मुख्यपृष्ठ » ऐप्स » IRCTC क्या है? आईआरसीटीसी की पूरी जानकारी

IRCTC क्या है? आईआरसीटीसी की पूरी जानकारी

IRCTC क्या है? आईआरसीटीसी की पूरी जानकारी इस पोस्ट में देने वाले है। आज ज्यादातर लोग रेल से सफर करते है। प्रतिदिन उन्हें रेलवे की सेवाओं का उपयोग करना होता है। ऐसे में अगर रेलवे द्वारा दिए जाने वाले सभी सेवाओं की जानकारी नहीं हो तब यात्री को परेशानी झेलना पड़ सकता है। रेलवे विभाग ने रेल सम्बंधित सेवाओं के लिए IRCTC बनाया है। लेकिन अधिकांश लोगों को आईआरसीटीसी के बारे में पूरी जानकरी नहीं है। तो चलिए यहाँ हम जानते है कि आख़िरकार IRCTC होता क्या है ?

IRCTC एप्प के द्वारा आप घर बैठे ट्रैन टिकट बुक कर सकते है। पिछले पोस्ट में मोबाइल से कन्फर्म ट्रैन टिकट बुक कैसे करें, इसके बारे में जानकारी दिया है। अगर आप उस पोस्ट को नहीं पढ़ें है तब जरूर पढ़ें। चलिए यहाँ आपको आईआरसीटीसी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते है।

irctc-kya-hai

IRCTC क्या है ?

IRCTC का full form इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) होता है। आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की एक सहायक कंपनी है, जो ऑनलाइन ट्रेन टिकटिंग कार्य को हैंडल करती है। IRCTC रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है और ऑनलाइन ई-टिकट बुकिंग और ट्रेन शेड्यूल और PNR स्थिति के बारे में जानकारी देना और टिकट कैंसिल से लेकर कई सेवाएँ प्रदान करता है।

इनके अलावा आप IRCTC वेब पोर्टल के माध्यम से स्पेशल ट्रेन, luxary tourist ट्रेनें, flights और खाना भी बुक कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग कई third party एप्लिकेशन और वेबसाइटों के माध्यम से भी की जा सकती है। IRCTC भारतीय रेलवे का एकमात्र ऑनलाइन टिकट पार्टनर है।

IRCTC कौन सी Services देती है ?

  1. आप किसी भी भारतीय रेलवे ट्रेन के लिए ई-टिकट बुक कर सकते है।
  2. PNR स्थिति की जाँच कर सकते है।
  3. ई-टिकट और काउंटर टिकट रद्द कर सकते है।
  4. Boarding के points बदल सकते है।
  5. लाइव ट्रेन रनिंग स्थिति की जांच कर सकते है।
  6. Special tourist ट्रेनें, पैकेज, फ्लाइट, IRCTC होटल और भी बहुत कुछ बुक कर सकते है।
  7. ट्रेन का शेड्यूल देख सकते है।
  8. विदेशी पर्यटकों और NRI के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग कर सकते है।

IRCTC के फायदे क्या है ?

  1. नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से टिकट के लिए ऑनलाइन Payment की सुविधा प्रदान करता है।
  2. लगातार सफर करने वाले यात्रियों के लिए यात्रा कार्ड जारी करता है।
  3. स्पेशल ट्रेन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाता है।
  4. तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है।
  5. Flight बुकिंग की सुविधा भी शुरू की है।
  6. टिकट और सीटों की उपलब्धता की स्थिति जाँच सुविधा भी प्रदान करता है।

IRCTC के नुकसान क्या है ?

बहुत से ग्राहक इस वेबसाइट का उपयोग अपने टिकटों को book करने के लिए करते हैं, इसलिए कभी-कभी यह ट्रैफ़िक के कारण अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है या इसका Server Busy रहता है। कभी-कभी टिकट बुकिंग के लिए पूरा फॉर्म भरने के बाद पेमेंट गेटवे में समस्या आती है। टिकट जारी किए बिना आपके खाते से पैसे काट लिए जाते हैं। हालाँकि पैसा आपके अकाउंट में वापस क्रेडिट हो जाते है। लेकिन कुछ लोगों को आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर या ईमेल आई डी में संपर्क करना पड़ता है।

IRCTC Website और Mobile App कैसे काम करता है ?

IRCTC अपनी आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग संचालन को संभालती है। आधिकारिक वेबसाइट, जिसे IRCTC नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम कहा जाता है, इसका Interface काफी user friendly है। एक बार जब आप अपना IRCTC Account बना लेते हैं, तो आप साइट के माध्यम से दी जाने वाली ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवाओं का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

IRCTC रेल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए इसका मोबाइल ऐप भी लांच किया गया है। यह एंड्राइड डिवाइस और iOS के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे Google Play Store और App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। आप इसके Website और App दोनों के माध्यम से अपनी train ticket book कर सकते है।

IRCTC Account कैसे बनाये ?

IRCTC पर account बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कोई भी दो स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की लाइव स्थिति देख सकते है और IRCTC वेबसाइट के माध्यम से सीट की उपलब्धता भी देख सकते है, लेकिन केवल Register Users ही ई-टिकट बुक कर सकते हैं और संबंधित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको नीचे step by step IRCTC पर account कैसे बनाते है इसके बारे में बताते है।

  • स्टेप 1. सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं
  • स्टेप 2. अब मेनू बार पर आपको रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 3.  अब आपको Personal User Registration के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म स्क्रीन पर दिखाई देगा। सबसे पहले, आपको नाम, एक पासवर्ड, एक Security Question और उसका उत्तर और एक पसंदीदा भाषा चुनना है।
  • स्टेप 4. अपना पूरा नाम, लिंग, जन्म तिथि, व्यवसाय, वैवाहिक स्थिति, व्यवसाय और देश जैसी personal information भरना है। आपको IRCTC Account बनाने के लिए एक चालू फोन नंबर और ई-मेल Address भी देना होगा। और अंत में, आपको अपने Current home address भी देना है।
  • स्टेप 5. अब आपको कैप्चा टेक्स्ट type करना है, Conditions नियम और शर्तों के बॉक्स को टिक करें, और ’रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 6. अब आपको अपने User Name और Password के साथ Registered email address पर एक Verification mail मिलेगा। आपको अपने Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP भी मिलेगा। इन सभी information का उपयोग करके आपको अपने verification Process को पूरा करना है। एक बार रजिस्ट्रेशन सफल होने के बाद, आप साइट के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाना शुरू कर सकते हैं।

Video Credit – : Shiv G Official

IRCTC Website के माध्यम से e-Ticket ऑनलाइन कैसे बुक करें ?

IRCTC के Registered Users IRCTC वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। यहां पर हम आपको IRCTC के माध्यम से ऑनलाइन ई-टिकट बुक करने लिए step by step Process बता रहे है।

  • स्टेप 1. सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं। अपना User name और Password का उपयोग करके साइट पर लॉग इन करें।
  • स्टेप 2. एक बार लॉग इन करने के बाद, अपने Source Station, Destination Station और यात्रा की तारीख की Information type करें। इसके बाद Find Train बटन पर क्लिक करे।
  • स्टेप 3. अब, आपको उन ट्रेनों की पूरी list मिलेगी जो आपके द्वारा चुने गए Source Station और Destination Station के बीच चलती हैं।
  • स्टेप 4. जिस ट्रेन, कोटा और श्रेणी में आप यात्रा करना चाहते हैं उसे चुनें। अब Check Availability and Fair बटन पर क्लिक करें। अब, आप अपनी पसंद के Class में ट्रेन में उपलब्ध सीटों की संख्या को अगले दिन और उसके बाद आने वाले दिनों में प्राप्त करेंगे।
  • स्टेप 5. अब passengers की information type करें, जैसे कि नाम, आयु, लिंग, बर्थ और भी बहुत कुछ। इसके बाद यदि आप ‘नियम और शर्तों’ से सहमत है, तो कैप्चा Code Type करें, और Continue Booking बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 6. अब अपनी बुकिंग को एक बार Review करें और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा Type की गई Information सही है।
  • स्टेप 7. अब अपने पसंदीदा मोड जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, डिजिटल वॉलेट, नेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके Payment करें।
  • स्टेप 8. Payment Success होने के बाद, आपको ई-टिकट या Electronic Reservation Slip (ERS) जारी किया जाएगा, जिसमें सीट नंबर, कोच नंबर, और Personal Information होगी। आपको अपने Registered मोबाइल नंबर और Email Address पर एक SMS और एक Mail भी मिलेगा।

Video Credit – Sarkari DNA

आईआरसीटीसी से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

irctc ka official website kya hai ?

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने और रेलवे सम्बंधित सेवाओं के लिए IRCTC ने वेबसाइट उपलब्ध कराया है। आईआरसीटीसी का ऑफिसियल वेबसाइट है – www.irctc.co.in आप इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर रेलवे सम्बंधित ऑनलाइन सेवाओं का लाभ ले सकते है।

irctc account kaise banaye ?

IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद REGISTER ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब अपना Basic Details, Basic Details और Address देकर अकाउंट बना सकते हो। अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए आपके ईमेल आई डी और मोबाइल नंबर पर OTP भी आएगा।

irctc sarkari hai ya private ?

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की एक सहायक कंपनी है, जो ऑनलाइन ट्रेन टिकटिंग work को हैंडल करती है। IRCTC रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। अतः ये सरकारी है। हो सकता है कि रेलवे की सर्विस बेहतर बनाने के लिए भविष्य में इसे प्राइवेट कर दें। लेकिन वर्तमान में irctc sarkari है।

आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर क्या है ?

आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर है – 0755-6610661, 0755-4090600 आप दिए गए रेलवे कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके रेल टिकट से सम्बंधित या अन्य सेवाओं से सम्बंधित सहायता ले सकते हो।

आईआरसीटीसी ईमेल आईडी क्या है ?

IRCTC ने ईमेल आई डी भी उपलब्ध कराया है जिसमे आप रेलवे से सम्बंधित सहायता एवं पूछताछ कर सकते हो। अलग अलग सर्विसेज के लिए अलग अलग ईमेल आई डी है –
I-tickets/e-tickets – care@irctc.co.in
ई-टिकट रद्द करने के लिए : etickets@irctc.co.in
मुंबई उपनगरीय सीजन टिकट के लिए : seasontickets@irctc.co.in

सारांश : IRCTC क्या है, आईआरसीटीसी की पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताया गया है। उम्मीद है कि रेलवे से सम्बंधित सेवाओं के लिए ये जानकारी आपके काम आएगी। अगर irctc से सम्बंधित आपके मन में कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। अगर ये जानकारी आपको पसंद आया हो तो इसे पोस्ट को शेयर जरूर करें।

आईआरसीटीसी की जानकारी उन सभी लोगों के लिए उपयोगी है जो ट्रैन में सफर करते है या आने वाले दिनों में सफर करना चाहते है। अगर ये जानकारी पहले से ही रहेगी तब रेलवे की सेवाओं का अच्छे से लाभ ले सकेंगे। इस वेबसाइट पर हम ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। इस वेबसाइट की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए गूगल पर myandroidcity.com सर्च करें। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें