मोबाइल फोन पानी में गिर जाये तो कैसे ठीक करे (5 तरीका)

मोबाइल फोन पानी में गिर जाये तो कैसे ठीक करे : Hello Friends आज हम एक बार फिर आपके साथ एक बेहतरीन mobile tips शेयर करने वाले है जो आपके लिए बहुत ज्यादा Useful होने वाली है। आज इस अर्टिकल में हम मोबाइल पानी मे गिर जाए तो खराब होने से कैसे बचाये इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे के जानेंगे।

mobile-phone-pani-me-gir-jaye-to-kaise-thik-hoga

आज सभी जानते है कि एंड्राइड एक ऐसी डिवाइस है जिसका use आज सबसे ज्यादा किया जा रहा है। और लगातार इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन आज फ़ोन के बारे में बात रहे है तो फ़ोन एक ऐसी डिवाइस है जो पानी मे गिरने से बहुत जल्दी खराब हो जाता है।

लेकिन क्या आप जानते है कि मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करना चाहिए ? आज फ़ोन पानी मे अकसर गिर ही जाता है या फिर किसी कारण उसमे पानी घुस जाता है। जो कि फ़ोन के लिए बेहद नुकसान दायक होता है।

आज इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी कारण फ़ोन में पानी घुस जाना या फिर किसी कारण फ़ोन पानी मे गिर जाना आज एक आम बात हो गयी है। आज कल अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने इस पोस्ट को तैयार किया है। जिसे फॉलो करके पानी मे गिरे फ़ोन को सही किया जा सकता है।

मोबाइल पानी मे गिर जाए तो उसे खराब होने से कैसे बचाये ?

जब किसी का फ़ोन पानी मे गिर जाता है तो वह काफी परेशान हो जाता है और फ़ोन को रिपेयर कराने के लिए किसी मोबाइल शॉप पर ले जाता है। जहां कुछ ख़र्चा भी देना होता है। लेकिन अब आपको ऐसा बिल्कुल भी करने की जरूरत नही है।

यदि किसी कारण आपका फ़ोन भी भीग गया है या फिर पानी मे गिर गया है तो आपको इसके लिए ना किसी दुकान पर जाने की जरूरत है और ना ही परेशान होने की जरूरत है। क्योंकि हमने नीचे आपको कुछ ऐसे टिप्स दिए है जिन्हें फॉलो करके आप अपने पानी मे गिरे हुए फोन को सही (रिपेयर) कर सकते है। तो चलिये जानते है कि मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें ?

1. सबसे पहले फ़ोन को ऑफ कर दे।

अक्सर जब फ़ोन में भींग जाता है या किसी कारण फ़ोन में पानी चला जाता है तो लोग फ़ोन on करने लग जाते है जिससे फ़ोन डैमेज हो सकता है। इसीलिए यदि आपका फ़ोन पानी मे गिर गया है तो सबसे पहले आप अपने फ़ोन को ऑफ कर दे।

क्योकि फ़ोन एक ऐसी डिवाइस है जिसमे तरह-तरह के सर्किट होते है। जिनमे cureent flow होता है। यदि इसमे पानी चला जाता है तो फ़ोन को ऑन करने से उसमें शार्ट सर्किट हो सकता है। सो फ़ोन में पानी चले जाने पर फ़ोन को तुरंत बंद कर दे।

इसे पढ़ें » इन 6 तरीकों से मोबाइल फ़ोन को गर्म होने से बचाये

2. मोबाइल पार्ट्स को धूप में सुखाए।

फ़ोन पानी मे गिर जाने पर यह बहुत ही जरूरी होता है कि आप अपने फ़ोन की बैट्री, सिम कार्ड, चिप कार्ड आदि को तुरंत निकाल ले और उन पार्ट्स और मोबाइल को धूप के सूखने रख दे।

यदि आप पानी मे गिरे फोन के पार्ट्स को तुरंत निकाल कर सूखा लेते है तो आपका फ़ोन शार्ट सर्किट होने से बच जाएगा। जिससे फ़ोन को खराब होने से बचाया जा सकता है।

3. फोन को ब्लू ड्राई से सुखाना चाहिए।

पानी मे गिरे फ़ोन को ब्लू ड्राई से सुखाकर सही (रिपेयर) करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। वैसे तो ब्लू ड्राई गीले बालों को सुखाने के लिए प्रयोग की जाती है। लेकिन आप यहां पानी मे गिरे फ़ोन की बैटरी, सिम निकाल कर फ़ोन को सुखाने के लिए कर सकते है।

ब्लू ड्राई गर्म हीट एयर देती है जो पानी को कुछ ही समय मे सूखा देती है। ब्लू ड्राई से आपके फोन में घुसा सारा पानी सूख जाएगा और आपका फोन सही रहेगा।

इसे पढ़ें » डिलीट कांटेक्ट नंबर वापस कैसे लाये [ एंड्राइड ]

4. फ़ोन को सूखे चावलों में रख दे।

मोबाइल से पानी कैसे निकाले ? मोबाइल में पानी घुस जाने पर उसे निकालने के लिए चांवल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए पानी मे गिरे फ़ोन को चावल में रख कर कुछ घंटो के लिए छोड़ दें। चावल फ़ोन में मौजूद पानी की नमी को सूखा देते है।

यदि आपका फ़ोन पानी मे गिर गया तो फ़ोन को कुछ देर चावल से ढककर उसे धूप में रख दे। लेकिन फ़ोन को ऐसे रखें कि उसमे किसी भी तरह से चावल अंदर नही जाना चाहिए। फ़ोन को सही करने का यह काफी बेस्ट और घरेलु तरीका है।

5. 24 घंटे तक फ़ोन को On ना करे।

यदि फ़ोन पानी मे गिर गया है तो यह बहुत जरूरी होता है कि फ़ोन को ऑन करने की कोशिश ना करे। फ़ोन को अच्छी तरह से सुखाने के बाद ही फ़ोन को ऑन करे। यदि आप फ़ोन को तुरंत ऑन करने की कोशिश करते है तो आपके फ़ोन में शार्ट सर्किट हो सकता है जिससे आपका फोन खराब हो सकता है।

इसीलिए फ़ोन को अच्छी तरह सुखाने के बाद लगभग 20 से 24 घंटे बाद ही On करे। ध्यान रखें कि मोबाइल का कोई भी पार्ट गिला या नमी ना हो।

इसे पढ़ें » कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये बेस्ट तरीका 

तो दोस्तों ये था हमारी टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप पानी मे गिरे फ़ोन को आसानी से बिना पैसे खर्च किये फ़ोन को घर पर ही ठीक कर सकतें है।

निष्कर्ष (Conclusion)

मोबाइल पानी में गिर जाए तो उसे ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी जानकारी यहाँ बताया गया है। क्या आपका फ़ोन कभी पानी में गिरा है ? अगर हाँ तो उस पानी में गिरे हुए फ़ोन को कैसे ठीक किया ? नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें।

आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में पानी मे गिरे फ़ोन को कैसे सही करे बताए गए टिप्स उपयोगी साबित हुए होंगे। दोस्तों यदि आपको आज के टिप्स आपके लिए useful रहा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी ये उपयोगी टिप्स के बारे में पता चल सके। Thank You !

2 COMMENTS

  1. Sir आपको ये भी लिखना चाहिए था कि मोबाइल पानी मे गिरने के बाद उसे सुखाये और अगर सूखने के बाद भी ऑन ना हो तो सीधा सर्विस सेन्टर ले जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here