मुख्यपृष्ठ » परिवहन » मोटरसाइकिल किसके नाम है कैसे जाने

मोटरसाइकिल किसके नाम है कैसे जाने

मोटरसाइकिल किसके नाम है कैसे जाने motorcycle kiske naam par hai : किसी भी two wheeler या बाइक के मालिक का नाम हम ऑनलाइन पता कर सकते है। इससे जब हम कोई सेकंड हैंड बाइक ले रहे है या किसी भी मोटर साइकिल की इनफार्मेशन निकालनी है, तब ये हमारे बहुत काम आएगा। लेकिन अधिकांश लोगों को नहीं मालूम कि मोटरसाइकिल किसके नाम पर है कैसे जाने ? इसलिए यहाँ हम बहुत ही आसान तरीके से इसकी पूरी बताया है। आप इसे ध्यान से जरूर पढ़ें।

हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा ये जान सकते है कि किसी भी मोटर साइकिल के मालिक का नाम क्या है ? परिवहन विभाग ने ऑनलाइन आरसी स्टेटस चेक करने की सुविधा प्रदान किया है। इसके साथ ही एप्स भी उपलब्ध कराया है, जिसे आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके उपयोग कर सकेंगे। तो चलिए आपको स्टेप by स्टेप आसान तरीके से बताते है कि किसी भी मोटर साइकिल के मालिक का नाम कैसे पता करते है ?

मोटरसाइकिल किसके नाम है पर है कैसे जाने

स्टेप-1 mParivahan एप्प इनस्टॉल करें

मोटरसाइकिल किसके नाम पर ये जानने की सुविधा परिवहन विभाग की ऑफिसियल एप्प में उपलब्ध है। सबसे पहले हमें अपने मोबाइल में इस एप्प को इनस्टॉल करना है। यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक के द्वारा आप परिवहन एप को डाउनलोड कर सकते है – mParivahan

स्टेप-2 एप्प में Login करें

परिवहन एप्प इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें और भाषा सेलेक्ट करें। इसमें हमें लॉगिन करने की जरुरत पड़ेगी। इसके लिए ऊपर वाहन आइकॉन को सेलेक्ट करें। इसके बाद Login के लिए बोला जायेगा। यहाँ Yes विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-3 Sign UP विकल्प को चुनें

परिवहन एप्प में लॉगिन करने से पहले इसमें हमें अकाउंट बनाना पड़ेगा। इसके लिए सबसे नीचे दिए गए Sign UP विकल्प को सेलेक्ट करें। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-4 मोबाइल एंटर करके सबमिट करें

अब अपना कोई भी मोबाइल यहाँ एंटर करना है। आपके पास जो भी नंबर हो उस पर एक OTP आएगा। इसलिए यहाँ उसी नंबर को भरें जो अभी आपके पास में है। मोबाइल नंबर भरकर Continue बटन को सेलेक्ट करें।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-5 Terms & Conditions एक्सेप्ट करें

अब स्क्रीन पर परिवहन एप्प उपयोग करने के लिए टर्म एंड कंडीशन पेज खुलेगा। इसे आप चाहे तो पढ़ सकते है। फिर दिए गए चेक बॉक्स में चेक मार्क लगा दें और Submit कर दें।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-6 Verification Code वेरीफाई करें

इसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर 6 अंको का ओटीपी कोड आएगा। उसे निर्धारित बॉक्स में भरें और Verify बटन को सेलेक्ट कीजिये। जैसे स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-7 अपना नाम भरकर Sign UP करें

ओटीपी कोड वेरीफाई होने के बाद आपसे आपका नाम पूछा जायेगा। यहाँ अपना नाम भरें। इसके बाद नीचे Sign UP बटन को सेलेक्ट करें। इससे परिवहन एप्प में आपका अकाउंट बन जायेगा।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-8 mParivahan में लॉगिन करें

अकाउंट बना लेने के बाद आपको परिवहन एप्प में लॉगिन करना है। इसके लिए निर्धारित बॉक्स में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल भरें और Continue बटन को सेलेक्ट करें।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-9 मोटरसाइकिल नंबर भरकर सर्च करें

परिवहन एप्प में लॉगिन होने के बाद स्क्रीन में आरसी और डीएल का विकल्प आएगा। मोटरसाइकिल किसके नाम है ये जानने के लिए RC Dashboard विकल्प को चुनें। फिर सर्च बॉक्स में उस मोटरसाइकिल का नंबर डालकर सर्च करें।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

स्टेप-10 मोटरसाइकिल किसके नाम है जाने

जैसे ही मोटरसाइकिल का नंबर डालकर सर्च करेंगे, सबसे ऊपर Owner Name दिखाई देगा। सुरक्षा की दृष्टि से पूरा नाम नहीं दिया गया है। लेकिन रजिस्टर करने वाले अथॉरिटी का नाम, आरसी का स्टेटस, बाइक कितने दिनों का है, उसकी पूरी जानकारी यहाँ मिल जायेगा।

motorcycle-kiske-naam-par-hai

मोटरसाइकिल किसके नाम पर है ये जानने के लिए गूगल प्ले स्टोर से mParivahan एप्प इनस्टॉल करना होगा। इसके बाद परिवहन एप्प में अकाउंट बनाकर इसमें लॉगिन कर लेना है। फिर RC Dashboard में उस मोटरसाइकिल का नंबर भरकर सर्च करना है। सर्च करने के बाद ओनर का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके साथ ही आरसी से सम्बंधित अन्य जानकारी भी चेक कर सकेंगे।

इसे पढ़ें – RC Book Online Download कैसे करें PDF में

मोटरसाइकिल किसके नाम है कैसे जाने, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बहुत ही सरल तरीका यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति परिवहन एप्प के द्वारा किसी भी बाइक के मालिक का नाम जान पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आए या आरसी से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

मोटरसाइकिल किसके नाम है पर है ये पता करने की जानकारी हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए इस जानकारी को व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक ग्रुप में शेयर करें, इससे काफी लोगों को फायदा होगा। इस वेबसाइट पर हम ऐसे ही उपयोगी जानकारी शेयर करते है। अगर आप अपने मोबाइल से सम्बंधित नई – नई जानकारी और ट्रिक्स सबसे पहले पाना चाहते हो तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myandroidcity.com थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें