मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » Gmail ID Ka Password Kaise Change Kare

Gmail ID Ka Password Kaise Change Kare

Gmail id ka password kaise change kare : आज के इस पोस्ट में हम आपको जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे चेंज करे इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। बहुत लोग पूछते है कि गूगल अकाउंट का पासवर्ड भूल जाए तो क्या करें ? किसी भी Online चीज का password एक ऐसी चीज है जो हर इंटरनेट उपयोगकर्ता को इन दिनों याद रखना पड़ता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिकांश लोग अपने Gmail का Login ID को भूल जाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग अपने अलग अलग अकाउंट में एक ही पासवर्ड रखते है। हालाँकि, सुरक्षा की दृष्टि से आपके सभी Accounts के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करना अनुचित है।

अगर अपने ऑनलाइन अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते है तब आपको नियमित रूप से अपने Password बदलने चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सुरक्षित रहें। यह आपके accounts को हैकिंग जैसे खतरे से सुरक्षित रखने का एकमात्र तरीका है। यदि आप अपने accounts को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अपना Gmail पासवर्ड बदलना चाहते हैं, या यदि आपको अपना Gmail password रीसेट करने की आवश्यकता है, तो यह आज का पोस्ट आपके बहुत काम आने वाला है।

gmail-id-ka-password-kaise-change-kare

जैसा कि आप सभी जानते है कि जीमेल या अन्य इंटरनेट अकाउंट का password change करना उबाऊ सा काम है। लेकिन Online अपनी सुरक्षा को मज़बूत बनाना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। अपने email password या gmail id password को नियमित रूप से चेंज करते रहना काफी अच्छी आदत है। यदि आप पहली बार अपना जीमेल आईडी का पासवर्ड चेंज कर रहे है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको step by step इसका प्रोसेस बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है।

एक अच्छा Password क्या होता है ?

एक पासवर्ड को आपके संवेदनशील जानकारी को गलत कार्यों में उपयोग होने से बचाना चाहिए। आसान और सिंपल पासवर्ड जैसे – मोबाइल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ को पासवर्ड के रूप में रखना हैकर्स के आसान हैं और उनके पास ऐसे प्रोग्राम हैं जो एक सेकंड के भीतर इन सिंपल पासवर्ड को क्रैक कर सकते हैं।

हैकर्स आसानी से आपका password हैक कर सकते है, इसीलिए जब भी आप अपना Password चुने तब आप थोड़ा कठीन password चुने। हमेशा अपने password में Numeric जैसे – 189657 और Capital word जैसे – ABCTH ऐड करे। इसके साथ ही अपने पासवर्ड में स्पेशल करैक्टर जैसे – @#$%&* को भी शामिल करें। इससे आपका पसवर्ड ज्यादा Strong बनता है।

Computer पर Gmail Password कैसे बदले ?

कंप्यूटर पर Gmail ID का पासवर्ड बदलने के लिए नीचे दिए गए Steps का पालन करे।

  1. सबसे पहले आप Google account खोलें। आप यहाँ दिए गए URL का उपयोग भी कर सकते हैं accounts.google.com
  2. जीमेल आईडी और पासवर्ड टाइप करें। फिर आपको नीचे ” Next ” बटन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है।
  3. Window के बाईं ओर मौजूद ‘Security’ विकल्प पर क्लिक करें,
  4. ‘Sign in google’ विकल्प के तहत ‘password’ विकल्प पर क्लिक करें।
  5. Verified करने के लिए फिर से Sign In करने की आवश्यकता है। वर्तमान पासवर्ड फिर से दर्ज करें फिर ‘Next’ बटन पर क्लिक करें।
  6. नया पासवर्ड सेट करने के लिए एक विंडो दिखाई देगी।
  7. आपको नया पासवर्ड Type करना होगा। फिर नए पासवर्ड को एक बार check कर ले।
  8. ‘Change Password’ विकल्प पर क्लिक करें।
  9. अब आपका Password बदल गया है। आप नए पासवर्ड के साथ फिर से लॉगआउट और आसानी से लॉग इन कर सकते हैं।

Android Mobile पर Gmail पासवर्ड कैसे बदले ?

चलिए अब हम आपको आपके Android मोबाइल पर अपनी Gmail ID का पासवर्ड बदलने के लिए नीचे Step by Step जानकारी दे रहे है।

  1. सबसे पहले आप अपने Android मोबाइल डिवाइस पर ‘Setting’ open करे।
  2. फिर नीचे स्क्रॉल करें और ‘Google’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. फिर आप ‘Manage your Google Account’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. डिस्प्ले के टॉप पर आपको ‘Security’ ऑप्शन दिखाई देगा, आप ‘Security’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. ‘Sign in Google’ विकल्प के तहत, ‘Password’ विकल्प पर क्लिक करें।
  6. फिर Verification करने के लिए फिर से साइन-इन करने की आवश्यकता है। वर्तमान पासवर्ड फिर से दर्ज करें और ‘Next’ बटन पर क्लिक करें
  7. नया पासवर्ड सेट करने के लिए एक विंडो दिखाई देगी। फिर आपको नया पासवर्ड टाइप करना होगा। type करने के बाद नए पासवर्ड को Confirm करें।
  8. इसके बाद आप ‘Change Password’ विकल्प पर क्लिक करें।
  9. अब आपका Password बदल गया है। इस नई पासवर्ड के द्वारा आप अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन हो सकते है।

Gmail का Password बदलने के बाद क्या होता है ?

जीमेल पासवर्ड को बदलने के बाद, आपका account उन सभी डिवाइस से Sign Out हो जाएंगे, जिन्हें आपने उस Gmail आईडी का उपयोग करके log in किया है। आप जिस भी डिवाइस में फिर से लॉगिन करना चाहते है तब आपको अपने इस नई जीमेल पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

जीमेल पासवर्ड को बदलने के स्टेप बहुत सरल है जिससे कोई गलती होने की आशंका ही नहीं है। ऑनलाइन फ्रॉड और प्राइवेसी खतरे से बचने के लिए समय समय पर नियमित रूप से अपना पासवर्ड बदलना सबसे अच्छा तरीका है। हमेशा नियमित रूप से कुछ महीने के बाद अपना पासवर्ड बदलते रहिए। इससे आपका gmail id और password सुरक्षित रहेगा।

सारांश : हमने आपको आज के इस लेख में Gmail id ka password kaise change kare इसके बारे मे पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। यदि आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। इस वेबसाइट पर हम ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। इस वेबसाइट की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें