मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » [8 तरीके] Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

[8 तरीके] Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

आज के इस Article में हम आपको Mobile phone ko hack hone se kaise bachaye इसके बारे में जानकारी देने वाले है। आज के समय में, जब हम Daily Life के कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर अत्यधिक निर्भर हैं, तो उनके बिना रहना लगभग असंभव है। लेकिन, बढ़ती Hacking प्रथा आम लोगों को भी डरा रही है। Malware Attack के कारण हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और इसीलिए हर कोई अपने फोन को हैकर्स से बचाना चाहता है। यही कारण है कि hackers से फ़ोन को बचाने के लिए हमारे phone में नए नए Update आते रहते है। आपके Data को सुरक्षित करने के कुछ तरीके हैं जैसे आपके पासवर्ड में सुधार लेकिन कुछ भी हमेशा के लिए सुरक्षित नहीं है, क्योंकि Hacking से पूरी तरह से बचा नहीं जा सकता है।

जैसा कि आपको पता ही है की Cyber Crime के मामले बढ़ रहे हैं। अधिक से अधिक लोग इससे बचकर रहने के लिए बेहतर समाधान की तलाश कर रहे हैं। यदि आप अपने फ़ोन को hackers से बचाना चाहते है तो हम आज आपको यहां पर कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फ़ोन को आसानी से hack होने से बचा सकते है। चलिए जानते है कि –

इन 8 तरीकों से अपने मोबाइल फ़ोन को हैक होने से कैसे बचाये ?

1. अपने Operating System को Update करें

अपने फोन को नियमित रूप से Update करना Hacking से बचने के लिए पहला कदम है। जैसे ही कोई अपडेट आपके फोन पर डाउनलोड और इंस्टॉल होने के लिए आता है, तो इसे जल्द से जल्द कर ले। क्योंकि Un-Update फोन हैकिंग की चपेट में आ जाते हैं, जिससे आप नियमित रूप से अपडेट करके डिवाइस को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं। आप नए अपडेट के लिए अपनी Phone Setting में जाकर Software Updated ऑप्शन की लगातार जाँच कर सकते हैं। जब भी आपको Update का कोई नोटिफिकेशन आए तो तुरंत अपडेट करे।

update-software

2. भरोसेमंद Software ही Install करे

आपको हमेशा भरोसेमंद और विश्वसनीय Phone Security Apps ही डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहिए जो पूरी तरह से Malware सुरक्षा प्रदान करते हैं। Hackers और Virus से बचाने के लिए आपके फोन पर एक सॉफ्टवेयर Security App होना जरूरी है। हैकर्स आमतौर पर आपको वेबसाइट और ईमेल भेजते हैं जिनमें Virus होते हैं, इसलिए अच्छे Security सॉफ़्टवेयर की मदद से आप अपने फोन को ऐसे Virus से बचा सकते हैं।

इसे पढ़ें – मोबाइल को वायरस से बचाने के लिए 10 बेस्ट फ्री एंटीवायरस ऐप्स

3. Password Protection On रखे

अपने फोन की Security को बेहतर बनाने के लिए, अपने डिवाइस को सावधानीपूर्वक लॉक करना महत्वपूर्ण है। एक ऐसा पासवर्ड रखें जो अच्छी Security प्रदान करता हो। आप अपने फोन के लिए एक पैटर्न लॉक, पर्सनलाइज्ड पिन या एक अल्फाबेटिकल-न्यूमेरिक पासवर्ड चुन सकते हैं। एक स्मार्ट पासवर्ड चुनें जिसे आप आसानी से याद रख सकते हैं लेकिन Hackers द्वारा अनुमान लगाना मुश्किल हो। आप अपने फ़ोन को लॉक होने में लगने वाले समय को भी सेटअप कर सकते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखे।

4. भरोसेमंद Apps का इस्तेमाल करे

यहां पर हम आपको केवल Play Store जैसी प्रतिष्ठित साइटों से ऐप डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने का सुझाव देते है। सबसे पहले, आपको ऐप के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उस App के website पर जाना चाहिए। जिसे आप इंस्टॉल करने की योजना बना रहे हैं। उसके बाद, आप एक नया App डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। इसी तरह आपको बाकी के app का भी इस्तेमाल करना है। अपने फ़ोन में ऑफिसियल प्ले स्टोर से एप्प इनस्टॉल करेंगे तो वो बिलकुल सुरक्षित रहेंगे क्योंकि वो गूगल सिक्योरिटी द्वारा चेक होकर ही प्ले मार्किट में उपलब्ध होता है।

इसे पढ़ें – मोबाइल चोरी हो जाये या खो जाने पर क्या करे रियल फैक्ट

5. GPS, Wifi Disable करे

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको ब्लूटूथ, GPS और वाई-फाई को Disable करना चाहिए तब जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं। क्योंकि Hackers को आपके डिवाइस को तुरंत स्कैन के साथ यह सब आसानी से Search करने की Permission देते हैं। इन फीचर्स के जरिए हैकर्स आसानी से आपके फोन में entry कर सकते हैं। इसलिए जब तक वे Manual रूप से Switch नहीं किए जाते हैं, तब तक आप अपनी कनेक्टिविटी सुविधाओं को Disable रखने के लिए सेटिंग्स चुन सकते हैं।

disable-wif-gps

6. Unsecured WiFi से दूर रहे

आम तौर पर, Unsecured Wifi कनेक्शन सार्वजनिक उपयोग के लिए खुले हैं। इसलिए, हमेशा अपने मोबाइल फोन के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करें। आप Encrypted मोबाइल कनेक्शन के माध्यम से सीधे VPN या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क स्थापित कर सकते हैं। Unsecured नेटवर्क कनेक्शन पर अपनी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग न करें। जैसे आजकल रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, पार्क, मॉल में फ्री wi-fi मिलता है उसका उपयोग बैंकिंग transaction के लिए बिलकुल ना करें।

use-safe-wi-fi

7. Unlocking Methods Strong रखे

Fingerprint और फेस रिकग्निशन फीचर्स को लेकर उत्साहित न हों क्योंकि Hackers बस आपके फिंगरप्रिंट्स को किसी ऐसी चीज़ से कॉपी कर सकते हैं जिसे आपने पकड़ रखा है। इसलिए, Simple Unlocking फोन Methods का उपयोग करने से बचें, इसके बजाय, बेहतर सुरक्षा प्राप्त करने के लिए Complicated Option चुने। हमेशा अपनी Unlocking Method को strong रखे ताकि दूसरा कोई इसका आसानी से उपयोग न कर पाए। आप अपने फ़ोन में फिंगरप्रिंट लॉक के साथ साथ स्ट्रॉन्ग पासवर्ड भी सेटअप कर सकते है।

use-secured-password

8. Data Backup लेते रहे

आप अपने हार्ड डिस्क या Google Storage में अपने मोबाइल फ़ोन डेटा का नियमित बैकअप भी ले सकते हैं, फिर उसके बाद, आप फ़ोन के डेटा को नियमित रूप से Clean कर सकते हैं। इसलिए, यदि कोई Hacker आपके मोबाइल फोन को Hack करता है, तो यह उसके लिए एक Empty फ़ाइल होगी और वह इससे आपका Important Data नहीं चुरा सकता है। वैसे इसे अप्लाई करना प्रैक्टिकल नहीं है लेकिन अगर आपके फ़ोन में ऐसी संवेदनशील जानकारी है जिसके लीक होने से आप पूरी तरह बर्बाद हो सकते है तब इस तरीके को आप जरूर अपनाएं।

इसे पढ़ें – Android Phone का बैकअप कैसे लें बेस्ट तरीका

सारांश – यदि आप ऊपर दिए गए तरीको को Follow करते है तो फिर आपको टेंशन लेने की जरूरत नही है। Mobile phone ko hack hone se kaise bachaye इसके लिए यहाँ हमने आपको 8 तरीके बताए है जिससे आपका फ़ोन सुरक्षित रहेगा। तो यदि आप लोगो को आज का यह Article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे ताकि और लोगो तक भी यह Important Information पहुंच सके।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें