MyAndroidCity » टिप्स & ट्रिक्स » Android Phone का बैकअप कैसे लें बेस्ट तरीका

Android Phone का बैकअप कैसे लें बेस्ट तरीका

Android Phone का बैकअप कैसे लें बेस्ट तरीका : आज के इस Article में हम आप लोगो को Android phone ka Backup कैसे लिया जाता है इसके बारे में बताएंगे। इन दिनों स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। हम जहां भी जाते हैं, अपने फोन को अपने साथ ले जाते हैं। हमारे फोन में न केवल हमारे Contacts होते हैं, लेकिन अब वे हमारी personal information, memory, SMS, Calling Details, documents और महत्वपूर्ण फाइलें store करते हैं। यह हमारे दैनिक चालक बन गए हैं। लेकिन क्या हो अगर आप गलती से अपना स्मार्टफोन खो दें, या कोई आपकी जेब से चोरी कर ले। यह दो कारणों से आपको tenshion आ सकता है।

इन सभी Situation से बचने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन पर अपनी जानकारी का बैकअप लेना चाहिए ताकि आप इसे बाद में कठिन परिस्थितियों में Restore कर सकें। इसके अलावा, Cloud पर अपने डेटा का बैकअप लेने का एक और फायदा यह है कि आप दुनिया भर में कहीं से भी अपने Personal Data को विभिन्न उपकरणों और प्लेटफार्मों पर Sync या Access कर सकते हैं। आप Google सेवाओं का उपयोग करके या Third Party Apps का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन डेटा का बैकअप ले सकते हैं। हम आपको Backup लेने के लिए कुछ एप्लिकेशन बता रहे है। और फिर Google account से कैसे Backup ले उसके बारे में बताएंगे।

how-to-backup-android-phone

1. Easy Backup

यह Easy Backup App आपको Options देता है जहाँ आप अपने कॉल लॉग, कॉन्टैक्ट्स, SMS, कैलेंडर, बुकमार्क, डिक्शनरी और ऐप्स का बैकअप ले सकते हैं। आप SD कार्ड, जीमेल, ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव से बैकअप और रीस्टोर कर सकते हैं। आप बैकअप लेने और उन्हें शेड्यूल करने के लिए Automatic  रूप से आपके लिए बैकअप बना सकते हैं, इसके अलावा आप अपना बैकअप देख भी सकते हैं – Get It Now On Google Play

Easy-Backup-Contacts-Transfer-Restore

2. Super Backup And Restore

यह App भी काफी बेहतरीन App माना गया है आप चाहे तो इस App का इस्तेमाल कर सकते है। यह App आपके Contacts, SMS, कॉल लॉग, बुकमार्क और कैलेंडर ईवेंट को एसडी कार्ड या जीमेल, Backup शेड्यूल करने और बैकअप फ़ाइलों से Restore करने की आपको अनुमति देता है – Get It Now On Google Play

Super-Backup-Restore

इसे पढ़ें – Mobile Heating Problem Solution In Hindi – मोबाइल फ़ोन को गर्म होने से बचाये

3. G Cloud Backup

यह भी काफी popular App माना जाता है। यह App आपको अपने कॉल लॉग्स, SMS, कॉन्टैक्ट्स, सेटिंग्स, डॉक्यूमेंट्स, म्यूजिक, फोटो और वीडियो को Cloud पर बैकअप देने की सुविधा देता है। इसकी Free स्पेस 10 जीबी तक है, आप इसमे पास कोड का इस्तेमाल करके भी अपना डेटा सुरक्षित कर सकते हैं। आप External SD कार्ड के लिए डेटा का बैकअप भी ले सकते हैं। यदि आप चाहो तो इस App को आप Google Play Store से download करके इस्तेमाल कर सकते है – Get It Now On Google Play

G-Cloud-Backup

Google Account के द्वारा Android Phone का बैकअप कैसे लें ?

चलिए अब हम आपको बताते है कि आप अपने स्मार्टफ़ोन पर Google Account का उपयोग करके Backup कैसे ले सकते है।

1. Backup Wifi पासवर्ड, बुकमार्क, सेटिंग्स और ऐप डेटा

यह सेटिंग्स-> बैकअप और रीसेट-> Check Backup my data और Automatic Restore की पर जाकर किया जा सकता है। यदि आपके पास बैकअप के लिए कोई Account नहीं है, तो यह आपसे Account  जोड़ने के लिए कहेगा।

2. Backup Contacts

आप अपने Contacts को स्टोरेज कार्ड, Google ड्राइव, या फिर email account   का उपयोग कर किसी को मेल कर सकते हैं। इसके लिए आपको डायलर ऐप-> सेटिंग्स -> इंपोर्ट / एक्सपोर्ट-> एक्सपोर्ट टू स्टोरेज ऑप्शन करना होगा। इसी तरह से आप Contacts को Restore भी कर सकते हैं।

इसे पढ़ें » डिलीट कांटेक्ट नंबर वापस कैसे लाये [ एंड्राइड ]

3. Hangouts का Used करके SMS Import करे

Hangouts एप्लिकेशन का नया version आपको अपने मौजूदा SMS को SD कार्ड से Import करने की अनुमति देता है। या फिर बैकअप लेने के लिए आपको थर्ड पार्टी app का उपयोग करना होगा। SMS Import  करने के लिए, आपको Hangout-> सेटिंग्स-> SMS-> Import SMS लॉन्च करना होगा।

4. Google Drive का उपयोग करके Documents का Backup

आपको बस App खोलना है , उन फ़ाइलों को Select करें जिन्हें आप अपलोड करना चाहते हैं और यह आपके द्वारा चुनी गई सभी फ़ाइलों को Cloud पर अपलोड कर देगा। Google आपको 25 GB Free स्टोरेज प्रदान करता है।

5. Photo App का उपयोग करके Photo और Video का backup

आप बस फ़ोटो App खोलें, सेटिंग्स option पर क्लिक करें-> Automatic Backup -> turn it on करे।   आप बैटरी और डेटा लागत बचाने के लिए विभिन्न Options के साथ बैकअप Plan को भी अनुकूलित कर सकते हैं।

इसे पढ़ें » एंड्राइड फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 तरीके

6. Calender App का उपयोग करके Event और रिमाइंडर का Backup

कैलेंडर App Automatic  रूप से सभी Events, Reminders और Birthday Date को अलग-अलग Google उपकरणों में Sync करता है। आप उन Options को रद्द कर सकते हैं जिन्हें आप कैलेंडर App खोलकर Sync नहीं करना चाहते -> सेटिंग्स-> Select Account-> Option को Uncheck करें।

7. Google Keep का उपयोग करके Notes का Backup

आप इस एक App से अपने सभी नोट्स अलग-अलग करके Backup ले सकते हैं। इसके लिए बस App खोलें, सेटिंग्स Options पर क्लिक करें-> Sync Option चुनें -> ऑटो Sync App Data करे। आप ब्राउजर से Keep.google.com पर जाकर दुनिया भर के सभी Notes की visit प्राप्त कर सकते हैं।

तो हमने आपको इस Article में आज How to Backup Android device In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि Android Phone का बैकअप कैसे लें इसका बेस्ट तरीका आपको पसंद आया होगा। अगर हाँ तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। थैंक यू !

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें