NASA Ka Full Form : नासा के बारे में पूरी जानकारी

NASA Ka Full Form – नासा की पूरी जानकारी : इस पोस्ट में इन सभी टॉपिक को कवर करेंगे – नासा क्या है, नासा का फुल फॉर्म, nasa ka pura naam hindi में, नासा की स्थापना कब हुई थी, नासा के बारे में रोचक तथ्य।

आपने समाचार पत्रों, टीवी चैनलों या इंटरनेट पर नासा का नाम जरूर सुना होगा। इससे ये तो पता लग ही गया होगा कि ये स्पेस अनुसंधान कार्यक्रम संचालित करता है। चाँद पर कदम रखने वाला पहला व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग को नासा द्वारा ही भेजा गया था।

ऐसे में नासा के बारे में और जानकारी पाने की इच्छा बढ़ जाती है। अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़ें। इसमें हम डिटेल में जानकारी साझा करने की कोशिश करेंगे। तो चलिए सबसे ये जानते है कि NASA का फुल फॉर्म क्या होता है ?

nasa-ka-full-form-nasa-ki-puri-jankari

NASA Ka Full Form – नासा का फुल फॉर्म क्या होता है ?

बहुत लोग आपसे पूछ सकते है कि नासा का फुल फॉर्म बताओ ? ये सवाल प्रतियोगी परीक्षा में भी आ सकता है। तो ये रहा इसका फुल फॉर्म –

  • N – National
  • A – Aeronautics and
  • S – Space
  • A – Administration

यानि NASA का फुल फॉर्म होता है – National Aeronautics and Space Administration. इसे आप नोट करके भी रख सकते है।

NASA Ka Pura Naam – नासा का पूरा नाम हिंदी में ?

नासा का फुल फॉर्म तो अपने जान लिया लेकिन क्या आपको पता है कि नासा को हिंदी में क्या कहते है ? यानि नासा का पूरा नाम हिंदी में क्या होगा ? ये भी महत्वपूर्ण सवाल है। तो ये रहा इसका हिंदी नाम –

नासा का पूरा नाम हिंदी में – राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन होता है। अगर आप नासा के बारे में essay लिख रहे है तो ये सभी पॉइंट को जरूर शामिल करें।

NASA Kya Hai – नासा क्या है ?

NASA – National Aeronautics and Space Administration जिसे सॉर्ट में नासा कहा जाता है। यह अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस के क्षेत्र में कार्य एवं रिसर्च करता है। नासा ने अभी तक कई बड़े अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम संचालित कर चुका है। 

इसमें अपोलो चन्द्रमा अभियान, स्कायलैब अंतरिक्ष स्टेशन जैसे बड़े अंतरिक्ष कार्यक्रम को कौन भूल सकता है। वर्तमान में नासा चाँद पर फिर से मनुष्य को भेजने के लिए कार्यक्रम चला रहा है। इसका नाम है – आर्टेमिस कार्यक्रम। 

नासा का मुख्यालय वाशिंगटन डी.सी. है और इसमें 18800 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है। अगर आप नासा की खोज की और अधिक जानकारी, अंतरिक्ष कार्यक्रम का इमेज या वीडियो देखना चाहते है तो इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जरूर विजिट कीजिये – nasa.gov

नासा की स्थापना कब हुई थी – नासा की स्थापना किसने किया ?

बहुत से प्रतियोगी परीक्षा में ये सवाल पूछे जा सकते है। अगर आप नासा के बारे में कोई निबंध लिखना चाहते है तो नासा की स्थापना संबंधी जानकारी को जरूर शामिल करें। तो चलिए जानते है –

  • NASA की स्थापना कब हुई – नासा की स्थापना 29 जुलाई सन 1958 को हुई थी।
  • नासा की स्थापना किसने किया – Nasa की स्थापना Dwight D. Eisenhower (ड्वाइट डी आइजनहावर) ने किया था।

Unknown Facts About NASA In Hindi – नासा के बारे में रोचक तथ्य

» नासा ने एक ऐसा यंत्र बना लिया है जिससे मूसलाधार बारिश करवाया जा सकता है।

» चाँद पर पहला कदम रखने वाला नील आर्मस्ट्राँग ने नासा के लिए आवेदन करने में एक सफ्ताह लेट हो गए थे। उनके एक फ्रेंड के मदद से वे आवेदन कर पाए। नहीं तो उनका आवेदन रिजेक्ट हो जाता।

» नासा किसी मनुष्य के शरीर पर शून्य गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों को मापने के लिए 90 दिन तक 24 घण्टे बिस्तर पर रखने के लिए $15000 (लगभग 10 लाख रूपये तक) देता है।

» अमेरिका की $1 की कमाई में से $0.005 नासा को जाता है। नासा पर प्रतिवर्ष $19 अरब डॉलर खर्च होता है।

» नासा प्राधिकरण अधिनियम 2017 के तहत नासा को 2030 तक मंगल ग्रह पर मनुष्यों को ले जाने का लक्ष्य मिला है।

» पहली चंद्रमा लैंडिंग के चालक दल में नील आर्मस्ट्रांग, बज़ एल्ड्रिन और माइकल कोलिन्स था एवं 16 जुलाई, 1969 को चाँद पे पहली लैंडिंग की थी।

» सन 1962 में एक प्रोग्रामर ने मेरिनर रॉकेट के लिए कोड लिखते समय एक हाइफ़न (-) को छोड़ दिया था, जिससे इसके उतारने के तुरंत बाद ही विस्फोट हो गया।

नासा के बारे में और अधिक रोचक तथ्य जानना चाहते है तो यहाँ से आप 50 इंटरेस्टिंग फैक्ट पढ़ सकते है – Interesting Facts about NASA In Hindi.

फुल फॉर्म से सम्बंधित ये जानकारी भी पढ़िये –

» CBI Ka Full Form : सीबीआई क्या है पूरी जानकारी

» CID Ka Full Form : सीआईडी क्या है पूरी जानकारी

» MBA Ka full form : एमबीए कोर्स क्या है पूरी जानकारी

निष्कर्ष (Conclusion)

NASA की फुल फॉर्म और नासा क्या है इसके सम्बन्ध में जानकारी विस्तार से बताने की कोशिश किया गया है। क्या नासा की ये जानकारी आपको पसंद आया ? क्या आपकी रूचि स्पेस कार्यक्रम में है ? नासा से आपकी क्या अपेक्षा है ? अपना विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें। 

नासा की जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। इस साइट पर Full Form से सम्बंधित ऐसे ही जानकारी साझा किया जाता है। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी आप यहाँ आ सकते है। Thank You !

Hello Friends, myandroidcity.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। इस साइट पर Android Apps, मज़ेदार Games, Cool Tips & Tricks, आकर्षक Live Wallpapers, सस्ता और अच्छा मोबाइल की जानकारी, Teachers & Students के लिए Educational Apps, सोशल मीडिया जैसे - Whatsapp & Facebook की जानकारी और Security Tips शेयर किया जाता है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज़र है तो ये साईट आपके लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर आने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com !

5 COMMENTS

  1. Sir आपको चंद्रयान 2 के बारे में पोस्ट करना चाहिए। मुझे इससे रिलेटेड पोस्ट का आपके वेबसाइट पर पब्लिश होने का इंतज़ार है।

    • जी जरूर सर, आने वाले पोस्ट में इसको शामिल करने की कोशिश करेंगे। Thank for your valauable feedback!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here