Home Apps Mobile Me PDF File Kaise Khole/Open Kare

Mobile Me PDF File Kaise Khole/Open Kare

6

इस पोस्ट में android mobile में pdf file open कैसे करें ? इसकी जानकारी देंगे। आज documents शेयर करने और ebook  के लिए सबसे ज्यादा pdf file का उपयोग किया जा रहा है। online site हो या whatsapp, आपको everyday pdf के रूप में कुछ ना कुछ मिलता रहता है। लेकिन बहुत लोगों के mobile में ये file नहीं खुलता। या जानकारी नहीं होने की वजह से इसे open नहीं कर पाते। Computer में इस file को open करने के लिए sofwares आते है, इसी तरह mobile में pdf file open करने के लिए app download करना पड़ेगा। फिर बहुत आसानी से आप इस फ़ाइल को खोल पाएंगे। 

Android Mobile में जरुरी app download करते ही होंगे। लेकिन pdf file open करने की app भी इस जरुरी app की लिस्ट में आता है। क्योंकि आज बहुत सारी जानकारियाँ इसी file में शेयर की जाती है। आप working person हो या Student, आपके mobile में pdf opener app होना ही चाहिए। 

mobile-me-pdf-file-kaise-open-kare-khole

चलिए जानते है ये app कौन सा है ? आपको किस एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगा? इसका download लिंक भी इसी post में दिया गया है। जिससे आसानी से आप इस app को download कर सकें। तो चलिए शुरू करते है। 

Mobile में pdf file open करने के लिए best apps

इसे लिए google play store पर ढेर सारे apps मिलेंगे। लेकिन यहाँ आपको केवल दो उपयोगी app की जानकारी दूँगा। जिसे pdf file open करने के लिए लोगों द्वारा सबसे ज्यादा download किया जाता है।

Adobe-Acrobat-Reader01. Adobe Acrobat Reader

ये computer और mobile दोनों के लिए सबसे ज्यादा popular software है। इसे प्रसिद्ध software निर्माता कंपनी Adobe के द्वारा बनाया गया है। इस app को अपने android phone में download कीजिये। उसके बाद pdf file आपके mobile में open होने लगेगा। इस app को 100,000,000 – 500,000,000 लोगों द्वारा download किया गया है। आप भी इसे यहाँ से download कर सकते है। 

Get It Now On Google Play

आप इस एप्लीकेशन के द्वारा ना सिर्फ़ pdf file open कर सकेंगे, साथ ही document को scan करके pdf के रूप में save भी कर सकेंगे। इसके साथ ही और भी ढेर सारे features इस app में दिए गए है। चलिए जानते है ऐसे ही एक और pdf reader app के बारे में। इसमें भी बेहतरीन फीचर्स है। 

Adobe-Acrobat-Reader02. Google PDF Viewer

इस app को google द्वारा develope किया गया है। अपने android mobile में pdf file open करने के लिए ये भी best app है। इसे भी लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। इस app को भी 10,000,000 – 50,000,000 डाउनलोड मिल चुके है। इससे पता चलता है कि ये भी कितना useful और popular है। आप भी यहाँ से इस app को download कर सकते है। 

Get It Now On Google Play

PDF File open करने के लिए ये दोनों एप्लीकेशन best है। आप इसमें से कोई भी एक अपने फ़ोन में download कर सकते है। फिर pdf formate की सभी files आपके mobile में खुलने लगेगा। 

मुझे उम्मीद है आप समझ गये होंगे कि PDF File को mobile में कैसे open करते है और इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा। अगर इस फाइल को मोबाईल में ओपन करना जान चुके है तो mobile में pdf file कैसे बनाते है इसकी जानकारी भी आपके लिए बेहद उपयोगी है। इसकी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़िये –

इसे पढ़ें – mobile में pdf फ़ाइल कैसे बनाते है? [Image To PDF]

इस पोस्ट से सम्बंधित आपके सवाल हो या ऊपर बताया गया pdf reader app download करने में कोई परेशानी हो तो नीचे comment box में लिखें। आपकी पूरी help करने की कोशिश करूँगा।

ये बेहतरीन एप्लीकेशन के बारे में भी पढ़िये

» फोटो से वीडियो बनाने वाला apps डाउनलोड करें 

» गाने पर फोटो लगाने वाला APPS यहाँ मिलेगा 

» फोटो का साइज कम करने का app डाउनलोड करें 

» किसी भी वीडियो पर अपना नाम लिखने वाला apps डाउनलोड करे

» फोटो पर नाम लिखने वाला एप्प डाउनलोड करे यहाँ से

Mobile में pdf file open करने की जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे दी गई शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को सोशल मिडीया पर अपने दोस्तों को शेयर जरुर करें। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी आ सकते है। Thank You !

6 COMMENTS

  1. Micromax ya Intex ke smartphone me opera me kisi bhi page ko PDF men save kiya ja skta hai, jis tarah computer men OPERA men kisi bhi page ko PDF men save kiya jata hai ya phir print kiya jata hai??

  2. नई मडी घडसाना से 6DD से हु pdf फाईल नही खोल पा रहा हु कुपया बताऐ

    • सर अपने मोबाइल में pdf ओपन करने वाला एप्प डाउनलोड कीजिये। एप्प की जानकारी इस पोस्ट में बताया गया है।

    • सर, मेनू विकल्प में जाकर जिस पीडीऍफ़ फाइल को ओपन करना चाहते है उसे इम्पोर्ट कर लीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here