MyAndroidCity » टिप्स & ट्रिक्स » ओप्पो मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

ओप्पो मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

ओप्पो मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े oppo mobile ka lock kaise tode : आज के समय के अंदर ओप्पो एक बहुत ज्यादा जानी-मानी कंपनी है, यह बात भी सही है कि, ओप्पो इतनी ज्यादा पुरानी कंपनी नहीं है, पर इसने इंडिया के Market के अंदर थोड़े ही समय में बहुत ज्यादा जगह बना ली है और आज के समय के अंदर बहुत सारे लोग ओप्पो मोबाइल का प्रयोग करते हैं और ओप्पो अपने Customer’s को कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर प्रदान करता है, जिनको Crack करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है।

तो यदि आप अपने ओप्पो मोबाइल में लॉक लगा कर भूल जाते हैं या फिर वह लोक किसी और ने लगाया होता है और आपको पता नहीं होता और आप उस लोक को तोड़ना चाहते हैं, तो आपको कुछ अलग तरीके का प्रयोग करना होगा ताकि आप उसे तोड़ पाए।

शुरू-शुरू में जब ओप्पो कंपनी शुरू हुई थी, तब उसके फोन में इतनी ज्यादा सिक्योरिटी नहीं होती थी, यदि आपके पास ओप्पो के पुराने फोन है, तो आप उनका लोक बड़ी ही आसानी से तोड़ पाएंगे, पर यदि आपके पास कोई एडवांस ओप्पो का Mobile है और आप उसका लॉक तोड़ना चाहते हैं, तो आपको कुछ अलग स्टेप्स का पालन करना होगा, ताकि वह लोक टूट जाए और आपको परेशानी ना हो।  

वरना आपको सर्विस सेंटर में जाकर ही लोक को तुड़वाना होगा और उसके लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स दिखाने होंगे, जोकि एक बहुत लंबी प्रक्रिया है और कोई भी व्यक्ति इतनी लंबी प्रक्रिया में जाना नहीं चाहेगा, क्योंकि इसके अंदर पैसा और समय दोनों खर्च होते हैं, तो सभी लोग घर बैठे अपने लोक को तोड़ना चाहते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको यही बताऊंगा कि, आप ओप्पो का लॉक किस प्रकार तोड़ सकते हैं और अपने ओप्पो मोबाइल का नई ढंग से किस प्रकार प्रयोग कर सकते हैं, तो चलिए, आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

oppo-mobile-ka-lock-kaise-tode

ओप्पो मोबाइल के लॉक तोड़ने के तरीके

हर मोबाइल के लॉक तोड़ने के तरीके तरीके होते हैं, क्योंकि हर कंपनी अपने अलग-अलग मॉडल्स बनाती है और उसके अंदर सॉफ्टवेयर भी अलग-अलग होते हैं, तो यदि आपको हर सॉफ्टवेयर तोड़ना है, तो उसके लिए कई तरीके होते हैं, ओप्पो मोबाइल के लॉक को तोड़ने के भी मुख्य रूप से 2 से 3 तरीके हैं।

आज हम आपको वह सब तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, सबसे पहले हम आपको उन तरीकों के नाम बताएंगे और बाद में हम आपको उन तरीकों का वर्गीकरण करेंगे, ताकि आप को उनके बारे में समझ आ सके, उन तरीकों के नाम इस प्रकार हैं –

  • By Reset Oppo Mobile (Without PC)
  • By Firmware (With PC)

इन 2 तरीकों के अंदर, 1 तरीके में तो आपको PC यानी कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी और दूसरे तरीके में आपको कोई भी कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ेगी, एक तरीके में बिना कंप्यूटर के आप फोन के लॉक को नहीं तोड़ सकते। इसके लिए कंप्यूटर अनिवार्य है, तो यदि आपके पास कंप्यूटर है, तो दूसरे तरीके का प्रयोग करके भी आप अपने ओप्पो मोबाइल के लॉक को तोड़ सकते हैं, वरना डरने की कोई बात नहीं है, आप हमारे पहले तरीके का भी प्रयोग करके बड़ी ही आसानी से ओप्पो मोबाइल के लॉक को तोड़ सकेंगे। 

तो चलिए अब हम आपको इन तरीकों का स्टेप वाइज वर्गीकरण करते हैं, ताकि आप भी इन तरीकों को प्रैक्टिकल रूप में अजमा सके।

बिना PC के ओप्पो मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े ?

इस तरीके के अंदर आपको अपने ओप्पो मोबाइल को रिसेट करना होता है, मान लीजिए कि, आपके ओप्पो मोबाइल पर लॉक लग चुका है, अब आपको उसे तोड़ता है, तो आपको इसके अंदर का सारा डाटा बोलना पड़ेगा, यानी जब आप इसे रिसेट कर देंगे, तो आपके फोन की सारी वीडियो, फोटो और सारे इंपॉर्टेंट ऐप भी डिलीट हो जाएंगे, पर यदि आपके पास आपकी पुरानी जीमेल है, तो आप उस का प्रयोग करके इसे रिकवर कर सकते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं, जोकि निम्नलिखित है:-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन को Switch-off करना है.
  • अब आपके Power बटन और वॉल्यूम अप के बटन को एक साथ दबाई.
  • अब अपनी Language का चयन करें. 
  • अब आपके सामने Wipe And Cache डाटा का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे, उसमें से आप Wipe All Data पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक Reboot का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने Confirm का ऑप्शन आएगा, आपको पर क्लिक करना है.

जो हमने आपको ऊपर तरीका बताया है, यह ओप्पो के फोन को रिसेट करने का सबसे आसान तरीका है और इसके द्वारा आप बड़ी ही आसानी से अपने ओप्पो फोन के लॉक को तोड़ सकते हैं, यह तरीका मुख्यतः घर बैठे आप बड़ी ही आसानी से प्रयोग में ले पाएंगे, क्योंकि इसके अंदर कोई भी कंप्यूटर की जरूरत नहीं होती, आप बिना कोई पीसी के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अब हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसके अंदर PC की जरूरत होती और उसके अंदर आप बिना कंप्यूटर के, फोन का लॉक नहीं तोड़ पाएंगे,तो चलिए उस तरीके के बारे में आपको बताते हैं। 

सॉफ्टवेयर से ओप्पो मोबाइल का लॉक तोड़ने का तरीका

अब जो तरीका मैं आपको बता रहा हूं, इसके अंदर आपको एक PC यानी कंप्यूटर की जरूरत होगी, क्योंकि बिना कंप्यूटर के आप फोन के स्टोरेज को नहीं देख पाएंगे और जब आप फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करेंगे, तो फोन की स्टोरेज का एक नया डाटा कंप्यूटर के मैन्यू में ओपन हो जाएगा और आप वहां से अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं और उसके लोक को तोड़ सकते हैं, इसके लिए भी कुछ आपको स्टेप्स का पालन करना होता है, वह स्टेप्स हमने आपको नीचे बताए हैं, जिनका यदि आप अच्छी तरह से पालन करेंगे, तो आपको लॉक तोड़ने में कोई भी समस्या नहीं आएगी, जोकि इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले Firmware और SP Flash tool को डाउनलोड करें, जोकि आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे. 
  2. अब अपने ओप्पो फोन का Model गूगल पर सर्च करें, जोकि लोक वह आपका फोन है.
  3. अब फ्लैश फाइल टूल को Open करें.
  4. अब आप Download पर क्लिक करें, जोकि आपको टूल ऐप में मिलेगा, यह आपको सबसे पहले इस ऐप को ओपन करते ही दिखाई देगा.
  5. अब Scatter Loading File पर क्लिक करें, जोकि आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद दिखाई देगा.
  6. अब आपको राइट साइड में Choose ऑप्शन पर क्लिक करके, Android_scatter.tex पर क्लिक करना है.
  7. अब अपने फोन को पीसी से कनेक्ट करना है, जोकि आप USB केबल के द्वारा कर सकते हैं.
  8. अब फ्लैशिंग Process से स्टार्ट हो जाएगी, आपको फिर डाउनलोड पर क्लिक करना है.
  9. डाउनलोड पर क्लिक करते ही अपने फोन की Volume की अप और डाउन बटन को एक साथ प्रेस करें.
  10. अब आपको कुछ समय के लिए Wait करना है.
  11. जब यह प्रोसेस खत्म हो जाएगी, तो आपके सामने Green टिक का ऑप्शन आएगा, यानी आपके फोन का लॉक अब टूट चुका है. 
  12. अब आप फोन को Restart करके दोबारा शुरू करें और आपका फोन एक नए फोन की तरह काम करेगा.

इस प्रकार आप PC यानी कंप्यूटर की सहायता से भी अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं और उसका लॉक तोड़ सकते हैं, इस तरीके के अंदर समझदारी और समय दोनों की जरूरत होती है, तो कृपया करके हमारे स्टेप्स का अच्छी तरह से पालन करें,  ताकि बीच में आपके सामने कोई भी समस्या न आए।

सारांश -: 

आज के आर्टिकल के अंदर मैंने आपको ओप्पो फोन के लॉक तोड़ने का तरीका बताएं, जिसमें आप कंप्यूटर और बिना कंप्यूटर के सहारे भी लॉक को तोड़ सकते हैं, तो यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर करना ना भूले, कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा।

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे ट्रैक करें

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें

गूगल में अपनी फोटो कैसे डाले जाने सरल तरीका

समान्य प्रश्न (FAQ)

क्या कंप्यूटर के सहारे अन्य मोबाइल के लॉक भी तोड़े जा सकते हैं?

यह सब बातें उस फोन के सॉफ्टवेयर पर निर्भर करती है कि, वह कंप्यूटर के द्वारा टूट जाता है या नहीं, क्योंकि अगर सॉफ्टवेयर की सिक्योरिटी ज्यादा होती है, तो उस फोन का लॉक नहीं टूट पाता चाहे, वह आप इसी तरीके से भी तोड़ना चाहे, पर कंप्यूटर के सहारे लॉक तोड़ना थोड़ा आसान हो जाता है, तो इसीलिए लोग कंप्यूटर का ज्यादा प्रयोग करते हैं और लगभग हर सर्विस सेंटर में आपको कंप्यूटर ही मिलेंगे।

क्या पिन लॉक और पासवर्ड लॉक तोड़ने में अंतर है ?

जी हां, पिन लॉक और पासवर्ड लॉक तोड़ने में बहुत ज्यादा अंतर है, क्योंकि पिन लॉक बड़ी ही आसानी से टूट जाता है, इसकी सिक्योरिटी इतनी ज्यादा नहीं होती, पर पासवर्ड का लॉक तोड़ने में बहुत ज्यादा समय लगता है, क्योंकि उसकी सिक्योरिटी बहुत अधिक होती है।

क्या ओप्पो मोबाइल के एडवांस मॉडल का भी लोग पीसी द्वारा तोड़ा जा सकता है?

लगभग जो अभी के समय में ओप्पो के मोबाइल आ रहे हैं, उनका लोक आप पीसी या फिर कोई अन्य तरीके के द्वारा नहीं तोड़ सकते, क्योंकि इनकी सॉफ्टवेयर की स्पीड और गुणवत्ता बहुत अधिक होती है, तो इनका लॉक तोड़ने के लिए आपको सर्विस सेंटर में जाना ही होता है, इसलिए कृपया करके आप इस फोन का बिल और अपनी आईडी संभाल कर रखें।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें