कि app install के लिए आपके पास Smartphone & detail पता करने के लिए Internet data होना चाहिए।

[irp]

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे जाने दूसरा तरीका 

अगर आपके पास Smartphone ना हो तो भी बहुत ही आसानी से गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हो। इसके लिए आपको एक SMS करना होगा। अपने SMS box में type कीजिये –

VAHAN<SPACE>VEHICLE NUMBER

Example- VAHAN CG10NC****

इस तरह टाईप करके इसे भेज दीजिये – 7738299899 पर। कुछ ही समय में आपको SMS के through पूरा Detail मिल जायेगा। इसका SMS चार्ज 1.50 या 2 Rs. लगेगा। इस तरह आप बहुत आसानी से sms के द्वारा गाड़ी नंबर से मालिक का पता लगा सकते हो।

[irp]

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे जाने तीसरा तरीका

हम उन दोनों तरीकों के अलावा गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता ऑनलाइन भी कर सकते है। इसके लिए आपको यहाँ से parivahan.gov.in/rcdlstatus पर जाना है। 

इसके बाद वेबसाइट ओपन हो जायेगा। यहाँ निर्धारित बॉक्स में उस गाड़ी का नंबर एंटर कीजिए, जिसके मालिक का नाम आप पता करना चाहते है। फिर सर्च कीजिये। गाड़ी मालिक का नाम स्क्रीन पर आ जायेगा। 

[वीडियो] – नंबर प्लेट यानि गाड़ी नंबर से उसके मालिक का नाम पता करने का तरीका इस वीडियो में भी बताया गया है। व्हीकल नंबर सर्च करने के लिए एक बार इस वीडियो को भी जरूर देखें –

Gadi Ke Number Se Address Kaise Pata Kare ?

बहुत लोग ये जानना चाहते है कि क्या गाड़ी के नंबर से एड्रेस पता कर सकते है ? तो आपको बताना चाहेंगे कि गाड़ी नंबर से एड्रेस ऑनलाइन पता नहीं किया जा सकता। क्योंकि गाड़ी मालिक का एड्रेस ऑनलाइन उपलब्ध कराना प्राइवेसी & सिक्योरिटी के लिए सही नहीं होगा। 

अगर ऐसे परिस्थिति आ जाये जिससे गाड़ी मालिक का एड्रेस पता करना जरुरी हो जैसे – किसी का एक्सीडेंट। तो ऐसे में पुलिस कम्प्लेन कीजिये। पुलिस RTO से उस गाड़ी मालिक का नाम और एड्रेस निकलवा लेगा।

इसे पढ़ें –  Vehicle RC Book ऑनलाइन डाउनलोड करे अपने मोबाइल से NEW

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड करे मोबाइल से NEW

So Friends, मुझे उम्मीद है कि गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कैसे करे ये आप जान गए होंगे। इस पोस्ट में बताये गए तरीकों के through आप बहुत आसानी से पता कर सकते हो, कि bike/Car का मालिक कौन है ? अगर इसमें आपको कोई Confusion हो या इससे related कोई Question हो तो comment box में लिखें। आपको बहुत जल्दी रिप्लाई करेंगे। 

इसे उपयोगी जानकारी भी पढ़िये –

» सिम किसके नाम पर है ये दो मिनट में पता लगाए 

» Mobile के बारे में 20 Interesting Facts आपको पता नहीं होगा 

» Android Mobile के बारे में ये 10 Important जानकारी सभी को पता होनी चाहिए 

» Smartphone की Battery लाइफ बढ़ाने के 10 तरीके 

» Idea, Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, Aircel Sim का Number कैसे निकाले 2017

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कैसे करे , इसकी जानकारी आपको कैसा लगा अपना feedback भी comment box में दे सकते है। ये जानकारी आपको पसंद आया होगा तो Please इसे social media में अपने friends के साथ शेयर करना ना भूलें। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

129 COMMENTS

    • सर, इसके लिए तो कोई ऑनलाइन सुविधा नहीं है। हाँ आप उस एरिया के पुलिस स्टेशन में जाकर उस गाड़ी नंबर की डिटेल ले सकते है कि कही उसकी रिपोर्ट तो नहीं लिखाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here