MyAndroidCity » टिप्स & ट्रिक्स » मेरे नाम पर सिम कार्ड कैसे चेक करें

मेरे नाम पर सिम कार्ड कैसे चेक करें

मेरे नाम पर सिम कार्ड कैसे चेक करें mere naam par sim card kaise check kare : आप जब भी किसी स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं, तो उसमें आप लगभग 1 से 2 सिम कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। पर कई बार आप भूल जाते हैं कि, आपके नाम पर कौन सी सिम कार्ड है और अपने जीवन में कितनी सिम कार्ड निकलवा रखी है। फिर लोग यह बात जानना चाहते हैं कि, उनके नाम पर कौन सी सिम है और उन्होंने वह कब निकलवाई थी। यदि आपके फोन में भी कोई सिम कार्ड है और आप पता लगाना चाहते हैं कि, वह सिम कार्ड आपके नाम पर है या नहीं। 

तो हम आपको इसके आज बहुत से तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप बहुत कम समय के अंदर अपने नाम की सिम कार्ड का पता लगा सकते हैं। यह एक बहुत जरूरी मुद्दा भी हो जाता है, क्योंकि कई बार सिम कार्ड फेक हो जाती है और कई लोग आपके नाम पर सिम कार्ड लेकर प्रयोग करना शुरू कर देते हैं और भविष्य में यह आपके लिए घातक हो सकता है। क्योंकि आज के समय में हम किसी का भी यकीन नहीं कर सकते, लोग आपके नाम पर सिम कार्ड लेकर कोई गलत कार्य कर लेंगे और उसी के आधार पर पुलिस आप पर कार्रवाई करेगी।

इसीलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि, आपको पता होना चाहिए आपके नाम पर कितनी सिम कार्ड है और वह कौन-कौन सी है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको आपकी सिम कार्ड का बताते हैं कि, वह आपके नाम पर है या नहीं।

mere-naam-par-sim-card-kaise-check-kare

अपने नाम के सिम कार्ड चेक करने के तरीके

यदि आप अपने नाम की सिम कार्ड का पता लगाना चाहते हैं, तो इसके बहुत से तरीके होते हैं, इसके कई ऑनलाइन तरीके भी है और कुछ ऑफलाइन तरीके भी हैं, हम आपको वह दोनों बताएंगे, ऑनलाइन तरीके में आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए यह पता लगा लेंगे, कि वह सिम कार्ड आपके नाम पर है या नहीं, इसके लिए निम्नलिखित तरीके हैं:-

  • Offline Method – By Visiting Care Shops
  • Online Methods – By Official Website 

अब हम आपको इन दोनों तरीकों का वितरण नीचे देंगे, जिसमें कि, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके शामिल होंगे।

केयर सेंटर पर अपने नाम की सिम कार्ड कैसे चेक करें ?

इस तरीके के अंदर आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता, बस आप के आधार कार्ड को लेकर आपको सिम केयर के अंदर जाना होता है। यह एक प्रकार की उस कंपनी की केयर होती है, जिससे कि आपने सिम पहले निकलवाई थी वहां पर जाकर आपको अपना आधार कार्ड दिखाना होता है जिसके आधार पर वह आपको बता देंगे कि आपके नाम पर कितनी सिम है।

पर इसके लिए आपको वह कंपनी पता होनी चाहिए जिसके नाम पर आपने सिम निकलवाई है, इस तरीके के अंदर आपका समय और पैसा दोनों खर्च होंगे। क्योंकि जाने और आने में बहुत ज्यादा समय लग जाएगा, इसलिए अब हम आपको घर बैठे सिम चेक करने के तरीके बताते हैं।

मेरे नाम पर सिम कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन ?

इस तरीके के अंदर हम आपको एक ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक देंगे, जिस पर क्लिक करके आप डायरेक्ट उसके होम पेज पर चले जाएंगे और वहां पर आप अपने आधार कार्ड की मदद से यह पता लगा पाएंगे कि, आप के नाम पर कितनी सिम है और आप इस वेबसाइट के जरिए अपनी सिम को डीएक्टिवेट या एक्टिवेट कर सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि, आप के नाम पर एक ही सिम हो तो आप बाकी सिम को डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होगा, जो इस प्रकार है –

  1. सबसे पहले इस वेबसाइट के Home पेज पर जाए, जोकि आप हमारे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पहुंच जाएंगे – tafcop.dgtelecom.gov.in
  2. इसके बाद आपको वह Mobile Number लिखना है, जिसका पता लगाना चाहते हैं.
  3. इसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपको ओटीपी को दर्ज करना है और Validate पर क्लिक करना है.
  5. इसके बाद आपके सामने वह सभी सिम कार्ड के नंबर आ जाएंगे, जोकि आप के Aadhar Card पर Issue हुई है.

आप चाहे तो उनमें से किसी भी सिम को Deactivate भी कर सकते हैं, यदि आपको लगता है कि कोई सिम आपने नहीं निकलवाए और किसी और ने आप के आधार कार्ड का इस्तेमाल करके निकलवाई है, तो सबसे पहले आप उसे डीएक्टिवेट करें और फिर आप पुलिस में भी उसकी शिकायत दे सकते हैं।

सारांश –

आज के इस आर्टिकल में आपने सीखा कि मेरे नाम पर सिम कार्ड कैसे चेक करे ? यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपनी सोशल मीडिया साइट पर और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी पता लग सके की उनके खुद के सिम कार्ड किस के नाम पर है। कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा।

किसी के नम्बर को ब्लैक लिस्ट मे कैसे डाले

स्विच ऑफ होने पर खोए हुए मोबाइल फोन को कैसे ढूंढे

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे ट्रैक करें

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले

सामान्य प्रश्न (FAQ)

यदि किसी व्यक्ति को 9 से अधिक सिम कार्ड चाहिए तो क्या वह निकाल सकता है?

मान लीजिए कि, किसी व्यक्ति ने अपने नाम पर 9 सिम कार्ड निकल वाली है और बाद में वह और निकलवाना चाहता है, तो वह ऐसा कभी नहीं कर सकता। क्योंकि यह एक सरकार द्वारा स्थापित की गई सीमा है कि, हर व्यक्ति सिर्फ दो ही सिम कार्ड निकलवा सकता है। यदि इसको भविष्य में और सिम कार्ड की जरूरत हो, तो वह अपने परिवार के सदस्य हैं या फिर किसी दोस्त की मदद ले सकता है।

एक कंपनी की एक आईडी पर कितनी सिम कार्ड निकल सकती है?

जैसा कि, आप लोग जानते हैं एक व्यक्ति अपने नाम पर 9 सिम कार्ड निकाल सकता है, पर वह एक कंपनी की नहीं होनी चाहिए। एक कंपनी की तो सिर्फ 4 सिम कार्ड को अपने नाम पर निकलवा सकता है, वह भी एक सीधी प्रणाली में नहीं होनी चाहिए। यानी पहली बार उसे अलग सिम कार्ड निकालनी होगी, दूसरी बार अलग, तभी वह अपनी 4 सिम कार्ड एक कंपनी की निकलवा पाएगा।

सिम कार्ड निकालते समय आपकी फोटो और आईडी क्यों नहीं जाती है?

आप लोग सोचते होंगे कि, सिम कार्ड निकालते समय आपकी फोटो और आईडी सिर्फ वेरिफिकेशन के लिए ली जाती है, पर ऐसा नहीं है। यदि आपकी सिम पर कभी कोई गलत काम होता है, तो पुलिस वाले उस सिम को थोड़ी देर में ट्रेस कर लेते हैं और आपकी फोटो और आईडी की मदद से आप को पकड़ सकते हैं। इसीलिए उस समय आपकी आईडी और फोटो ली जाती है, ताकि भविष्य में आपकी सिम पर कोई गलत काम नहीं हो पाए और यदि हो जाए, तो पुलिस वाले आपको जल्द से जल्द पकड़ सके।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें