पेटीएम की पूरी जानकारी हिंदी में (2019)

पेटीएम की पूरी जानकारी हिंदी में (2019) : Paytm E-Wallet आज बेहद popular हो चुका है। कैशलेस ट्रांज़ैक्शन में ये अहम् योगदान भी दे रहा है। लोगों के मन में ये सवाल आने लगा है कि आखिर ये पेटीएम क्या है ? इसका उपयोग कैसे किया जाता है। अगर आप भी इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। इसमें हम पेटीएम के बारे में जानकारी शुरू से लेकर अंत तक स्टेप by स्टेप जानकारी प्रदान कर रहे है। आप बस थोड़ा सा समय देकर इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

paytm-use-karne-ki-jankari-hindi-me

आपने बहुत से शॉप या जनरल स्टोर्स में देखा होगा कि कैश काउंटर में Paytm Accepted Here लिखा होता। आज बहुत से लोग इसके द्वारा ही बिल पे करते है। तो आप क्यों नहीं ?

अगर आप भी इस डिजिटल दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते है तो इन सबकी जानकारी आपको जरूर होना चाहिए। चलिए आज इस पोस्ट से आप paytm के बारे में जानकारी लीजिये।

पेटीएम क्या  है ?

ये एक डिजिटल वॉलेट है। जिस तरह आप अपने पर्स में पैसे रखते है, उसी तरह इस वॉलेट में भी पैसे रख सकते है। जब भी किसी चीज की शॉपिंग करना हो या किसी तरह का बिल पे करना हो तो अपने वॉलेट से पैसे पे कर सकते है। और वो भी कुछ ही सेकंड में।

आज ये ई-कॉमर्स कंपनी पेमेंट बैंक की मान्यता प्राप्त कर चुका है, जिससे अब आप एक सीमित अमाउंट तक पेटीएम को बैंक की तरह उपयोग कर सकते है।

इस बेहद Popular E-Wallet के संस्थापक विजय शेखर शर्मा जी है। जिन्होंने इस कंपनी को इस मुकाम तक पहुँचाया है। आज कैशलेस पेमेंट में ये अहम् भूमिका निभा रहा है।

Paytm क्या होता है ये आप समझ गए होंगे। चलिए अब इससे आप क्या क्या कर सकते है इसके बारे में डिटेल जानकारी प्रदान करते है। 

पेटीएम से क्या क्या कर सकते है ?

आपको ऊपर बताया गया है कि ये एक E-Wallet है। जिस तरह पर्स में रखे पैसे से आप कुछ भी खरीद सकते हो, शॉपिंग कर सकते हो, बिल पे कर सकते हो ठीक उसी तरह इस वॉलेट से भी सभी चीजें बहुत आसानी से कर सकेंगे। जैसे –

  • मोबाइल, DTH, ब्रॉडबैंड रिचार्ज करना
  • बिजली, पानी, गैस का बिल पे करना
  • मूवी देखने के लिए टिकट बुक करना
  • कही घूमने जाना हो तो हवाई टिकट और होटल बुक करना
  • बस, ट्रैन टिकट बुक करना
  • बच्चों की स्कूल फीस जमा करना
  • विशेष अवसरों के लिए गिफ्ट खरीदना
  • शॉपिंग करना

तो ये था कुछ महत्वपूर्ण काम जिसे आप paytm से कर सकते है। इसके अलावा और बहुत ससी सुविधाएँ मिलेगा। चलिए आगे जानते कि इसका उपयोग कैसे करते है।

पेटीएम का उपयोग (Use) कैसे करे ?

पेटीएम क्या है और इससे क्या-क्या कर सकते है ये आप जान चुके है। अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है। तो आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। 

इस पोस्ट में आपको शुरू से लेकर अंत तक एक-एक महत्वपूर्ण बातों की जानकारी मिलेगा। इससे आप पेटीएम उपयोग करना बड़ी आसानी से सीख सकेंगे।

इस ई-वॉलेट का उपयोग हम कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर कर सकते है। यहाँ मैं android mobile में paytm use करने की जानकारी दूंगा क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास मोबाइल होता है और ये हमेशा हमारे साथ रहता है। 

इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले इस पर अकाउंट बनाना पड़ता है। जो बहुत आसानी से बस दो मिनट में बन जायेगा। तो चलिए स्टेप 1 में जानते है कि पेटीएम खाता कैसे खोला जाता है। 

पेटीएम अकाउंट कैसे बनाये

इसका पहला स्टेप है इस पर अकाउंट बनाना। सबसे पहले अपने android फ़ोन में paytm app download करना होगा। इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़िए। जिसमे एप्प डाउनलोड कैसे करना है और अकाउंट कैसे बनाना है इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी बताया गया है। 

इसे पढ़ें » पेटीएम पर अकाउंट कैसे बनाये मोबाइल से 

अकाउंट बना लेने के बाद आप इस ई-वॉलेट का उपयोग करने के लिए तैयार है। चलिए अब स्टेप-2 की जानकारी देते है। जिसमे बताया गया है कि वॉलेट में पैसे कैसे डालना है। 

पेटीएम में पैसे कैसे डाले

अकाउंट बना लेने के बाद इस वॉलेट से बिल पे, रिचार्ज और दूसरे transactions के लिए पैसे add करना पड़ता है। जिस तरह आप अपने तिजोरी से पैसे निकालकर अपने दैनिक खर्च के लिए अपने पर्स में रखते है। 

इसके लिए बहुत से विकल्प है जिससे अपने वॉलेट में पैसे डाल सकते है। इसकी पूरी जानकारी मैंने इस पोस्ट में बताया है कि कैसे बस दो मिनट में अपने वॉलेट में पैसे add कर सकते है। 

इसे पढ़ें » पेटीएम वॉलेट में पैसे कैसे डालें ?

जैसे ही आपके वॉलेट में पैसे आ जायेंगे, आप paytm की सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकते है। चलिए कुछ महत्वपूर्ण सुविधाओं का उपयोग करने की जानकारी देते है जो आपके दैनिक जीवन में काम आ सकता है। 

पेटीएम से पैसे कैसे भेजे और प्राप्त करें

आज बहुत से रेस्टोरेंट्स, शॉप या जनरल दुकानों के cash counter पर paytm accepted here लिखा मिलेगा। मतलब आप नगद पैसे ना देकर अपने वॉलेट से पैसे भुगतान कर सकते है। इसके लिए आपको paytm से पैसे भेजने की जानकारी होना चाहिए।

इसके साथ ही अगर आपका कोई शॉप है और आप भी paytm से पैसे accept करने की सुविधा ग्राहकों के लिए शुरू करना चाहते है तो बहुत आसानी से अपने वॉलेट में पैसे प्राप्त भी कर सकते है। 

इसकी स्टेप by स्टेप जानकरी इसपोस्ट में बहुत ही आसान तरीके से बताया है। जिससे आप किसी भी पेटीएम यूजर को पैसे सेंड कर सकते है और दूसरों से पैसे प्राप्त भी कर सकते है। 

इसे पढ़ें » Paytm पर पैसे कैसे भेजें और प्राप्त करें 

पैसे भेजने की जानकारी होने के बाद आप कही भी जहाँ paytm से पैसे लिए जाने की सुविधा हो, वहां कैश ना देकर अपने वॉलेट से ही भुगतान कर सकेंगे। चलिए कुछ और महत्वपूर्ण सुविधा के बारे में बताते है। 

पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करते है

ये हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाला है। पता नहीं कब कहाँ हमारे फ़ोन में talktime या डाटा बैलेंस low हो जाये। ऐसे में बस कुछ ही सेकंड में अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकते है। इसके लिए इस पोस्ट को पढ़िए। 

इसे पढ़ें » पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे 

देखा आपने, मोबाइल रिचार्ज के लिए अब कही जाने की जरुरत नहीं है। घर बैठे अपना फ़ोन उठाया और कुछ देर में मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

पेटीएम से डीटीएच रिचार्ज कैसे करते है

आजकल ज्यादातर घरों में DTH service इस्तेमाल करते है। पूरा महीना पसंदीदा प्रोग्राम, सीरियल, मूवी, क्रिकेट का लुफ्त उठाते है, लेकिन जब due date हो तो अकसर रिचार्ज करना भूल जाते है। जिससे DTH सर्विस बंद भी हो जाता है। 

लेकिन अब बस दो मिनट में अपने paytm wallet से इसे भी रीचार्ज कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी मैंने इस पोस्ट में बताया है कि कैसे सिर्फ 30 सेकंड में DTH रिचार्ज कर सकते है। 

इसे पढ़ें » पेटीएम से डीटीएच रिचार्ज कैसे करें 

इसी तरह बड़ी आसानी दूसरे सभी सर्विस का उपयोग कर सकते है। अब जानते है कि अगर आपके वॉलेट में पैसे है और इसे अपने बैंक खाते में भेजना चाहे तो कैसे करे ?

पेटीएम अकाउंट से बैंक में पैसे कैसे भेजे

ये जानकारी उन लोगो के लिए काफी उपयोगी है जो कोई शॉप चलाते है और paytm से पैसे लेते है। हम अपने वॉलेट के पैसे को बहुत आसानी से अपने बैंक खाते में भेज सकते है। 

वैसे कोई भी paytm user अपने वॉलेट के सभी पैसे को अपने खाते में ट्रांसफर कर सकता है। इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी इस पोस्ट में मिलेगा।

इसे पढ़ें » पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करे चुटकी में 

तो इस तरह अपने बैंक खाते से अपने वॉलेट में पैसे add कर सकते है और जरुरत पढ़ने पर अपने वॉलेट से अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते है।

पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करे

कभी ऐसा भी हो सकता है कि  बहुत दिनों से वॉलेट का उपयोग नहीं किये तो लॉगिन पासवर्ड भूल जाए। ऐसे में आप बिना लॉगिन किये अपने वॉलेट में बचे पैसे का उपयोग नहीं कर पाएंगे। लेकिन ऐसे स्थिति में आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं।

आप बहुत आसानी से नया पासवर्ड बना सकते है। इसकी जानकारी इस पोस्ट में में स्टेप by स्टेप बताया है कि कैसे आप चुटकी में नया पासवर्ड बना सकते है। 

इसे पढ़ें » पेटीएम का पासवर्ड रिसेट करें दो मिनट में 

अब कभी भी पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें ये सवाल पूछने की जरुरत नहीं है। आप इस पोस्ट की मदद से नया पासवर्ड बना सकते है। उसके बाद फिर  से अपने वॉलेट का उपयोग कर सकेंगे। 

फ्रेंड्स, इस पोस्ट में पेटीएम क्या है और इसका उपयोग कैसे करे, इसकी पूरी जानकारी आसान भाषा में बताने की कोशिश किया है। अगर इससे सम्बंधित कोई समस्या या आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपकी पूरी मदद किया जायेगा। 

Paytm use करने की जानकारी आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को प्लीज शेयर जरूर करें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन दिया गया है। ऐसे ही एंड्राइड मोबाइल से सम्बंधित उपयोगी जानकारी के लिए गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी आप इस साइट पर आ सकते है। Thank You!

Hello Friends, myandroidcity.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। इस साइट पर Android Apps, मज़ेदार Games, Cool Tips & Tricks, आकर्षक Live Wallpapers, सस्ता और अच्छा मोबाइल की जानकारी, Teachers & Students के लिए Educational Apps, सोशल मीडिया जैसे - Whatsapp & Facebook की जानकारी और Security Tips शेयर किया जाता है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज़र है तो ये साईट आपके लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर आने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com !

30 COMMENTS

  1. सर मेरे कोई डेबिट कार्ड नही तो में paytm वॉलेट में पैसे कैसे डालू ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here