मुख्यपृष्ठ » रोचक जानकारी » सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने जाने भर्ती प्रक्रिया

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने जाने भर्ती प्रक्रिया

आज के इस Article में हम आपको सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने इसके भर्ती प्रक्रिया के बारे में Full Details देने वाले है। CID का Full Form Criminal Investigation Department होता है। CID Officer भारत सरकार के लिए Detective Agency के रूप में कार्य करते हैं। CID ​​Officer हत्या के मामलों, गंभीर हमले के मामलों, डकैती, धोखाधड़ी, और किसी भी यौन अपराध आदि जैसे मामलों की जांच करते हैं। CID ​​अधिकारी का काम अपराधी को पकड़ना और सबूत इकट्ठा करना और अंत में अदालत में पेश करना है। इन दिनों CID देश की बहुत महत्वपूर्ण सेवा बन गई है।

CID को हिंदी में अपराध जांच विभाग कहा जाता है। CID भारत की राज्य पुलिस का आपराधिक जांच विभाग है जो किसी भी अपराध की बहुत गंभीरता से जाँच करता है। CID ​​विभाग आमतौर पर खुफिया काम करता है और इसके सदस्य कोई विशेष वर्दी नहीं पहनते हैं और सामान्य कपड़ों में रहते हैं ताकि कोई उन्हें पहचान न सके और यह अपराध की जांच और गिरफ्तारी कर सके।

CID पुलिस संगठन के सबसे महत्वपूर्ण विभागों में से एक है। इस विभाग में काम करने वाले अधिकारियों को CID Officer के रूप में जाना जाता है। CID अधिकारी सरकार और पुलिस महानिदेशक (DGP) द्वारा सौंपे गए विशेष श्रेणी के मामलों और मामलों की जांच करते हैं। इस विभाग के प्रमुख का पद अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) है और इसकी सहायता पुलिस महानिरीक्षक (IGG) करते हैं।

how-to-become-a-cid-officer

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

सीआईडी अधिकारी बनना चाहते है तब पहले आपको इसकी पूरी भर्ती प्रक्रिया जानना बहुत आवश्यक है। जैसे – cid ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक एवं मानसिक योग्यता क्या होनी चाहिए, आयु सीमा क्या है, उम्मीदवार की सीआईडी के लिए height कितना माँगा जाता है ? इसके अलावा लिखित परीक्षा हेतु syllabus क्या रखा जाता है ? इन्ही प्रमुख सवालों का जवाब आपको आगे मिलेगा। यहाँ हमने सीआईडी ऑफिसर बनने की पूरी भर्ती प्रक्रिया बताया है। आप सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

CID Officer बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता ?

CID Officer बनने के लिए उम्मीदवार के पास अलग-अलग योग्यता होनी चाहिए। जैसे कि शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक योग्यता, मानसिक योग्यता और सबसे महत्वपूर्ण बात, वह भारत का नागरिक होना चाहिए। CID Officer बनने के लिए, एक उम्मीदवार को अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार नीचे दी गयी योग्यताएं होनी चाहिए।

  1. उम्मीदवार को CID Officer बनने के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. CID Officer बनने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।
  3. CID Officer बनने के लिए, एक उम्मीदवार को कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  4. उसके बाद, शैक्षणिक योग्यता के अनुसार, उम्मीदवार को स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। वह UPSC परीक्षा के लिए CID ​​विभाग में उपरोक्त पद पर आवेदन कर सकते हैं।
  5. CID Officer बनने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से graduate या post graduate होना आवश्यक है।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए मानसिक योग्यता क्या चाहिए ?

  1. CID Officer बनने के लिए उम्मीदवार की मानसिक योग्यता बहुत अच्छी होनी चाहिए।
  2. तर्क क्षमता अच्छी होनी चाहिए।
  3. उम्मीदवार के पास किसी भी स्थिति को संभालने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए।
  4. धैर्य रखना आवश्यक है।
  5. किसी भी स्थिति के बारे में सचेत रूप से निर्णय लेने की अच्छी क्षमता होनी चाहिए।
  6. एक साथ संगठन को ले जाने और एक टीम के साथ काम करने में सक्षम होने की क्षमता भी होनी चाहिए।

CID Officer बनने के लिए आयु सीमा क्या चाहिए ?

CID Officer बनने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 20 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें कुछ आरक्षित श्रेणियों को आयु में छूट प्रदान की गई है जैसे – OBC श्रेणियों के लिए 3 वर्ष (20 वर्ष से 30 वर्ष) SC / ST  वर्ग के लिए 5 वर्ष (20 वर्ष से 32 वर्ष)

CID Officer के परीक्षा के लिए कितने Attempt मिलते है ?

CID Officer परीक्षा के लिए आपको कुछ Chances मिलते हैं जैसे की हम आपको नीचे बता रहे है।

  1. General श्रेणी के लोगों को इसमें 4 मौके मिलते हैं।
  2. OBC श्रेणी के लोगों को इसमें 7 मौके मिलते हैं।
  3. SC / ST वर्ग के लिए कोई सीमा नहीं है।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक पात्रता क्या चाहिए ?

CID Officer बनने के लिए आपको नीचे दी गयी शारीरिक पात्रता के तहत होना चाहिए।

  1. पुरुषों की ऊंचाई (height) – 165 सेमी होनी चाहिए।
  2. महिलाओं के लिए CID Officer बनने के लिए -150 सेमी ऊंचाई(height) होना चाहिए।
  3. छाती को – 76 सेमी, फुलाया जाना चाहिए।

CID Officer भर्ती की Exam Process क्या है ?

1. प्रारंभिक परीक्षा – आवेदन करने के बाद, यह उम्मीदवार की पहली परीक्षा है जिसमें सभी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं, यह परीक्षा 200 अंकों की है और इसमें 2 घंटे लगते हैं। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को ही अगले Exam में भेजा जाता है।

2. मुख्य परीक्षा – केवल वे उम्मीदवार जो प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किए गए हैं वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं, यह परीक्षा 400 अंकों की है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 4 घंटे का समय दिया जाता है।

3. Interview – जिन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में सफल घोषित किया गया है, उन्हें इस और अंतिम परीक्षा के Interview से गुजरना होगा, ये 100 अंकों की रहती है।

CID Officer की लिखित परीक्षा syllabus क्या है ?

  1. अंग्रेजी भाषा
  2. सामान्य जागरूकता
  3. व्यावहारिक बुद्धि
  4. सामाजिक कार्य
  5. सामान्य क्षमता
  6. सांख्यिकीय क्षमता
  7. तार्किक क्षमता आदि

CID officer की salary कितनी होती है ?

जब आप Criminal Investigation Department में जाना चाहते है तब आप salary के बारे में भी जरूर जानना चाहेंगे। क्योंकि ये इतना महत्वपूर्ण विभाग है और कई जोखिम का काम करता है, तब सीआईडी अधिकारी को एक अच्छे वेतन भी दिया जाता है। एक सीआईडी ऑफिसर की मासिक सैलरी लगभग ₹90,000/- से लेकर ₹5,00,000/- तक हो सकती है। ये सीनियर जूनियर के हिसाब से अलग अलग होता है। इसके साथ ही सरकार द्वारा देय भत्ते जैसे – महँगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास भत्ता आदि भी दिया जाता है।

सीआईडी ऑफिसर कौन सा Work करता है ?

एक आपराधिक जांच विभाग के अधिकारी आपराधिक मामलों की जांच के साथ कई अलग-अलग कार्य कर सकते हैं, पेशेवर तथ्यों को इकट्ठा करते हैं और जासूस के रूप में काम करने के लिए सबूत इकट्ठा करते हैं। एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग से लेकर डॉग स्क्वायड और पब्लिक सर्विसेज तक, CID हर अपराध निरीक्षण विभाग में पाया जा सकता है। गुम व्यक्ति, मानवाधिकार सेल, बैंक धोखाधड़ी, हत्याकांड की जाँच, वैज्ञानिक जांच के केंद्र कुछ अन्य कर्तव्य भी हैं, जो की CID Services में शामिल हैं।

सारांश – तो इस लेख में हमने आपको सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने इसके भर्ती प्रक्रिया के बारे में बता दी है। यदि आप CID Officer बनना चाहते है, तो यह जानकारी आपके काम मे आयेंगी। अगर इससे सम्बंधित आपके मन में कोई अन्य सवाल हो तब नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। सीआईडी अधिकारी बनने की जानकारी आपको पसंद आया हो तो आप इस जानकारी को नीचे शेयर बटन के द्वारा Share जरूर करे। थैंक यू !

1 thought on “सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने जाने भर्ती प्रक्रिया”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें