Home Apps भारत के सभी राज्यों के सभी जिलों की जनसंख्या कितनी है 2018

भारत के सभी राज्यों के सभी जिलों की जनसंख्या कितनी है 2018

0

आपसे अगर हम पूछे कि Census 2011 के अनुसार भारत की जनसंख्या कितनी है तो आप आसानी से बता सकते है। लेकिन हम ये पूछे कि उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में कुल जनसंख्या कितनी है , महिला और पुरुष की जनसंख्या क्या है ? वहां ग्रामीण और शहरी जनसंख्या कितनी है, वहां साक्षर और निरक्षर की जनसंख्या कितनी है, तो आपको थोड़ा सोचना पड़ सकता है। लेकिन आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है, जिससे आप भारत के सभी राज्यों की और उन राज्यों के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की जनसंख्या आँकड़े जब चाहे तब निकाल सकेंगे। तो चलिए जानते है कैसे ?

census-bharat-ki-jansankhya

इसके लिए सबसे पहले अपने android mobile में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। जिसका नाम है – India Census 2011 . ये बिलकुल फ्री है और इसे आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हो।

मैंने इस एप्लीकेशन का डाउनलोड लिंक नीचे भी दिया है, जहाँ से आप सीधे उस एप्प को अपने एंड्राइड फ़ोन में install कर सकते हो। फिर इसमें क्या-क्या जनसंख्या आंकड़े आपको मिलेंगे वो बताएँगे।

Get It Now On Google Play

Census 2011 के अनुसार भारत की जनसंख्या कितनी है, ये जानकारी के साथ-साथ और भी तमाम जरुरी जानकारी इस एप्लीकेशन में मिल जायेगा। जिसे जब चाहे तब आप ओपन करके देख सकेंगे। चलिए बताते है इसमें क्या – क्या जानकारी मिलेगा। 

  • भारत की जनसंख्या।
  • भारत के सभी राज्यों की जनसंख्या।
  • सभी राज्यों के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की जनसंख्या।
  • महिला और पुरुष जनसंख्या।
  • ग्रामीण जनसंख्या।
  • शहरी जनसंख्या।
  • 0-6 वर्ष के बच्चे की जनसंख्या।
  • अनुसूचित जाति (Scheduled caste) जनसंख्या।
  • साक्षरता जनसंख्या।
  • निरक्षरता जनसंख्या।
  • Worker और Non Worker जनसंख्या।

भारत के सभी राज्यों की जनसंख्या –

India Census 2011 एप्लीकेशन में सभी राज्यों की जनसंख्या मिलेगा, जिससे आप आसानी से एक दूसरे राज्यों की जनसंख्या की तुलना कर सकेंगे। जैसे उत्तर प्रदेश की जनसंख्या मध्यप्रदेश की जनसंख्या से कितना अधिक है। दोनों राज्यों में कहाँ साक्षर ज्यादा है। ग्रामीण और शहरी जनसंख्या में कितना अन्तर है।

census-bharat-ki-jansankhya

इस तरह ऐसे ही दूसरे सभी राज्यों की जनसंख्या से तुलना कर सकते है। इसके लिए अपने फ़ोन में उस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिये फिर जब चाहे तब आंकड़े निकाल सकते है। 

सभी राज्यों के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की जनसंख्या –

इस एप्लीकेशन में राज्यों के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों की जनसंख्या भी मिलेगा। जिसमे महिला और पुरुष, ग्रामीण-शहरी, और दूसरे सभी जनसंख्या जानकारी मिलेगा, जो ऊपर पॉइंट में बताये गए है।

census-bharat-ki-jansankhya

इससे आप अपने राज्यजिलों की जनसंख्या की तुलना कर सकेंगे। साथ ही किस जिले में कितनी साक्षर और निरक्षर जनसंख्या है वो भी पता कर सकेंगे। 

तो इस तरह हम अपने एंड्राइड फ़ोन में India Census 2011download करके तमाम आंकड़ों के साथ जान सकते है कि भारत की जनसंख्या कितनी है। सभी राज्यों और सभी जिलों की जनसंख्या कितनी है।

ये जानकारी भी उपयोगी हो सकता है – 

» Ration Card List | राशन कार्ड सूचि देखिये मोबाइल पर [17 राज्यों की ]

» Voter List | मतदाता सूचि में अपना नाम कैसे देखे / चेक करे

» भूमि / ज़मीन का खाता खसरा नक़ल / नंबर पता करे 2 मिनट में 

» मोबाइल से ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे निकाले / डाउनलोड करे [ with video ]

» Indane, HP, Bharat Gas सब्सिडी स्टेटस ऑनलाइन चेक करे मोबाइल से

So फ्रेंड्स, उस एप्लीकेशन के द्वारा Census (जनगणना) 2011 के अनुसार जनसंख्या की जानकारी अपने मोबाइल में रख सकते है। जिसे जरुरत पड़ने पर हम जब चाहे तब देख सकेंगे।  i hope ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा। Thank You.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here