Home Tips & Tricks Jio Sim Kaise Band Kare 2 Tarike

Jio Sim Kaise Band Kare 2 Tarike

19

Reliance Jio की free service जब से बंद हुआ है तब से लोग पूछने लगे है कि jio sim कैसे बंद करे ? इसका main reason है इसके प्लान और नेटवर्क। कुछ लोगो के लिए बेहद सस्ता और कुछ लोगो के लिए बेहद मंहगा। मँहगा उन लोगो के लिए जिन्हे अच्छे से network नहीं मिल रहा। अभी भी इसकी नेटवर्क सभी जगहों में नहीं पहुँच पाई है। इसके प्लान भी बहुत से लोगो की जरुरत के मुताबिक नहीं है। खैर कारण जो भी हो, ये पोस्ट उन लोगो के लिए है, जो अपना jio sim बंद करना चाहते है।

jio-sim-kaise-band-kare

Jio धन धना धन Offer बहुत लोगो ने लिया। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिसके पास इसकी एक से ज्यादा सिम कार्ड है। ऐसे में वे सिर्फ एक ही सिम पर इसके प्लान buy कर रहे है और बाकि को बंद कराना चाहते है। तो चलिए बिना देर किये इसकी प्रोसेस जानते है।

Jio Sim बंद करने का तरीका

सबसे पहले आपको ये पता करना है कि आपका सिम प्रीपेड है या पोस्टपेड। इसके लिए myjio app को open कीजिये। अब नीचे Sign In With Sim पर Tap कीजिये।

jio-sim-kaise-band-kare

इस तरह आप अपने अकाउंट में लॉगिन हो जायेंगे। अब ऊपर MyJio पर Tap कीजिये।

jio-sim-kaise-band-kare

जैसे ही MyJio पर Tap  करेंगे, आपका सिम प्रीपेड है या पोस्टपेड आपको पता लग जायेगा।

jio-sim-kaise-band-kare

प्रीपेड में हमें पहले रीचार्ज कराने होते है और पोस्टपेड में प्रत्येक महीना बिल आता है। ये तो आप जानते ही होंगे। तो चलिए अब ये जानते है कि प्रीपेड या पोस्टपेड Jio सिम को कैसे बंद करे।

अगर आपका सिम कार्ड प्रीपेड है तो इसे बंद करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। बस सिम को मोबाइल से बाहर निकाल कर रख दें। 90 दिनों बाद वो अपने आप बंद हो जायेगा।

अगर आप चाहते है कि आपका सिम तुरंत बंद हो जाये तो आप 198 पर call कीजिये। कॉल करने से पहले जरुरी जानकारी पहले से अपने पास रखे। जैसे – जिओ नंबर, सिम किसके नाम पर है और पता। ये सभी जानकारी आपको MyJio app में ही मिल जायेगा।

इसके बाद Jio care में अपना सिम कार्ड बंद करने की request करे। इस तरह आपका सिम कार्ड बंद हो जायेगा। अब जानते है पोस्टपेड जिओ सिम को बंद करने का तरीका।

अगर आपका सिम कार्ड पोस्टपेड है तो आपको तुरंत 198 पर कॉल करके अपना सिम बंद करा लेना चाहिए। नहीं तो आपको बिल आना शुरू हो जायेगा। (आपके उपयोग के अनुसार )

इस तरह आप समझ गए होंगे कि अगर हमारा jio सिम प्रीपेड है तो 90 दिनों तक बाहर रख देने से ये सिम बंद हो जायेगा। लेकिन अगर पोस्टपेड है तो आपको 198 पर call करके सिम बंद कराना होगा।

ये जानकारी भी पढ़िये

» मेरे नाम पर कितनी जिओ सिम है ये पता करने के 2 तरीके

» Jio Ka Balance Check Karne Ka Number [USSD Codes 2018]

So फ्रेंड्स, Jio Sim कैसे बंद करे ये आप जान चुके होंगे। अगर इससे संबधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपको बहुत जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करूँगा। ये जानकारी आपको अच्छा लगे तो शेयर करना ना भूलें। Thank You & Keep Visiting On My Android City.

19 COMMENTS

    • सर सभी सिम की डिटेल जैसे नंबर और नाम, एड्रेस रखें और Jio care 198 पर कॉल कीजिये। बिलकुल आपकी सिम बंद हो जाएगी।

    • सर आप jio.com पर अपने जिओ सिम से लॉगिन कीजिये। यहाँ आप देख सकते है कि आपके आधार कार्ड से कितने जिओ सिम एक्टिवेट है।

  1. यह sim बेकार है दिन पर दिन validity कम कर रहा है
    पहले 90 दिन फिर 84 दिन अब 70 दिन ओर रूपया 399 से कम नही हो रहा है ।

  2. Mere Apana Jio sim Kisi dusare person ko use Karne ke liye Diya tha usane o sim gum kar Diya ab me kaise pata Karu ki o sim prepaid hai ya postpaid mere pass keval usaka number hai plz reply

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here