Mobile से Computer में Internet चलाने के 2 सबसे आसान तरीके

1

Friends, क्या आपके पास डेस्कटॉप या लैपटॉप है ? तो इसमें इंटरनेट चलाने के लिए आप किस-किस माध्यम का उपयोग करते है ? ज़्यादातर लोग घर में wifi connection लगवाते है। लेकिन क्या आप जानते है कि अगर हमारे पास स्मार्टफोन है तो हम मोबाइल से ही अपने कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते है ? अगर हाँ तो बहुत अच्छी बात है लेकिन नहीं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। इसमें हम अपने mobile se computer me internet kaise chalaye इसके 2 सबसे आसान तरीके बताएँगे।

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

मोबाइल से कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने का तरीका हम सभी को मालूम होना ही चाहिए। क्योंकि इसके बाद आप कभी भी और कही भी अपने mobile को computer से connect करके internet access कर सकते है। तो चलिए बिना टाइम पास किये आगे बढ़ते है।

मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने का तरीका

मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए 2 तरीके है –

  1. Hotspot.
  2. USB Tethering.

चलिए इन दोनों तरीकों के बारे में स्टेप by स्टेप जानकारी आपको बताते है।

Hotspot के द्वारा मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाये ?

सबसे पहले अपने मोबाइल में हॉटस्पॉट फीचर को ऑन करना है। इसके लिए मोबाइल की Setting में जाकर other wireless connections ऑप्शन में जाइये। नीचे स्क्रीनशॉट की तरह –

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

इसके बाद personal hotspot का ऑप्शन मिलेगा। इसे सेलेक्ट कीजिये –

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

अब यहाँ Enable your personal hotspot ऑप्शन को ऑन कर दीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

इसके बाद अपने अपने लैपटॉप में Wireless network connection ऑप्शन में जाइये। यहाँ आपके मोबाइल के हॉटस्पॉट का नाम दिखाई देगा। इसे सेलेक्ट करके कनेक्ट करें। नीचे स्क्रीनशॉट की तरह –

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

जैसे ही connect करेंगे, आपसे पासवर्ड माँगा जायेगा। पासवर्ड के लिए अपने मोबाइल पर Personal hotspot setting में देखिये। यहाँ आपको हॉटस्पॉट का नाम और पासवर्ड दोनों दिखाई देंगे। नीचे स्क्रीनशॉट में भी बताया गया है –

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

अब इस पासवर्ड को निर्धारित बॉक्स में एंटर करके OK कर दीजिये। पासवर्ड वेरीफाई होने के बाद मोबाइल hotspot से कंप्यूटर कनेक्ट हो जायेगा।

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

इसके बाद आप अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट चला सकेंगे। ये लैपटॉप यूजर के लिए बहुत ही आसान तरीका है।

ध्यान दें – डेस्कटॉप में Wireless network connection की सुविधा के लिए USB WiFi adaptar का इस्तेमाल कर सकते है।

USB Tethering के द्वारा मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाये ?

अगर आपको मोबाइल हॉटस्पॉट के द्वारा मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने में कोई प्रॉब्लम आ रहा है तो दूसरा विकल्प है – USB Tethering. 

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में डाटा केबल को कनेक्ट कीजिये। फिर उस केबल के दूसरे छोर को लैपटॉप या डेस्कटॉप की USB पोर्ट में लगाइये। नीचे स्क्रीनशॉट में भी समझाया गया है –

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

अब अपने मोबाइल की setting में जाइये। इसके बाद other wireless connections ऑप्शन में जाना है। यहाँ  USB Tethering ऑप्शन को इनेबल दीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

mobile-se-computer-me-internet-kaise-chalaye

जैसे ही आप USB Tethering को ऑन करेंगे, आपके कंप्यूटर में इंटरनेट एक्सेस होने लगेगा। mobile से computer में internet चलाने का ये बहुत ही आसान तरीका है।

ध्यान दे – Hotspot या USB Tethering से कंप्यूटर पर पर इंटरनेट चलाने के लिए आपके मोबाइल में डाटा ऑन और डाटा पैक उपलब्ध होना चाहिये।

तो friends, मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि Hotspot या USB Tethering सुविधा के जरिये  mobile se computer me internet kaise chalaye. क्या इसमें आपको कोई प्रॉब्लम आ रहा है ? आप किस माध्यम अपने कंप्यूटर में इंटरनेट चलाते है ? नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइये।

ये जानकारी भी पढ़िये –

» एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में wifi कैसे कनेक्ट करे 

» Mobile से डिलीट हो चुके फोटो को चुटकी में रिकवर करें 

» एंड्राइड फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 तरीके

» चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे [Best Suggetion]

» पैटर्न लॉक कैसे तोड़े चुटकी में 100% Working [ All Mobiles ]

मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने 2 सबसे आसान तरीके आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को नीचे शेयर बटन के द्वारा शेयर करना ना भूलें। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। यहाँ हम ऐसे ही tips & tricks शेयर करते है। Thank You !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here