मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » Google Drive क्या है? इसका यूज़ कैसे करें

Google Drive क्या है? इसका यूज़ कैसे करें

यहाँ हम जानेंगे कि Google Drive क्या है? इसके साथ ही गूगल ड्राइव का यूज़ कैसे करें इसके बारे में भी डिटेल में जानेंगे। Google drive एक बेहद लोकप्रिय Cloud स्टोरेज Service है, जो आपको विभिन्न फ़ाइलों को क्लाउड पर Save करने और फिर उन्हें अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से एक्सेस करने की सुविधा देती है। यह अधिकांश नए एंड्रॉइड फोन पर पहले से इंस्टॉल आता है, और यदि आपने कभी Gmail का उपयोग किया है, तो आपको पहले से ही एक आपको ड्राइव account मिल गया है।

गूगल ड्राइव एक पावरफुल क्लाउड स्टोरेज है और उपयोग में आसान है, लेकिन अगर आप Cloud Storage में नए हैं और कभी भी ड्रॉपबॉक्स या बॉक्स जैसे प्रतिस्पर्धियों का उपयोग नहीं किया है, तो यह थोड़ा कठिन हो सकता है। इसी कारण हमने आपके सहायता के लिए, Google drive के बारे में नीचे पूरी जानकारी दी है। तो चलिए सबसे पहले यह जानते है, कि आखिर Google Drive होता क्या है।

Google Drive क्या है?

Google ड्राइव Google का क्लाउड स्टोरेज समाधान है। यह आपको Google सर्वर पर अपने मीडिया और दस्तावेज़ों को Store करने की अनुमति देता है, ताकि आप अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थान खाली कर सकें और इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी भी डिवाइस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इससे पहले कि हम सभी विशेषताये आपको बताए और आपको बताएं कि Google डिस्क का उपयोग कैसे किया जाता है, आइए कुछ बुनियादी बातों के बारे में बात करते हैं, जिन्हें आपको जानना है।

पहला यह है कि आपको सेवा का उपयोग करने के लिए Google account की आवश्यकता होती है। यह पूरी तरह Free है और कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है। यह account आपको Google की सभी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है, जिसमें ड्राइव, जीमेल, फोटो, यूट्यूब, प्ले स्टोर, आदि शामिल हैं।

इसमें आप drive.google.com इस लिंक का उपयोग करके सीधे drive पर पहुंच सकते है। या निशुल्क एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से भी आप इसपर पहुंच सकते है। आप डेस्कटॉप के लिए Google ड्राइव के साथ अपने पीसी पर ड्राइव फ़ोल्डर के माध्यम से अपनी सभी फ़ाइलों को भी देख सकते हैं, लेकिन आपको पहले सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ेगा।

Google drive के फायदे क्या है?

  • फ़ाइलें Store करना – डिफ़ॉल्ट रूप से, Google आपको जीमेल, Google ड्राइव और Google फ़ोटो पर 15 GB मुफ्त Storage Space देता है। यदि आप कभी भी उस सीमा को पार करते हैं, तो आप हमेशा Google One खाते में अपग्रेड करके ज्यादा स्टोरेज के लिए पे कर सकते हैं।
  • फ़ाइलें Share करना – फ़ाइलें तब तक निजी होती हैं, जब तक आप उन्हें Share नहीं करते। लेकिन किसी भी समय, आप फ़ाइलों और Documents को देखने, एडिट करने या डाउनलोड करने के लिए दूसरों को invite कर सकते हैं।
  • कहीं से भी फाइल Access करना – आप फाइलों को किसी भी स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से Access कर सकते है। इसमें ऑफ़लाइन Mode भी उपलब्ध है।
  • व्यापक खोज कर सकते है – ड्राइव स्कैन किए गए दस्तावेज़ों में Images और यहां तक ​​कि Text  को पहचान सकती है, जिससे फ़ाइलों की खोज और भी आसान हो जाती है।
  • Secure Storage – ड्राइव फ़ाइलें AES256 या AES128 एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं, यह वही सुरक्षा प्रोटोकॉल है जो अन्य Google सेवाओं पर उपयोग किया जाता है।
  • Multi Device – इसे आप अपने computer, laptop या mobile, tablet के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं। विंडो और एंड्राइड platform के लिए इसके अलग-अलग apps available है।

कंप्यूटर पर Google Drive का Use कैसे करें ?

  • Step 1: Go to drive.google.com – अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र खोलें और drive.google.com को ओपन कीजिये।
  • Step 2: Upload or create files – इसके बाद My Drive पर क्लिक करें। अब यहाँ आप फोल्डर क्रिएट कर सकते है। या किसी भी फाइल जैसे – फोटो, वीडियो, और डाक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते है।
  • Step 3: Share and organize files – आप उपलोड किये गए फाइल को शेयर कर सकते है जिससे अन्य लोग इसे view, edit, or comment कर सकें। आप इसकी सेटिंग में बदलाव भी कर सकते है।
use-google-drive-on-pc

Android पर Google Drive का Use कैसे करें ?

  • Step 1: Open the app – सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल में Google Drive app को ओपन कीजिये।
  • Step 2: Upload or create files – ड्राइव एप्प खुल जाने के बाद + आइकॉन पर क्लिक करें एवं फोल्डर क्रिएट करें। या अपने मोबाइल में स्टोर फाइल्स को अपलोड कर सकते है।
  • Step 3: Share and organize files – अपलोड किये गए डाक्यूमेंट्स को आप शेयर कर सकते है। इसके लिए डॉक्यूमेंट पर क्लिक करके शेयर लिंक प्राप्त कर सकते है।
use-google-drive-on-android

Google Drive का Offline उपयोग कैसे करें?

आपकी फ़ाइलों का Online होना उन्हें कई उपकरणों से एक्सेस करने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप उन्हें Internet कनेक्शन के बिना देख या एडिट नहीं कर पाएंगे। Google ड्राइव के मामले में इसके service में एक ऑफ़लाइन मोड है, जिससे आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होने के दौरान फ़ाइलों को एक्सेस कर सकते हैं। आप Google डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स सहित फ़ाइलों को देख और एडिट कर सकते हैं। जब इंटरनेट कनेक्शन फिर से on होंगे, तब सभी परिवर्तन ऑटोमैटिक रूप से सिंक्रनाइज़ हो जाते हैं।

कंप्यूटर पर ऑफलाइन मोड ऑन कैसे करें ?

आपको प्रत्येक डिवाइस के लिए व्यक्तिगत रूप से Offline Access चालू करना होगा। अपने कंप्यूटर पर, सेटिंग्स मेनू खोलें, और ऑफ़लाइन मोड को Active करें। Google Docs Offline क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करना सुनिश्चित करें। एक बार ऐसा करने के बाद, आप अपनी फ़ाइलों को देखने या एडिट करने के लिए ड्राइव की वेबसाइट पर जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपको इसके लिए Chrome Browser का उपयोग करना होगा।

मोबाइल डिवाइस पर ऑफलाइन मोड ऑन कैसे करें ?

Mobile Devices पर चीजें कुछ अलग हैं। इसके लिए आपको आपको Google Drive App खोलना है, फ़ाइल के बगल में तीन डॉट्स आइकॉन पर टैप करें और फिर उपलब्ध ऑफ़लाइन का Selection करें। वैकल्पिक रूप से, आप किसी फ़ाइल पर लंबे समय तक प्रेस कर सकते हैं और फिर Extra का Selection कर सकते हैं और एक ही Process का पालन करके एक ही समय में कई फ़ाइलों के लिए ऑफ़लाइन मोड Active कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव में Upload किये file को delete कैसे करे ?

Google Drive पर हमें 15 GB तक फ्री स्टोरेज मिलता है। अगर आप अपने क्लाउड स्टोरेज को खाली करना चाहे या किसी फाइल को डिलीट करना चाहे तो बहुत आसानी से कर सकते है। इसलिए लिए –

  • सबसे पहले – drive.google.com को ओपन करना है।
  • फिर उस फाइल को सेलेक्ट करना है जिसे आप delete करना चाहते है।
  • फाइल को सेलेक्ट करने के बाद ऊपर Delete दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके फाइल को Trash फोल्डर में भेज सकते है।
  • लेकिन ध्यान दें कि अभी वो फाइल आपके क्लाउड स्टोरेज से पूरी तरह से डिलीट नहीं हुआ है।
  • उस फाइल फाइल को permanently delete करने के लिए लेफ्ट साइड में Trash फोल्डर को ओपन करें।
  • फिर फाइल को सेलेक्ट करें।
  • अब फिर से Delete आइकॉन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको DELETE FOREVER का विकल्प मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करके आप उस फाइल को परमानेंटली डिलीट कर सकते है।
delete-files-on-google-drive

सारांश – इस तरह गूगल की इस फ्री क्लाउड स्टोरेज सर्विस पर्सनल यूज़ के लिए काफी अच्छा है। आप अपनी महत्वपूर्ण फाइल्स को इसमें उपलोड करके सुरक्षित रख सकते है। इससे आपको जब भी जरुरत पड़ेगी फ़ौरन अपने ड्राइव से डाउनलोड कर सकेंगे। अगर अभी तक आप इसका उपयोग करना शुरू नहीं किया तब आज से ही शुरू कर दीजिये। यहाँ गूगल ड्राइव का यूज़ करने की पूरी जानकारी बताया ही है।

दोस्तों, हमने इस इस लेख में हमने जाना कि Google Drive क्या है। गूगल ड्राइव का यूज़ कैसे करते है। हम आशा करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते है। मिलते है एक नई उपयोगी जानकारी के साथ। थैंक यू !

2 thoughts on “Google Drive क्या है? इसका यूज़ कैसे करें”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें