मुख्यपृष्ठ » जिओ » Jio Phone Me Screenshot Kaise Le 2020

Jio Phone Me Screenshot Kaise Le 2020

jio phone me screenshot kaise le इसके बारे में यहाँ जानेंगे। दोस्तों, आगे बढ़ने से पहले ही मैं आपको क्लियर कर दूँ कि बटन के द्वारा जैसे power + volume बटन के द्वारा जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते। साफ़ शब्दों में कहु तो जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने का फीचर ही नहीं दिया गया है। लेकिन जो काम को सीधे तरीके से नहीं किया जा सकें उसके लिए हम जुगाड़ लगा लेते है। जुगाड़ में तो हम सभी माहिर है। तो अगर आप जुगाड़ के द्वारा जिओ फ़ोन से स्क्रीनशॉट कैसे मारे इसके बारे में जानना चाहते है तब आगे पढ़िए। नहीं तो यहाँ से पढ़ना बंद करके हमारी साइट की किसी दूसरे मनपसंद पोस्ट को पढ़ सकते है।

दोस्तों, एंड्राइड मोबाइल की तरह जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं हुआ है। आपको बता दें कि jio phone Kai OS पर आधारित है। इसमें दूसरे फीचर जैसे – कॉल रिकॉर्डिंग, मैप, whatsapp, facebook की सुविधा तो दिया गया है। हो सकता है, यूजर के मांग को देखते हुए जिओ फ़ोन में भी इनबिल्ट स्क्रीनशॉट फीचर दे दिया जाय। जिसके बाद आप बहुत आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकेंगे। लेकिन वर्तमान में इसमें स्क्रीनशॉट लेने के लिए जुगाड़ का ही सहारा लेना पड़ेगा। तो चलिए जानते है कि कुछ जुगाड़ से जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें ?

Jio Phone में Screenshot कैसे ले 2020

हम यहाँ जो जुगाड़ बता रहे है उसके द्वारा ऑनलाइन स्क्रीनशॉट ले सकते है। जैसे – अपने फेसबुक प्रोफाइल का, या किसी के फेसबुक पोस्ट का, या किसी भी वेबसाइट का जिनका वेब एड्रेस मौजूद हो। चलिए इसके बारे में जानते है।

  • सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में नेट ऑन कर लीजिये।
  • अब अपने फ़ोन में वेब ब्राउज़र एप्प को ओपन करें।
  • ब्राउज़र के एड्रेस बार में www.screenshotmachine.com टाइप करके एंटर कीजिये।
  • वेबसाइट खुल जाने के बाद होमपेज पर URL का विकल्प दिखाई देगा। यहाँ दिए गए बॉक्स में उस वेब पेज का यूआरएल पेस्ट करना है, जिनका स्क्रीनशॉट आप लेना चाहते हो।
enter-url
  • जैसे आप फेसबुक के होमपेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है तब www.facebook.com लिखें।
  • अब नीचे आपको स्क्रीनशॉट के लिए सेटिंग ऑप्शन मिलेगा। जैसे – स्क्रीनशॉट का साइज, png या jpg आदि।
  • आपको जो भी ऑप्शन चाहिए उसे सेट कीजिये।
  • इसके बाद सबसे नीचे CAPTURE SCREENSHOT के बटन पर क्लिक करें।
click-capture-screenshot
  • कुछ टाइम प्रोसेस होने के बाद स्क्रीन पर DOWNLOAD SCREENSHOT का बटन दिखाई देगा।
download-screenshot
  • स्क्रीनशॉट को डाउनलोड करने के लिए इसी बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने जिओ फ़ोन के डाउनलोड फोल्डर में जाकर स्क्रीनशॉट को देख सकते हो।

jio phone me whatsapp screenshot kaise le ?

व्हाट्सप्प पर हम ढेर सारे ग्रुप से जुड़े रहते है। कभी ऐसा वक्त भी आ सकता है कि किसी चैट का स्क्रीनशॉट लेना पड़ें। ऐसे में ये सवाल जरूर आता है कि क्या हम जिओ फ़ोन में व्हाट्सएप्प का स्क्रीनशॉट ले सकते है ? हमने आपको पहले ही बताया है कि जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने का इनबिल्ट फीचर नहीं है। और ना ही हम व्हाट्सप्प चैट का URL निकाल सकते है। इसलिए स्क्रीनशॉट लेने का जुगाड़ भी काम नहीं करेगा। अतः जिओ फ़ोन में हम whatsapp का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे।

सारांश – Jio Phone में Screenshot कैसे ले इसका संभव तरीका हमने यहाँ बताया है। जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ट्रिक्स मिलेंगे लेकिन उनमें से कुछ ही सही रहते है। जिओ फ़ोन से स्क्रीनशॉट लेने के लिए जो संभव जुगाड़ था उसे हमने यहाँ बताया है। क्या आपके पास कोई दूसरा जुगाड़ है ? अगर हाँ तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। मिलते है एक नई useful जानकारी के साथ। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें