MyAndroidCity » टिप्स & ट्रिक्स » किसी के नम्बर को ब्लैक लिस्ट मे कैसे डाले

किसी के नम्बर को ब्लैक लिस्ट मे कैसे डाले

किसी के नम्बर को ब्लैक लिस्ट मे कैसे डाले kisi ke number ko blacklist mein kaise dalen : जब से मोबाइल फोन का चालान हो रहा है, उसके साथ टेक्नोलॉजी में भी बहुत सारे बदलाव आए हैं और टेक्नोलॉजी में बदलाव के साथ-साथ बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी है, यदि हम टेक्नोलॉजी के कई अच्छे गुण देखते हैं, तो इसके कुछ विपरीत में अवगुण भी है।

कई बार जब हम कॉलिंग फीचर का प्रयोग करते हैं, तो कई लोग हमें बार-बार कॉल कर कर के परेशान करते हैं या फिर हम कहें कंपनी की ओर से हमें Spam Call किये जाते हैं और हम नहीं चाहते की कोई हमें इतना ज्यादा परेशान करें या वह हमें बार बार कॉल करें। इसके लिए या तो हम अपने Mobile को बंद कर देते हैं या फिर सिम निकाल कर रख देते हैं। जिससे कि सभी फोन कॉल आ ना बंद हो जाते हैं। यह कोई उचित तरीका या इसका उचित निवारण नही है। 

Mobile बंद करने पर या सिम निकाल देने पर हमारे पास जो हमें परेशान करते हैं उसके फोन आना बंद हो जाते हैं जिससे हम काफी relax feel करते हैं और उसके बाद जब भी हम मोबाइल फोन को दोबारा यूज करते हैं, तो वह सब चालू हो जाते हैं और तो फिर से कॉल आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। जिससे कि हम बहुत परेशान हो जाते हैं और चाहते हैं कि काश ऐसा हो पाता कि जो हमें कॉल कर रहा है वह कॉल ना कर सके या करें भी तो उसका कॉल हमारे पास नहीं आए।

kisi-ke-number-ko-blacklist-mein-kaise-dalen

जब भी हमें किसी एक व्यक्ति के कॉल से परेशानी होती है, तब हम ब्लैकलिस्ट का प्रयोग करते हैं, जब हम ब्लैक लिस्ट का प्रयोग कर लेते हैं तो हमें वह कॉल नहीं आती, जिसकी हमें प्रयोग नहीं हो। तो चलिए अब हम आपको ब्लैक लिस्ट के बारे में कुछ और जानकारी देते हैं।

मोबाइल में ब्लैक लिस्ट क्या है ?

Blacklist Mobile नंबर का एक ऐसा पिक्चर है, जिसके द्वारा हम किसी भी व्यक्ति के कॉल को ब्लॉक में डाल सकते हैं, इसका मतलब होता है कि, उस व्यक्ति का कॉल हमारे पास वापस नहीं आएगा, वह व्यक्ति कॉल तो कर पाएगा परंतु उसके बाद हमारा फोन व्यस्त आएगा और उसका फोन आना हमारे पास बंद हो जाएगा, जिसके बाद हमारे बार बार आने वाले फोन की परेशानी बंद हो जाएगी और यह सबसे ज्यादा प्रयोग स्पम कॉल के लिए किया जाता है।

यदि आपके पास कोई ऐसी कॉल आ रही है, जिसकी आपको कोई आवश्यकता नहीं है और आप उसे बंद करना चाहते हैं और ऐसे कॉल जो आपके कोई काम के नहीं है, उनको आप ब्लैक लिस्ट में डाल सकते हैं इसको आप call reject list भी कह सकते है कहने का मतलब इस लिस्ट में अनवांटेड और स्पैम कॉल को चिन्हित किया जाता है इसे ब्लैक लिस्ट कहते हैं

जब हम किसी Number को व्यस्त कॉल में या Blacklist में डालते हैं तो उसके बाद जब भी उस number से हमें कॉल किया जाता है तो हमारे पास कॉल नहीं लगता है और जो कॉल लगाता है, उसे हमारा number बिजी या व्यस्त बता देता है।

जब भी हम किसी नंबर को ब्लॉक लिस्ट में डाल देते हैं, तो उस फोन की हमें वापस कॉल कभी नहीं आएगी और बहन है कि हमें कॉल करने में असमर्थ होगा, पर यदि उस number को ब्लैकलिस्ट से हटाने के बाद उस Number से फिर से हमें कॉल आना शुरू हो जाता है, चलिए आर्टिकल मे जानते हे।

फोन नम्बर को ब्लौक लिस्ट मे डालने से क्या होता है ?

आप जानते ही होंगे कि हम किसी फ़ोन नंबर को ब्लैकलिस्ट में डाल देते है तब क्या होता है। अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते है –

  • ब्लैकलिस्ट नंबर से कॉल नहीं कर पायेगा।
  • मैसेज नहीं भेज सकेगा।
  • आप भी उस ब्लैकलिस्ट नंबर को कॉल या मैसेज नहीं कर पाएंगे।
  • कॉल या मैसेज प्राप्त करने एवं भेजने के लिए उस नंबर को ब्लैकलिस्ट से हटाना होगा।

किसी के नम्बर को ब्लैक लिस्ट मे कैसे डाले ?

अब हम आपको नंबर को ब्लॉक लिस्ट में डालने के तरीके बताएंगे जो कि हमने स्टेप वाइज बताएं हैं तो कृपया करके आप उन स्टेप्स का सही तरह से पालन करें ताकि आपको बीच के अंदर कोई भी समस्या न आए जो कि निम्नलिखित है:-

  1. सबसे पहले अपने Mobile के Phoneऐप ओपन करें।
  2. फोन एप का मतलब है कि जहां से आप Number टाइप करते हैं और किसी को भी कॉल कर सकते हैं।
  3. जब आपका फोन एप ओपन हो जाएगा तो आपको रिसेंट हिस्ट्री दिखाई देगी, इसका अर्थ यह है कि आपने जिस जिस व्यक्ति को पहले कॉल किए थे, वह आपके सामने होंगे।
  4. अब आप जिस Number को Blacklist में डालना चाहते हैं या जिस Number को ब्लॉक करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  5. जब आप नंबर पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे, आप को उनमें से एक ऑप्शन पर क्लिक करना है, जहां पर ब्लॉक नंबर लिखा होगा।
  6. Block Number पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन में एक छोटा सा डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि यदि आप number block करते हैं तो आपके पास टेक्स्ट मैसेज और कॉल से नहीं आएंगे इस Number से तो आप यहां पर Block पर क्लिक करें यदि block की जगह आपको Ok दिखाई दे रहा है तो आप Ok पर क्लिक करें।
  7. उसके बाद आप जिस भी नंबर को ब्लैक लिस्ट में डालने का प्रयास कर रहे थे, वह अब ब्लैक लिस्ट में परफेक्टली ऐड हो चुका होगा।
  8. अब आपने जिस Number को Blacklist में डाले हैं या जिस नंबर को ब्लॉक किए हैं उस Number से आपके पास कॉल आना बंद हो जाएंगे।
  9. यदि अब आप उस नंबर को ब्लैक लिस्ट में से हटाना चाहते हैं, यानी आप उसे अनब्लॉक करना चाहते हैं, तो भी आप इस प्रक्रिया का यूज करके उसे बड़ी ही आसानी से ब्लैक लिस्ट से हटा सकते हैं, परंतु इस बार आपको अनब्लॉक पर क्लिक करना होगा।

तो इस तरह आप किसी के नंबर को भी ब्लॉक कर सकते हैं और यह सबसे आसान तरीका है, किसी के नंबर पर भी ब्लॉक करना और अब हम आपको कोई और अन्य तरीके बताएंगे।

एप्प का उपयोग करके नंबर ब्लैक लिस्ट में कैसे डाले ?

हमने आपको नीचे कुछ एप्स बताएं हैं, जिससे आप नंबर को ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते हैं, जोकि इस प्रकार है:-

Mr. Number

Mr. Number नंबर को ब्लैक लिस्ट में डालने वाला सबसे अच्छी एप्लीकेशन है, इस आप गूगल से और प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, इस एप्लीकेशन के द्वारा किसी भी क्षेत्र के code को ब्लॉक कर सकते हैं कंट्री के कोड को ब्लॉक कर सकते हो, इसके अलावा किसी भी विशेष नंबर को ब्लॉक कर सकते हो, खास बात यह है कि इस एप्लीकेशन में किसी भी प्रकार के विज्ञापन नहीं है इसलिए यूज करते समय आपको परेशानी नहीं होगी।

Call Blocker

Call Blocker के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि, यह फोन के कॉल को बड़ी ही आसानी से ब्लॉक कर सकती है, यह भी हमारे ऊपर बताए गए मिस्टर नंबर की तरह ही काम करती है, इससे आप अपने किसी भी कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं, यदि आपको कंपनी की तरफ से से कोई अनवांटेड कॉल आ रही है, तो आप उनको बड़ी ही आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं, यह आपके सारे Contacts को भी है, साथ ब्लॉक कर सकती है, यदि आप किसी भी काम में व्यस्त हैं और किसी के कॉल को नहीं उठाना चाहते, तो आप इस तरीके का प्रयोग करके उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।

Calls Blacklist

यह ऐप सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन में यूज की जाती है, क्योंकि यह सिर्फ एडवांस फोन के लिए बनी हुई एप्लीकेशन है, क्योंकि इस एप्लीकेशन का डिजाइन बहुत ही ज्यादा एडवांस है और यह हर सॉफ्टवेयर Alot नहीं कर सकता है, य़ह आपको फोन नंबर के साथ साथ Massages को भी ब्लॉक कर सकते हैं, तो आप इसे एक ऐप के जरिए बहुत से कार्य एक साथ कर सकते हैं, इसको आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं इस एप्लीकेशन का प्रीमियम और फ्री दोनों वर्जन उपलब्ध है।

Robo Killer

RoboKiller का प्रयोग आप किसी भी स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए कर सकते हैं, जब भी आप किसी अब इंपॉर्टेंट कार्य में व्यस्त हो और आपको अपने कांटेक्ट को ब्लॉक करना या फिर आपको अपने मैसेज को म्यूट करना है, तो आप इस ऐप के जरिए उन को म्यूट और ब्लॉक कर सकते हो।

फालतू की कॉल को ब्लॉक करने के लिए यह भी एक बढ़िया प्लीकेशन है इसमें आप 1.1 मिलियन नंबरों को ब्लॉक कर सकते हैं फ़ोन लगातार बजने से आपको   परेशान किए बिना Spam call blocker की मदद से Blacklist में जुड़ जाते हैं।

ब्लैकलिस्ट नम्बर कैसे निकाले या देखे ?

यदि आपने कई नंबर ब्लॉक लिस्ट में डाल रखे हैं और आप उन सभी नंबर को देखना चाहते हैं, तो भी हमारे पास एक ऐसा तरीका है, जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉक लिस्ट को देख सकते हैं। यह तरीका बिल्कुल ही आसान है। इसके लिए आपको कुछ Steps का पालन करना होगा जोकि इस प्रकार है :-

  • सबसे पहले आपको अपनी Phone Call ओपन करनी है।
  • उसके बाद आपके इसका सामने 3dot होंगे, आपको उन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने ब्लैक लिस्ट ओपन हो जाएगी और उसके अंदर वह सभी नंबर होंगे, जिसको आपने ब्लॉक में डाल रखा है।

सारांश -:

आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा कि, किसी के नम्बर को ब्लैक लिस्ट मे कैसे डाले ? यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी पता लग सके की किसी के नम्बर को ब्लैक लिस्ट मे कैसे डालते है। कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द जवाब लिखुगा ! 

स्विच ऑफ होने पर खोए हुए मोबाइल फोन को कैसे ढूंढे

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे ट्रैक करें

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले

सामान्य प्रश्न (FAQ)

क्या ब्लॉक लिस्ट नंबर को फिर से अनब्लॉक किया जा सकता है?

हां, यह बहुत आसान है कि, हम ब्लॉक लिस्ट नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं, इसके लिए आपको बस हमारी जो स्टेप्स बताए हैं, इनको रिवर्स करना है और आप नंबर को अनब्लॉक कर पाएंगे।

ब्लॉक नंबर के नोटिफिकेशन क्या हमें मिलते हैं?

यह सब आप पर निर्भर करता है, यदि आप ब्लॉक लिस्ट नंबर की सेटिंग में नोटिफिकेशन को ऑन रखते हैं, तब आपको नोटिफिकेशन जरूर मिलेंगे, जिस नंबर को आपने ब्लॉक लिस्ट में डाला है, यदि वह व्यक्ति आपको कॉल करेगा, तो आपके पास नोटिफिकेशन आए जाएंगे।

ब्लॉक लिस्ट में हम कितने नंबर डाल सकते हैं?

आप चाहे उतने नंबर ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते हैं, इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं होती, आप चाहे तो अपने सारे कांटेक्ट को सिलेक्ट करके भी ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते हैं, यह सब चीजें आप पर ही निर्भर करती है।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें