MyAndroidCity » मोबाइल से » मोबाइल से वीडियो कैसे बनाये

मोबाइल से वीडियो कैसे बनाये

मोबाइल से वीडियो कैसे बनाये mobile se video kaise banaye : दोस्तों आज के इस लेख में आपका स्वागत है, बहुत सारे लोग मोबाइल से वीडियो बनाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें मोबाइल से वीडियो बनाने के बारे में पता नहीं है, इसलिए हम आज का यह लेख लेकर आए हैं, इस लेख में हम मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं? इसके बारे में जानेंगे।

यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है, क्योंकि इस लेख में हमने मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं और एडिट कैसे करें? इसके बारे में जानकारी दी है।

अगर आप इस लेख में अंत तक बने रहते हैं, तो आपको मोबाइल से वीडियो बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी, चलिए आज के इस लेख को शुरू करते हैं और आपको पूरी जानकारी आसान शब्दों में और विस्तार से देते हैं।

mobile-se-video-kaise-banaye

मोबाइल कैमरा एप्लीकेशन से वीडियो बनाये ?

मोबाइल से वीडियो बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन अब हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानेंगे, जो आपके लिए बहुत आसान और फायदेमंद रहने वाले हैं।

दोस्तों आपको पता होगा कि हर मोबाइल में मोबाइल कंपनी द्वारा एक कैमरा एप्लीकेशन डाली जाती है, जिसकी मदद से आप फोटो या वीडियो ले सकते हैं।

हर मोबाइल कंपनी द्वारा दिए गए कैमरा एप्लीकेशन को अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे, तो आप किसी भी कंपनी के मोबाइल में आसानी से वीडियो बना सकते हैं।

  • Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कैमरा एप्लीकेशन को ढूंढकर एप्लीकेशन पर क्लिक करना है, जिससे आपके मोबाइल की कैमरा एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी।
  • Step 2. उसके बाद फोटो लेने का ऑप्शन खुल जाएगा, लेकिन आपको वीडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। वीडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ही आप वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।
  • Step 3. वीडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वीडियो रिकॉर्ड शुरू करने के लिए नीचे दिए गए शूटर बटन पर क्लिक करना है, उदाहरण के लिए आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देख सकते हैं।
  • Step 4. इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल की वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए थ्री लाइन पर क्लिक करना है। यह आपके मोबाइल के अनुसार राइट या लेफ्ट साइड हो सकती है।
  • Step 5. उसके बाद आपको अपने मोबाइल के अनुसार वीडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी सेट करने का ऑप्शन आ जाएगा, आप जिस भी क्वालिटी में वीडियो रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।
  • Step 6. उसके बाद आपको बैक आ जाना है और सूटर बटन पर क्लिक करना है, जिससे आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

इसके अलावा जब आप 3 लाइन पर क्लिक करेंगे तो आपको सेटिंग का ऑप्शन भी दिखेगा, जहां से आप अपनी वीडियो रिकॉर्डिंग में क्वालिटी, साउंड आदि कई चीजें कस्टमाइज करके भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Open Camera का इस्तेमाल करके मोबाइल से वीडियो बनाये

अगर आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ओपन कैमरा एप्लीकेशन सबसे बेहतर रहेगी, क्योंकि इसमें आपको यूट्यूब वीडियो के साइज में या अलग अलग साइज में वीडियो बनाना आसान रहता है।

ओपन कैमरा का इस्तेमाल करके वीडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर या एप स्टोर से ओपन कैमरा एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा, इसके लिए आपको प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर ओपन कैमरा सर्च करना है।

उसके बाद आपको इंस्टॉल का ऑप्शन दिखेगा, आपको इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिससे ओपन कैमरा एप्लीकेशन आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।

उसके बाद आप एप्लीकेशन को ओपन करके आसानी से वीडियो बना पाएंगे, ओपन कैमरा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके वीडियो बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

Step 1. सबसे पहले आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है।

Step 2. उसके बाद आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें, सेटिंग पर क्लिक करके आप वीडियो की क्वालिटी, वीडियो का साइज आदि बहुत तरह-तरह की चीजें कस्टमाइज करके वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं।

Step 3. सेटिंग पर क्लिक करके सभी चीजें कस्टमाइज करने के बाद आपको बैक आ जाना है, और बैक आने के बाद आपको स्टार्ट का ऑप्शन दिख जाएगा, जैसा कि आप अपने मोबाइल कैमरा एप्लीकेशन में करते हैं।

उसके बाद आपको स्टार्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आप की वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

ओपन कैमरा का एक फायदा यह भी है कि इसमें बनाई गई वीडियो का साइज मोबाइल कैमरा एप्लीकेशन के मुकाबले कम होता है, इसलिए यह यूट्यूबर्स द्वारा बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

मोबाइल में Instagram से वीडियो कैसे बनाये ?

दोस्तों आप इंस्टाग्राम से भी अपनी शानदार शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं, आपको पता होगा कि इंस्टाग्राम आज के समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय एप्लीकेशन है और सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

आपने देखा होगा कि इंस्टाग्राम पर आज के समय में रिल का ऑप्शन है, जिस पर लाखों करोड़ों लोग अपनी रील वीडियोस बनाते हैं और शेयर करके पैसे भी कमाते हैं। इंस्टाग्राम से वीडियो बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है :-

  • Step 1. सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है और अपना एक अकाउंट भी बनाना है।
  • Step 2. उसके बाद आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • Step 3. एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको मोबाइल स्क्रीन पर लेफ्ट साइड से राइट साइड (»») की तरफ स्क्रोल करना है
  • Step 4. उसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाएंगे जैसे रियल, स्टोरी, फोटो आपको रील या वीडियो वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • Step 5. उसके बाद आपको वीडियो क्लिक करने वाले ऑप्शन को दबाकर रखना है, जिससे आपकी वीडियो बन जाएगी।
  • Step 6. अगर आप स्टोरी के सेक्शन पर जाकर वीडियो बनाएंगे, तो आप सिर्फ 15 सेकेंड्स की ही वीडियो बना सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप रील के ऑप्शन पर क्लिक करके वीडियो बनाते हैं, तो आप जितने मर्जी सेकंड की वीडियो बना सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप इंस्टाग्राम से वीडियो बनाते हैं तो आपको लगभग सभी गानों के साउंड भी मिल जाते हैं, आप उन्हें ऑनलाइन ऐड करके आसानी से वीडियो बना सकते हैं।

मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड्स से वीडियो बनाये ?

आप मोबाइल कैमरा एप्लीकेशन से तो वीडियो बनानी सीख गए होंगे, लेकिन कुछ लोग स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के बारे में भी जानना चाहते हैं। रिकॉर्डिंग करके आप गेमिंग वीडियो, गेमिंग वीडियो आदि मोबाइल से ही बना सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर स्क्रीन रिकॉर्डिंग सर्च करना है, जिससे आपके सामने स्क्रीन रिकॉर्डिंग के बहुत सारे एप्लीकेशन आ जाएंगे, आप उनमें से किसी अच्छी रेटिंग वाले एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिए।

उसके बाद आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन ओपन करनी है और सेटिंग के ऑप्शन पर जाकर स्क्रीन रिकॉर्डिंग, वॉइस, साउंड आदि कस्टमाइज कर लेना है, उसके बाद आपको सभी सेटिंग्स को सेव कर देना है।

उसके बाद आप जब भी स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो बनाएंगे, तो वह सभी सेटिंग्स ऑन रहेगी, इस तरह आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्स के जरिए भी अपनी मोबाइल स्क्रीन की वीडियो बना सकते हैं।

मोबाइल से वीडियो बनाने के लिए वीडियो एडिटिंग एप्स

दोस्तों अगर आप किसी भी चीज के लिए वीडियो बनाते हैं, तो आपको वीडियो एडिटिंग करने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए आपको वीडियो एडिटिंग एप्स के बारे में भी पता होना चाहिए।

चलिए अब हम कुछ ऐसे वीडियो एडिटिंग ऐप के बारे में जानते हैं, जिनका प्रयोग करना भी बिल्कुल आसान है और इनसे प्रोफेशनल एडिटिंग भी की जा सकती है।

1. Powerdirecter

Powerdirector

दोस्तों पावरडायरेक्टर को आप प्ले स्टोर या एप स्टोर से बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के लिए भी आपको कोई भी मेंबरशिप लेने की आवश्यकता नहीं है।

पावरडायरेक्टर को प्ले स्टोर से 10 करोड़ लोगों से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है और आपको जानकर हैरानी होगी, कि पावरडायरेक्टर की प्ले स्टोर पर 4.4 स्टार की रेटिंग है।

अगर आप पावर डायरेक्टर को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर 44 एमबी की है।

अगर आप पावर डायरेक्टर का इस्तेमाल करके वीडियो एडिटिंग करते हैं, तो इसमें आप 4K रेजोल्यूशन तक वीडियो एक्सपोर्ट कर सकते हैं और इसमें आपको वीडियो के बीच में लगाने के लिए बहुत सारे इफेक्ट देखने को मिलते हैं।

इसके अलावा अगर आप इस एप्लीकेशन से वीडियो एक्सपोर्ट करेंगे, तो वह बहुत जल्दी हो जाती है, इसमें आप प्रोजेक्ट का नाम सेव करके रख सकते हैं और कभी भी उसमें एडिटिंग करना शुरू कर सकते हैं।

इसमें वीडियो एडिटिंग आसान है, लेकिन इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आपको वॉइस एड करने में परेशानी हो सकती है

2. Kinemaster

Kinemaster

काइन मास्टर एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, काइन मास्टर एप्लीकेशन के प्ले स्टोर पर 10 करोड से ज्यादा डाउनलोड है और इसको लोगो द्वारा 4.2 स्टार की रेटिंग भी दी गई है।

इसके अलावा अगर आपको यह एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है, तो यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर 77 एमबी की है।

काइन मास्टर भी सबसे ज्यादा जानी मानी और लोकप्रिय एप्लीकेशन है, वीडियो एडिटिंग के लिए काइन मास्टर एप्लीकेशन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है ।

काइन मास्टर के जरिए आप वीडियो में आसानी से इफेक्ट डाल सकते हैं, वीडियो क्लिप को कट कर सकते हैं और वीडियो में अपनी वॉइस डाल सकते हैं और इसके अलावा भी काइन मास्टर एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

3. InShot

InShot

यह भी एक शानदार वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है, इस एप्लीकेशन के प्ले स्टोर से 50 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किए जा चुके हैं और इस एप्लीकेशन पर लोगों द्वारा 4.6 स्टार की रेटिंग दी गई है।

अगर आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर 39 एमबी की है। यह एप्लीकेशन ज्यादातर लोगों द्वारा अपने स्टेटस वीडियोस एडिट करने के लिए प्रयोग की जाती है।

इस एप्लीकेशन का प्रयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने गैलरी से वीडियो सेलेक्ट करनी है और उसके बाद आपके सामने बहुत सारे वीडियो एडिटिंग ऑप्शन आ जाएंगे, जैसे आप अपनी वीडियो में पहले से जुड़ा म्यूजिक हटाकर नया म्यूजिक भी ऐड कर सकते हैं और इसके अलावा भी इस एप्लीकेशन में कई अन्य फीचरस भी मिलते हैं।

मोबाइल से वीडियो एडिटिंग कैसे करें

मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे करें

मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये

सामान्य प्रश्न (FAQ’s)

तो चलिए दोस्तों अब हम इस लेख से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानते हैं, इनके जरिए भी आपको वीडियो बनाने से जुड़े कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

मोबाइल से वीडियो कैसे बनाये?

मोबाइल से वीडियो बनाने के लिए आप अपने मोबाइल कैमरा एप्लीकेशन, ओपन कैमरा एप्लीकेशन या इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओपन कैमरा का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

अगर आप ओपन कैमरा का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें वीडियो को साइज बहुत कम रहता है और आप वीडियो के रेजुलेशन आदि को भी बहुत ज्यादा कस्टमाइज कर सकते हैं।

राइटिंग वीडियो कैसे बनाएं?

दोस्तों आप राइटिंग वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप काइन मास्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें बहुत ही मजेदार के साथ राइटिंग वीडियो बनाई जा सकती है।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं? इसके बारे में आसान शब्दों में और विस्तार से जाना हमें उम्मीद है कि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है, आप इस लेख से जुड़ा कोई सुवाल या सुझाव पूछना चाहते हैं, या आप इस लेख या ब्लॉग पर अपनी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में बताई गई जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के भी काम आ सकती है, तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, व्हाट्सएप ग्रुप्स और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसके अलावा हम आपके लिए इसी तरह के जानकारी से भरपूर लेख लेकर आते रहते हैं, इसलिए हमारे साथ जुड़े रहे। सीखते रहे, सिखाते रहे!!

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें