मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » किसी भी नंबर को पोर्ट कैसे करे सबसे सरल तरीका

किसी भी नंबर को पोर्ट कैसे करे सबसे सरल तरीका

आज के इस Article में हम आपको Kisi bhi mobile number ko port kaise kare इसके बारे में जानकारी देने वाले है। आप बहुत आसानी से Airtel, BSNL, Idea, Jio मोबाइल नंबर को एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट कर सकते है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( TRAI ) ने पोर्ट सम्बन्धी नियमों में कई बदलाव किए हैं। जिसके बाद एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया में Port के इन परिवर्तित नियमों का पालन करने के लिए बड़े सुधार और कड़े नियम बनाए गए हैं।

यदि आप खराब Network, कम स्पीड डेटा, या कुछ और समस्या के कारण अपने मोबाइल सेवा प्रदाता के साथ खुश नहीं है तो आप किसी अन्य Network पर Transfer करना चाहेंगे। यह काफी अच्छी बात है कि आपके लिए MNP (मोबाइल नेटवर्क पोर्टेबिलिटी) उपलब्ध है, जो आपको अपना मोबाइल नंबर बनाए रखने और नेटवर्क सेवा प्रदाता को बदलने की सुविधा देता है। MNP का Option चुनने से पहले, आपको यह जानना होगा कि पोर्टिंग के लिए अनुरोध करने के बाद आपका मौजूदा मोबाइल नंबर न्यूनतम 90 दिनों के लिए एक्टिव होना चाहिए।

kisi-bhi-number-ko-port-kaise-kare

TRAI इस MNP प्रक्रिया को आसान कैसे बनाता है ?

क्या आपका नंबर एक operator से दूसरे में बदलने के लिए हमेशा परेशानी नहीं होती है? एक ऑपरेटर को संभालना एक मुश्किल काम है और एक बार में दो अलग-अलग मोबाइल ऑपरेटरों को संभालना काफी मुश्किल काम हो सकता है, जो दुर्भाग्यवश करना पड़ता है। हालांकि, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( TRAI ) ने आपके मोबाइल कनेक्शन को एक मोबाइल सेवा प्रदाता से दूसरे में PORT करने में शामिल नियमों को आसान और छोटा करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

नए नियमों के अनुसार, 3 से 5 Working days के भीतर पूरी तरह से Port किया जाना चाहिए। नए नियम निश्चित रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए रिलायंस Jio, Airtel और Vodafone Idea के बीच स्विच करना आसान बना देंगे। उसी सर्कल के भीतर एक अन्य ऑपरेटर को पोर्ट करते हुए, TRAI का कहना है कि इसे आदर्श रूप से 3 Working Days में किया जाना चाहिए। हालाँकि, यदि आप किसी अन्य ऑपरेटर को किसी अन्य दूरसंचार सर्किल में पोर्ट कर रहे हैं, तो इसमें लगभग 5 Working Days होने चाहिए।

किसी भी Mobile Number को Port कैसे करे ?

चलिए अब हम आपको बताते है कि आप अपने Airtel, BSNL, Idea, Jio Number को किसी भी ऑपरेटर में Port कैसे कर सकते है। आप अपने मोबाइल ऑपरेटर को बदलने के लिए नीचे दिए गए steps का पालन कर सकते है। यदि आप नीचे दिए गए Steps का पालन करते है, तो आप आसानी से अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट कर सकते है।

  • स्टेप-1: सबसे पहले वह Sim Service चुनें, जिसमें आप अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं। जैसे – आप आईडिया में जाना चाहते है या जिओ या एयरटेल या बीएसएनएल।
  • स्टेप-2: अब आपको अपने 10 अंकों के मोबाइल नंबर के साथ ‘PORT’ शब्द लिखना होगा। जैसे – PORT 78 12121212 अब, इस SMS को 1900 पर भेजें।
number-port-kaise-kare
  • स्टेप-3: मैसेज सेंड करने के कुछ समय बाद आपको UPC कोड प्राप्त होगा। इसे संभाल कर रखें और किसी भी व्यक्ति से शेयर नहीं करें। हो सके तो इस कोड को कही नोट करके भी रखें।
number-port-kaise-kare
  • स्टेप-4: इसके बाद अपने नजदीकी Mobile Network ऑपरेटर के निकटतम स्टोर पर जाएं और उन्हें सूचित करें कि आप अपना नंबर PORT करना चाहते हैं। वे एक ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म और एक पोर्टिंग फॉर्म प्रदान करेंगे जिसे आपको भरना है। आपको अपने ID Proof की एक स्वप्रमाणित प्रति और एक पासपोर्ट साइज की Photograph की भी आवश्यकता होगी।
  • स्टेप-5: आवश्यक Signature के साथ अपना Porting Form और ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म जमा करें। यदि आप एक Postpaid नंबर का उपयोग करते हैं, तो इन फॉर्म के साथ अंतिम बिल की भुगतान की गई प्रति जमा करें।
  • स्टेप-7: ऑपरेटर से सिम कार्ड प्राप्त करें और पोर्टिंग के लिए 19 रुपये का भुगतान करे।
  • स्टेप-8: ऑपरेटर द्वारा प्रदान की गई तारीख और समय पर पुरानी सिम को नई सिम से बदलें।

नंबर पोर्ट में ध्यान देने योग्य बातें

Corporate मोबाइल नंबरों के मामले में, अनुरोध दाता सेवा प्रदाता को भेजा जाना चाहिए और सत्यापन के लिए एक प्राधिकरण पत्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए। प्रत्येक पोर्टिंग अनुरोध पर शुल्क के रूप में 6.46 रुपये लिए जाते है और, यदि आप MNP अनुरोध को वापस लेना चाहते हैं, तो आप अनुरोध रखने के 24 घंटे के भीतर 1900 पर Cancel यह SMS भेज सकते हैं। और, याद रखें कि पोर्टिंग प्रक्रिया के दौरान दोनों सिम कार्ड बाधित नहीं होंगे। यदि कोई मुद्दा है, तो उसी के लिए डाउनटाइम रात में लगभग दो घंटे है।

पोस्टपेड नंबर को पोर्ट कैसे करें ?

Postpaid मोबाइल नंबर को पोर्ट करवाते समय आपको थोड़ा अधिक सावधान रहना होगा। Postpaid मोबाइल कनेक्शन के मामले में, आपको इस बिल के पूरा होने से पहले सामान्य बिलिंग चक्र के अनुसार जारी किए गए बिल के लिए मौजूदा दूरसंचार सेवा प्रदाता के बिल या बकाया राशि को समाप्त करना होगा।

यदि आप अपना मन बदल लेते हैं और अपना नंबर किसी अन्य सेवा प्रदाता को पोर्ट करने के खिलाफ निर्णय लेते हैं, तो आपको ‘CANCEL’ शब्द को type करके और दस अंकों के मोबाइल नंबर, जिसे पोर्ट किया जा रहा है, उसको 1900 पर SMS करना होगा। यह SMS आपका Port रद्द करने का अनुरोध करता है। MNP अनुरोध पोर्टिंग यह अनुरोध सबमिट करने के चौबीस घंटे के भीतर भेजा जाना चाहिए।

नंबर पोर्ट से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

Jio को Airtel में Port कैसे करें ?

अगर आप वर्तमान में जिओ सिम कार्ड यूज़ कर रहे है और उसे एयरटेल में पोर्ट करवाना चाहते है, तो सबसे पहले मैसेज बॉक्स ओपन करे और टाइप करें – PORT <SPACE> दस अंको का मोबाइल नंबर। और इसे भेज दें 1900 पर। अब आपके नंबर पर UPC कोड आएगा इसे लेकर एयरटेल के ऑफिस में जाइये। वहां आपको पोर्ट सम्बंधित फॉर्म दिया जायेगा। इसे भरकर एवं अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो और एड्रेस प्रूफ सबमिट कर दीजिये। इसके बाद 3 से 5 दिनों में आपका जिओ नंबर एयरटेल में पोर्ट हो जायेगा।

Sim कितने दिन में Port होता है ?

TRAI के नए नियम के अनुसार 3 से 5 दिन में पोर्ट हो जाता है। अगर आप एक सर्किल से दूसरे सर्किल में पोर्ट करवा करे है तब ये समय 5 दिन का हो सकता है।

Port करने का Charge कितना है ?

Idea, Airtel, Jio, BSNL में पोर्ट करने के लिए 6.46 रुपये का चार्ज लगता है। लेकिन इसके अलावा सिम कार्ड चार्ज और भी लगाया जाता है जो अलग अलग ऑपरेटर के अनुसार अलग अलग हो सकता है। जैसे – आईडिया में पोर्ट करवाने के लिए 37 रूपये लिए जाते है। इसमें 19 रूपये Porting charge और 18 रूपये New Sim card charge है।

Idea, Airtel, Jio, BSNL में Port Offer क्या है ?

अगर आप Idea, Airtel, Jio, BSNL में Port करवाना चाहते है, तो इसके लिए कंपनी समय समय पर port offer निकालती है। ये समय के अनुसार अलग अलग हो सकता है। इसलिए आप जिस भी ऑपरेटर में पोर्ट ऑफर जानना चाहते है तो उसके कस्टमर केयर नंबर में कॉल करके पता कर सकते है।

Porting प्रक्रिया को कैंसिल कैसे करें ?

अगर आपने porting प्रक्रिया शुरू करवा दिया है, लेकिन अब चाहते है कि आपको अपने नंबर को पोर्ट नहीं करवाना है, तब ऐसी स्थिति में मैसेज बॉक्स ओपन करना है और टाइप करना है – CANCEL <SPACE> 10 अंको का मोबाइल नंबर। अब इसे भेज देना है 1900 पर।

सारांश : हमने आपको इस लेख में Kisi bhi Number ko Port kaise kare इसके बारे में पूरी Process बता दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे ताकि उनको भी नंबर पोर्ट करने की प्रक्रिया का पता चल सके। मिलते है एक नई जानकारी के साथ। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें