MyAndroidCity » मोबाइल से » मोबाइल से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

मोबाइल से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

मोबाइल से वीडियो डाउनलोड कैसे करें mobile se video download kaise kare : आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि मोबाइल से वीडियो डाउनलोड कैसे करें, वर्तमान समय में मोबाइल तो लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं और आप भी मोबाइल में वीडियो जरूर देखते होंगे।

कभी-कभी आप उन वीडियोस को डाउनलोड करके देखना चाहते हैं लेकिन आप वीडियो डाउनलोड के बारे में जानकारी न होने के कारण उन वीडियोस को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं, लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपके सामने मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका लेकर आए हैं, इस तरीकों को अपनाकर आप अपनी मनचाही क्वालिटी में वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे।

तो चलिए आपका ज्यादा वक्त ना लेते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि मोबाइल में वीडियो डाउनलोड कैसे करें, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

मोबाइल से वीडियो डाउनलोड करने की क्या जरुरत है ?

आज से कुछ साल पहले तक यूट्यूब लोगों के बीच इतना लोकप्रिय नहीं था जितना आज के समय में है, आजकल स्मार्टफोन चलाने वाले हर व्यक्ति के पास यूट्यूब अवश्य देखने को मिलता है, यूट्यूब मनोरंजन का एक बहुत ही बेहतरीन जरिया है, यहां पर आपको बहुत सारे वीडियोस देखने को मिल जाते हैं जिनसे आपका अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

हालांकि यूट्यूब आपको वीडियोस को सीधे गैलरी में डाउनलोड करने का विकल्प नहीं देता है, अगर आप यूट्यूब की कोई भी वीडियो डाउनलोड करते हैं तो वह यूट्यूब की एप्लीकेशन पर ही सेव रहती है जिसे आप ऑफलाइन देख सकते हैं लेकिन वह गैलरी में सेव नहीं होती है।

लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, अगर आप यूट्यूब की वीडियो को गैलरी में सेव करके ऑफलाइन देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको बहुत सारे तरीके देखने को मिल जाते हैं, और उन्हीं तरीकों में से एक तरीके को मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूं।

मोबाइल से वीडियो डाउनलोड कैसे करें ?

यूट्यूब की वीडियो को गैलरी में डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, अगर आप भी मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीके को ध्यान से देखिएगा, इस तरीके को अपनाकर आप किसी भी वीडियो को ऑफलाइन माध्यम से देख सकते हैं –

1. Snaptube App डाउनलोड करें

अगर आप अपने मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Snaptube App को डाउनलोड करना होगा, इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको Chrome पर जाकर Snaptube Apk सर्च करें या फिर आपके मोबाइल के साथ आने वाली Get Apps में Snaptube सर्च करें, उसके बाद आपके सामने Snaptube App आ जाएगी।

2. Snaptube App इंस्टॉल करें

अब आपको Snaptube App को Install करना होगा, इसके लिए आपको Install के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3. Language Select करें

Snaptube App को इंस्टॉल करने के बाद आपको एप्लीकेशन की भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा, आप अपनी मनपसंद Language को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर Skip के बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

4. Permission प्रदान करें

अब आपसे यह एप्लीकेशन Storage Access की परमिशन मांगेगी, आपको Allow के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ताकि आप कोई भी वीडियो डाउनलोड करें तो वह आपके मोबाइल की गैलरी में प्रदर्शित हो सके।

5. वीडियो का चुनाव करें

अब आप Snaptube एप के होम पेज पर जाएंगे तो आप जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे सर्च कर लेना है या फिर उस वीडियो का लिंक Paste कर देना है, आप वीडियो का लिंक यूट्यूब पर जाकर भी कॉपी कर सकते हैं, यह लिंक आपको Snaptube एप में पेस्ट करना होगा।

6. Video Download करें

आपने जिस वीडियो का लिंक दर्ज किया है वह वीडियो आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी और साथ ही आपको Download का बटन भी दिखाई देगा, आपको Download के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

7. वीडियो की क्वालिटी चुनिए

अब आप यह वीडियो जिस भी क्वालिटी में डाउनलोड करना चाहते हैं उस क्वालिटी को सेलेक्ट कर लेना है जैसे कि 144p, 360p या कोई और क्वालिटी को चुन लेना है।

अब आपकी वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी और कुछ ही समय में डाउनलोड हो रही वीडियो आपकी गैलरी में भी सेव हो जाएगी, अब आप इस वीडियो को अपनी इच्छा के अनुसार कभी भी देख सकते हैं, इसके लिए आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं होगी।

वेबसाइट के जरिए मोबाइल से वीडियो डाउनलोड करने का तरीका

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए यह तरीका तो बहुत ही आसान है, इस तरीके में आपको जिस वीडियो को डाउनलोड करना होता है उस वीडियो के URL को सिर्फ कॉपी करना होता है और फिर आपकी वीडियो बड़ी ही सरलता से डाउनलोड हो जाती है, आइए इस तरीके को स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जान लेते हैं –

  1. सबसे पहले आपको यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और आप चाहें तो अपने ब्राउज़र में भी यूट्यूब चला सकते हैं।
  2. अब आपको वह वीडियो सर्च कर लेनी है जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  3. अब आपको उस वीडियो का यूआरएल कॉपी कर लेना है।
  4. उसके बाद आपको अपना ब्राउज़र ओपन करना है और जो यूआरएल कॉपी किया है उसे savefrom.net वेबसाइट में पेस्ट कर देना है।
  5. आपको वीडियो की क्वालिटी सेलेक्ट कर लेनी है और Download के बटन पर क्लिक करें।

अब आपकी वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

वीडियो डाउनलोड करने के क्या फायदे हैं ?

वीडियो डाउनलोड करने के बहुत सारे फायदे होते हैं, वीडियो डाउनलोड करने का कोई नुकसान तो है ही नहीं, यही कारण है कि लोग मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।

वीडियो डाउनलोड करने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करके आप वह वीडियो अपने किसी भी दोस्त को भेज सकते हैं, अगर आपको कोई वीडियो पसंद आ जाती है और आप उस वीडियो को डाउनलोड करते हैं तो आप उसे जितनी बार चाहें देख सकते हैं।

आपको कोई वीडियो अच्छी लगती है तो आपको उसे तुरंत डाउनलोड कर लेनी चाहिए ताकि उसे देखने के लिए आपको बार-बार इंटरनेट खर्च करने की कोई जरूरत ना पड़े।

अगर आप वीडियो डाउनलोड कर लेते हैं तो आप उस वीडियो को बिना इंटरनेट की सहायता से देख सकते हैं, ऐसे में आपको नेटवर्क की कोई झंझट नहीं रहती है, अगर आप ऑनलाइन वीडियो देखते हैं तो आपको इंटरनेट ऑन रखना होता है।

इस वजह से मोबाइल में अलग-अलग एप्लीकेशन या अन्य किसी प्रकार के नोटिफिकेशन भी आते रहते हैं और आपकी बैटरी भी जल्दी डिस्चार्ज होती है, अगर आप वीडियो डाउनलोड करके देखेंगे आपकी बैटरी भी ज्यादा देर तक चलेगी।

वीडियो डाउनलोड करने के बाद अगर आप कहीं पहाड़ी इलाकों या कहीं दूर-दराज इलाकों में जाते हैं जहां नेटवर्क नहीं होता है वहां भी आप डाउनलोड की गई वीडियो को देख सकते हैं।

सामान्य (FAQs)

आज के समय में लगभग सभी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और वीडियोस देखते रहते हैं, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वीडियो को डाउनलोड करके देखना चाहते हैं, इसके लिए वह इंटरनेट पर तरह-तरह के प्रश्न पूछते रहते हैं, निम्नलिखित प्रश्नों के जरिए आपको मोबाइल से वीडियो डाउनलोड करने में बहुत मदद मिलेगी-

मोबाइल में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें?

मोबाइल में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको उस वीडियो को सेलेक्ट कर लेना है जिस वीडियो को आप देखना चाहते हैं, अब आपको Tubemate या Vidmate एप्लीकेशन में जाकर उस वीडियो के लिंक को दर्ज कर देना है, अब आप जिस भी क्वालिटी में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं कर सकते हैं।

गूगल से वीडियो डाउनलोड कैसे करें?

गूगल से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल या टैबलेट में Chrome एप्लीकेशन को ओपन करना है, उसके बाद आपको उस वेब पेज पर जाना होता है जहां से आप अपनी वीडियो फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं, अब आपको अपनी वीडियो के लिंक को दर्ज करके डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

क्या मोबाइल में फ्री में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं?

जी हां आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में बिलकुल फ्री में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत सारे तरीके और बहुत सारी एप्लीकेशन देखने को मिल जाती हैं जिनके जरिए आप बड़ी ही आसानी अपने मोबाइल में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। आपको जिस वीडियो को डाउनलोड करना है उसका लिंक किसी वीडियो डाउनलोड करने वाली वेबसाइट या एप्लीकेशन में दर्ज करना होता है और उसके बाद आपकी वीडियो डाउनलोड होनी शुरू हो जाती है।

मोबाइल से वीडियो डाउनलोड वाला प्रमुख एप्स कौन कौन से हैं?

आज के समय में आप बड़ी ही आसानी से मोबाइल में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, मोबाइल से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन देखने को मिल जाती हैं जैसे कि Snaptube, Vidmate, Videoder, Tubemate आदि, लोगों के बीच यह एप्लीकेशन बहुत ही लोकप्रिय हैं, इन एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस भी बहुत ही आसान है।

मोबाइल से वीडियो एडिटिंग कैसे करें

मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे करें

मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये

निष्कर्ष –

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि मोबाइल में वीडियो डाउनलोड कैसे करें? इस आर्टिकल में हमने आपको वीडियो डाउनलोड करने के तरीके को आसान शब्दों में बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द ही देंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “मोबाइल में वीडियो डाउनलोड कैसे करें / Mobile Me Video Download Kaise Kare” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस महत्वपूर्ण जानकारी का फायदा उठा सके। आज के लिए इतना काफी है, जल्द ही मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के ऊपर। जय हिंद, जय भारत।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें