मुख्यपृष्ठ » बैंकिंग » नॉमिनी क्या होता है Nominee Name की पूरी जानकारी

नॉमिनी क्या होता है Nominee Name की पूरी जानकारी

Nominee name meaning in hindi : आज के इस Article में हम आपको नॉमिनी name क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। हर बार जब आप किसी निवेश के लिए फॉर्म भरते हैं, चाहे वह Fixed deposite हो या बीमा, शेयर या म्यूचुअल फंड या फिर भले ही आप नया बैंक खाता खोल रहे हों, तब आपके लिए एक अलग सेक्शन होगा जो आपसे Nominee का नाम लिखने के लिए कहेगा। यह कॉलम अक्सर बहुत सारे लोगों द्वारा खाली छोड़ दिया जाता है, जो निवेश कर रहे हैं या New Account खोल रहे हैं, लेकिन आज के बाद आपको ऐसा नही करना है।

नामांकन यानि नॉमिनी क्या होता है?

नामांकन एक सुविधा है जो एक Saving Account धारक, म्यूचुअल फंड / अन्य वित्तीय साधनों में निवेशक या किसी व्यक्ति को नामांकित करने के लिए सुरक्षित जमा लॉकर धारक को सक्षम बनाता है, जो saving account की आय, निवेश या सुरक्षित जमा लॉकर की सामग्री का दावा कर सकता है। मूल जमाकर्ता, निवेशक या लॉकर धारक का निधन यदि निधन हो जाता है तब नामांकित व्यक्ति उसका हकदार होता है।

nominee-name-kya-hota-hai

Nominee कौन होता है?

Nominee वह व्यक्ति होता है जिसे आप अपने निवेश या बैंक एप्लिकेशन में सूचीबद्ध कर सकते हैं, जो आपकी अप्रत्याशित मृत्यु के मामले में आपके Bank Account की आय प्राप्त कर सकता है। वैसे तो नामांकित कोई भी हो सकता है जिसे आप अपना पहला रिश्तेदार मानते हैं जैसे आपके माता-पिता, पति या पत्नी, बच्चे, भाई-बहन आदि। कुछ निवेश भी आपको कई नामांकित व्यक्ति रखने की अनुमति देते हैं, जहाँ आप उनमें से प्रत्येक को अपने पैसे का प्रतिशत देने का दावा कर सकते हैं। यदि आप कोई व्यक्ति select नहीं करते हैं, तो यह समान रूप से सभी को Share किया जाता है।

किसी का नामांकन क्यों किया जाता है?

किसी के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, किसी का परिवार  नुकसान के साथ मुकाबला करने के बहुत दर्दनाक और कठिन समय से गुजरता है। इसी के लिए, जीवित साथी या आपके करीबी लोगों के लिए वित्तीय सुरक्षा और साधन आवश्यक हैं। सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों में मृत्यु दावों को निपटाने के लिए मानक और सरल प्रक्रियाएं हैं, जहां Nominee Account या फोलियो में स्पष्ट रूप से उल्लिखित है।

हालांकि, नामांकन की अनुपस्थिति में, मौत के दावे को निपटाने की प्रक्रिया में मृत्यु, उत्तराधिकार प्रमाण पत्र, वसीयत या अदालत के आदेश सहित Documents की मेजबानी की आवश्यकता हो सकती है। आपको यह सब कागज पर सरल लग सकता है, लेकिन यह वास्तविक जीवन में एक लंबी खींची गई प्रक्रिया है , क्योंकि इन सभी कार्यो के काफी वक़्त लग जाता है। लेकिन फिर भी आपको नामांकन करना काफी जरूरी है।

Nominee रखना क्यों महत्वपूर्ण है?

Nominee रखना एक महत्वपूर्ण गतिविधि है जो हम में से बहुतों को बादमे फायदा दिलाती है। यदि आप Nominee रखते है तो आपकी संपत्ति आपके बाद उस Nominee के काम मे आती है।

क्योंकि RBI के चौंकाने वाले आंकड़े यह बताते हैं की देश भर के बैंकों में हजारों करोड़ लावारिस जमा हैं। ये हज़ारो करोड़ उन खातों में पड़े हैं जहां मूल मालिक ने पैसे का दावा नहीं किया है, या मृतक और Nominee विवरण दर्ज नहीं किया है। यह अपने आप में इस बात का प्रमाण है कि जहां आपका नामांकन नहीं हुआ है, वहां से आपके पैसे को वापस पाना कितना मुश्किल हो सकता है।

Nominee Form कैसे भरे?

आप एक साधारण फॉर्म भरकर Nominee को जोड़ने के लिए आपके बैंक में आपको एक छोटी सी आसान process करनी पड़ेगी। आपको नामांकन करते समय कुछ Points को याद रखना होगा। और वह कौन से points है इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है।

  1. Nominee व्यक्ति के साथ पूरा नाम, आयु, पता और अपने संबंध का उल्लेख करें।
  2. “पत्नी” और “बच्चों” के पक्ष में नामांकन को एक साथ न लिखें। उस समय मौजूद उनके विशिष्ट नाम और विवरण दें।
  3. यदि Nominee नाबालिग है, तो ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करें जो Nominee के रूप में अपना पूरा नाम, उम्र, पता और संबंध देता हो।
  4. आपके सभी वित्तीय साधनों, परिसंपत्तियों, बैंक खातों और लॉकरों में “नामांकन” को नियमित करने के लिए कुछ समय निकालने की सलाह दी जाती है। आप उन्हें एक बड़ी मदद प्रदान करेंगे जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी।

नॉमिनी अकाउंट कैसे काम करता है?

Nominee Account का काम बिल्कुल simple तरीके से होता है। नॉमिनी अकाउंट तभी काम करता है जब उस अकाउंट होल्डर की किसी कारण मृत्यु हो जाती है। या फिर उस account holder का एक्सीडेंट हो जाता है। account होल्डर की मृत्यु हो जाने के बाद Nominee Account Activate हो जाता है। ऐसे में उस account का जो Nominee है, उसका अधिकार उस account पर लागू होता है।

सारांश – तो हमने आपको आज के इस लेख में Nominee क्या होता है, इसके बारे में पूरी तरह विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और social media पर भी share कर सकते है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें