MKavach Android App Ki Puri Jankari [A to Z]

8

दूसरे देशों की तरह आज भारत भी डिजिटल की ओर आगे बढ़ रहा है। जिसमें Digital India के तहत Cashless Transaction को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में लोगों को Cyber Crime के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से Ministri Of Electronics And Information Technology Government Of India ने Cyber Swachhta Kendra (साइबर स्वच्छता केंद्र) की स्थापना की गई है। इसके तहत साइबर अटैक के बारे में लोगों को जागरूक करना और कुछ जरुरी सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर्स Provide किया गया है। ये सिक्योरिटी tools Computer और mobile के लिए उपलब्ध है। mobile security के लिए MKavach (एम कवच) नाम से android app Launch किया गया है। इस पोस्ट में इसी के बारे में बताने वाला हूँ कि MKavach क्या है? इसे कैसे download करें ? इसमें क्या-क्या सिक्योरिटी फ़ीचर्स दिया गया है।

Digital India के तहत धीरे-धीरे लोग इन्टरनेट बैंकिंग और मोबाईल बैंकिंग की ओर बढ़ रहे है। ऐसे में साइबर अटैक से लोगों को बचाना भी एक बड़ी चुनौती है। इसलिए इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम के सहयोग से साइबर स्वच्छता केंद्र बनाया गया है। इसके साईट पर फ्री में सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर download कर सकते है।

तो चलिए हम मोबाइल के लिए उपलब्ध सिक्योरिटी एप्लीकेशन MKavach के बारे में जानते है। यहाँ इसका डाउनलोड लिंक और उपयोग की पूरी जानकारी दिया जा रहा है। इसलिए पोस्ट को पूरा जरुर पढ़िये।

MKavach (एम कवच) क्या है ?

ये Android Phone के लिए एक सिक्योरिटी एप्लीकेशन है। इसमें mobile security के लिए ढेर सारे फ़ीचर्स दिए गए है। जिसमें app manager, backup & restore, anti-theft, call/sms filter जैसे पॉवरफुल फीचर्स मिलेंगे। इसे आप all in one security एप्लीकेशन भी बोल सकते है।

तो चलिए आगे जानते है mkavach download कैसे करना है ? साथ ही इसकी सेटिंग और उपयोग करने की पूरी जानकारी भी provide करेंगे।

MKavach (एम कवच) Download कैसे करें ?

ये google play store पर free में उपलब्ध है। लेकिन थोड़ा ध्यान से। इस जैसे नाम के बहुत से एप्लीकेशन मिलेंगे। जिससे आपको original mkavach app download करने में confusion हो सकता है। इसलिए नीचे बताई जा रही बातों को ध्यान में रखकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करें।

सबसे पहले google play store ओपन कीजिये। इसके सर्च box में mkavach टाइप करके सर्च कीजिये। आपको मिलते जुलते नाम से ढेर एप्लीकेशन मिलेंगे। आपको इसके आइकॉन और नाम पर ध्यान देना है। नीचे स्क्रीनशॉट में इसका आइकॉन देख सकते है।

download-mkavach

या आप यहाँ से सीधे mkavach को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जा सकते है। आपकी सुविधा के लिए इसका डाउनलोड लिंक यहाँ दिया गया है।

Get It Now On Google Play

मुझे उम्मीद है इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आया होगा। आप इसे अपने फ़ोन में install कर चुके होंगे। चलिए अब इसकी सभी सेटिंग और फीचर्स के बारे में जानते है।

MKavach (एम कवच) की जरुरी सेटिंग

Mobile को सिक्योर करने के लिए इसकी जरुरी सेटिंग करना अनिवार्य है। जो बहुत सिंपल है। इसकी जानकारी आपको स्टेप by स्टेप बता रहा हूँ। mkavach डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन कीजिये।

जैसे ही ओपन करेंगे एक एग्रीमेंट आएगा। इसे Accept कीजिये। App के लिए permission की जानकारी आएगा। यहाँ Ok पर tap कीजिये। उसके बाद इस एप्लीकेशन को परमिशन देना है। इसमें आपको 5 बार Allow माँगा जायेगा। सिम्पली सभी को allow करते जाये। स्क्रीनशॉट की तरह पूरा स्टेप फॉलो करें।

setting-makavach

अब अगले स्टेप पर Configuration करना है। यानि इस एप्लीकेशन पर अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना है। इसके लिए आपको दो अलग मोबाईल नम्बर की जरुरत होगी। एक आपका और एक आपके Family या relatives का। ऐसा क्यों आपको आगे पता चल जायेगा।

तो इसके लिए एप्लीकेशन में मांगी गई सभी जानकारी भरें। जैसे –

  1. पहला मोबाईल नम्बर अपने फॅमिली में से किसी एक मेंबर का भरे
  2. अब दूसरा मोबाईल नम्बर अपना भरे जो अभी आपके हैंडसेट पर है।
  3. अब चार या पांच अंक (as you want) का पिन एंटर करें( इसे पेपर में नोट जरुर करें )
  4. अब इसी पिन को फिर से भरें।
  5. अब कोई भी सिक्योरिटी question सेलेक्ट करें। (पासवर्ड भूल जाने पर ये काम आएगा)
  6. अब नीचे उस question का answer लिख दें(इसे भी पेपर में नोट जरुर कर लें)

सभी detail एक बार चेक करके नीचे Done पर Tap करें। आगे नंबर verify का विकल्प आएगा। सिम्पली verify पर Tap करें। आगे Send OTP पर Tap कर दें। इस पूरी प्रोसेस को नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

verify

जैसे ही Send OTP पर Tap करेंगे आपके द्वारा दिए गए पहले मोबाईल नम्बर यानि आपके family या relatives के नम्बर पर OTP आएगा। उसे निर्धारित बॉक्स में भरकर Verify पर Tap कर दें। स्क्रीनशॉट की तरह –

verify

अब mkavach app पर आपका mobile नम्बर successfully वेरीफाई हो चुका है। अब आप इसके सभी फ़ीचर्स का उपयोग कर सकते है। चलिए जानते है इसे कैसे उपयोग करें और ये हमारे मोबाईल को कैसे सिक्योरिटी प्रदान करेगा।

MKavach (एम कवच) उपयोग और सिक्योरिटी की जानकारी

ऊपर बताई गई सभी सेटिंग के बाद आपके फ़ोन की सिक्योरिटी के लिए mkavach तैयार है। चलिए जानते है इसके सभी फीचर्स का उपयोग कैसे करें ? और ये हमारे फ़ोन की किस प्रकार की सिक्योरिटी देगा। 

01. App Manager 

इस एप्लीकेशन का पहला और महत्वपूर्ण फीचर है। इसके द्वारा हम अपने mobile की सभी application को secure कर सकते है। इसके लिए mkavach app को ओपन करके App Manager पर Tap करें और Go To Setting में जाये। इस लॉकर फीचर के लिए इसे Data Access का परमिशन देना होगा। 

setting

अगले स्टेप में MKavach का ऑप्शन मिलेगा। इस पर Tap कीजिये। और Allow Usage Tracking को इनेबल कर दें। इसके लिए नीचे स्क्रीनशॉट की मदद ले सकते है।

setting

अब आप मोबाईल की एप्लीकेशन को लॉक कर सकते है। इसके लिए  फिर से App Manager पर Tap कीजिये। इसके बाद आपके फ़ोन में install सभी एप्लीकेशन की लिस्ट मिल जायेगा। अब जिस भी app को lock करना है उसके आगे green color का lock आइकॉन मिलेगा। उस पर क्लिक कीजिये। 

lock

अब आपसे कन्फर्मेशन माँगेगा कि आप उस एप्लीकेशन को लॉक करना चाहते है। आप सिंपली Lock पर Tap कीजिये। उसके बाद आप देखेंगे कि उस एप्लीकेशन के आगे Red color का लॉक आइकॉन आ चुका है। 

lock

इसी तरह आप अपने जरुरी एप्लीकेशन को lock कर सकते है। अब आप जब भी उस एप्प को ओपन करेंगे आपसे mkavach पिन माँगा जायेगा। ये वही पिन है जिसे आपने सेटिंग करते समय दिया था। जिसे आपको पेपर में नोट करने के लिए कहा गया था। 

इस तरह हम अपने मोबाईल के सभी जरुरी एप्लीकेशन जैसे बैंकिंग एप्प, सोशल एप्प को लॉक करके दूसरों से सुरक्षित रख सकते है। जब आपका मोबाईल ग़ुम या चोरी हो जायेगा तो ऐसे में ये एप्लीकेशन के दुरूपयोग से बचा सकता है। app लॉकर के लिए ये पोस्ट भी आपके लिए helpful हो सकता है। 

इसे पढ़ें – Free App Locker Jo App Ko Lock/Hide Kar Sakta Hai

02. Backup & Restore 

MKavach का दूसरा महत्वपूर्ण फीचर है बैकअप। इसके द्वारा आप अपने सभी contact और call logs का बैकअप ले सकते है। इस तरह आपके फ़ोन के सभी contacts सुरक्षित रहता है। 

इसके लिए mkavach को ओपन कीजिये और Backup & Restore  विकल्प पर Tap कीजिये। अब आप यहाँ से अपने contact और call logs का सम्पूर्ण backup ले सकते है। 

backup

Android phone का backup लेना जरुरी है। इससे हमारे जरुरी डेटा सुरक्षित रहता है। पिछले पोस्ट में भी बैकअप लेने की पूरी जानकारी दिया हुआ है। इसे आप यहाँ से पढ़ सकते है। 

इसे पढ़ें – Android Phone Me Apps, Contact, SMS, MMS, Call Log Ka Backup Kaise Le [Full Backup]

03. Anti-Theft 

कभी ऐसे conditions आ सकता है कि हमारा mobile फ़ोन ग़ुम जाये या चोरी हो जाये ? ऐसे में सभी बड़ी परेशानी ये होती है कि फ़ोन की जरुरी डेटा का दुरूपयोग होने से कैसे बचाये ? ऐसे कंडीशन में MKavach पूरी सिक्योरिटी प्रदान करता है। चलिए जानते है कैसे ?

इस फीचर को enable करने के लिए mkavach को ओपन करके anti theft के ऑप्शन पर जाये। अब यहाँ आपका Alternate मोबाईल नम्बर यानि आपके द्वारा दिए गए आपके फैमिली या relatives जो भी हो उसका नम्बर दिखेगा। नीचे WIPE ALL, WIPE CONTACT, WIPE CALLLOG, WIPE SDCARD और Factory Reset का विकल्प मिलेगा। 

antitheft

यहाँ आप जिस फीचर को ऑन करना चाहते है उसे ऑन कर दें। अब जब भी फ़ोन चोरी या ग़ुम जाने जैसी परिस्थिति आएगा, तो आप अपने Alternate मोबाइल नंबर से सिर्फ एक SMS करके अपने फ़ोन की सारी डेटा हटा सकते हो। 

अब आपके सवाल का जवाब भी मिल गया होगा कि ऊपर मोबाईल नम्बर वेरीफाई करते समय दो मोबाईल नम्बर क्यों माँगा गया था। तो आप mkavach पर नम्बर वेरीफाई करते समय इस बात का जरुर ध्यान रखें कि पहला वाला नम्बर आपके किसी family मेंबर का हो। 

04. Call/SMS Filter 

इसके महत्वपूर्ण फीचर में call & sms filter भी बहुत ही उपयोगी है और सिक्योरिटी के नजरिये से बेहद जरुरी है। आपको किसी अनजान नम्बर से call या sms तो आया ही होगा। इसके द्वारा आपके फ़ोन की डेटा चुराया जा सकता है। इसलिए आप सभी ऐसे अनजान कॉल और sms को ब्लॉक कर सकते है। 

इस फ़ीचर का उपयोग करने के लिए mkavach को ओपन करके Call/SMS Filter विकल्प पर Tap कीजिये। फिर यहाँ से आप जिस मोबाईल नम्बर्स और SMS को ब्लॉक करना चाहे बड़ी ही आसानी से उस नम्बर को ब्लैकलिस्ट में डाल सकते है। 

call-sms-blocking

अब ऐसे अनजान नम्बर्स आपको परेशान नहीं करेगा। इसके साथ ही आपको स्पैम sms से भी सिक्योरिटी मिलेगी। आपको तो पता ही होगा कि sms के द्वारा स्पाई लिंक भेजकर साइबर हैकर्स फ़ोन की डेटा चुरा लेते है। 

05. Setting 

मोबाईल की complete सिक्योरिटी के लिए Bluetooth, Wi-Fi, Camera की सिक्योरिटी करना भी बेहद जरुरी है। इसके फीचर्स भी आपको mkavach में मिलेंगे। 

इसके लिए एप्लीकेशन को ओपन करके Setting ऑप्शन पर जाइये। यहाँ आपको Reset पिन के विकल्प के साथ-साथ Bluetooth, Wi-Fi, Camera Restriction का भी विकल्प मिलेगा। आप जिसे चाहे ऑन कर सकते है। 

feature-setting

इस तरह एम कवच आपके फ़ोन को एक कवच की तरह सिक्योरिटी प्रदान करता है। इसमें एंटीवायरस फीचर्स के अलावा लगभग सभी security features दिए गए है। हो सकता है आगे अपडेट में एंटीवायरस के फीचर भी शामिल हो जाये। तब तक आप ये टॉप free Antivirus एप्लीकेशन का use कर सकते है। 

इसे पढ़ें – Phone Ko Virus Se Kaise Bachaye [Top Free Antivirus App]

So Friends Mkavach क्या है और इसे कैसे download & उपयोग करें ये आप जान चुके होंगे। इसके सभी फीचर्स की जानकारी स्टेप by स्टेप आसान तरीके से बताने की कोशिश किया है। फिर इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी हो या आपके मन में कोई सवाल हो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। बहुत जल्द आपको रिप्लाई किया जायेगा।

अगर ये जानकारी आपको पसंद आये और आपको लगे कि MKavach(एम कवच) आपके फ्रेंड्स और relatives के लिए उपयोगी हो सकता है, तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन उपलब्ध है। ये साईट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके दोबारा जरुर आइये। यहाँ एंड्राइड फ़ोन से सम्बंधित जानकारियाँ शेयर किया जाता है। @Thank You 

8 COMMENTS

  1. *एक महत्तवपूर्ण जानकारी आपसे शेयर करते है*
    ——————————————-
    *यदि आपको यह जानकारी है तो अच्छी बात है*
    ——————————————–
    यदि नही है तो ध्यान दे
    *यदि आप माइक्रोसोफ्ट विन्डोज इस्तेमाल कर करे है ,तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि वो genuine है या नही*

    *Genuine windows इस्तेमाल न करने पर आपका किमती लैपटॉप , डैस्कटॉप बहुत जल्दी खराब होने के 99% चान्स है*

    *Microsoft Genuine windows के बारे मे आपको आपका दुकानदार नही बताता है ,यदि आप विन्डोज 10 इस्तेमाल कर रहे है ,तो आपको इसको अपने Microsoft account से attached करना चाहिए*

    *Genuine windows Microsoft
    से आनलाईन activate की जाती है ,और खाश बात कि यदि आप Genuine windows इस्तेमाल करते है तो आपको antivirus की भी जरूरत नही पडेगी ,और आपका हार्डवेयर व डाटा सेफ रहता है ,लाईफटाईम आनलाईन मॉईक्रोसॉफ्ट हैल्प मिलती है*

    *कुछ सावधानी आपको रखनी चाहिए*
    *Administrator Account पर काम नही करना चाहिए*
    *घर मे एक से ज्यादा सदस्य है सिस्टम एक ,तो सभी को अपना – अपना account create कर लेना चाहिए*
    *किसी भी डॉऊनलोड सोफ्टवेयर को express setting न देकर customs setting से install करना चाहिए*
    *अपडेट करते रहना चाहिए ,यदि आप विन्डोज 7,युज कर रहे है तो Microsoft security essential यूज करना चाहिए ,और यदि windows 10 युज कर रहे हो तो windows defender यूज करना चाहिए*

    * यदि आप Genuine windows यूज न करके पाइरेटिड विन्डोज इस्तेमाल करते है ,और आप आनलाईन वर्क करते है ,जैसे ही आप
    आनलाईन जायेगे ,ऑपको मॉईक्रोसॉफ्ट ब्लाक करेगा ,और आपको विन्डो your windows is not genuine दिखाई देना शुरू हो जायेगा ,और ऊसके बाद start होगा आपका हार्डवेवर ब्लाक होना ,आपका डाटाअनसेफ ,पोपअप आना ,अनवाटिड सोफ्टवेयर इन्टरनल install होना*

    *You can ask any question without hesitation regarding genuine windows ,I will try my best to suggest you ,best way*

  2. Device Certification is Uncertified in Playstore setting ,ऐसा क्यो दिखा रहा है मेरा एड्रायड फोन , मुझे क्या इसके बारे मे ध्यान देना चाहिए या नही , रिप्लाई प्लीज

    • इसमें कोई problem नहीं है। आप play स्टोर ओपन कीजिये। सेटिंग में जाइये और User Control के नीचे use itineraries From gmail के ऑप्शन पर चेक मार्क लगा दें। मेसेज आना बंद हो जायेगा।

  3. Device Certification is Uncertified in Playstore setting ,जी धन्यवाद मगर मुझे यह स्क्रीन पर मैसेज नही ,अपितु जब मै प्ले स्टोर मे सेटिग मे जाकर लास्ट मे डिवाईस सर्टीफिकेशन चैक किया , तो वो अनसर्टीफाईड शो हो रहा है , जबकि अन्य दुसरे एड्रायड फोन मे सर्टीफाईड शो हो रहा है ऐसा क्यो , प्लीज रिप्लाई

        • अनुराग जी device certification पहले से ही आता है। यानि गूगल द्वारा पहले ही device certified होकर customer के पास आता है। ये काम मोबाईल निर्माता कंपनी पहले ही करके देती है। आपका डिवाइस ertified नहीं है तो आपको फ़ोन बनाने वाली उस कंपनी से contact करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here