Home » Tips & Tricks » Mobile Heating Problem Solution In Hindi 2020 – मोबाइल फ़ोन को गर्म होने से बचाये

Mobile Heating Problem Solution In Hindi 2020 – मोबाइल फ़ोन को गर्म होने से बचाये

Mobile Heating Problem Solution In Hindi – 6 तरीके से मोबाइल फ़ोन को गर्म होने से बचाये : Hello Friend’s आज इस आर्टिकल की मदद से एक बहुत ही Useful Information आपके साथ करने जा रहे है। जो आज इस स्मार्टफोन की दुनिया मे सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होनी वाली है। जी हां दोस्तों आज इस पोस्ट में हम फ़ोन को गर्म होने से कैसे बचाएं इसके बारे में बेहतरीन Tips बताने जा रहे है।

mobile-heating-problem-solution-in-hindi

जैसा कि हम सभी जानते है कि आज स्मार्टफोन का जमाना है तो आज के इस स्मार्टफोन के दौर में आपके पास मोबाइल फ़ोन ज़रूर होगा। जब आपके पास फोन होगा तो ज़रूर वह चलाते समय या गाना सुनने के वक्त या फिर इंटरनेट आदि चलाने पर गर्म ज़रूर पड़ता होगा।

वैसे तो कंपनी आज ऐसे फ़ोन डेवेलोप कर रही है जो गर्म ना पड़े। लेकिन कभी-कभी ज्यादा इंटरनेट, एप्लीकेशन, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करने पर अक्सर मोबाइल फ़ोन गरम हो जाते है। जो हमारे लिए बेहद घातक साबित हो सकते है। क्योंकि मोबाइल फ़ोन गर्म हो जाने पर फट भी सकता है।

तो दोस्तों क्यों ना फिर हम पहले ही कुछ ऐसा कर लें कि फ़ोन गर्म ना पड़े। तो चलिये आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बताने वाले है जिन्हें फॉलो करके आप अपने फ़ोन को गर्म होने से बचा सकते है।

So Friends यदि आपका भी फोन हीट करता है और आप उसे गर्म होने से बचाना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ें ताकि आपको पूरी उचित और useful information मिल सके। तो चलिये शुरू करते है। 

इसे पढ़ें » डिलीट कांटेक्ट नंबर वापस कैसे लाये [ एंड्राइड ]

Mobile Garam Kyu Hota Hai ?

इसमे कोई शक नही है की आज स्मार्टफोन मानव जीवन का हिस्सा बन गया है। आज हर किसी के पास Android phone देखने को मिल जाएगा। आज लोग अपने काम से ज्यादा समय अपने फ़ोन को देते है।

सोशल मीडिया आज स्मार्टफोन का एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है। जिस पर लाखों लोग एक्टिव रहते है। और जब से जिओ सिम आया है तब से मोबाइल चलाने वालों की संख्या काफी बढ़ गयी है। डेटा सस्ता होने की वजह से आज लोग अपने फोन मे वीडियो देखना, सोशल मीडिया का use काफी ज्यादा करते है। इसी बीच अक्सर आज फ़ोन गर्म पड़ जाते है। जो कभी कभी नुकसान दायक हो सकते है।

मतलब की फ़ोन ज्यादा हीट करने से फट भी सकता है या फिर बैट्री या या फ़ोन खराब भी हो सकता है। लेकिन यदि कुछ तरीके अपनाए जाए तो फ़ोन को गर्म होने से बचाया जा सकता है।

Mobile Heating Problem Solution in Hindi 2020

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से टिप्स है जिनसे फ़ोन को गर्म होने से बचाया जा सकता है। तो इसकी चिंता आप बिलकुल ना करे हमने नीचे मोबाइल को गर्म होने से किए बचाये इसके कुछ उपाय नीचे दिए है। यदि आपका फ़ोन गर्म पड़ता है तो नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने फ़ोन को गर्म होने से बचा सकते है। तो चलिये जानते है –

1. Background App को बंद करे।

ये काफी महत्वपूर्ण पॉइंट है फ़ोन को गर्म होने से बचाने के लिए। जब हम अपने फ़ोन में इंटरनेट का उपयोग करते है तो इंटरनेट ऑन करते ही फ़ोन में कुछ ऐसे एप्लीकेशन होते है जो खुद से On हो जाते है। और जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल बन्द कर देते तब भी वह App बैकग्राउंड में On रह जाते है। जिससे हमारा फोन गर्म होने लगता है।

तो इस चीज का आपको विशेष ध्यान रखना है कि यदि आपके मोबाइल फोन के बैकग्राउंड में कोई भी app खुला है तो उसे तुरंत बंद कर ले।

इसे पढ़ें » एंड्राइड फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 तरीके

2. फ़ोन पर ओवरलोडिंग ना करे।

कई बार फ़ोन पर एक साथ कई काम करने पर फोन जल्दी गर्म हो जाता है। जैसे आज लोग अक्सर ये करते है कि गेम भी खेलते जाते और फ़ोन में म्यूजिक भी बजाते है जिस कारण फ़ोन जल्दी गर्म हो जाता है। या फिर इंटरनेट ब्राउज़िंग करते समय कई फ़ोन में कई साइट को एक साथ चलाने से भी फ़ोन गर्म हो जाता है।

सो यदि आप भी ऐसा करते है तो ये बिल्कुल भी ना करे। यदि गेम खेल रहे है तो गेम ही खेले और म्यूजिक सुन रहे है तो सिर्फ म्यूजिक सुने। इसके साथ इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करने पर एक साइट का use करे। यदि आप ऐसा करते है तो आपका फोन गर्म नही होगा।

3. अधिक App को Download ना करे।

अक्सर आज लोग अपने फोन में जरूरत से ज्यादा एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते है। जो हमारे फ़ोन की Ram को Full कर देते है और जिस कारण फ़ोन जल्दी हीट करने लगता है।

इसीलिए यदि आप अपने फोन को गर्म होने से बचाना चाहते है तो आप अपने फ़ोन में सिर्फ Necessary ऍप्लिकेशन को ही डाउनलोड करे जो आपके काम की हो। बाकी फ़ालतू app को बिल्कुल भी डाउनलोड ना करे। 

इसे पढ़ें » एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में वाई फाई कनेक्ट कैसे करे ?

4. फ़ोन मेमोरी Space रखे।

जब हम अपने फ़ोन की इंटरनल मेमोरी में अधिक में अधिक डेटा सेव कर देते है। मतलब की यदि इंटरनल मेमोरी भर जाती है तो हमारा फोन गर्म पड़ना शुरू हो जाता है। गर्म होने के साथ-साथ इंटरनल मेमोरी भरने के कारण फोन अक्सर हैंग भी होने लगता है।

इसलिए यदि आपके फ़ोन में कम स्पेस है तो कुछ डेटा को इंटरनल मेमोरी से SD कार्ड में ट्रांसफर कर दे। यदि आपके इंटरनल स्टोरेज में स्पेस रहेगा तो आपका फोन गर्म नही पड़ेगा।

5. Charging के समय फ़ोन का Use ना करे।

अक्सर लोग फ़ोन को चार्जिंग पर लगाकर फ़ोन पर वीडियो देखना, गेम खेलना आदि जैसे काम करते है जिस कारण फ़ोन जल्दी हीट करने लगता है। इससे फ़ोन की बैट्री तो खराब होती ही है, साथ ही फोन फटने की शंका भी बढ़ जाती है।

इसलिए फ़ोन यदि चार्ज हो रहा है तो फ़ोन पर बिल्कुल भी छेड़खानी ना करे। यदि हो सके तो फ़ोन को चार्ज करते समय फ़ोन को बंद करके चार्ज करें। इससे आपका फ़ोन हीट नही करेगा। क्योंकि यदि आप फ़ोन को On करके चार्ज करते है तो इससे भी फ़ोन गर्म होने लगता है।

इसे पढ़ें » कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये बेस्ट तरीका 

6. मोबाइल में ज्यादा देर तक हैवी गेम्स ना खेलें।

मोबाइल में गेम्स खेलने से सबसे ज्यादा फ़ोन गर्म होता है। क्योंकि गेम खेलते समय सबसे ज्यादा इंटरनेट रैम और प्रोसेसर का यूज़ होता है। इसलिए अपने मोबाइल को हीटिंग प्रॉब्लम से बचाने के लिए अधिक समय तक गेम ना प्ले करें। 

गेम खेलते टाइम बीच-बीच में ब्रेक ले सकते है। जिससे मोबाइल फ़ोन को गर्म होने से बचाया जा सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने फ़ोन को गर्म होने से कैसे बचाये इसके बारे में कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में जाना। उम्मीद करता हूँ कि आपके लिए ये जानकारी Useful साबित हुई होगी। क्या आपका फ़ोन भी गरम होता है ? नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें।

Mobile heating problem solution in hindi की जानकारी यदि आपको आज की पोस्ट पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे। इस साइट पर ऐसे ही उपयोगी tips & tricks शेयर किया जाता है। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें